आज सुबह की ताज़ा खबरें | 9th September 2019


आज सुबह की ताज़ा खबरें | 9th September 2019

1. आरबीआई सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2019-20 की चौथी सीरिज के तहत आज से फिर बिक्री शुरू करने जा रहा है जो कि 13 सितंबर तक चलेगी. आपको बता दें कि इसके लिए आरबीआई द्वारा 3890 रुपए प्रति ग्राम की कीमत तय की गई है.

 

2. पीएम नरेंद्र मोदी आज ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में चल रहे कॉप-14 में शामिल होंगे. आपको बता दें कि पीएम के आगमन को देखते हुए व्‍यापक स्तर पर तैयारियां की गई है.

 

3. यूपी के पूर्व सीएम और समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष अखिलेश यादव आज रामपुर में सपा सांसद आजम खान के समर्थन में पहुंच रहे हैं. आपको बता दें कि उनके साथ बड़ी संख्‍या में सपा कार्यकर्ता भी रामपुर जाएंगे.

 

4. राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह पांच साल बाद सोमवार को फिर औपचारिक रूप से भाजपाई होने जा रहे है. आपको बता दें कि उन्हें भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह संगठन मुख्यालय पर पार्टी की सदस्यता दिलाएंगे.

 

5. विंग कमांडर शैलजा धामी भारतीय वायु सेना की फ्लाइंग यूनिट की पहली महिला फ्लाइट कमांडर बनाई गई हैं. आपको बता दें कि शैलजा को उत्तर प्रदेश के हिंडन एयरबेस पर चेतक हेलिकॉप्टर यूनिट की फ्लाइट कमांडर का दायित्व सौंपा गया है.

 

6. चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम का चांद की सतह पर पहुंचने से पहले बेशक संपर्क इसरो से संपर्क हट गया हो गया है लेकिन पूरी दुनिया ने इसरो के हौसले को सलाम किया है. इसी बीच बताया जा रहा है कि अब वह चांद पर बड़े मिशन की तैयारी कर रहा है और इसरो का अगला मून मिशन पहले से बेहतर और बड़ा होगा. साथ ही माना जा रहा है कि यह मिशन चांद के ध्रुवीय क्षेत्र से सैंपल ला सकता है.

 

7. अडाणी समूह ने जीवीके समूह द्वारा संचालित मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के शेयरधारकों और विमानन मंत्रालय को बॉम्बे हाई कोर्ट में खींचा है. दरअसल, समूह ने हवाई अड्डे में अफ्रीकी कंपनी बिडवेस्ट की हिस्सेदारी को खरीदने की अनुमति देने के लिए शेयरधारकों समेत मंत्रालय को निर्देश देने की मांग की है.

 

8. स्विस बैंक में भारतीयों के खाताधारकों के बारे में स्वचालित व्यवस्था के तहत भारत को प्राप्त पहले दौर की सूचनाओं के विश्लेषण की तैयारी चल रही है और इनमें खाताधारकों की पहचान तय करने के लिए पर्याप्त सामग्री उपलब्ध होने का अनुमान है. आपको बता दें कि स्विट्जरलैंड ने स्वचालित व्यवस्था के तहत इस महीने पहली बार कुछ सूचनाएं भारत को उपलब्ध करायी हैं.

 

9. इसरो के प्रमुख के. सिवन ने कल कहा कि चंद्रमा की सतह पर चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर की ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ का अभियान अपनी तय योजना के मुताबिक पूरा नहीं होने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी के संबोधन और देश के समर्थन ने अंतरिक्ष एजेंसी के वैज्ञानिकों का मनोबल बढ़ाया है. गौरतलब है शुक्रवार देर रात चंद्रयान-2 के चांद पर उतरने से ठीक पहले लैंडर विक्रम का संपर्क इसरो से हट गया.

 

10. दुनिया की दो शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं चीन और अमेरिका के बीच ट्रेड प्रतिसपर्धा लगातार जारी है. वही बताया जा रहा है कि अगस्त में चीन का अमेरिका के साथ ट्रेड दस फीसदी से अधिक घट गया है.

