आज दोपहर की बड़ी खबरें | Midday News | 3rd January 2020


1. कर्नाटक के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को पूर्व पीएम राजीव गांधी के बहाने कांग्रेस पार्टी को घेरते हुए कहा कि  देश में एक वह दौर भी था जब देश में गरीब के लिए एक रुपये भेजा जाता था तो सिर्फ 15 पैसे पहुंचते थे और बाकी के 85 पैसे बीचोलिये खा जाते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है आज जितने भेजे जा रहे हैं, उतने, पूरे के पूरे सीधे गरीब के खाते में पहुंच रहे है.

 

2. प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना के बाद सरकार अब स्वास्थ्य सेवाओं में नए बदलाव की ओर बढ़ रही है. इसके लिए भारत सरकार के सांख्यिकी विभाग ने डाटा बैंक भी तैयार कर लिया है जिसमें देश के पांच लाख से ज्यादा परिवारों को शामिल करते हुए एक साल का पूरा रिकॉर्ड बनाया है.

 

3. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने झारखंड विधानसभा चुनाव में हार को पार्टी अध्यक्ष होने के नाते अपनी हार बताय और कहा कि हम हारे जरूर हैं, लेकिन यह हमारे लिए समीक्षा का विषय है. वहीं, पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के बारे में शाह ने दावा किया कि पार्टी बंगाल में दो तिहाई बहुमत से सरकार बनाएगी क्योकि राज्य की जनता तृणमूल कांग्रेस के शासन से परेशान हो चुकी है.

 

4. NH स्थित टोल प्लाजा पर फास्टैग आधारित टोल कलेक्शन लागू होने से अगले वित्त वर्ष के दौरान NHAI  के टोल संग्रह में 15 हजार करोड़ रुपये की बढ़ोतरी होने की संभावना है.  सात ही बताया जा रहा है कि इससे अगले वर्ष सरकार पर NHAI की निर्भरता कम होगी और वह अपने बूते सड़क परियोजनाओं की रफ्तार बढ़ा सकेगी.

 

5. महाराष्ट्र में सीएम उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाविकास आघाड़ी सरकार के मंत्रियों के विभागों की सूची तैयार हो गई है, लेकिन तीनों दलों के बीच घोषणा से पहले अभी निर्णायक बातचीत जारी है. सूत्रों की माने तो आज  मंत्रियों के विभागों की घोषणा हो सकती है.

 

6. अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की दिशा में सरकार ने कदम बढ़ाते हुए अयोध्या से जुड़े सुप्रीम कोर्ट के फैसले के क्रियान्वयन की निगरानी के लिए एक विशेष डेस्क का गठन कर दिया है. आपको बता दे कि अतिरिक्त सचिव ज्ञानेश कुमार के नेतृत्व वाली टीम शीर्ष अदालत के फैसले से जुड़े सभी मामलों को देखेगी.

 

7. राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमतों में 10 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की गई है जिसके कारण आज दिल्ली में पेट्रोल 75.35 रूपेय प्रति लीटर का मिल रहा है. वहीं बात अगर डीजल की करे तो दिल्ली में आज डीजल 15 पैसे मंहगा होकर 68.25 रूपये प्रति लीटर का मिल रहा है.

 

 

8. भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि पिछले तीन दिन में उत्तर भारत के तापमान में 8-10 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है जिसके कारण मैदानी हिस्सों में अगले पांच दिन तक शर्दी से राहत मिलेगी. IMD ने यह भी कहा कि दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में भी अगले तीन से चार दिन तक तापमान सामान्य बने रहने के आसार हैं. गौरतलब है कि दिल्ली में पिछले दो दिनों से सुबह धूप निकल रही है और सर्दी से राहत है.

 

9. गृह मंत्रालय ने दो डिवीजनों का पुनर्गठन करते हुए संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारियों के बीच कार्यो का नए सिरे से बंटवारा किया है. आपको बता दे कि आंतरिक सुरक्षा-2 डिवीजन का आंतरिक सुरक्षा-1 डिवीजन के साथ विलय हो गया है अब इसे आंतरिक सुरक्षा डिवीजन के नाम से जाना जाएगा.

 

10. MTNL  ने 23,000 करोड़ रुपये की परिसंपत्ति को बेचने या किराये पर चढ़ाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है जहां कंपनी की योजना अगले वित्त वर्ष में लाभ की स्थिति में आना है. गौरतलब है कि कंपनी पहले ही 6,200 करोड़ रुपये की परिसंपत्तियों को बेचने या किराये पर चढ़ाने के लिए डिपार्टमेंट ऑफ इन्वेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट को योजना सौंप चुकी है.    

