आज सुबह की ताज़ा खबरें | 11th September 2019


1. केन्द्रीय मंत्री और अमेठी से सांसद स्मृति ईरानी अपने दो दिवसीय अमेठी दौरे पर आज अमेठी पहुंचेंगी. आपको बता दें कि इस दौरान वह विकास की कई योजनाओं की शुरुआत करने के साथ कई महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगी.

 

2. हिमाचल के नए राज्यपा बंडारू दत्तात्रेय आज हिमाचल प्रदेश के नए राज्यपाल के पद और गोपनियता की शपथ लेंगे. आपको बता दें कि वे मंगलवार शाम को पत्नी, बेटी और परिवार के सदस्यों के साथ हवाई मार्ग से शिमला पहुंच गए थे.

 

3. भारतीय किसान संगठन आज से अपनी मांगों को लेकर यूपी के सहरानपुर से "किसान मजदूर अधिकार यात्रा" का प्रारंभ करने जा रही है जो आज से शुरू होगी और 21 सितंबर को दिल्ली पहुचेंगी. इस यात्रा में सभी किसान और मजदूरों से अपील की गई है कि वे अपने अधिकार और मांगों के लिए इस किसान मजदूर अधिकार यात्रा में भाग लेकर इसे सफल बनाए.

 

4. सीमा सड़क संगठन ने सियाचिन के आसपास की सड़कों के आधुनिकीकरण और नई सड़कें बनाने की व्यापक योजना पर काम शुरू कर दिया है. दरअसल, सियाचिन में सैनिकों और उपकरणों की आवाजाही में तीव्रता लाने के मकसद से लद्दाख सेक्टर में इस व्यापक योजना पर सीमा सड़क संगठन ने कार्य शुरू कर दिया है.

 

5. छोटे कारोबारियों को सालाना GST रिटर्न भरने से छूट मिल सकती है‌. सूत्रों के मुताबिक, वित्त मंत्रालय वर्ष 2017-18 के सालाना रिटर्न भरने से राहत देने पर विचार कर रही है और अंतिम फैसला 20 सितम्बर को जीएसटी काउंसिल की बैठक में लिया जा सकता है.

 

6. कांग्रेस पार्टी को कल दो बड़े झटके लगे हैं. दरअसल एक ओर जहां बॉलीवुड अभिनेत्री और कांग्रेस नेता उर्मिला मातोंडकर ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया तो वहीं कल ही महाराष्ट्र कांग्रेस के नेता और पूर्व गृह राज्यमंत्री कृपाशंकर सिंह ने पार्टी से दिया इस्तीफा दे दिया है जिससे कांग्रेस पार्टी को एक ही दिन मे दो बढ़े झटके लगे है.

 

7. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 8 अक्टूबर को फ्रांस की यात्रा पर जाएंगे और बताया जा रहा है कि वहां वे भारत के पहले राफेल जेट को रिसीव करेंगे. रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार सिंतबर के तीसरे सप्ताह तक भारत को राफेल सौंपे जाने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी.

 

8. जम्मू-कश्मीर से घारा 370 हटाने के बाद केंद्र सरकार द्वारा लगाई गई रोक में अब ढील दी जा रही है, साथ ही साथ विकास के नए रास्ते भी तैयार किए जा रहे हैं जिसके तहत सरकार ने जम्मू-कश्मीर से सेब खरीदने और उत्पादकों को उनका भुगतान सीधे बैंक अकाउंट में डालने की घोषणा की है.

 

9. दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि जल्द ही दिल्ली का अपना शिक्षा बोर्ड होगा, लेकिन वह सीबीएसई का स्थान नहीं लेगा बल्कि यह अगली पीढ़ी का बोर्ड होगा जो जेईई और नीट जैसी प्रवेश परीक्षाओं की तैयारियों में छात्रों की मदद करेगा.

 

10. प्लास्टिक प्रदूषण को रोकने के लिए इंडियन रेलवे ने एक नया कदम उठाया है जिसके तहत सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग खत्म करने और पीएम नरेंद्र मोदी की पहल को आगे बढ़ाते हुए रेलवे ऐसे यात्रियों के फोन को रिचार्ज करेगा जो स्टेशनों पर प्लास्टिक बोतल को हटाने वाली मशीनों का इस्तेमाल करेंगे.