 

इसे भी पढ़ें: चंद्रयान- 2 : विज्ञान में असफलता नहीं होती बल्कि प्रयास और प्रयोग होते हैं - पीएम मोदी



11. कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने कहा कि चंद्रयान-2 अभियान के नतीजों का असर देश के भावी अंतरिक्ष अभियानों पर नहीं पड़ेगा. राज्यपाल ने कहा कि देश को अपने वैज्ञानिकों पर गर्व है और वह एकजुटता से इसरो के साथ खड़ा है.

 

12. झारखण्ड के सीएम रघुवर दास को रांची के हरमू मैदान में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में कल पूरे राज्य से एकत्र की गई करीब 5.75 लाख राखियां सौंपी गई. इस मौके पर रघुवर दास ने कहा कि राज्य के विकास को महिला नेतृत्व के साथ गति देना उनकी सरकार का संकल्प है.

 

13. केन्द्र की मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर उत्तरप्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले 100 दिन सरकार के साहस, निर्णय लेने की क्षमता और लोक कल्याण की संकल्पबद्घता दर्शाते हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार जनता की आशाओं और आकांक्षाओं की कसौटी पर खरी उतरी है.

 

14. राजस्थान के पुष्कर में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की अखिल भारतीय समन्वय बैठक के पहले दिन असम एनआरसी की अंतिम सूची से कई भारतीय नागरिकों को बाहर रखे जाने पर चिंता जताई गई. दरअसल इस चर्चा में दावा किया गया कि एनआरसी से बाहर रखे गए ज्यादातर भारतीय नागरिक हिंदू हैं.

 

15. त्रिपुरा में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने 51 मंदिरों के निर्माण करने का फैसला किया है जहां ये 51 शक्तिपीठों की प्रतिकृति होंगे. एक अधिकारी द्वुारा दी गई जानकारी के मुताबिक देवतामुरा और उनाकोटी पहाड़ियों पर चट्टानों से बनाई गई प्रतिमाओं को आसमान से देखने के लिए हेलीकॉप्टर सेवा भी शुरू की गई है.

 

16. मौसम विभाग ने अगले दो दिन मायानगरी मुंबई में फिर बारिश होने की संभावना जताई है. दरअसल, मुंबई में हो रही बारिश होने के कारण यहां जनजीवन अस्त वयस्त हो गया है और लोगों को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करन पड़ रहा है.

 

17. असम के गोलपरा जिले में अगले साल से देश का सबसे बड़ा डिटेंशन सेंटर शुरू हो जाएगा. आपको बता दे कि इस डिटेंशन सेंटर में उन लोगों को रखा जाएगा, जिन्हें ट्राइब्यूनल्स ने विदेशी घोषित किया हो.

 

18. बिहार के मुख्यमंत्री व जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार अपने एक दिवसीय झारखंड दौरे पर शनिवार को रांची पहुंचे, जहां उन्होनें झारखण्ड में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर कार्यकर्ता सम्मेलन में कार्यकर्ताओं को चुनावी मैदान में उतरने के लिए टिप्स दिए और बिहार सरकार के द्वारा चलाए जा रही योजनाओं को गिनाया.

 

19. 15वां वित्त आयोग राजस्थान के दौरे पर है जहां राज्य की संभावित विकास योजनाओं का आंकलन आयोग की टीम अध्यक्ष एनके सिंह के नेतृत्व में कर रही है. आपको बता दें कि 15वां वित्त आयोग राजस्थान में अब तक खर्च किए गए बजट से हुए विकास की ग्राउंड रिपोर्ट जांचने के साथ ही 15वें वित्त आयोग के प्रस्तावों को अमलीजामा पहना रहा है.

 

20. मध्य प्रदेश से आए रघुवंशी समाज के सैकड़ों लोगों ने अयोध्‍या स्थित रामलला के दर्शन किए. इसके बाद इन लोगों ने दावा किया कि वे भगवान राम के वंशज हैं. बताया जा रहा है कि ये लोग इक्षाकु वंश के रघुवंशी समाज के लोग हैं.

