आज दोपहर की बड़ी खबरें | 22nd August 2019


आज दोपहर की बड़ी खबरें | 22nd August 2019

1. आईएनएक्स मीडिया मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम को उनके आवास से कल देर रात सीबीआई की टीम ने बेहद नाटकीय ढंग से गिरफ्तार कर लिया. नाटकीय ढंग हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि चिदंबरम को गिरफ्तार करने के लिए जांच एजेंसी को उनके घर की दीवार फांदकर अंदर जाना पड़ा. फिलहाल आज उन्हें कोर्ट में पेश किया जाएगा.

 

2. पूर्व वित्त मंत्री पी. चिंदबरम को सीबीआई द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद दिल्ली पहुंचे उनके बेटे कार्ति चिदंबरम ने इसे राजनीति से प्रेरित बताया और कहा कि वह आज इसके खिलाफ धरना देंगे.

 

3. यूपी के बागपत से भाजपा के सांसद सत्यपाल सिंह ने चिदंबरम की गिरफ्तारी पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि चिदंबरम केंद्रीय वित्त और गृह मंत्री रह चुके हैं वह बुद्धिजीवी हैं, उन्हें कानून पता है. अगर उन्होंने पहले सरेंडर कर दिया होता तो उनका सम्मान बचा रहता.

 

4. वरिष्ठ कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने चिदंबरम की गिरफ्तारी को निराश करने वाला बताते हुए कहा कि इसमें कानून के प्रति जवाबदेही वाली कोई बात नहीं थी. अगर मामला शुक्रवार के लिए सर्वोच्च न्यायालय में लिस्टेड है तो कल तक इंतजार करना चाहिए था.'

 

5. सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर डीडीए द्वारा संत रविदास के मंदिर को खंडित किए गए जाने के खिलाफ में भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर की अगुआई में दलित समुदाय के लोगों ने दिल्ली में जमकर उत्पात मचाया जिसके बाद गोविंदपुरी थाना पुलिस ने चंद्रशेखर समेत करीब 80 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है.

 

6. जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद भारत के साथ पाकिस्तान के रवैये पर चिंता जाहिर करते हुए ख्याति प्राप्त पाकिस्तानी पत्रकार हसन निसार और लंबे अर्से से भारत में रह रहे पाकिस्तानी गायक अदनान समी ने अपने अंदाज में इमरान खान को आईना दिखाते हुए कहा कि वह कश्मीर का ख्वाब छोड़ दें.

 

7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज फ्रांस की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा के लिए रवाना होंगे. यहां वह फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और प्रधानमंत्री एडौर्ड फिलिप के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. माना जा रहा है कि इस दौरान पीएम 370 पर भी बात कर सकते हैं.

 

पोंटिंग के इस रिकार्ड को ध्वस्त करेंगे “विराट”

 

8. इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रचार-प्रसार पर तेजी के बीच सरकार ने ऑटो कंपनियों को बड़ी राहत देते पेट्रोल-डीजल चालित वाहनों की जगह ई-वाहन को पूरी तरह अपनाने को लेकर निर्धारित समय सीमा को हटा लिया है. इससे ऑटोमोबाइल कंपनियों को काफी राहत मिलने वाली है.

 

9. पी चिदंबरम की गिरफ्तारी को कांग्रेस बदले की भावना से प्रेरित बता रही है जिसका जबाव देते हुए भाजपा के प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने इसे सिरे से खारिज कर दिया. उन्होंने दावा किया कि केंद्र सरकार जांच कार्यो में कोई हस्तक्षेप नहीं करती है और चिदंबरम को अपने किये के परिणाम का सामना करना होगा.

 

10. कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने आईएनएक्स मीडिया मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की गिरफ्तारी को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि इस सरकार में लोकतंत्र को किनारे कर दिया गया है. उन्होंने दावा किया कि मोदी सरकार की ओर से सीबीआई/ईडी का दुरुपयोग किया जा रहा है.

 

11. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने जम्मू कश्मीर से सुरक्षाबलों को वापस बुलाए जाने को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि केंद्र सरकार की जम्मू कश्मीर से सुरक्षा बलों को वापस बुलाने की तत्काल कोई योजना नहीं है क्योंकि पड़ोसी पाकिस्तान बार-बार घाटी की शांति में खलल पैदा कर रहा है.

 

12. कर्नाटक कैबिनेट का विस्तार कर 17 मंत्रियों के शामिल किए जाने के एक दिन बाद भी मंत्री नहीं बन पाए कई विधायक बीएस येदियुरप्पा सरकार से नाराज हो गए हैं जिसके बाद अब सीएम येदियुरप्पा नाराज विधायकों के मान मनौवल में जुट गए हैं.

 

13 भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर को दिल्ली पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए जाने पर कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने आज भाजपा सरकार पर दलितों की सांस्कृतिक विरासत के प्रतीक संत रविदास के मंदिर स्थल से खिलवाड़ करने का आरोप लगाते हुए कहा कि 'दलितों की आवाज को दबाना बर्दाश्त से बाहर है.

 

14. INX मीडिया मामले में फंसे पूर्व गृह मंत्री पी चिदंबरम आज को आज राउज एवेन्यू की सीबीआई कोर्ट में पेश किया जाएगा जहां सीबीआई पी चिंदबरम की 14 दिनों की रिमांड की मांग कर सकती है.

 

मात्र 2 गिलास पीने से मोटापा सहित दर्जनों बीमारियां होंगी छू मंतर

 

15. कैबिनेट का विस्तार करने के बाद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने नवनियुक्त और पुराने मंत्रियों के साथ बैठक कर उन्हें नैतिकता का पाठ पढ़ाया. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सार्वजनिक जीवन में होने के नाते वह अपने कार्यों में परिवार का हस्तक्षेप न होने दें.

 

16. भारत धर्म जन सेना प्रमुख और एनडीए केरल के उपाध्यक्ष तुषार वेल्लापल्ली को दुबई में उनके पार्टनर के साथ धोखा करने के आरोप गिरफ्तार किया गया है. आपको बता दें कि तुषार वेल्लापल्ली वहीं हैं जो राहुल गांधी के खिलाफ लोकसभा चुनाव में उतरे थे.

 

17. मोदी सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए राजीव गाबा को नया कैबिनेट सचिव नियुक्त किया है. इसके साथ ही अजय कुमार को रक्षा सचिव, बृज कुमार अग्रवाल को लोकपाल सचिव और सुभाष चंद्रा को रक्षा उत्पादन विभाग का सचिव नियुक्त किया गया है.

 

18. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. दरअसल दिल्ली की एक अदालत ने पुरी के खिलाफ अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर से जुड़े मामले में गैर जमानती वारंट को रद्द करने से इनकार कर दिया.

 

19. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री एवं अपने पिता राजीव गांधी को याद करते हुए आज कहा कि उनके पिता के समय पंजाब, असम और मिजोरम में हुए समझौतों के कारण इन राज्यों में शांति की वापसी हुई तथा देश मजबूत हुआ.

 

20. पंजाब और हरियाणा में भारी बाढ़ के कारण सैकड़ों एकड़ कृषि भूमि और कई गांव जलमग्न हो गए हैं. हालांकि राहत की बात यह है कि पिछले दो दिनों से दोनों राज्यों में बारिश नहीं होने से अधिकारियों को बचाव अभियान चलाने में मदद मिल रही हैं. लेकिन नुकसान काफी ज्यादा हुआ है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×