आज दोपहर की बड़ी खबरें | 6th September 2019


आज दोपहर की बड़ी खबरें | 6th September 2019

1. इसरो द्वारा 22 जुलाई को सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया गया चंद्रयान-2 आज देर रात और तकनीक रूप से कहें तो सात सितंबर की रात चंद्रमा की सतह पर उतरेगा. आपको बता दें कि इस पूरे समय इसने बिना किसी रूकावट के अपनी यात्रा पूरी की है. गौरतलब है कि चंद्रयान 2 के सफल प्रक्षेपण के बाद से ही देश में उत्साह में है.

 

2. पाक अधिकृत कश्मीर पर भारत को दक्षिण कोरिया का खुला समर्थन मिला है. दरअसल, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की कोरिया यात्रा के दौरान वहां की सरकार ने ऐलान किया कि पाक अधिकृत कश्मीर में काम करने वाली अपनी कंपनियों को सरकार द्वारा 2014 में लागू की गई नीति के अनुसार कोई भी सरकारी सहायता प्रदान नहीं किया जाएगा.

 

3. महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फड़णवीस ने कल कहा कि आगामी विधानसभा चुनावों में भाजपा-शिवसेना गठबंधन की जीत निश्चित है और यह सुनिश्चित करने के हरसंभव प्रयास किए जाएंगे कि आरपीआई (ए) उम्मीदवार विजयी हों. आपको बता दें कि महराष्ट्र में आगामी दिनों में विधानसभा चुनाव होने वाले है जिसके लिए सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी- अपनी तैयारियां शुरू कर दी है.

 

4. पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कल एनडीएमसी कंवेंशन सेंटर में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की पुस्तक का विमोचन करते हुए कहा कि देश की अर्थव्यवस्था के लिए  जितना जरूरी जीडीपी है, उतना ही जरूरी आम लोगों के लिए हैपीनेस प्रोग्राम है. आपको बता दें कि इस कार्यक्रम में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल समेत उनकी कैबिनेट और आम आदमी पार्टी के नेतागण मौजूद रहे.

 

5. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल के पुत्र फैसल पटेल से ईडी के अधिकारियों ने कल दोबारा पूछताछ की है. दरअसल ईडी ने उनसे गुजरात की कंपनी स्टर्लिंग बायोटेक के कथित मनी लांड्रिंग और कई करोड़ रुपयों की बैंक धोखाधड़ी को लेकर पूछताछ की है.

 

6. INX मीडिया मामले में पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम को राजधानी दिल्ली की तिहाड़ जेल संख्या सात के सेल नंबर 15 में रखा गया है. आपको बता दें कि न्यायिक हिरासत में भेजे जाने के बाद बृहस्पतिवार शाम चिदंबरम तिहाड़ जेल पहुंचे जहां जेल संख्या चार के रास्ते उन्हें तिहाड़ जेल परिसर में प्रवेश कराया गया.

 

7. एक विशेष अदालत ने कर्नाटक के पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी और 15 अन्य लोगों को समन जारी कर चार अक्तूबर को कोर्ट में पेश होने का आदेश दिया है. दरअसल, इन पर राज्य सरकार की परियोजना के लिए आवंटित जमीन को गलत तरीके से गैर अधिसूचित करने का आरोप है.

 

इसे भी पढ़ें: एक चुटकी फिटकरी से कई बिमारी गायब

 

8. एनबीसीसी जेपी की अधूरी परियोजनाओं को पूरा करने के लिए नया प्रस्ताव देने के लिए तैयार है. दरअसल, एनबीसीसी ने सुप्रीम कोर्ट को गुरुवार को बताया कि प्रस्ताव में यह बताया जाएगा कि परियोजनाओं को कैसे और कितने समय में पूरा किया जा सकेगा.

 

9. केरल के नये राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान आज केरल के राज्यपाल के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे. आपको बता दे कि आरिफ मोहम्मद खान त्रिवेन्द्रम पहुंच चुके हैं.

 

10. राजधानी दिल्ली के चांदनी चौक से विधायक अलका लांबा ने आम आदमी पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. आपको बता दें कि पिछले काफी दिनों से इस बात की चर्चा चल रही थी कि वो पार्टी छोड़ सकती हैं. वहीं उनके इस्तीफे के बाद उनके कांग्रेस ज्वाइन करने की अटकले तेज हो गई है.

