सुबह की ताजा खबरें


सुबह की ताजा खबरें

सुबह की खबरें

1.

 पीएम नरेंद्र मोदी आज शाम श्री लीला सोसायटी के दशहरा कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। कार्यक्रम की शुरुआत राजधानी दिल्ली के द्वारका सेक्टर 10 स्थित डीडीए ग्राउंड में शाम 5.30 बजे होगी। आपको बता दे कि पिछले साल पीएम मोदी दिल्ली की सबसे मशहूर लवकुश रामलीला कमेटी के कार्यक्रम में शामिल हुए थे।

2.

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज पेरिस में आज तड़के केंद्रीय रक्षा मंत्री पेरिस राजनाथ सिंह दशहरा पूजा करेंगे और राफेल विमान हासिल करेंगे। राजनाथ सिंह आज राफेल विमान में उड़ान भरेंगे। इसके पहले वे फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे 

3.

नोबेल पुरस्कारों की घोषणा शुरू हो गई है। चिकित्सा के क्षेत्र में इस साल तीन वैज्ञानिकों को दुनिया का सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित करने के लिए चुना गया है। विलियम जी केलिन, सर पीटर जे रैटक्लिफ और ग्रेग एल सेमेन्जा जिन्हें यह सम्मान दिया जाएगा। बता दे कि इन्होंने इस चीज की खोज की थी कि कैसे सेल्स ऑक्सीजन को जलाते हैं ताकि शरीर को ऊर्जा मिल सके और नई कोशिकाओं को बनने में मदद मिले।

4.

मलेशियाई के पूर्व प्रधानमंत्री नजीर रजाक के भाई पर भ्रष्टाचार के आरोप में शिकंजा कस गया है. देश की भ्रष्टाचार निरोधी आयोग के प्रमुख इसकी जानकारी दी है. बता दे कि एजेंसी ने एमडीबी भ्रष्टाचार मामले की जांच करते हुए 80 इकाइयों पर करीब 10 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया है.

5.

 PM नरेंद्र मोदी दो दिवसीय झारखंड प्रवास पर 17 अक्टूबर को रांची जाएंगें। जहां वे पलामू और संताल परगना में जनसभा को संबोधित करेंगे 18 अक्टूबर की सुबह दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे। आपको बता दें कि झारखंड में विधानसभा चुनाव है जिसको लेकर प्रधानमंत्री की रैली हो रही है।

6. 

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि दीपावली के मद्देनजर दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में वायु प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए 47 विशेष निगरानी दल गठित किया गया है जो औचक निरीक्षण करेंगे। आपको बता दें कि दीपावली के समय प्रदूषण का लेवल काफी बढ़ जाता है।

 

7.

 UP के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि राम मंदिर पर हम उच्चतम न्यायालय के निर्णय का अभिनंदन करेंगें। दरअसल CM ने गोरखपुर में मोरारी बापू की कथा में बिना राम जन्‍म भूमि का नाम लिए कहा था कि शीघ्र ही भगवान राम पर खुशखबरी आने वाली है। हालांकि बाद में CM ने सफाई देते हुए सीएम ने कहा कि मेरा आशय वहां आयोजित होने वाले दीपोत्सव के कार्यक्रम को लेकर था।

8.

कांग्रेस अब अपने कार्यकर्ताओं के लिए राष्ट्रवाद की पाठशाला शुरू कराएगी. यह पाठशाला देश भर में कांग्रेस कार्यालयों पर होगी. आपको बता दे कि इस पाठशाला के जरिए पार्टी यह स्थापित करना चाहती है कि कांग्रेस देश की सबसे पुरानी और आज़ादी से पहले से ही देश के लिए कुर्बानी देती रही है.

9.

शिमला और दार्जिलिंग की तरह जल्द ही उत्तर प्रदेश में भी टॉय ट्रेन चलाया जाएगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि भारतीय रेलवे को इस तरह की ट्रेन सुविधा शुरू करने में प्रदेश सरकार पूरी मदद करेगी. आपको बता दे कि राज्य सरकार ने ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए इस बार के बजट में भी इसके लिए फंड आवंटित किया है.

10..

 दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दो खेल परिसर, चार पैदल पार पुल और एक गोल्फ कोर्स समेत द्वारका में विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखी। बता दें कि दिल्ली में अगले साल की शुरुआत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले इन परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई।

11.

 उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत को चक्कर आने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया। डॉक्टर ने बताया है कि रावत को जल्द अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी। आपको बता दें कि होर्स ट्रेडिंग मामले में हरिश रावत पर शिंकजा कसने वाला है।

12.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की संस्था भारतीय चित्र साधना के तीसरे फिल्मोत्सव में सेना के शौर्य और राष्ट्रीय सुरक्षा जैसे विषयों पर केंद्रित फिल्में दिखाई जाएंगी।

13..

कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था में निवेशकों का विश्वास टूट गया है। आरबीआई की एक रिपोर्ट आई है वह चिंताजनक है। आपको बता दें कि मुद्दा विहीन कांग्रेस अर्थव्यवस्था को लेकर सरकार पर लगातार हमले कर रही है।

 

 

14.