 

इसे भी पढ़ें : भारतीय अर्थव्यवस्था लड़खड़ाई, अब इन 8 सेक्टर में भारी गिरावट

 

21. बारिश के कारण हिमाचल के ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों का हाल बुरा हो गया है जिसके कारण हजारों पेटी सेब व अन्‍य फल-सब्जियां गांव में फंसी हैं जिससे किसान और बागवान चिंतित हैं. आपको बता दें कि 17 व 18 अगस्त को हुई झमाझम बारिश बागवानों के लिए परेशानियां लेकर आई है.

 

22. एक अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक IIM अहमदाबाद ने 2050 तक के खाद्य मांग लक्ष्यों को पूरा करने और भूमि के सतत उपयोग के तरीकों पर अनुसंधान करने के लिए कई देशों के एक निकाय से हाथ मिलाया है.

 

23. मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार की नीतियों के खिलाफ बीजेपी पहला बड़ा प्रदेशव्यापी नाराजगी जाहिर करने जा रही है. आपको बता दें कि राज्य सरकार की नीतियों के खिलाफ 11 सितंबर को होने वाले इस आंदोलन का नाम घंटानाद रखा गया है.

 

24. मोदी सरकार में केंद्रीय पशुपालन राज्य मंत्री प्रतापचंद्र सारंगी का कहना है कि जीएसटी और नोटबंदी के कारण मंदी आई है. साथ ही कि जल्द ही स्थिति में बदलाव होगा. आपको बता दें कि यह बयान उन्होंने मध्यप्रदेश के सीहोर जिले के इछावर में दिया.

 

25. हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने कहा है कि राज्य के सभी जिला अस्पतालों में अब लोगों को फिजियोथैरेपिस्ट की सेवाएं मिल सकेंगी. साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार हर जिला अस्पताल में एक-एक पद जबकि मेडिकल कॉलेजों में तीन-तीन पद सृजित कर फिजियोथैरेपिस्ट के पदों को भरेगी.

 

26. अगले दो महीने तक देहरादून स्टेशन से किसी भी ट्रेन का संचालन नहीं हो सकेगा और ज्यादातर ट्रेनों को हरिद्वार से संचालित किया जाएगा. आपको बता दें कि ऐसा देहरादून के प्लेटफार्म नंबर पांच के कार्य की वजह से किया जाएगा.

 

27. बिहार के गया में लगने वाले पितृपक्ष मेला के अवसर पर यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर गया से हबीबगंज एवं जबलपुर के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. आपको बता दें कि 12 सितंबर से ट्रेनों का परिचालन शुरू होगा, जो 28 तक चलेगा.

 

28. जम्मू-कश्मीर की अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट क्लाइंबर शिवानी चाढ़क ने सिक्किम में शुरू हुई ऑल इंडिया स्पोर्ट क्लाइंबिंग प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन के दम पर लीड क्लाइंबिंग में स्वर्ण पदक जीता है. आपको बता दें कि सेमीफाइनल दौर में आठ प्रतिभागियों ने जगह बनाई लेकिन अंत में शिवानी चाढ़क ने जीत अपने नाम कर लिया.

 

29. उत्तरप्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार राजस्व वृद्धि के नए स्रोत तलाशने, वसूली बढ़ाने और कोषागारों की कार्यप्रणाली को पारदर्शी बनाने के साथ पेट्रोल-डीजल सहित अन्य मदों में अनावश्यक खर्चों में कमी लाने से जुड़े सुधार की ओर कदम बढ़ाने जा रही है. आपको बता दें कि नवनियुक्त वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने अपर मुख्य सचिव वित्त को इस संबंध में पत्र लिखा है.

 

30. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता पुष्पेन्द्र तिवारी बता रहे हैं कि पृथक बुंदेलखंड राज्य की मांग को लेकर पिछले 438 दिन से लगातार अनशन पर बैठे बुंदेली समाज के संयोजक तारा पाटकर और उनके सहयोगी 17 सित्मबर को पीएम नरेन्द्र मोदी के 69वें जन्मदिन पर खत लिख कर उनको बधाई देंगे और अलग राज्य की मांग करेंगे. आपको बता दें कि 17 सितंबर को इस ऐतिहासिक अनशन के 447 दिन पूरे हो जाएंगे 

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×