 

इसे भी पढ़ें: KBC देख कर वापस आयी BB के पिता की याददाश्त

 

11. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने कल एक बार फिर कहा कि लैंडर विक्रम से संपर्क साधने की सभी कोशिशें जारी है. इसरो ने इसे लेकर ट्वीट करते हुए लिखा, चंद्रयान 2 के ऑर्बिटर ने विक्रम लैंडर को ढूंढ लिया है लेकिन अभी तक उससे कोई संपर्क नहीं हो पाया है और लैंडर के साथ संचार स्थापित करने के लिए सभी संभव प्रयास किए जा रहे हैं.

 

12. विदेश मंत्रालय ने जम्मू और कश्मीर को लेकर दिए गए चीन और पाकिस्तान के संयुक्त बयान को खारिज करते हुए कहा है कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है. आपको बता दें कि कल चीन के विदेश मंत्री पाकिस्तान की यात्रा पर पहुंचे थे जिसके बाद दोनों देशों ने संयुक्त बयान जारी किया था.

 

13. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने कहा है कि कार्यसमिति सहित पार्टी में ज्यादातर पदों के लिए चुनाव होना जरूरी है. साथ ही उन्होंने यह उम्मीद भी जताई कि कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में जल्द ही पार्टी के भीतर चुनाव की प्रक्रिया आरंभ होगी.

 

14. बैटरी बनाने वाली देश की 114 साल पुरानी कंपनी एवरेडी इंडस्ट्रीज बिक गई है. आपको बता दें कि दुनिया के सबसे अमीर शख्स में शुमार वॉरेन बफे की कंपनी बर्कशायर हैथवे की स्वामित्व वाली ड्यूरासेल इंक एवरेडी को खरीदेगी.

 

15. केन्द्र की मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे सरकार की उपलब्धियों को लेकर केन्द्रीय मंत्री गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि सरकार ने इन 100 दिनों में जो कदम उठाए हैं, उनमें धारा-370 और 35A को खत्म करना सबसे साहसिक कदम रहा. साथ ही उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने इन 100 दिनों में कई जनहित की योजनाओं को अमली जामा पहनाया है.

 

16. झारखंड के सीएम रघुवर दास भी झारखण्ड में एनआरसी लागू करने के पक्ष में हैं. दरअसल उन्होंने रांची में एक निजी टीवी चैनल के कार्यक्रम में कहा कि हम झारखंड में भी एनआरसी लागू करने की मांग करेंगे. आपको बता दे कि इससे पहले देश के कई राज्यों में एनआरसी को लागू करने की मांग उठ चुकी है.

 

17. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कल दिल्ली में गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की. जानकारी के मुताबिक दोनों ही नेताओं के बीच यह मुलाकात लगभग डेढ़ घंटे चली जिसमें यूपी में होने वाले विधानसभा उपचुनाव समेत कई मुद्दों पर चर्चा की गई.

 

18. बंबई उच्च न्यायालय ने वाहनों की गति से जुड़े नियमों के कड़ाई से क्रियान्वयन के लिए एक याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि मुंबई में सड़कों की हालत ऐसी नहीं है कि कोई भी शख्स 80 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा रफ्तार से गाड़ी चला सके. गौरतलब है कि 1 सितंबर से संशोधित व्हीकल एक्ट-2019 के लागू होने के बाद देशभर से भारी भरकम चालान की खबरें आ रही है.

 

19. कल सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है और सोने का भाव पिछले तीन सप्ताह के निचले स्तर पर पहुंच गया. वहीं चांदी की कीमत भी 48 हजार के स्तर पर आ गई.

 

20. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि केंद्र सरकार ने देश में आम जनता को विभिन्न जन कल्याण योजनाओं में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से उनके बैंक खातों में सीधे लाभ पहुंचाने का अद्वितिय काम किया है और इससे बिचौलिए का सफाया हो गया है.

 

इसे भी पढ़ें: सुबह हैवी नाश्ता करने से कंट्रोल होता है वजन

 

21. हरिय़ाणा में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राजनीति के गलियारों में हलचल तेज हो गई है. इसी बीच हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने दलबदल कानून के तहत पांच विधायकों की सदस्यता रद कर दी है जहां इन विधायकों में नैना चौटाला, राजदीप फौगाट, अनूप धानक, पिरथी नम्बरदार और नसीम अहमद शामिल हैं.


22. कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया और कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के बीच होने वाली बैठक टलने की खबरों के बीच सिंधिया की तरफ से सफाई आई है जिसमें उन्होनें कहा कि मैंने सोनिया गांधी से मिलने के लिए समय नहीं मांगा था और ऐसी खबरें गलत थीं. साथ ही उन्होंने कहा कि मैं महाराष्ट्र चुनाव पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं.

 

23. ED ने कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उनकी बेटी को नोटिस भेजा है. आपको बता दें कि कर्नाटक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार 13 सितंबर तक प्रवर्तन निदेशालय के रिमांड पर हैं.

 

24. गुजरात सरकार ने हेलमेट न पहनने और कार में सीट बेल्ट नहीं लगाने पर लगाए जाने वाले जुर्माने की राशि घटा दी है. दरअसल, अब तक यह राशि 1,000 रुपए थी, जिसे घटाकर 500 रुपए कर दिया गया है. साथ ही गुजरात में नए नियम के अनुसार कार में सीट बेल्ट न पहनने पर नया जुर्माना 1000 है, लेकिन गुजरात में यह जर्माना 500 रुपए कर दिया है.

 

25. राजस्थान के चित्तोड़गढ़ से हमारे संवादाता एसपी सुखवाल बता रहे हैं कि राजसमंद जिले में चारभुजा जी गढ़बोर के जलझूलनी ग्यारस में चित्तौड़, भीलवाड़ा, राजसमंद, उदयपुर, अजमेर के लाखों भक्तों ने वहां पहुंचकर भगवान की शोभायात्रा का आनंद लिया. इस दौरान वहीं माहौल ऐसा बन गया जैसे मानो की होली का पर्व हो.

 

26. यूपी के कौशांबी से हमारे संवादाता शिवशंकर मोदनवाल बता रहे हैं कि उत्तर प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने कमर कस लिया है. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने सोमवार को कौशांबी जिले का दौरा किया और कहा कि  उप चुनाव के मद्देनजर विधानसभाओं का दौरा भी शुरू कर दिया गया है, जहां उपचुनाव होने हैं. वहीं प्रदेश अध्यक्ष की माने तो जल्द ही उम्मीदवारों के नाम केंद्रीय नेतृत्व के निर्देश पर घोषित किए जाएंगे.

 

27. जम्मू के पुंछ से हमारे संवादाता संजीव कुमार बता रहे हैं कि जिला पुंछ में मुहर्रम का पर्व मनाया गया जहां शिया समुदाय ने मुहर्रम के मौके पर जुलूस निकाला इस जुलूस में हजारों की तादात में शिया समुदाय के लोगों ने हिस्सा लिया.

 

28. यूपी के पीलीभीत से हमारे संवादाता सरफराज खान बता रहे हैं कि पीलीभीत की सभी तहसीलों नगर ब्लाकों में मोहर्रम का त्योहार परम्परा ढंग से मनाय गया. वहीं इस मौके पर प्रशासन द्वार सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे.

 

29. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता पुष्पेन्द्र तिवारी बता रहे हैं कि महोबा के कस्बा पनवाड़ी के अलीपुरा मुहाल हाल में गणेश उत्सव समिति द्वारा आयोजित किए जा रहे गणेश उत्सव कार्यक्रम के आठवें दिन सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम रही जहां प्रजापत ईश्वरी ब्रह्मकुमारी के बैनर तले बालिकाओं द्वारा रामलीला का मंचन किया गया तथा सुदामा चरित कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को कृष्ण और सुदामा की मित्रता को दिखा कर जीवन में इसी तरह की की मित्रता करने का संदेश दिया गया.

 

30. यूपी के पीलीभीत बरखेड़ा से हमारे संवादाता सरफराज खान बता रहे हैं कि हर साल की तरह इस बार भी मोहर्रम का त्योहार परंपरागत ढंग से मनाया गया जिसमें लोगों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया. वहीं इस मौक पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम प्रशासन द्वारा किए गए थे जिसके तहत चप्पे पर पुलिस बल तैनात था.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×