आज दोपहर की बड़ी खबरें | 2nd December 2019


1.  महराष्ट्र में की उद्धव ठाकरे सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन के ड्रीम प्रोजेक्ट को झटका दे सकती है. सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि उन्होंने मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन समेत राज्य में चल रही सभी विकास परियोजनाओं की समीक्षा के आदेश दिए हैं. गौरतलब है कि बुलेट ट्रेन परियोजना को किसानों और आदिवासियों के ऐतराज का सामना करना पड़ा जिनकी भूमि इस परियोजना में लगेगी.

 

2. स्वीडन के राजा कार्ल सोलहवें गुस्ताफ तथा रानी सिल्विया आज पांच दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे और यहां  उन्होंने विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की. राजा गुस्ताफ राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे और दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत करने पर चर्चा की जाएगी.

 

3. पुडुचेरी के सीएम और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वी. नारायणसामी ने कहा कि वह निर्वाचित सरकार के फैसलों को लागू करने में लगातार कथित तौर पर बाधा डालने के लिए केंद्र शासित प्रदेश की उपराज्यपाल किरण बेदी के खिलाफ अदालत की अवमानना की याचिका दायर करेंगे. मीडिया से बातचीत में उन्होने कहा कि बेदी इस साल 30 अप्रैल को मद्रास उच्च न्यायालय के आदेश के बावजूद कई कल्याणकारी योजनाओं को रोक रही हैं.

 

4. महाराष्ट्र में शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनाने के बाद कांग्रेस की नजर अब कर्नाटक उपचुनाव पर है.  इस विषय में कर्नाटक में कांग्रेस ने संकेत दिया है कि पांच दिसंबर को होने वाले उपचुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा को बहुमत के लिए जरूरी सीटें नहीं मिल पाने की स्थिति में वह एक बार फिर जेडीएस के साथ हाथ मिला सकती है. कांग्रेस ने कहा कि वह एक बार फिर जेडीएस के साथ हाथ मिलाने के खिलाफ नहीं है.

 

5. भारत हज प्रक्रिया को पूरी तरह डिजिटल बनाने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, ऑनलाइन आवेदन, ई वीजा,  हज मोबाइल एप,  ई मसीहा स्वास्थ्य सुविधा,  मक्का मदीना में ठहरने और यातायात से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले ‘ई लगेज प्री टैगिंग’ से अगले साल हज यात्रा पर जाने वाले दो लाख भारतीय मुस्लिमों को जोड़ा गया है.

 

6. इस बार देश में खासतौर से उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी का माहौल कम देखने को मिलेगा, दरअसल, मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि दिसंबर से फरवरी के दौरान इस बार मौसम सामान्य की तुलना में गर्म रहेगा. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से थोड़ा ज्यादा रहेगा, जो इस बात के संकेत हैं कि इस बार सर्दी बहुत ज्यादा नहीं पड़ेगी.

 

7. महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने विधान भवन में राज्य विधानमंडल की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने आने वाले वर्षों के लिए नई सरकार के व्यापक एजेंडे को रखा. अपने संबोधन में राज्यपाल ने कहा कि  महाविकास अघाडी सरकार बेरोजगारी को लेकर चिंतित है और वह स्थानीय लोगों के लिए निजी क्षेत्र की नौकरियों में 80 प्रतिशत आरक्षण सुनिश्चित करने के लिए एक कानून बनाएगी.

 

8. भारतीय जनता पार्टी  की नेता पंकजा मुंडे ने अपने ट्विटर  हैंडल से बीजेपी शब्द हटा लिया है जहां इससे पहले उनकी प्रोफाइल का यूजरनेम पंकजा मुंडे बीजेपी था, लेकिन अब उनके ट्विटर पेज पर सिर्फ @Pankajamunde ही लिखा दिख रहा है. माना जा रहा है कि उनका ये फैसला कोई बड़ा संकेत है.

 

9. देश की अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए RBI नीतिगत दर में लगातार छठवीं बार कमी कर सकता है. दरअसल, RBI की द्विमासिक मौद्रिक नीति समिति  की बैठक आज 2 होने जा रही है जहां इस तीन दिवसीय बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी 5 दिसंबर को दी जाएगी.

 

Breaking News : अमित शाह से बोले राहुल बजाज, 'सरकार से सवाल करने पर डरे हुए हैं लोग'

 

10. दिल्ली विधानसभा का दो दिवसीय सत्र आज से शुरू हो रहा है. इस सत्र में आम आदमी पार्टी सरकार दो नए विश्वविद्यालयों के लिए दो विधेयक लाने जा रही है. वहीं विपक्षी बीजेपी ने इस सत्र में कच्ची कालोनियों को पक्की किए जाने पर विस्तृत चर्चा की मांग की है.

 

11. कांग्रेस नेता नेता अधीर रंजन चौधरी के एनआरसी के मुद्दे पर पीएम मोदी और अमित शाह को बाहरी कहने पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कांग्रेस को घेरते हुए कहा कि 'मुगलों को अपना वोट बैंक बनाने वाले कांग्रेस को राष्ट्रवादी मोदी बाहरी लगने लगे हैं...कांग्रेस मुगलों और रोहिंग्‍यों से माफ़ी मांगे ना मांगे इसे देशवासियों से माफी मांगनी पड़ेगी. इसके साथ ही उन्होने कहा कि मेरा मुंह खुलवाएंगे तो गूंज इटली तक जाएगी.