महाराष्ट्र में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने संयुक्त घोषणापत्र जारी किया है. महाराष्ट्र में उनकी सरकार बनने के बाद हर एक वादे पर अमल किया जाएगा ताकि प्रदेश फिर अपने पुराने सुनहरे दिन की ओर लौट सके. घोषणा पत्र में कहा गया है कि योग्य छात्रों को विदेश में पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप शुरू की जाएगी. हर जिले में सरकारी इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज शुरू करने का वादा किया गया है. आपको बता दें कि कांग्रेस और एनसीपी का प्रदेश में गठबंधन है।

 

15.

उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि मोटर वाहन अधिनियम के तहत तेज गति और लापरवाही से वाहन चलाने जैसे अपराध करने वाले किसी व्यक्ति के खिलाफ भारतीय दंड संहिता के तहत भी मामला दर्ज किया जा सकता है क्योंकि दोनों कानून अपने-अपने क्षेत्र में स्वतंत्र रूप से काम करते हैं। 

16.

 भारत के युवा टेनिस सनसनी सुमित नागल ने शानदार खेल के दम पर सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल कर लिया है. दरअसल भारत के उभरते खिलाड़ी सुमित ने जारी पेशेवर टेनिस संघ (एटीपी) की ताजा रैंकिंग में छह स्थान का सुधार किया है। आपको बता दे कि जिसमें 135 वें नंबर से अब सुमित 129वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

17.

इंग्लैड ने क्रिस सिल्वरवुड को अपना नया मुख्य क्रिकेट कोच नियुक्त किया है। सिल्वरवुड ट्रेवर बेलिस की जगह लेंगे जिनका अनुबंध पिछले महीने खत्म हो गया था। आपको बता दें कि भारत और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कोच गैरी कर्स्टन और एलेक स्टीवर्ट प्रबल दावेदार थे।

18.

अमेरिकी पेशेवर सर्किट में जीत से आगाज करने के बाद भारतीय मुक्केबाज विजेंदर सिंह दुबई में 22 नवंबर को रिंग में उतरेंगे लेकिन उनके प्रतिद्वंद्वी की अभी घोषणा नहीं की गयी है। आपको बता दें कि विजेंदर का अब तक का रिकॉर्ड 11-0 है जिसमें आठ नाकआउट शामिल हैं। वह अपना अजेय रिकॉर्ड बरकरार रखने की कोशिश करेंगे।

19.

 भारत ने आईसीसी की जारी महिला एक दिवसीय रैंकिंग में न सिर्फ अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है बल्कि उसने इंग्लैंड पर अपनी बढ़त भी मजबूत कर ली है। मिताली राज की अगुवाई वाली भारतीय महिला टीम के 125 अंक हैं और अब वह तीसरे नंबर पर काबिज इंग्लैंड (122) से तीन अंक आगे है। 

  

20. फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड 2015 अदिति आर्या स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म '83' से हिंदी फिल्मों में अपनी पारी शुरू करने जा रही हैं और इसमें वह पूर्व भारतीय क्रिकेटर मोहिंदर अमरनाथ की पत्नी के रोल में दिखाई देंगी। आपको बता दे कि फिल्म में मोहिंदर अमरनाथ का किरदार साकिब सलीम निभा रहे हैं। मोहिंदर अमरनाथ 1983 का वर्ल्ड कप का विजेता टीम के मैन ऑफ द मैच थे।

21. 

भारतीय क्रिकेटर अजिंक्य रहाणे के घर में हाल ही में बेटी का जन्म हुआ है। इस बीच उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी बेटी और पत्नी की तस्वीर साझा करते हुए लिखा कि 'हेलो।' इस तस्वीर में रहाणे और उनकी पत्नी राधिका अपनी नन्ही सी बेटी को मुस्कुराते हुए देख रहे हैं। जब रहाणे और उनकी पत्नी राधिका धोपवकर के घर बेटी का जन्म हुआ जब अजिंक्य साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच खेल रहे थे।

22.

 भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने इस बात की पुष्टि की है उनकी बहन अनम मिर्जा की शादी इसी साल होगी। सानिया मिर्जा ने इस बात की भी जानकारी दी है कि उनकी बहन का निकाह पूर्व भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद अजहरुद्दीन के बेटे असद अजहरुद्दीन के साथ होगा।

23.

 अलीगढ़ की महिला पहलवान अनुष्का शर्मा ने अपने पुरुष साथ को मात्र डेढ़ मिनट में पटखनी (चित्त) कर दिया। आपको बता दें कि नवरात्र और रामलीला के उपलक्ष्य में कुश्ती का आकर्षण काफी लोकप्रिय है जिसमें सिकंदराबाद की बेटी अनुष्का शर्मा ने अपने दांव से सबको चौका दिया।

 

24

 बॉलिवुड अभिनेता अभिषेक बच्चन दिल्ली के स्मारक कुतुब मीनार में अपनी अगली फिल्म की शूटिंग कर रहे हैं। इस बीच बचन साहब ने इंस्टाग्राम पर कुछ पोस्ट अपलोड किया और कैप्शन में लिखा कि, 'बचपन में जब भी हम दिल्ली आते थे तो कुतुब मीनार जाना तब हमारे दौरे का एक मुख्य हिस्सा होता था। इतने सालों के बाद भी यह उतना ही सुंदर है और शानदार ढंग से इसे मेन्टेन किया गया है।'

