आज सुबह की ताज़ा खबरें | 12th October 2019


आज सुबह की ताज़ा खबरें | 12th October 2019

1 राष्ट्रपति राम नाथ कोविंदआज  से शुरू होने वाले अपने दो दिवसीय गुजरात दौरे  में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबा से मुलाकात करेंगे और गांधीनगर   के निकट प्रसिद्ध जैन मंदिर एवं संग्रहालय जाएंगे.

 

2 फोर्ब्स इंडिया ने जारी की भारत के सबसे अमीर लोगों की नई लिस्ट फोर्ब्स ने भारत के टॉप 100 सबसे अमीर लोगों की लिस्ट जारी की है इस लिस्ट में एक बार फिर रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी टॉप पर हैं. यह लगातार 12वां साल है जब मुकेश अंबानी फोर्ब्स इंडिया की सबसे अमीर भारतीय टॉप 100 की लिस्ट में टॉप पर हैं.

 

3 पानीपत से भाजपा ने विधानसभा चुनाव में स्टार दौड़ तेज कर दी है। जहां मुख्यमंत्री मनोहर लाल आज पानीपत शहर में जनसभाओं को संबोधित करेंगे वहीं, राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं गृह मंत्री अमित शाह 14 अक्टूबर को सेक्टर-13-17 में रैली कर जीटी रोड बेल्ट फतह करने के लिए तीर छोड़ेंगे।

 

4 दिल्ली उच्च न्यायालय ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति के खिलाफ नोटिस जारी किया है। एयरसेल-मैक्सिस मामले में उन्हें मिली अग्रिम जमानत के खिलाफ दायर  ED की याचिका पर दोनों से जवाब मांगा है। उनसे पूछा गया है कि उन्हें मिली जमानत को खारिज क्यों नहीं किया जाना चाहिए।

 

5 बुलढाणा में एक जनसभा को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कांग्रेस और एनसीपी पर जमकर निशाना साधा। अमित शाह ने कहा कि हम कश्मीर मुद्दे पर किसी अन्य देश का हस्तक्षेप नहीं चाहते हैं। चाहे वो अमेरिकी राष्ट्रपति हों या कोई और, मोदी जी ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि कश्मीर हमारा आंतरिक मामला है, इसमें हस्तक्षेप न करें।

 

6  चांदनी चौक की पूर्व विधायक अलका लांबा ने आज कांग्रेस पार्टी मुख्यालय में प्राथमिक सदस्यता ग्रहण करेंगी। आपको बता दें कि लांबा ने करीब एक माह पहले आम आदमी पार्टी (आप) छोड़ दी थी।

.

 

7 हरियाणा के रेवाड़ी जिले में भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कांग्रेस पार्टी पर जमकर तंज कसे .उन्होंने वन रैंक वन पेंशन पर कहा कि कांग्रेस ने केवल 100 करोड़ का टोकन दिया, लेकिन बीजेपी ने 22 हजार करोड़ रुपए दिए और वादा पूरा किया।

 

8 महाराष्ट्र  कांग्रेस  ने मजीद कुरैशी को पार्टी से बाहर निकाल दिया है. अब कुरैशी कांग्रेस के उम्मीदवार के खिलाफ ही चुनाव लड़ रहे हैं. बतादे की कुरैशी कांग्रेस के उम्मीदवार राजेश एकड़े के खिलाफ मलकपुर  विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. और इसको लेकर शीर्ष नेतृत्व ने उन पर कार्रवाई की है.

 

9 अमित शाह मानहानि मामले में राहुल गांधी को अहमदाबाद की कोर्ट से जमानत मिल गई है। अब इस मामले की अगली सुनवाई सात दिसंबर को होगी। साथ बता दें कि  'सभी मोदी चोर' कहने के मामले में अहमदाबाद के एक कोर्ट में पेश होने के बाद राहुल ने खुद को निर्दोष बताया था।

 

10 दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और भाजपा नेता विजेंद्र गुप्ता ने प्रेस वार्ता करके मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर जमकर तंज कसे।  उन्होंने बोला कि दिल्ली में डीटीसी की स्थिति दयनीय हो गई है। विजेंद्र गुप्ता ने कहा कि आरटीआइ से मिली जानकारी के अनुसार, दिल्ली में साल 2014 में 574 रूट थे जो इस वर्ष घटकर 442 रह गए हैं। दिल्ली सरकार ने 132 रूट बंद कर दिए है।