 

12. संसद की स्टैंडिंग कमिटी ऑन एंपावरमेंट ऑफ वूमेन ने महिलाओं के लिए सुरक्षा के लिए विषय पर इस हफ्ते 4 और 5 दिसंबर को संसद में मीटिंग बुलाई है. इस मीटिंग में पहले दिन 4 दिसंबर को Twitter के अधिकारियों से साइबर सिक्योरिटी बाबत संवाद होगा तो वहीं दूसरे दिन 5 दिसंबर को Facebook, Whats App ,Intagram के अधिकारियों से संवाद किया जाएगा.

 

13. भाजपा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार हेगड़े ने महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस को लेकर एक खुलासा किया है. उन्होंने कहा, 'मुख्यमंत्री के पास केंद्र के 40 हजार करोड़ रुपये थे. यदि कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना सत्ता में आते तो वे 40 हजार करोड़ रुपये का दुरुपयोग करते. यही वजह है कि केंद्र सरकार के इस पैसे को विकास के कार्यों में इस्तेमाल किया जा सके, इसके लिए यह ड्रामा किया गया.

 

14. आर्गेनिक खेती का दायरा अब देश में बढ़ रहा है और नगालैंड सरकार ने भी इस तरह की खेती को प्राथमिकता देना तय किया है. दरअसल, यहां चल रहे पाइनएप्पल फेस्टिवल में बागवानी विभाग के सलाहकार माथुंग यनथन ने बताया कि राज्य में 800 हेक्टेयर जमीन इस मकसद के लिए तैयार की जा रही है और नगालैंड हर साल 20 हजार टन आर्गेनिक पाइनएप्पल की उपज दे रहा है.

 

15. IIT BHU में कैंपस सेलेक्शन के पहले दिन कल 360 छात्र-छात्राओं को अलग-अलग कंपनियों में जॉब ऑफर मिला जहां चार छात्रों को सबसे अधिक डेढ़ करोड़ रुपये का सालाना पैकेज ऑफर किया गया है. आपको बता दे कि ज्यादातर अभ्यर्थियों को 11 लाख से लेकर 58 लाख रुपये तक के पैकेज पर ऑफर लेटर दिया गया है.

 

16. राजस्थान में राजनीतिक नियुक्तियों के लिए इंतजार कर रहे कांग्रेस कार्यकर्ताओं  का इंतजार जल्द खत्म होने के आसार बन रहे हैं. दरअसल, सीएम अशोक गहलोत ने राजनीतिक नियुक्तियों के लिए योग्य कार्यकर्ताओं के नामों की सूची जल्द देने को कहा है. आपको बता दे कि राजनीतिक नियुक्तियों का यह मुद्दा कल राजधानी जयपुर में मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित मंत्रिपरिषद की बैठक  में उठा था.

 

17. हिमाचल मंत्रिमंडल की बैठक आज होने जा रही है जहां इस बैठक में नए लागू किए जा रहे मोटर व्हीकल एक्ट पर चर्चा हो सकती है. वहीं बताया जा रहा है कि इसके अलावा धर्मशाला में नौ दिसंबर से शुरू होने जा रहे विधानसभा के शीत सत्र में पारित होने वाले विधेयकों के ड्राफ्ट पर भी चर्चा होने के आसार है.

 

18.  उत्तर- पश्चिमी दिल्ली से सांसद हंसराज हंस ने देश में ‘वन नेशन, वन एजुकेशन’ लागू करने की मांग की है. उनका कहना है कि सभी वर्ग के बच्चों को एक समान शिक्षा मिलनी चाहिए. इसके साथ ही उन्होने कहा कि  समाज अब बदल रहा है और लोग अब राजनीतिक पार्टियों व सरकारों के कामकाज का विश्लेषण करने के बाद समर्थन देते हैं.

 

19. केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि देश के दूसरे हिस्सों को राजस्थान से जल संरक्षण की सीख लेनी चाहिए. उनका कहना है कि प्रदेश में जल संचय की ऐसी-ऐसी विधियां अपनाई गई हैं, जिन्हें देखकर दुनिया चकित रह जाएगी.

 

घरेलु नुस्खे : अलसी जिसे तीसी, या चिकना के फायदे जान कर हैरान रह जायेंगे आप.

 

20. पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने स्पष्ट किया है कि सेवा केंद्रों द्वारा करतारपुर साहिब जाने वाले श्रद्धालुओं से कोई पैसा नहीं  लिया जा रहा है. इसके साथ ही उन्होने कहा कि अगर कोई फीस देने को कहता है तो उसकी शिकायत सीधे उनके दफ्तर को की जाए.

 

Midday Hindi News, दोपहर की हिंदी न्यूज़, Latest News in Hindi, Latest Hindi News, Hindi News Headlines, दोपहर की हिन्दी ख़बर, Breaking News in Hindi, Breaking Hindi News, Hindi Newspaper, headlines in hindi, news headlines in hindi, Taja Samachar, Hindi Samachar, mid day news

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×