दोपहर की फटाफट ख़बरें | Midday News | mobile news 24


1- PM नरेंद्र मोदी कोरोना से निपटने की एक संयुक्त रणनीति का खाका खींचने के लिए आज सार्क राष्ट्रों की एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में भारत का नेतृत्व करेंगे। विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी। यह वीडियो कांफ्रेंस शाम 5 बजे शुरू होगी।

 

2- जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 के बाद से थमी राजनीतिक एक फिर से तेज हो गई है। इस कड़ी में बीते दिनों पीडीपी से अलग होकर 'अपनी पार्टी' बनाने वाले पूर्व मंत्री अल्ताफ बुखारी ने दिल्ली में PM मोदी से मुलाकात की। इस मीटिंग में पीएम ने कहा कि वह जम्मू-कश्मीर के राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए समाज के सभी लोगों के साथ मिलकर काम करेंगे।

 

3- एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2019 में सऊदी अरामको की कमाई में जबरदस्त गिरावट आई है। इसकी कमाई 92 अरब डॉलर रहने का अनुमान लगाया गया है। बता दें कि 2018 में कंपनी की कुल कमाई 111 अरब डॉलर रही थी।

 

4- कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी जनसंख्या नियंत्रण के लिए दो बच्चों की व्यवस्था बनाने के प्रावधान वाला एक गैरसरकारी विधेयक जल्द ही राज्यसभा में पेश करेंगे. बता दें कि इसकी जानकारी खुद सिंघवी ने ट्वीट करके दी है.

 

5- देर रात मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन ने आदेश दिया है कि 16 मार्च यानी कल विधानसभा में फ्लोर टेस्ट कराया जाए। 22 विधायकों के इस्तीफे के बाद कांग्रेस सरकार के लिए मतभेद पैदा हो गया है। तो वहीं बीजेपी फ्लोर टेस्ट की मांग पहले से कर रही थी।

 

6- येस बैंक ने दिसंबर 2019 की समाप्त तिमाही के आंकड़े जारी कर दिए हैं. इस तिमाही के दौरान येस बैंक को 18,564 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है. बता दें कि येस बैंक का ये अब तक का सबसे बुरा तिमाही नतीजा है.

 

7- देशभर में कोरोना की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। ताजा आंकड़ों के अनुसार, कोरोना के पॉजिटिव मामलों की संख्या आज 93 तक पहुंच गई। इसमें केरल में सबसे अधिक 22 मामले सामने आ चुके हैं। जबकी महाराष्ट्र में 19 केस आए हैं।

 

8- उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में आज मौसम ने फिर करवट ले ली है। जहां सुबह से ही झमाझम बारिश के साथ ओले गिरे। जिसके चलते फर्रुखाबाद में खेत में खड़ी गेहूं और सरसों की फसल को भारी नुकसान हुआ है। वहीं, बरेली के कई इलाकों में जलभराव की स्थिति बनी गई है।

 

9- पाक से लगभग एक माह के लिए यात्रा वीजा पर आये 56 हिन्दू श्रद्धालुओं के जत्थे ने हरिद्वार में गंगा स्नान किया। जहां दल में आए श्रद्धालुओं ने कहा कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के साथ गलत व्यवहार किया जाता है। वे लोग वापस पाक नहीं जाना चाहते हैं. इसके लिए भारत सरकार से नागरिकता प्रदान करने की मांग करेंगे।

 

10- नैशनल कॉन्फ्रेंस नेता फारूक अब्दुल्ला के रिहाई को लेकर आईबी के विशेष निदेशक ए. एस. दुलत ने बड़ा दावा किया है। दुलत के मुताबिक, यह फैसला फारूक से उनकी मुलाकात के बाद लिया गया है। दुलत की मानें तो फारूक ने मुलाकात में साफ कहा था कि वह और उनके बच्चे (उमर) देश के खिलाफ बिल्कुल नहीं हैं. 