 

11 राहुल गाँधी 13 अक्टूबर को महाराष्ट्र में तीन रैलियों को संबोधित करेंगे। वह लातूर जिले के औसा, मुंबई के चांडीवली और धारावी में कांग्रेस प्रत्याशियों के समर्थन में सभाएं करेंगे। इसके बाद वह हरियाणा में भी रैली करेंगे।

 

12 नवगठित दादरी जिले में 15 अक्टूबर को पहली बार आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए बीजेपी विशेष रणनीति तैयार कर रही है. दादरी-महेंद्रगढ़ रोड पर खेतों में करीब 50 एकड़ भूमि पर सभा स्थल बनाने का काम शुरू कर दिया गया है. खेतों में ही पीएम का हेलिकॉप्टर उतरेगा और वहीं से कुछ दूरी पर बने मंच से मोदी चुनावी रैली को संबोधित करेंगे.

 

13 कांग्रेस और वाम दल अगले साल होने वाले पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव एक बार फिर मिलकर लड़ सकते हैं। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस प्रस्ताव पर प्रदेश नेतृत्व को आगे बढ़ने के लिए हरी झंडी दिखा दी है। बतादे की दोनों दल साल 2016 का विधानसभा चुनाव भी मिलकर लड़े थे पर बाद में दोनों में मतभेद बढ़ने से उनके रास्ते अलग हो गए थे।

 

14 राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की तीन दिवसीय बैठक 17-19 अक्टूबर को भुवनेश्वर में आयोजित की जा रही है, जिसमें साल में संघ के कार्यों, योजनाओं की समीक्षा करने के साथ देश की वर्तमान परिस्थितियों के परिप्रेक्ष्य मे समसामयिक विषयों पर चर्चा की जाएगी.

 

15 दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले 30 लाख से अधिक यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही पुरानी लाइनों पर मेट्रो के कोच बढ़ाए जाएंगे। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने 80 कोच खरीदने के लिए टेंडर आवंटित कर दिया है। उम्मीद है कि ये कोच अगले कुछ माह में दिल्ली मेट्रो के नेटवर्क में शामिल हो जाएंगे।

 

16 पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान मध्य-पूर्व में तनाव कम करने के इस्लामाबाद के प्रयासों के तहत इस महीने के अंत में सऊदी अरब और ईरान की यात्रा पर जा सकते हैं।

 

17 इथोपिया के पीएम अबी अहमद अली को शांति का नोबेल पुरस्का.र प्रदान किया गया। बतादे की अबी अहमद अली को यह सम्मा न शांति कायम करने और अंतरराष्ट्री0य सहयोग प्राप्त। करने, खास तौर पर पड़ोसी देश इरिट्रिया के साथ सीमा विवाद सुलझाने की कोशिशों को लेकर दिया गया है

 

18 फिल्म अभिनेता व राज्यसभा सदस्य राज बब्बर के स्थान पर उत्तर प्रदेश कांग्रेस की कमान संभालने के लिए अजय कुमार लल्लू  लखनऊ पहुंचे है आपको बतादे की साधारण कार्यकर्ता की अपनी छवि को वह प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद भी बरकरार रखना चाहते हैं। और कार्यकर्ताओं को यही संदेश देने के लिए वह गोरखपुर से रोडवेज बस में सवार होकर राजधानी लखनऊ पहुंचे हैं।

 

19 दिल्ली के साथ उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा के ट्रेन यात्रियों को अगले कुछ दिन तक असुविधा का सामना करना पड़ेगा।दरअसल, दिल्ली-अंबाला और मुजफ्फरनगर-टपरी रेल खंड पर निर्माण कार्य की वजह से 29 अक्टूबर तक रेल परिचालन बाधित रहेगा।

 

20 एक नवंबर से प्रस्तावित दोनों केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख के लिए अगले पांच महीने का बजट 14 अक्तूबर तक तैयार करने की समय सीमा तय की गई है। और इस संबंध में सभी प्रशासनिक सचिवों की उच्च स्तरीय बैठक बुलाई गई है।

 

21 ऑयल कंपनीज ने सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया को 18 अक्टूबर से 6 एयरपोर्ट पर फ्यूल सप्लाई रोक देने की चेतावनी दी है। आपको बतादे आयल कंपनी ने कहा है कि वह मासिक एकमुश्त भुगतान 18 अक्टूबर तक कर दे, वरना वे 6 एयरपोर्ट पर एयर इंडिया की फ्यूल सप्लाई को रोक देंगी।