25

 करीना कपूर ने बॉलिवुड इंडस्ट्री में करीब दो दशक पूरे कर लिए हैं। इस बीच करीना ने एक इंटरव्यू में बता करते हुए कहा कि कि 'ये 20 साल काफी अद्भुत रहे। इस शानदार यात्रा में मैंने कई बेहतरीन लोगों के साथ काम किया। मैं ऐक्टिंग के लिए ही पैदा हुई थी और 'मैं उम्मीद करती हूं कि मैं अपनी जिंदगी के अंत तक ऐक्टिंग करती रहूं।'

26.

हॉस्पिटैलिटी कंपनी ओयो होटल्स एंड होम्स नए दौर के वित्तपोषण में 1.5 अरब डॉलर जुटाएगी। कंपनी इसका उपयोग अमेरिका में कारोबार का विस्तार करने और यूरोप में किराया कारोबार में अपनी स्थिति को मजबूत करने में करेगी। आपको बता दें कि भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग की मंजूरी मिलने के साथ कंपनी इस मिशन के लिए करीब 1.5 अरब डॉलर की पूंजी मिलेगी।

27

मोदी सरकार द्वारा प्लास्टिक का उपयोग के खिलाफ आंदोलन को तेज किया है अब कंपनियां भी आगे आई हैं। यूनिलीवर ने 2025 तक अपनी पैकेजिंग में एक लाख टन प्लास्टिक को कम करेगी। इसके स्थान पर वह पुनर्चक्रित प्लास्टिक को बढ़ावा देगी। वहीं कुल प्लास्टिक पैकेजिंग में कंपनी एक लाख टन की कमी लाएगी। आपको बता दें कि वर्तमान में कंपनी पैकेजिंग में सालाना सात लाख टन प्लास्टिक का इस्तेमाल करती है।

 

28 

UP महोबा के महोबा से हमारे संवादाता पुष्पेंद्र तिवारी बता रहे हैं कि पनवाड़ी महोबा शारदीय नवरात्रि के अवसर पर माता रानी को पूजा अर्चना एवं जल फूल माला चढ़ाकर पूजा आराधना की जगह-जगह किया गया. इसके साथ ही माता रानी के पंडालों में भंडारा एवं कन्या भोज का आयोजन किया गया. बता दे कि इस दौरान शास्त्री पंडित सुरेश चंद्र तिवारी ने बताया की मदनपुरा.

29 

UP महोबा के महोबा से हमारे संवादाता पुष्पेंद्र तिवारी बता रहे हैं कि चरखारी कोतवाली क्षेत्र के गौरहरी गांव में दो दिन पहले हुई चोरी का खुलासा करने में पुलिस को सफलता मिली है. बता दे कि गौरहरी बस स्टैंड पर मोबाइल की दुकान बपरेथा निवासी हरिश्चंद्र पुत्र सेवाराम खोले था 4 अक्टूबर की रात चोरों ने सटर का ताला तोड कर लपटौप 15 मोबाईल और करीब पांच सौ रुपए लेकर रफूचक्कर हो गये थे.

30

चित्तौड़गढ़ से हमारे संवादाता हार्दिक सुकवाल बता रहे हैं कि शहर की कोतवाली पुलिस ने एक आटो चालक की सजगता से चैन छीनने के प्रयास में गिरोह की चार महिलाओं को गिरफ्तार कर लिया है. जानकारी के अनुसार शहर के सुभाष चौक से दो युवतियां कविता पिता सुरेश जाट निवासी चौमूं जिला सिकर व उमा पिता घनश्याम ब्राह्मण निवासी भदेसर आटो में प्रतापनगर के लिये सवार हुई, उसी दौरान एक अन्य महिला ने आटो के चक्कर कांटने के बाद तीन अन्य महिलाओं को बुलाया, जिसके बाद वे चारों महिलाएं भी उसी में सवार हो गई। जिसके बाद आटो में बैठी युवतियों में एक का पैर पर दबाव बनाने के साथ ही उसका ध्यान भटकाते हुए गले में पहनी डेढ तोला वजनी सोने की चैन खोल ली थी।

31 

मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवादाता वीडि अनुरागी बता रहे हैं कि मे रामानंद सेवा समिति द्वारा आयोजित गरवा  महोत्सव किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रूप मे आईसना पत्रकार संगठन के प्रदेश अध्यछ नवनीत जैन बंटी भैया व छतरपुर के बरिष्ट्र पपत्रकार श्री सनत जैन व्यापारी संघ के संभाग अध्यछ लालूलालवानी सहित शहर के प्रभुद्य जन मोजूद रहे. बता दे कि दीप प्रज्वालित कर तथा मातृ शाक्ति के द्वारा मॉ दुर्गा की महा आरती के बाद शुरू किया गया इसी तारतम्य मे अपने खजुराहो की वेटी की सुरीली आवाज सुनकर दर्शक झूमे उठे

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×