 

11- अमेरिकी सेनेटर बर्नी सैंडर्स ने एमेज़ॉन की सहायक कंपनी होल फूड्स के CEO जॉन मैके की आलोचना की है। खबर है कि जॉन ने स्टाफ से कोरोना के चलते सह-कर्मचारियों को 'दान' करने को कहा है। सैंडर्स ने कहा, "एमेज़ॉन ने टैक्स के रूप में $0 दिए हैं।"

 

12- विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बताया कि कोरोना से ईरान में फंसे 234 भारतीय स्वदेश पहुंच गए हैं जिनमें 131 छात्र और 103 श्रद्धालु हैं। तो वहीं दूसरी तरफ, देश इटली से 211 भारतीय छात्रों और 7 अन्य को लेकर एअर इंडिया की फ्लाइट भारत रवाना हो चुकी है।

 

13- कोरोना को लेकर अफवाहों का बाजार गर्म है. जहां में देश में ऐसे ठग भी हैं जो ताबीज और झाड़-फूंक से कोरोना का ठीक करने का दावा कर रहे हैं. इस कड़ी में UP से एक ऐसे बाबा को गिरफ्तार किया गया है जो लोगों को कोरोना से बचाने के लिए 11 रुपए का ताबीज बेच रहा था.

 

14- कवि कुमार विश्वास के खेतों की तस्वीरों पर कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला ने लिखा, "खेत से तोड़ कर मटर खाने का मन कर रहा है।" इस पर कुमार ने लिखा, "रखवाली कर रहा हूं नहीं तो लोग, अठारह-अठारह साल तक रखाई हुई फसल भी तोड़कर ले जाते हैं।" बता दें कि, ज्योतिरादित्य सिंधिया 18 साल बाद कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में गए हैं।

 

15- सरकार ने दिल्ली में 14 मार्च को पेट्रोल और डीज़ल पर क्रमश: 54% और 45% टैक्स वसूला। दरअसल, पेट्रोल-डीज़ल पर उत्पाद शुल्क 1 बढ़ाने से केंद्र सरकार को सालाना 14,000 करोड़ की कमाई होती है। गौरतलब है, वित्त वर्ष 2018-19 में तेल पर उत्पाद शुल्क से सरकार को 1.42 लाख करोड़ मिले थे।

 

16- दिल्‍ली सरकार द्वारा 200 से अधिक लोगों को एक जगह एकत्र होने पर पाबंदी लगाने के बावजूद शाहीन बाग के लोगों का भीड़ खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। यहां लोगों का कहना है कि, "हम सिनेमाघरों, IPL जैसे आयोजनों पर सम्‍मान करते हैं लेकिन हमारा मांग वजूद को बनाए रखने की है।"

 

17- कर्नाटक सरकार ने आईटी कंपनियों को निर्देश दिया है कि वे अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति दें। चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ के. सुधाकर ने कहा कि इस संबंध में परामर्श खुद मुख्यमंत्री ने जारी किए हैं। कर्नाटक के कोरोना से 6 में से 3 लोग आईटी कर्मचारी और दो के रिश्तेदार आईटी कर्मी हैं।

 

18- सुप्रीम कोर्ट की छह पीठ 16 मार्च को केवल 12 अहम मामलों पर ही सुनवाई करेगी। बता दें कि शीर्ष अदालत ने यह निर्णय कोरोना के फैलते प्रभाव को ध्यान में रखकर लिया। साथ ही कर्मचारियों को आवश्यक निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं।

 

19- पूर्व पाकिस्तानी तेज़ गेंदबाज़ शोएब अख्तर ने कहा है कि, "हमारे देश में पहली बार पीएसएल हो रही थी...अब उस पर भी कोरोना के चलते कुछ ठीक खबर नहीं आ रहे हैं।" साथ ही उन्होंने कहा, "मुझे समझ नहीं आता कि...कैसे आप लोग (चीनी) चमगादड़, कुत्ते और बिल्लियां खा लेते हैं.।"

 

20- इरफान खान की फिल्म अंग्रेजी मीडियम को इन दिनों खूब सराहना मिल रही है. जहां इस कड़ी में अब अमिताभ बच्चन भी राधिका और इरफान के मुरीद हो गए हैं. फिल्म में राधिका मदान के काम को देखने के बाद अमिताभ बच्चन ने उन्हें एक लेटर लिखा. अमिताभ ने इस लेटर में राधिका के काम और उनकी फिल्म की तारीफ की.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

