आज दोपहर की बड़ी खबरें | 8th November 2019


आज दोपहर की बड़ी खबरें | 8th November 2019

1. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के चुनाव परिणाम आए 10 दिन से भी अधिक का समय बित गया है पर राज्य में अभी तक सरकार का गठन नहीं हो पाया है. इसी बीच एनसीपी नेता नवाब मलिक ने ट्वीट करते हुए कहा कि महाराष्ट्र को भाजपा, राष्ट्रपति शाषण की ओर लेजाकर  मोदी और अमित शाह की जोड़ी के जरिये दिल्ली से महाराष्ट्र की सत्ता की बागडोर चलाना चाहती है. यह महाराष्ट्र का अपमान जनता सहन नही करेगी. इसके साथ ही उन्होनें कहा कि दिल्ली के तख्त के आगे महाराष्ट्र नही झुकता यह इतिहास है.

 

2. करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में पाकिस्तान ने आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर को आमंत्रित किया है. हालांकि वह इस समारोह में शामिल होंगे या नहीं, इसको लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिल सकी है. आपको बता दे कि करतारपुर कॉरिडोर का उद्धाटन कल होने जा रहा है.

 

3. बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी आज 92 वर्ष के हो गए हैं. इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में आडवाणी के आवास पर जाकर उनसे मुलाकात की और उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं. आपको बता दे कि इस दौरान उनके साथ उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, गृहमंत्री अमित शाह और भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद थे.

 

4. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने आज पीएम नरेन्द्र मोदी को घेरते हुए कहा कि नोटबंदी एक समस्या  साबित हुई है जिसने देश की अर्थव्यवस्था की हालत खराब कर दी. आपको बता दे कि प्रियंका ने आज नोटबंदी के तीन साल पूरे होने के मौके पर मोदी सरकार को लेकर यह टिप्पणी की है.

 

5. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि 493 करोड़ रुपये की लागत से पंजाब के गुरु नानक देव विश्वविद्यालय में एक अंतर आस्था केंद्र की स्थापना की जाएगी. आपको बता दे कि केंद्रीय मंत्री ने यह एलान दिल्ली विश्वविद्यालय के श्री गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज में एक आयोजन के दौरान किया है.

 

6. केंद्र सरकार ने बॉम्बे हाईकोर्ट के जज जस्टिस अकील कुरैशी को त्रिपुरा हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त करने को मंजूरी दे दी है. दरअसल, जस्टिस कुरैशी के प्रमोशन और नियुक्ति का मामला लंबे समय से केंद्र सरकार के समक्ष लंबित था.

 

7. अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला जल्द ही आने की उम्मीद है. इसी बीच इसको लेकर संघ ने भी अपने तैयारियां शुरू कर दी है. जानकारी के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट द्वारा फैसला सुनाए जाने के वक्त संघ देशभर में अपने शीर्ष स्वयंसेवकों की तैनाती करेगा जो लोगों से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील करेंगे और ऐसा बताया जा रहा है कि फैसले के बाद संघ प्रमुख मोहन भागवत या सरकार्यवाह सुरेश भैयाजी जोशी देश को संबोधित भी कर सकते हैं.

 

8. महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर कुछ ही घंटों का समय बाकि है और ऐसे में सियासी कसरत तेज हो गई है. जहां एक तरफ शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने एक बार फिर विधायक दल की बैठक बुलाई है, वहीं केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी  नागपुर  से मुंबई के लिए रवाना हो गए हैं. बताया जा रहा है कि गडकरी आज उद्धव से उनके आवास मातोश्री पर मुलाकात कर सकते हैं.

 

9. SBI ने ग्राहकों को राहत देते हुए एक बड़ा ऐलान किया है. दरअसल, SBI ने 10 नवंबर से MCLR की दरें 0.05 फीसदी तक घटा दी है. अब अगर आप होम, ऑटो  और पर्सनल लोन लेने की सोच रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. वहीं, आप अगर इन दोनों बैंकों के मौजूदा ग्राहक हैं तो भी आपको घटी दरों का फायदा मिलेगा.

 

10. रेटिंग एजेंसी MOODY’S ने भारतीय अर्थव्यवस्था के बारे अपने आउटलुक यानी नजरिए को 'स्टेबल' से घटाकर 'नेगेटिव' कर दिया है जहां इससे पहले अक्टूबर में ही मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस ने 2019-20 में GDP ग्रोथ के अनुमान को घटाकर 5.8 फीसदी कर दिया था. वहीं मूडीज की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि पहले के मुकाबले भारतीय अर्थव्यवस्था में समस्या बढ़ गई है, इसलिए आउटलुक को घटाने का फैसला किया गया है.

 

Breaking News : आज नोट बंदी को हुए 3 साल पूरे,फिर भी जनता पर अभी तक है असर

 

11. ब्रिटेन  में जन्मे लेखक आतिश अली तासीर का ओवरसीज सिटिजन ऑफ इंडिया कार्ड गृह मंत्रालय की ओर से रद्द कर दिया गया है. आतिश अली को लेकर बताया जा रहा है कि उन्होंने कथित तौर पर गृह मंत्रालय से ये बात छुपाई कि उनके पिता पाकिस्तान मूल के थे.

