आज सुबह की ताज़ा खबरें | 10th September 2019


आज सुबह की ताज़ा खबरें | 10th September 2019

1. आज देशभर में मुहर्रम का पर्व मनाया जा रहा है जहां इस मौक पर देशभर में ताज़िए भी निकाले जाएंगे. आपको बता दें कि पूरी दुनिया के मुसलमान मुहर्रम की नौ और दस तारीख को रोजा रखते हैं और मस्जिदों-घरों में इबादत करते हैं.

 

2. नई दिल्ली से लखनऊ वाया कानपुर चलने वाली तेजस एक्सप्रेस का किराया आज तय हो जाएगा. आपको बता दें कि इस ट्रेन को आईआरसीटीसी चला रहा है और रेलवे बोर्ड के अधिकारियों के साथ किराया समिति की बैठक होनी है.

 

3. चीन के सबसे अमीर शख्स और अलीबाबा ग्रुप के फाउंडर जैक मा अपने 55वें जन्मदिन पर कंपनी बोर्ड के अध्यक्ष पद से हट जाऐंगे. आपको बता दें कि हाल ही में जैक मा ने कहा था कि वह साथी अरबपति बिल गेट्स के कदमों पर चलकर अपने नाम से फाउंडेशन शुरू करना चाहते हैं, जो शिक्षा पर केंद्रित होगा.

 

4. एप्पल का सालाना इवेंट आज कंपनी के कूपेरटिनो स्थित हेडक्वाटर में होने जा रहा है. आपको बता दें कि इस इवेंट में एप्पल आईओएस का नया वर्जन आईपेडओएस, मैकओएस, वॉच ओएस और टीवीओएस लॉन्च कर सकती है और इसके अलावा कंपनी आगे आने वाली एपल आर्केड गेमिंग सर्विस से जुड़े कई एलान कर सकती है.

 

5. रेलवे ने सिंगल यूज प्लास्टिक को रोकने के लिए बड़ी योजना पर काम शुरू कर दिया है जिसके तहत 2 अक्टूबर तक ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों पर सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा.

 

6. राजस्थान के पुष्कर में RSS की अखिल भारतीय समन्वय बैठक के तीसरे और अंतिम दिन आरक्षण के मुद्दे पर चर्चा की गई जहां इस बैठक में संघ ने कहा कि आरक्षण जरूरी है क्योंकि समाज में सामाजिक और आर्थिक विषमताएं हैं और आरक्षण को तब तक जारी रखना चाहिए जब तक इसके लाभार्थियों को इसकी आवश्यकता महसूस होती रहे.

 

7. रेलवे ने सिंगल यूज प्लास्टिक को रोकने के लिए बड़ी योजना पर काम शुरू कर दिया है जिसके तहत 2 अक्टूबर1 तक ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों पर सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा.

 

8. मायानगरी मुंबई में बेस्ट बसों के लिए के लिए मोबाइल ऐप लांच किया गया है. बताया जा रहा है कि अब बेस्ट बस से जुड़ी सारी जानकारी इस ऐप के जरिए यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी. आपको बता दें कि शिवसेना पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे के हाथों यह एप लांच हुआ है.

 

9. दक्षिण मुंबई के बुजुर्ग समाजसेवी और राधा कलिनदास दरयानानी ट्रस्ट के प्रमुख प्रेम दरयानानी ने एक बार फिर सेना के लिए अपनी मालिकाना जमीन देने की पहल की है. बताया जा रहा है कि इस जमीन पर महाराष्ट्र में पहले और देश के दूसरे सेना लॉ कॉलेज का विस्तार होगा.

 

10. Flipkart ने आगामी फेस्टिव सीजन को देखते हुए अपने सप्लाई चेन को मजबूत बनाने के लिए देश के 700 शहरों में 27,000 किराना दुकानों को अपने नेटवर्क से जोड़ा है. वहीं कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस कदम का लक्ष्य 16 करोड़ ग्राहकों के ई-कॉमर्स एक्सपीरिएंस को बेहतर करने के साथ-साथ नए क्षेत्रों तक अपनी पहुंच बनाना है.