समझौता एक्सप्रेस को पाकिस्तान ने रोका! कहा, ‘ले जाओ अपनी ट्रेन’


समझौता एक्सप्रेस को पाकिस्तान ने रोका! कहा, ‘ले जाओ अपनी ट्रेन’

केंद्र सरकार के बड़े फैसले के बाद पाकिस्तान इसके विरोध पर उतर आया है. पाकिस्तन में इस समय चारों तरफ आर्टिकल 370 का विरोध प्रदर्शन जारी है. इसी घटनाक्रम में पाकिस्तान ने पहले तो हिंदुस्तान के साथ होने वाले व्यापार पर रोक लगाई और उसके बाद दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को रोक दिया है. हालंकी ये सब करने से पाकिस्तान के ही अधिक नुकसान होने वाला है.

आपको बता दें कि, समझौता एक्सप्रेस ये वो ट्रेन है जो भारत-पाक को आपस में जोड़ने की काम करती है. अभी कुछ माह पहने पाकिस्तान ने बालाकोट भारतीय एयरस्ट्राइक के बाद इस ट्रेन पर रोक लगाई थी लेकिन मई में ये ट्रेन सेवा फिर चालू की गई थी. 

एकता कपूर ने बालाजी टेलीफिल्म्स के साथ 25 साल किये पूरे

मगर इस बार फिर जब जम्मू-कशमीर से आर्टिकल 370 हटाया गया तो पाक ने इस बार फिर इस सेवा पर रोक लगा दी है. इससे पहले 13 दिसंबर 2001 को संसद पर हमले के बाद समझौता एक्सप्रेस रोक दी गई थी. 27 दिसंबर 2007 को बेनजीर भुट्टो हमले के बाद इस ट्रेन को रोक दिया गया था. samjhauta express india pakistan

गौरतलब है कि, समझौता एक्सप्रेस का इतिहास 43 वर्ष पुराना है. इसकी नींव 1971 के भारत-पाक युद्ध के बाद हुए दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों PM इंदिरा गांधी और जुल्फिकार अली भुट्टो के बीच हुए शिमला समझौता में पड़ी. समझौता एक्सप्रेस भारत-पाक के बीच चलने वाली ट्रेन है. भारत में यह ट्रेन दिल्ली से पंजाब स्थित अटारी तक जाती है. samjhauta express india pakistan

अटारी से वाघा बॉर्डर तक तीन किलोमीटर की सीमा पार करती है. इस दौरान BSF के जवान घोड़ागाड़ी से इसकी निगरानी करते हैं. आगे-आगे चलकर पटरियों की पड़ताड़ भी करते चलते है. सीमा पार करने के बाद यह ट्रेन पा‌किस्तान के लाहौर जाती है. 

जिम जाने वालों, घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने के उपाय।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

नवाज शरीफ से मिलते वक्त बेटी मरियम हुई गिरफ्तार


नवाज शरीफ से मिलते वक्त बेटी मरियम हुई गिरफ्तार

पाकिस्तान के पूर्व PM नवाज शरीफ की मुश्किले कम होने का नाम नहीं ले रही है. दरअसल, आय से अधिक संपत्ति के मामले में जेल की सजा काट रहे पाक के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज को आज पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

खबरों द्रारा बताया जा रहा है की जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 लागू होने के मरियम ने इमरान खान को जमकर खरी खोटी सुनाई थी. इसके अलावा नवाज शरीफ की बेटी ने कहा था कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर मध्यस्थता की बात करके इमरान को मूर्ख बना दिया. इमरान इस बात का अनुमान ही नहीं लगा पाए कि भारत की योजना क्या है? nawaz sharif daughter maryam

घाटी में आत्मघाती हमले की फिराक में आतंकी

आपको बता दें कि, मरियम को पुलिस ने जेल में उस वक्त ही गिरफ्तार कर लिया. जब मरियम अपने पिता नवाज शरीफ से मिलने लाहौर की कोट लखपत जेल गई थीं.

बता दें कि, मरियम इस समय पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) की उपाध्यक्ष हैं. फिलहाल मरियम को एनएबी मुख्यालय ले जाया गया है, जहां पुलिस उनसे पूछताछ करेगी. nawaz sharif daughter maryam

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×