आज सुबह की ताज़ा खबरें | 11th October 2019


आज सुबह की ताज़ा खबरें | 11th October 2019

1 डोकलाम विवाद के बाद पिछले साल चीन के वुहान शहर में आयोजित पहली अनौपचारिक भारत-चीन शिखर वार्ता का दूसरा दौर आज से तमिलनाडु के ममल्लापुरम में आयोजित होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस ऐतिहासिक शहर में चीनी राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग का स्‍वागत करेंगे। बतादे की तमिलनाडु का चीन के फूजिन शहर के साथ ऐतिहासिक व्‍यापारिक संबंध रहा है

 

2 आज इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में प्रसिद्ध इतिहासकार संजय सोनवानी की पुस्तक इम्पेयरर ऑफ कश्मीर-ललितादित्य द ग्रेट का विमोचन जम्मू कश्मीर के पूर्व गर्वनर एनएन वोरा करेंगे। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व राज्यसभा सांसद डॉ कर्ण सिंह मौजूद रहेंगे।

 

3 आज इंडियन आर्मी और फिक्की ने आर्मी मेक प्रोजेक्ट 2019 पर सेमिनार का आयोजन नई दिल्ली में किया है। इस खास सेमिनार में रक्षा मंत्रालय के सचिव सुभाष चंद्र और वाइस चीफ ऑफ आर्मी ले.ज. मनोज मुकुंद नारावने खास तौर पर संबोधित करेंगे। 

 

4  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि भारत ने रक्षा विनिर्माण क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने के लिए कई कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में ‘मेक इन इंडिया’ को प्रोत्साहन के लिए हम कर को और तर्कसंगत बनाने को तैयार हैं। आपको बता दें कि जीएसटी में लगातार बदलाव किया जा रहा है जिससे कि उद्यमियों को कठिनाइयां का सामना न करना पड़े। 

 

5 दिल्ली वासियों के लिए एक अच्छी खबर है, दशहरा के तुरंत बाद आने वाला दिन पिछले पांच वर्षों में सबसे कम प्रदुषित रहा है। यह दावा हमारा नहीं, बल्कि पर्यावरण निगरानी करने वाले अधिकारियों का है। लेकिन इसके साथ-साथ उन्होंने इस बात की भी चेतावनी दी है कि एक सप्ताह के अंदर स्थिति बिगड़ सकती है। यह खबर राष्ट्रीय राजधानी में लोगों के लिए जितनी राहत भरी है उतनी ही सतर्क करने वाली है।

 

6 मूडीज इंवेस्टर्स सर्विस ने 2019-20 में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर का अनुमान 6.20 प्रतिशत से घटाकर बृहस्पतिवार को 5.80 प्रतिशत कर दिया। मूडीज का कहना है कि भारतीय अर्थव्यवस्था नरमी से काफी प्रभावित है और इसके कुछ कारक दीर्घकालिक असर वाले हैं। 

 

7 हिंडन एयरपोर्ट से पहली विमान सेवा आज से शुरू होने जा रही है। पहला विमान उत्तराखंड के पिथौरागढ़ के लिए उड़ान भरने वाला है। ये 9 सीटों वाला विमान होगा। हिंडन से पिथौरागढ़ की उड़ान का समय दोपहर एक बजे है। जबकि पिथौरागढ़ से विमान सुबह साढ़े ग्यारह बजे उड़ेगा। गुरुवार को छोड़कर हर दिन ये विमान सेवा मिलेगी।  हुबली के लिए उड़ान 6 नवंबर को शुरू होने वाली है। 

 

8 नकदी संकट से जूझ रही दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड BSNL और MTNL को वित्त मंत्रालय ने बंद करने की सलाह दी है. आपको बतादे की  डिपार्टमेंट ऑफ टेली कम्युनिकेशंस (डीओटी) ने बीएसएनएल और एमटीएनएल को फिर से पटरी पर लाने के लिए 74 हजार करोड़ रुपये के रिवाइवल पैकेज का प्रस्ताव दिया था, जिसे वित्त मंत्री ने ठुकरा दिया

 

9 रूस के उलान उदे शहर में चल रही वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में देश की बेहतरीन बॉक्सर मैरीकॉम ने पदक पक्का कर लिया है। क्वार्टरफाइनल में कोलंबिया की विक्टोरिया वैलेंलिया को हराते हुए 'सुपरमॉम' मैरीकॉम ने सेमीफाइनल में जगह बनाई। इसी के साथ भारतीय महिला मुक्केबाज ने विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में अपना आठवां मेडल सुनिश्चित किया।

 