 

यह भी पढ़ें : ISRO से आयी बड़ी खबर, सही सलामत है लैंडर विक्रम



11. इसरो ने कल स्पष्ट किया कि इसको चेयरमैन के सिवान का कोई सोशल मीडिया अकाउंट नहीं है और के सिवान के नाम से चलाए जा रहे सोशल मीडिया अकाउंट्स द्वारा प्रचारित की जा रही जानकारियां विश्वसनीय नहीं हैं. आपको बता दें कि इसरो ने यह स्पष्टीकरण तब दिया है जह सिवान के नाम से कई सोशल मीडिया अकाउंट सामने आए हैं.

 

12. कांग्रेस के वरिष्ट नेता शशि थरूर ने जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर राग अलापने वाले पाकिस्तान को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि देश के खिलाफ बोलने वालों पर विपक्ष एकजुट है और हम पाकिस्तान को एक इंच भी जमीन नहीं देंगे.

 

13. एनसीपी के वरिष्ठ नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री भास्कर जाधव ने शिवसेना में शामिल होने का ऐलान कर दिया है जिसे एनसीपी के लिए एक और झटका माना जा रहा है. आपको बता दें कि जाधव ने शिवसेना के साथ अपने राजनीतिक कॅरियर की शुरुआत की थी लेकिन बाद उन्होने एनसीपी ज्वाइन कर ली थी.

 

14. कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कर्नाटक भाजपा प्रमुख नलिन कुमार के डीके शिवकुमार वाले बयान पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए सिद्धारमैया ने कहा कि यह राजनीति से प्रेरित बयान है और इसमें कोई सच्चाई नहीं है. साथ ही उन्होंने कहा कि मुझे उनपर दया आती है, उन्हें कोई समझ नहीं है.

 

15. असम के बाद मणिपुर ने भी एनआरसी पर अपनी सहमति दिखाई है. दरअसल, राज्य कैबिनेट की मीटिंग में इस आसय का एक प्रस्ताव पास किया गया है. आपको बता दें कि पाटीआई के हवाले से मणिपुर कैबिनेट के इस प्रस्ताव को लेकर खबर सामने आई है.

 

16. असम में NRC लागू होने के बाद यह मुद्दा बिहार में भी लगातार गरमाता जा रहा है और बीजेपी ने बिहार के सीमांचल और झारखंड के कुछ जिलों में इसे लागू करने की मांग शुरू कर दी है. इसी बीच कल केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने भी एनआरसी को लेकर बड़ा बयान देते हुए अपने साथी दल जेडीयू पर इशारों में निशाना साधते हुए कहा कि राजनीतिक दल घुसपैठियों को वोट बैंक समझना छोड़ दें.

 

17. पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के एसजीपीसी पर दिए गए बयान पर एसजीपीसी प्रमुख गोविंद सिंह लोंगोवाल ने अपनी प्रतिक्रया देते हुए कहा कि तालमेल कमेटी में सरकार की तरफ से कोई प्रतिनिधि नियुक्त नहीं किया गया है. गौरतलब है कि कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आरोप लगाया था कि गुरू नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के लिए होने वाले आयोजनों की तैयारियों को लेकर एसजीपीसी सहयोग नहीं कर रही है.

 

18. कलराज मिश्र ने आज राज्स्थान के नए राज्यपाल की शपथ लेने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस की और मीडिया से रुबरु होते हुए कहा कि आपसे कई वर्षों पुरानी मुलाकात है लेकिन आज की मुलाकात अलग है. साथ ही उन्होने कहा कि मैने सभी राजनीतिक पदों से इस्तीफा दे दिया है औऱ अब जो भी काम होंगे वह संविधान के आधार पर होंगे.

 

19. जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद से ही पाकिस्तान भारत के खिलाफ माहौल बनाने में लगा हुआ है और घाटी में माहौल खराब करने की कोशिशों में लगा हुआ है. पाकिस्तान की इन्ही हरकतों पर करारा जवाब देते हुए जम्मू कश्मीर के गर्वनर के सलाहकार फारूक खान ने पाकिस्तान को करारा जवाब देते हुए कहा कि पाकिस्तान के पास अभी भी समय है कि वह अपनी इन हरकतों में सुधार कर ले वरना यह अवसर भी खत्म हो जाएगा.

 

20. गुजरात में कामधेनु आयोग अब स्‍टार्ट अप के जरिए गाय के गोबर व गोमूत्र की मार्केटिंग करके गोपालकों की आय बढ़ाएगा. आपको बता दें कि सरकार गोपालन के लिए 60 फीसद तक अनुदान बढ़ाने पर विचार कर रही है.

