आज दोपहर की बड़ी खबरें | 9th September 2019


आज दोपहर की बड़ी खबरें | 9th September 2019

1. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कल रात आइसलैंड, स्विट्जरलैंड और स्लोवेनिया की यात्रा पर रवाना हो गए है.  आपको बता दें कि अपनी इस नौ दिवसीय यात्रा के दौरान राष्ट्रपति कोविंद तीनों देशों के शीर्ष नेतृत्व के साथ बातचीत कर द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करेंगे.



2. RBI की ओर से जारी नियमों का पालन नहीं करने पर RBI ने  देश में चल रहे नए जमाने के इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक के MD और CEO की सैलरी पर रोक लगा दी है. साथ ही, RBI ने अपने अगले आदेश तक बैंक की ओर से कोई भी नई ब्रांच नहीं खोलने का आदेश दिया है.



3. DRDO के पूर्व वैज्ञानिक ए शिवतनु पिल्लई ने दावा किया है कि भारत हीलियम-3 प्राप्त करने के लिए 10 साल में चांद की सतह पर एक बेस स्थापित करने में सक्षम हो जाएगा. साथ ही उन्होनें कहा कि हीलियम-3 भविष्य की ऊर्जा का नया स्रोत है.



4. प्रियव्रता नाम के एक युवक ने महापरीक्षा पास कर इतिहास रच दिया है जहां उनकी इस सफलता पर पीएम नरेन्द्र मोदी ने चामू कृष्ण शास्त्री के ट्वीट को रिट्वीट कर बधाई देते हुए कहा कि प्रियव्रता की ये उपलब्धि कई लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत बनेगी.



5. ग्रेटर नोएडा में एकबार फिर अरबों रुपये का महाघोटाला सामने आया है. दरअसल, यहां के ग्रांड वेनिस मॉल के प्रमोटर सतिंदर सिंह भसीन ने अपने पिता जेएस भसीन और पत्नी क्विंसी भसीन के साथ मिलकर सरकार, बैंकों और हजारों प्रॉपर्टी खरीदारों को 1,296.14 करोड़ रुपये का चूना लगाया है. आपको बता दें कि यह खुलासा गौतमबुद्ध नगर पुलिस द्वारा किया गया है.



6. जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल-370 हटाए जाने के बाद से बौखलाया पाकिस्तान कश्मीर का मुद्दा अब संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में आज उठाने जा रहा है. दरअसल, UNHRC का सत्र आज से शुरू हो रहा है. गौरतलब है कि कश्मीर से घारा 370 हटाए जाने के बाद से ही बौखलाया पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे को लेकर दूसरे देशे से इस मामले में दखल देने को कह रहा हे पर कोई भी देश उसका इस मुद्दे पर साथ देने को तैयार नहीं है.



7. केंद्रीय गृह, विधि और आदिवासी मामलों के मंत्रालय सहित राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग लद्दाख को आदिवासी क्षेत्र घोषित करने पर सहमत हो गए हैं. दरअसल, आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार इस मुद्दे पर मंत्रालयों और आयोग के प्रतिनिधियों के बीच चार सितंबर को आंतरिक चर्चा हो चुकी है.

 

ये भी पढ़े : जल्दी गोरा होने के घरेलू नुस्खे | How to get instant Fairness



8. तमिलनाडु के रामेश्वरम में पुलिस ने एक 24 साल के व्यक्ति को पकड़ा है, जो कथित तौर पर समुद्र से गलत तरीके से भारत आया था. इस मामल में पुलिस ने कहा कि अरुणराज नामक ये व्यक्ति श्रीलंका के तलाईमन्नार से तमिलनाडु के धनुषकोडी आया था. वहीं पुलिस फिलहला इस पूरे मामले की जांच में पुलिस लगी हुई है.



9. कांग्रेस नेता शशि थरूर ने अपनी पार्टी को लेकर एक बड़ा बयान देते हुए कहा कि देश में धर्मनिरपेक्षता के स्थान का बचाव करना कांग्रेस की जिम्मेदारी है और हिंदी पट्टी में सॉफ्ट हिंदुत्व जैसे मुद्दों से कांग्रेस का दुख दूर नहीं होगा बल्कि ऐसे उपाय कांग्रेस पार्टी को ‘शून्य’ पर पहुंचा देंगे. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2019 में मिली करारी हार के बाद से ही पार्टी के नये सिरे से आगे बढ़ाने के लिए मंथन का दौर जारी है.



10. जस्टिस विक्रम नाथ को गुजरात हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाया गया है. केंद्र की मोदी सरकार ने जस्टिस विक्रम नाथ को गुजरात हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाए जाने की अधिसूचना जारी कर दी है. आपको बता दें कि जजों की नियुक्ति के लिए उत्तरदायी कोलेजियम ने पिछले महीने 22 अगस्त को जस्टिस विक्रम नाथ का नाम गुजरात हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस पद के लिए सुझाया था.