 

11. दिल्ली की एक अदालत ने एयरसेल मैक्सिस मामले को स्थगित कर दिया है. आपको बता दें कि अदालत द्वारा अगली सुनवाई के लिए बिना कोई दिन निश्चित किए मामले को स्थगित किया गया है.

 

12. कल शिक्षक दिवस के अवसर पर गोवा सरकार ने लोगों को शुभकामनाएं देने के लिए जारी की गई अपनी एक मीडिया विज्ञप्ति में बड़ी गलती करते हुए गोवा के पूर्व सीएम मनोहर परिकर का नाम मौजूदा सीएम के रूप में छाप दिया. वहीं इस मामले के सामने आने के बाद इस मामले में जांच के आदेश दिए गए हैं.

 

13. मौसम विभाग की माने तो देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश हो सकती है जिसको लेकर जानकारी जारी की गई है. वहीं बताया जा रहा है कि गुजरात और छत्तीसगढ़ में भी आज झमाझम बारिश होने की संभावना है.

 

14. अगर आप भी दिल्ली - एनसीआर में रहते है तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है. दरअसल मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर में गाय के दूध की कीमत 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दी है जिससे अब एक लीटर का पैकेट 44 रुपये में मिलेगा तो वहीं आधा लीटर का पैकेट 23 रुपये में मिलेगा. आपको बता दें कि बढ़ी दरें आज से लागू हो गईं है.

 

इसे भी पढ़ें: अब सिर्फ कुछ घंटे बाकी, फिर चाँद पर भी गूंजेगा जय हिन्द!

 

15. कश्मीर के सेब की खुशबू और मिठास इस बार भी देश के आम लोगों की पहुंच में होगी. आपको बता दें कि राज्य के विशेष दर्जे को समाप्त किए जाने के बाद उत्पन्न हालात के बीच राज्य प्रशासन द्वारा कश्मीरी सेब को देशभर की मंडियों में पहुंचाने के लिए पर्याप्त इंतजाम किया गया हैं.

 

16. दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए यह तय किया है कि वह जेएनयू नारेबाजी मामले में केस चलाने की अनुमति दिल्ली पुलिस को नहीं देगी. वहीं बताया जा रहा है कि दिल्ली के गृह मंत्री सत्येंद्र जैन ने इस मामले में अपनी राय देते हुए कहा कि पुलिस द्वारा जो सबूत पेश किए हैं उससे कन्हैया कुमार, उमर खालिद समेत अन्य छात्रों पर का मुकदमा नहीं बनता.

 

17. छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले की पुलिस ने छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम अजीत जोगी के खिलाफ फर्जी जाति प्रमाण पत्र प्राप्त करने के मामले में प्राथमिकी दर्ज की है. इस मामले को लेकर बिलासपुर जिले के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले के गौरेला थाने में पुलिस ने अजीत जोगी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है.

 

18. उत्तराखण्ड के पूर्व सीएम और कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता हरीश रावत ने आज  गिरफ्तारी से बचने के लिए उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है. दरअसल सीबीआई ने हरीश रावत के खिलाफ विधायक खरीद-फरोख्त  मामले में सीबीआई ने हरीश रावत के खिलाफ केस दर्ज किया है और सीबीआई ने इस एफआईआर को लेकर नैनीताल हाईकोर्ट को भी अवगत कराया हुआ है.

 

19. बिहार के पूर्व  सीएम और हम पार्टी के प्रमुख जीतन राम मांझी ने बीजेपी-जेडीयू पर निशाना साधते हुए कहा कि बीजेपी-जेडीयू झूठ बोलकर लोगों से झूठे वादे कर रही है. गौरतलब है कि बिहार में आगामी दिनों में विधानसभा चुनाव होने वाले है जिसको लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी- अपनी तैयारियों में लग गई है.

 

20. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने बंगाल में बड़ी संख्या में रह रहे हिंदी भाषियों को ध्यान में रखते हुए अधिक से अधिक हिंदी माध्यम के स्कूल-कालेज खोलने पर जोर देते हुए कल विधानसभा में 'द हिंदी यूनीवर्सिटी वेस्ट बंगाल बिल 2019' पारित होने के मौके पर सदन को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य में निर्मित हो रहा हिंदी विश्वविद्यालय नई राह दिखाएगा.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×