 

यह भी पढ़ें : ये घरेलु उपचार दिलाएंगे डेंगू से राहत

 

21. केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने सोमवार को कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने वैश्विक मंदी के असर को कम करने के लिए कई कदम उठाए हैं. इसके सात ही शेखावत ने कहा कि संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ‘‘पूरी दुनिया आर्थिक मंदी के दौर से गुजर रही है लेकिन हम सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले देशों की सूची में शीर्ष पर हैं."

 

22. जम्मू कश्मीर में सेब की खेती करने वाले किसानों को बड़ी राहत मिल सकती है. दरअसल, सेब उत्पादकों से सेब खरीदने के लिए आज से राज्य प्रशासन नई योजना की शुरुआत करने की तैयारी में है.

 

23. नोएडा प्राधिकरण अपने बकाए भुगतान को लेकर काफी सख्त रवैया अपनाए हुए है और अब नोएडा अथॉरिटी ने सभी बकायेदार बिल्डरों से बकाया वसूलने की तैयारी में है. बताया जा रहा है कि नोएडा अधिकारी द्वारा 60 बिल्डरों की लिस्ट तैयार की गई है जिनके खिलाफ आरसी जारी कर प्राधिकरण अपना बकाया वसूलेगा.

 

24. मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ की मुश्किलें आने वाले दिनों बढ़ सकती हैं. दरअसल कल केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 1984 मामले की फाइलें दोबारा खोलने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है. वहीं एक अग्रेंजी अखबार के मुताबिक दिल्ली सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने पत्रकारों को बताया कि कमलनाथ के खिलाफ एसआईटी ने जांच की थी.

 

25. लॉन्गेस्ट कुकिंग मैराथन में रीवा की लता टंडन ने लगातार 81 घंटे तक खाना पकाकर इतिहास रच दिया है. आपको बता दें कि इस कारनामे के साथ ही उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड और लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराने का दावा पेश किया गया है.

 

26. हिमाचल प्रदेश के वन एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि हिमाचल में एक माह के भीतर केंद्र सरकार के नए मोटर वाहन अधिनियम को लागू किया जाएगा. साथ ही उन्होंने कहा कि नए अधिनियम की अधिसूचना जारी होने तक आम लोगों के साथ वाहन चालकों को परिवहन विभाग और पुलिस विभाग द्वारा जागरूक किया जा रहा है.

 

27. मध्यप्रदेश में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष पद को लेकर घमासान जारी है. दरअसल मध्यप्रदेश के सीएम कमलनाथ के राजधानी दिल्ली में सोनिया गांधी से मुलाकात करने के बाद अब ज्योतिरादित्य सिंधिया भी आज पार्टी अध्यक्ष से मिलकर अपना पक्ष रखेंगे.

 

28. राजस्थान के चित्तोड़गढ़ से हमारे संवादाता एसपी सुखवाल बता रहे हैं कि चित्तौडगढ सांसद सी.पी.जोशी ने शनिवार को उत्तर पश्चिम रेलवे मुख्यालय जयपुर में आयोजित रेलवे के जयपुर जोन की बैठक में भाग लिया और इस अवसर पर बैठक में संसदीय क्षेत्र में रेलवे के कार्यो ,समस्याओं और सुझावों को लेकर कहा कि मावली-मारवाड़ आमान परिवर्तन कार्य की स्वीकृति पश्चात आगे कोई प्रगति नहीं हुई हैं जिसे शीघ्रता से प्रारंभ कराया जाये.

 

29. जम्मू के पुंछ से हमारे संवादाता संजीव शर्मा बता रहे हैं कि जिला पूंछ के स्पोर्ट्स स्टेडियम में एथलेटिक की सिलेक्शन के लिए अंडर ब्वॉय गर्ल्स का सिलेक्शन किया जा रहा है जहां इस सलेक्शन के बाद इन बच्चों को इंटर डिस्ट्रिक्ट के लिए भेजा जाएगा.

 

30. बिहार के पटना से हमारे संवादाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि पटना में बिहार बोर्ड के कार्यालय में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनन्द किशोर के अध्यता में प्राइवेट स्कूलों में फीस बढ़ोतरी को ले कर बैठक की गई जिसमें बिहार के विभिन्न जिलों से आए शिक्षकों ने भाग लिया.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×