 

11. केन्द्र की मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार बिना थके लगातार काम कर रही है और 100 दिनों में सरकार द्वारा अविश्वसनीय कार्य किए गए हैं.



12. सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सीपीआईएम  नेता एम. युसूफ तारिगामी को आज नई दिल्ली स्थित एम्स में भर्ती कराया गया है. अधिकारियों ने बताया कि यहां लाते समय एक डॉक्टर, एक रिश्तेदार और एक पुलिस अधिकारी भी उनके साथ था. आपको बता दें कि जम्मू कश्मीर से धारा 370 को हटाए जाने के बाद से तारिगामी श्रीनगर में नजरबंद थे.



13. सबूतों के अभाव में आज दुबई के अजमन कोर्ट में भारत धर्म जन सेना प्रमुख व एनडीए केरल के उपाध्‍यक्ष तुषार वेल्‍लापल्‍ली के खिलाफ मामले को खारिज कर दिया गया है. आपको बता दें कि पिछले माह उन्‍हें 19 करोड़ रुपये के चेक डिफॉल्‍ट केस में गिरफ्तार किया गया था.



14. कलराज मिश्र आज राजस्थान के नए राज्यपाल के रूप में पद औऱ गोपनियता की शपथ लेने जा रहे है जहां इस कार्यक्रम में राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत. डिप्टी सीएम सचिन पायलट समेत कई राजनेता मौजूद रहेंगे. आपको बता दें कि शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन राजभवन में किया गया है.

 

यह भी पढ़ें: राखी की ट्रांसपेरेंट ड्रेस पर आया उनके पति को गुस्सा। वीडियो शेयर करते हुए रो-रो के बेहाल हुयी राखी सावंत



15. हिमालयन कॉन्क्लेव के बाद हिमालयी राज्य एक बार फिर उत्तराखंड में जुटने जा रहे है जहां इस बार चर्चा गांवों की समृद्धि को लेकर होगा. आपको बता दें कि गांवों को समृद्ध बनाने के मद्देनजर केंद्र सरकार के महत्वाकांक्षी ग्राम पंचायत विकास कार्यक्रम के तहत 10 और 11 अक्टूबर को देहरादून में हिमालयी राज्यों की क्षेत्रीय कार्यशाला का आयोजन किया किया जा रहा है.



16. झारखण्ड में आगामी विघानसभा चुनाव को देखते हुए सभी राजनीतिक पार्टियां इसकी तैयारियों में लगी हुई है. इसी कड़ी में भाजपा का आज से झारखण्ड में 'घर-घर रघुवर' अभियान शुरू होने जा रहा है. आपको बता दें कि इस अभियान के तहत मंत्री से लेकर आम कार्यकर्ता केंद्र व राज्य सरकार की उपलब्धियों को घर-घर तक पहुंचाने का काम करेंगे.



17. गुजरात के बनासकांठा जिले में स्थित 51 शक्तिपीठ में से एक अंबाजी मंदिर में भाद्रपद महीने के महामेला की कल से शुरुआत हो गई है और बताया जा रहा है कि इस महामेले में देश के तकरीबन 20 लाख श्रद्धालु मां के दर्शन के लिए आ सकते है.



18. सपा अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का रामपुर दौरा रद्द हो गया है. दरअसल आज वे सांसद आजम खां के समर्थन में रामपुर जानेवाले थे लेकिन उनका कार्यक्रम रद्द हो गया है. इसको लेकर अखिलेश यादव ने कहा कि प्रशासन को सारा कार्यक्रम दे दिया था कि किन-किन से मिलना है, सबकुछ बताया गया था लेकिन डीएम ने मोहर्रम का हवाला दिया और कार्यक्रम की व्यवस्था नहीं कर पाया.


 
19. हरियाणा विधानसाभ चुनाव को लेकर राजनीति पार्टियां इसकी तैयारियों में लगी हुई है. इसी बीच सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार हरियाणा में कांग्रेस और बीएसपी के गठबंधन को लेकर अटकलें तेज हो गई है. ऐसा बताया जा रहा है कि रविवार देर रात भूपिंदर हुड्डा और कुमारी सैलजा ने बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने की मुलाकात की है.

 

20. जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद से बौखलाए पाकिस्‍तान की मुशकिलों में अब और इजाफा हो सकता है. दरअसल आज FATF की क्षेत्रीय इकाई एशिया पेसिफिक ग्रुप APG के सामने बैंकॉक में पाकिस्तान की पेशी होने वाली है औऱ बताया जा रहा है कि आज FATF पाकिस्तान को ब्लैकलिस्ट कर सकती है.

 

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×