 

22 ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार की बढ़ी मांग के मद्देनजर महात्मा राष्ट्रीय गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना को अतिरिक्त 20 हजार करोड़ रुपये की जरूरत है। बतादे की केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने इस बाबत वित्त मंत्रालय को मसौदा भेजकर अतिरिक्त आवंटन की मांग की है।

 

23 इफको ने  डाय-अमोनियम फॉस्फेट समेत जटल उर्वरकों का खुदरा मूल्य प्रति पैकेट 50 रुपये तक कम कर दिया है। इफको के प्रबंध निदेशक यू.एस.अवस्थी ने कहा, 'कच्ची सामग्रियों और तैयार उर्वरकों के दाम में वैश्विक स्तर पर कमी को देखते हुए हमने यह दाम कम किये है।

 

24 उम्मीद से कम जीएसटी संग्रह से चिंतित सरकार ने एक उच्च स्तरीय समिति गठित की है। इस समिति को जीएसटी का संग्रह बढ़ाने, ज्यादा से ज्यादा कारोबारियों को जीएसटी के दायरे में लाने और टैक्स चोरी रोकने के लिए उपाय सुझाने का जिम्मा सौंपा गया है। आपको बतादे की आदेश के मुताबिक समिति 15 दिन के भीतर जीएसटी सचिवालय में पहली रिपोर्ट सौंप देगी।

 

25  Paytm ने अपने ग्राहकों को झटका देते हुए बचत खाते पर मिलने वाली ब्याज को कम किया है. पेटीएम भुगतान बैंक ने सेविंग अकाउंट पर मिलने वाली ब्याज दर में आधा फीसदी की कटौती कर 3.5 फीसदी कर दिया है. बतादे की पेटीएम बैंक की ओर से जारी बयान में बताया गया कि यह कटौती 1 नवंबर से प्रभावी होगी

 

26 हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शेयर बाजार मजबूती के साथ बंद हुआ। बतादे की बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक सेंसेक्स 246.68 अंक उछलकर 38,127.08 और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 66.70 बढ़त के साथ 11,301.25 पर बंद हुआ।

 

27 चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Realme के पॉप-अप कैमरे वाले स्मार्टफोन Realme X के लिए नया अपडेट रोल आउट कर दिया गया है। बतादे की इस अपडेट के साथ ही यूजर्स को एंड्रॉइड 10 का खास डिजिटल वेल बीईंग फीचर मिलने लगा है।

 

28 चीन के राष्ट्रपति शी चिनफ‍िंग अपने दो दिवसीय भारत दौरे के तहत  चेन्नई के प्राचीन शहर महाबलीपुरम पहुंचे जहां उनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अनौपचारिक शिखर वार्ता हुई । चीनी राष्‍ट्रपति की पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत ऐसे वक्‍त होने जा रही है जब कश्मीर के मुद्दे को लेकर दोनों देशों के बीच हालिया बयानों के कारण असहज स्थिति पैदा हो गई है।

 

29  29 सितम्बर को अपने ग्रेंड प्रीमियर में के बाद पहले हफ्ते बेहतरीन टीआरपी हासिल करने वाले शो बिग बॉस की टीआरपी में जोरदार गिरावट देखने को मिल रही है। बतादे की पिछले हफ्ते प्रीमियर एपिसोड के कारण शो को 2.7 रेटिंग मिली थी लेकिन इसके बावजूद बिग बॉस इस हफ्ते के टॉप 5 हाई रेटिंग शो की लिस्ट से बाहर है

 

30 दीपिका ने वर्ल्ड मेंडल हेल्थ डे के अवसर पर अपने फैंस के लिए घोषणा करते हुए बताया कि वो अपने सभी कपड़े बेच रही हैं जिन्हें उनकी वेबसाइट से आसानी से खरीदा जा सकता है। ये बात सुनकर सभी फैंस के बीच उनके पहने हुए कपड़े खरीदने की होड़ लग गई और महज कुछ ही घंटो में उनकी पूरी अलमारी खाली हो गई। बतादे की उनके द्वारा बेचे हुए कपड़ो के पैसो को दिमागी रूप से बीमार लोगों के इलाज में लगाया जाएगा।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×