 

11. कर्नाटक दौरे के दूसरे दिन आज पीएम नरेंद्र मोदी ने इंडियन साइंस कांग्रेस का उद्घाटन करते हुए कहा कि  'स्टार्टअप के लिए बेंगलुरू सही जगह है. साथ ही पीएम ने कहा कि देश की वैज्ञानिक और तकनीकी दक्षता बढ़ी है और सपने पूरे करने के लिए एक कदम और आगे बढ़ाना है.

 

12. वर्ष 2020 में हरियाणा सरकार की पहली कैबिनेट बैठक आज होने जा रही है जहां इस बैठक की अध्यक्षता हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल करेंगे. इसी बीच बताया जा रहा है कि साल की पहली कैबिनेट मीटिंग में हरियाणा सरकार प्रदेशवासियों के लिए सौगातों का पिटारा खोल सकती है.

 

13. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 15 आईएएस अफसरों के साथ-साथ 30 सीनियर पीसीएस अफसरों का भी तबादला किया है जिसमें राकेश सिंह को गोंडा के एडीएम वित्त के तौर पर नियुक्त किया गया है. इसके साथ ही वंदना त्रिवेदी को गोंडा का सिटी मजिस्ट्रेट बनाया गया है.

 

14. हिमाचल प्रदेश की जयराम ठाकुर सरकार ने राज्य के राष्ट्रीय प्रतियोगिता जीतने वाले खिलाड़ियों की इनाम राशि दोगुनी कर दी है. आपको बता दें कि प्रदेश सरकार द्वारा नई खेल नीति में सीनियर, जूनियर, सब जूनियर नेशनल चैंपियनशिप, ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप, नेशनल स्कूल चैंपियनशिप और नेशनल डिपार्टमेंटल चैंपियनशिप में पहले तीन स्थान पाने वाले खिलाड़ियों के प्रोत्साहन को इनाम राशि बढ़ाई गई है.

 

 

15. मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार प्रदेश के 10 लाख सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता यानी DA बढ़ाने पर विचार कर रही है जहां नये वित्तीय वर्ष से सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता पांच फीसदी तक बढ़ाया जा सकता है. आपक बता दें कि वर्तमान में मध्य प्रदेश में कर्मचारियों को 12 फीसदी DA मिल रहा है और अगर राज्य सरकार इसमें 5 फीसदी का इजाफा करती है तो यह बढ़कर 17 फीसदी हो जाएगा.

 

16. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जोधपुर के दौरे पर है और जहां वे NRC और CAA को लेकर बीजेपी के जनजागरण अभियान में शिरकत करेंग और जनसभा को संबोधितत करेंगे. बताया जा रहा है कि इस जनसभा में 1 लाख लोग आ सकते है.

 

17. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 12 जनवरी से तीन दिवसीय राज्य स्तरीय युवा महोत्सव का आगाज होगा जिसकी तैयारियां जोर-शोर से शुरू कर दी गई है. गौरतलब है कि प्रदेश की ग्रामीण प्रतिभाओं को निखारने और छत्तीसगढ़ की कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए इस बार भव्य तरीके से युवा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है.

 

18.यूपी रोडवेज बस का सफर महंगा हो गया है दरअसल, यूपी राज्य सड़क परिवहन निगम ने बस का किराया 10 पैसे प्रति किमी बढ़ा दिया है. आपको बता दें कि नई दरें गुरुवार आधी रात से लागू हो गईं.

 

19. बिहार सीएम नीतीश कुमार के बाद अब बिहार विधानसभा में नेता विपक्ष तेजस्वी यादव भी अपनी यात्रा पर निकलने वाले हैं जहां 16 जनवरी से सीमांचल से तेजस्वी अपनी यात्रा की शुरुआत करेंगे. गौरतलब है कि आगामी बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर अब राजनीतिक पार्टियों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है.

 

20. मध्यप्रदेश के छह सरकारी मेडिकल कॉलेजों के कम से कम 1,000 शिक्षकों ने इस्तीफा दे दिया है. बताया जा रहा है कि समयबद्ध पदोन्नति सहित अन्य मांगों को न माने जाने के कारण शिक्षकों ने इस्तीफा दिया है.

 

Midday Hindi News, दोपहर की हिंदी न्यूज़, Latest News in Hindi, Latest Hindi News, Hindi News Headlines, दोपहर की हिन्दी ख़बर, Breaking News in Hindi, Breaking Hindi News, Hindi Newspaper, headlines in hindi, news headlines in hindi, Taja Samachar, Hindi Samachar, mid day news, हिंदी न्यूज़, खबर, आज के समाचार

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×