10 केंद्र सरकार ने देश के रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों के निजीकरण के प्रयास तेज कर दिए हैं। देश की पहली निजी सेमी-हाई स्पीड ट्रेन तेजसके बाद  केंद्र सरकार ने 50 रेलवे स्टेशनों और 150 ट्रेनों का निजीकरण करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

 

11 रंगीला नाट्य उत्सव नेशनल थिएटर फेस्टिवल का आगाज  हो चूका है। 10 से 25 अक्टूबर तक चलने वाले इस फेस्टिवल में देश भर से चार सौ कलाकार शामिल होंगे। 15 दिवसीय थिएटर फेस्टिवल में हीर रांझा, पशमीना, तुगलक, वीर अभिमन्यु, कोमल गांधार और अंतरवरन जैसे नाटकों का मंचन किया जाएगा।

 

12 सीटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन प्रोजेक्ट को भी नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन  में शामिल किया जा सकता है. नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन में शामिल होने से सीटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन प्रोजेक्ट की फंडिंग आसान हो जाएगी. पेट्रोलियम मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन में शामिल होने से सीटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन प्रोजेक्ट को समय पर पूरा किया जा सकेगा.

 

13 भाजपा के प्रवासी मामलों के विभाग के प्रमुख विजय चौथाईवाले ने  कहा कि विदेशों में बसा भारतीय समुदाय बहुत बंटा हुआ है लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके लिए बड़ी एकीकरण शक्ति बन गये हैं. उन्होंने कहा कि ‘हाउडी मोदी’ जैसे कार्यक्रम विदेशों में रहने वाले भारतीयों के स्तर को बढ़ाते हैं.

 

14 SC ST एक्ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से दिल्ली में भाजपा उत्साहित है। और अब इसे वह नरेंद्र मोदी सरकार के संघर्ष का परिणाम बता रही है। और इस बहाने वह दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले अनुसूचित जाति के मतदाताओं में अपनी पकड़ मजबूत करना चाहती है, बतादे की स फैसले के प्रचार के लिए पार्टी राजधानी में 11 से 26 अक्टूबर तक विशेष अभियान चलाएगी।

 

15 राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार ने स्कूलों में छात्रों ओर शिक्षकों के मोबाइल के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ने कहा कि राजस्थान सरकार ने स्कूलों में शिक्षकों और छात्रों दोनों के लिए कक्षाओं में मोबाइल फोन ले जाने को लेकर परिपत्र जारी किया है। बतादे की यह आदेश 27 अक्तूबर से लागू होगा।

 

16 ट्रेन में आपत्ति जनक हरकतों की एफआइआर अब रेल यात्री चलती ट्रेन से भी कर सकेंगे। बतादे की इसके लिए आज सहयात्री नाम से एक ऐप लॉन्च किया जाएगा। इसमें यात्री जीआरपी दिल्ली से संबंधित मामले दर्ज करा सकेंगे। साथ ही रेलवे से संबंधित अपना फीडबैक भी दे सकेंगे।

 

 

17  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के सीईओ के साथ अगले सप्ताह बैठक करेंगी। यह बैठक 14 अक्टूबर को होगी। इसमें कर्ज देने के मामले में कितनी प्रगति हुई साथ ही विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। बैठक में जो गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां दबाव में चल रही हैं उनके बारे में चर्चा की जाएगी।

 

18 हरियाणा के कांग्रेस मंत्री जसवंत सिंह बावल ने कांग्रेस छोड़कर भाजपा  का दामन थाम लिया। जसवंत सिंह को केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने भाजपा का पटका पहनाया। वहीं, पूर्व मंत्री जसवंत सिंह का कहना है कि उन्होंने पार्टी नहीं बदली बल्कि घर वापसी की है।

 

19 आज वकील प्रोटेक्शन एक्ट को लेकर अभिभाषक प्रतिवाद दिवस मनाएंगे।आज देश के करीब 85 हजारवकील काम नहीं करेंगे। एक्ट को जल्द से जल्द लागू करने की मांग एक बार फिर सरकार के सामने रखी जाएगी। इन्दौर अभिभाषक संघ के पूर्व-सचिव एडवोकेट गोपाल कचोलिया नेबताया है कि मध्यप्रदेश राज्य अधिवक्ता परिषद जबलपुर के आह्वान पर अभिभाषक गणन्यायालयीन कार्य से विरत रहेंगे।    

 

20 बॉलीवुड के सबसे टैलेंटेड एक्टर्स की लिस्ट में शुमार अभिनेता आयुष्मान खुराना ने एक बार फिर जबरदस्त एंट्री की है. हाल ही में उनकी आने वाली फिल्म 'बाला' का ट्रेलर रिलीज हो गया है. रिलीज होते ही ये ट्रेलर खूब देखा जा रहा है. इस ट्रेलर को रातो रात  ही लाखों व्यूज मिल चुके हैं.