 

12. अमेरिका के उद्योगपति रे डेलियो ने पीएम नरेंद्र मोदी को दुनिया के सबसे महान नेताओं में से एक बताया है. डेलियो ने एक के बाद एक कई ट्वीट कर पीएम नरेंद्र मोदी  की तारीफ की साथ ही सऊदी अरब  में एक कार्यक्रम का वीडियो भी शेयर किया है. आपको बता दे कि इस कार्यक्रम में डेलियो ने पीएम मोदी के साथ बातचीत की थी.

 

13. आसमान पर पहुंची प्याज की कीमतों को थामने के लिए केन्द्र सरकार तेजी से आयात के जरिए आपूर्ति बढ़ा रही है. ऐसा बताया जा रहा है कि 200 टन प्याज जहां बंदरगाह पर पहुंच चुका है तो वहीं 3000 टन रास्ते में है और जल्द ही खुदरा बाजार में पहुंच जाएगा. गौरतलब है कि प्याज की कीमत इनदिनों 100 रुपये तक पहुंच चुकी है जिससे आम लोगों की जैब पर काफी असर दिखाई दे रहा है.

 

14.  पर्यावरण के क्षेत्र में काम करने वाले NGO “ग्रीनपीस इंडिया”  ने कल कहा कि दिल्ली सरकार  का यह दावा सही नहीं है कि पिछले कुछ वर्षों के दौरान वायु प्रदूषण में 25 प्रतिशत की कमी आई है. हालांकि   आम आदमी पार्टी ने NGO की इस  रिपोर्ट को खारिज कर दिया है.

 

15.  बसपा सुप्रीमो मायावती ने दरियादिली दिखाते हुए सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के खिलाफ गेस्ट हाउस मामले में दर्ज मुकदमा वापस लेने के लिए शपथ पत्र दिया है. सूत्रों के अनुसार मायावती ने केस वापसी के लिए बीते फरवरी में ही शपथ पत्र दिया था. हालांकि बीएसपी की तरफ से इस बात को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई   है.

 

16. चारा मामले से जुड़े एक मामले में झारखंड उच्च न्यायालय आज बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की जमानत याचिका पर सुनवाई करेगा. आपको बता दे कि यह मामला दुमका कोषागार से गबन का है.

 

17. उत्तराखंड राज्य स्थापना सप्ताह कार्यक्रम के अंतर्गत आज मसूरी में फिल्म कॉन्क्लेव का आयोजन हो रहा है जहां उत्तराखण्ड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी कॉन्क्लेव का शुभारंभ करेंगे. आपको बता दे कि इस फिल्म कॉन्क्लेव में मुंबई और दिल्ली की फिल्म जगत की कई मशहूर हस्तियां शामिल होंगी.

 

18. हिमाचल प्रदेश को कर्मभूमि बनाने के लिए हिमाचल में 92 हजार करोड़ रुपये की धनवर्षा हुई है. दरअसल, देश-दुनिया के निवेशकों से कल तक जयराम सरकार ने 92 हजार 439 करोड़ रुपये के MOU साइन करवा लिए है. आपको बता दे कि हिमाचल का सालाना बजट करीब 43,000 करोड़ रुपये है जबकि प्रदेश सरकार इस इन्वेस्टर सम्मेलन में दोगुने से भी ज्यादा के एमओयू कर चुकी है.

 

19. बिहार के पूर्व सीएम और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने महागठबंधन से अलग होने का फैसला कर लिया है. मांझी ने महागठबंधन  में समन्वय समिति नहीं होने और सर्वसम्मति से निर्णय नहीं होने की बात कहते हुए ऐलान कर दिया है कि वो बिहार और झारखंड  में अकेले दम पर चुनाव मैदान में उतरेंगे. वहीं जीतनराम मांझी की इस घोषणा के बाद उनके भाजपा के साथ जानें की अटकले भी लगनी शुरू हो गई है.

 

Hindi Samachar : जानिए मात्र 4 घंटे में कोलेस्ट्रॉल कम कैसे करें

 

20. फिल्म अभिनेता रजनीकांत ने चेन्नई में कमल हासन के राजनीति में प्रवेश को लेकर कहा कि वे सिनेमा को कभी नहीं भूलेंगे और वह हमेशा अपनी कला को आगे बढ़ाएंगे. आपको बता दें कि रजनीकांत की अपकमिंग मूवी “दरबार” का मोशन पोस्टर भी आज ही जारी हुआ है जहां कल सलमान खान, सुनील शेट्टी, मोहनलाल, महेश बाबू और कमल हासन ने रजनीकांत की फिल्म का पोस्टर रिलीज किया. 

 

Hindi News, हिंदी न्यूज़, Latest News in Hindi, Latest Hindi News, Hindi News Headlines, हिन्दी ख़बर, Breaking News in Hindi, Breaking Hindi News, Hindi Newspaper, headlines in hindi, news headlines in hindi, Taja Samachar, Hindi Samachar, mid day news

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×
×

Subscibe Our Newsletter

created by CodexWorld