 

21 समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने  झांसी में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि प्रदेश में धड़ाधड़ फर्जी काम हो रहे हैं। लोगों को न्याय नहीं मिल पा रहा है। यूपी में सरकार राम राज्य की बात करती है, जबकि यहां राम राज्य नहीं नाथूराम राज्य चल रहा है।

 

22 उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों पर 21 अक्टूबर को होने वाले मतदान को लेकर बीजेपी संगठन और योगी सरकार ने पूरी ताकत झोंक दी है. प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह, प्रदेश महामंत्री सुनील बंसल और अन्य पदाधिकारी पहले से ही मोर्चे पर जुटे हैं. बता दे कि CM योगी आदित्यनाथ 15 अक्टूबर से तीन दिन में 11 जनसभाओं को संबोधित करेंगे

 

23 कांग्रेस ने तेलंगाना राज्य में अपने पदाधिकारियों में कई बदलाव किए हैं। तेलंगाना में PCC (Pradesh Congress Committee)  के लिए DCC ( District Congress Committee) अध्यक्षों को नियुक्त किया गया है। आपको बतादे की तेलंगाना में कांग्रेस ने कुल छह डीसीसी ( जिला कांग्रेस कमेटी ) अध्यक्षों को नियुक्त किया है। मालूम हो कि कांग्रेस इनदिनों बुरे दौर से गुजर रही है।

 

24 एयरसेल मैक्सिस मामले में ट्रायल कोर्ट द्वारा आरोपित  पी. चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम अग्रिम जमानत देने के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय  ने बृहस्पतिवार को दिल्ली हाई कोर्ट  का रुख किया है। बता दें कि पिछले सुनवाई में दिल्ली की हाउज एवेन्यू कोर्ट ने एयरसेल मैक्सिस केस में पी. चिदंमबरम और उनके बेटे को अग्रिम जमानत दी थी।

 

25 स्टीलबर्ड हाई-टेक इंडिया के MD राजीव कपूर ने कहा कि “कंपनी हिमाचल प्रदेश के बद्दी में लगभग 150 करोड़ रुपए के निवेश से अपने अत्याधुनिक प्लांट की उत्पादन क्षमता बढ़ा रही है। प्रतिदिन 44,500 हेल्मेट बनाने की क्षमता के साथ, हम 2000 से अधिक नए कर्मचारियों को नियुक्त करेंगे और दिसंबर के बाद 11 लाख से अधिक हेल्मेट बेचेंगे।“

 

26 आज सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का जन्मदिन है और जन्मदिन के इस मौके पर आनंद पंडित मोशन पिक्चर ने एक वीडियो जारी किया हैl इसमें सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के 50 फिल्मीं किरदारों को लेकर उनका चेहरा बनाया गया है और उन्हें बतौर ट्रिब्यूट जन्मदिन की बधाई दी गई हैl

 

27 मांग में नरमी की वजह से  सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों  में मामूली बदलाव हुआ. दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने के भाव में सिर्फ 3 रुपये की बढ़त दर्ज की गई. हालांकि चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिली. एक किलोग्राम चांदी का दाम 24 रुपये घट गया।

 

28 विवाहित जोड़ों को ध्यान में रखते हुए करवाचौथ पर विशेष ट्रेन  सेवा की रेलवे की योजना परवान नहीं चढ़ सकी, क्योंकि केवल दो दंपतियों ने इसका टिकट खरीदा है  सूत्रों के अनुसार विशेष ट्रेन 'द मैजेस्टिक राजस्थान डीलक्स' में विवाहित जोड़ों के लिए पांच दिन का यात्रा पैकेज ‘ड्रीम हॉलिडे’ रखा गया था.बतादे की अब इस ट्रैन को रद्द करदिया गया है।

 

29  Google Pixel 4 और Pixel 4 XL स्मार्टफोन न्यूयॉर्क में 15 अक्टूबर को आयोजित होने वाले इवेंट लॉन्च किए जाएंगे। इनके साथ कंपनी अपना पहला 5G Pixel फोन भी लॉन्च कर सकती है। कंपनी 5G सेगमेंट में कॉम्पेटीशन को बेहद मुश्किल करना चाहती है। साथ ही Apple को भी कड़ा कॉम्पेटीशन देना चाहती है।

 

30 केंद्र सरकार के द्वारा इजाजत नहीं मिलने के कारण दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सी-40 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने डेनमार्क नहीं जा सके हैं। हालांकि वह आज वीडियो कॉफ्रेसिंग के जरिए इसमें भाग लेंगे।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×