आज दोपहर की बड़ी खबरें | 4th September 2019


आज दोपहर की बड़ी खबरें | 4th September 2019

1. पीएम नरेंद्र मोदी आज से दो दिवसीय रूस दौरे पर हैं जहां व्लादिवोस्तोक में पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की. इस दौरान दोनों ही नेताओं ने एकदूसरे से गर्मजोश से मुलाकात की और शिप बिल्डिंग कॉम्प्लेक्स का दौरा करने के लिए एक साथ निकले.

 

2. चंद्रयान-2 के सफल परीक्षण के बाद से ही देश में उत्साह का माहौल है और हर भारतीय चंद्रयान -2 के चंद्रमा पर लैंड करने का बेसब्री से इंतजार कर रह है. इसी बीच भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने बुधवार सुबह 3.42 बजे चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर को दूसरी और आखिरी बार सफलतापूर्वक डि-ऑर्बिट किया. चंद्रयान-2 के लैंडर 'विक्रम' अब चांद से कम से कम 35 किमी और ज्यादा से ज्यादा 101 किमी दूर है. आपको बता दें कि 7 सितंबर को ये यहीं से चांद पर लैंड करेगा.

 

3. लोकसभा चुनाव 2019 में मिली करारी हार के बाद से ही कांग्रेस पार्टी के भीतर पार्टी को नए सिरे से आगे बढ़ाने के लिए मंथन का दौर जारी है. इसी बीच खबर आ रही है कि कांग्रेस महासचिव और पूर्वी उत्तर प्रदेश कांग्रेस की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा को पार्टी नई जिम्मेदारी दे सकती है। ऐसी खबरे है कि पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने तय किया है कि प्रियंका को उत्तर प्रदेश कांग्रेस का प्रभार दे दिया जाए.

 

4. केंद्र सरकार ने कल कहा कि जम्मू-कश्मीर में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत लगाए गए प्रतिबंधात्मक आदेश केवल कुछ ही थाना क्षेत्रों तक सीमित है. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडे़कर ने जम्मू कश्मीर के हालात पर कहा कि ज्यादातर इलाकों से पाबंदियां हटा ली गई हैं.

 

5. बीजेपी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी ने कहा है कि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय महत्व के अहम मुद्दों पर लगभग सभी राजनीतिक पार्टियों में दलगत राजनीति से परे होकर गंभीर विचार विमर्श की परंपरा लगभग खत्म हो गई है और इस परंपरा को फिर से कायम करने की जरूरत है.

 

6. केरल के सीएम पिनाराई विजयन ने कोच्चि मेट्रो के पहले टर्मिनल के शिलान्यास के अवसर पर यह दावा किया है कि कोच्चि में अगले साल मार्च तक अनोखी जल मेट्रो परियोजना चालू हो जाएगी. साथ ही उन्होंने कहा कि राज्य में अगले साल मार्च तक अद्वितीय जल मेट्रो परियोजना चालू हो जाएगी और इसके लिए सभी हितधारकों को लगातार प्रयास करने की आवश्यकता होगी.

 

7. कर्नाटक के वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व कैबिनेट मंत्री डीके शिवकुमार को ED ने कल मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम कानून के तहत गिरफ्तार किया है. आपको बता दें कि विधायक शिवकुमार पूछताछ के लिए चौथी बार कल खान मार्केट स्थित ईडी मुख्यालय में पेश हुए थे.

 

इसे भी पढ़ें: रात को सोने वक्त क्या करें क्या न करें

 

8. केन्द्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के पिछले पांच साल के निराशाजनक प्रदर्शन को सुधारने के लिए अब चाक-चौबंद व्यवस्था की है. दरअसल, पीएमएजीवाई 2019-24 योजना के इस चरण में 50 फीसदी अनुसूचित जाति के गांवों को चुनना भी अनिवार्य किया गया है.

 

9. पेट्रेल औऱ डीजल की कीमतों में आज भी कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है जिसके कारण राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत जहां 72.01 रूपये तो वहीं यहां प्रति लीटर डीजल 65.25 का मिल रहा है.

 

10. जम्मू-कश्मीर के कटरा में स्थित "श्री माता वैष्णो" देवी धाम को देश का सबसे 'स्वच्छ आइकॉनिक स्थान' चुना गया है.आपको बता दें जल शक्ति मंत्रालय की तरफ से देश के स्वच्छ प्रतिष्ठानों की लिस्ट जारी की गई है जहां इस लिस्ट में "श्री माता वैष्णो" देवी धाम को देश का ‘सर्वश्रेष्‍ठ स्‍वच्‍छ स्‍थल’ घोषित किया गया है.

 

11. मायानगरी मुंबई में पिछले 24 घंटे से जारी बारिश के चलते शहर की रफ्तार थम गई है. दरअसल, लगातार बारिश के चलते निचले इलाको में पानी भर गया है और मुंबई के निचले इलाकों में ट्रैफिक जाम लगा लगने से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

 

12. पीएनबी घोटाले में बैंक के ही पूर्व अधिकारी गोकुलनाथ शेट्टी का न ही पोलीग्राफी टेस्ट और न ही नार्को एनालिसिस टेस्ट होगा. आपको बता दें कि विशेष अदालत ने सीबीआई की नार्को टेस्ट की मांग को खारिज कर दिया है.

 

13. शिवसेना के आईटी सेल के सदस्य रमेश सोलंकी ने नेटफ्लिक्स के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. दरअसल, उन्होंने आरोप लगाया है कि नेटफ्लिक्स 'हिंदुओं और भारत को बदनाम' कर रहा है. आपको बता दें कि ये शिकायत एलटी मार्ग पुलिस स्टेशन में दर्ज कराई गई है.

 

14. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आज लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में शिक्षकों और विद्यार्थियों की उपस्थिति से लेकर मीड डे मिल तक निगरानी के लिए तैयार "प्रेरणा एप" और "प्रेरणा वेब पोर्टल" लॉन्च करने जा रहे है. आपको बता दे कि शिक्षकों को प्रेरणा एप के जरिए स्कूल में उपस्थिति दर्ज करनी होगी.

 

इसे भी पढ़ें: अगर कट जाये भारी चालान तो जाना पड़ेगा कोर्ट, नहीं है और कोई विकल्प

 

15. राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्रियों को आजीवन सुविधा देने के मामले में राजस्थान हाई कोर्ट आज अपना फैसला सुना सकता है. आपको बता दें कि मिलापचंद डांडिया और अन्य की याचिका पर जस्टिस प्रकाश गुप्ता इस मामले में फैसला सुनाने वाले हैं.

 

16. हिमाचल प्रदेश में सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट लगाने की स्थिति में सरकार 28 मेगावाट बिजली खरीदेगी. दरअसल लोग अब 250 से 500 केडब्ल्यूपी के सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट लगा सकेंगे. आपको बता दें कि सरकार द्वारा बिजली की खरीद क्षमता को 20 से बढ़ाकर 28 मेगावाट कर दिया गया है.

 

17. कहते है जल ही जीवन है. इसी को देखते हुए देवभूमी उत्तराखण्ड मेंप्राकृतिक जल स्रोतों का संरक्षण अनिवार्य किया जा रहा है. इसके लिए प्राकृतिक जल स्रोतों की मैपिंग होगी और इनके संरक्षण के लिए अनिवार्य रूप से उपाय किए जाएंगे. आपको बता दें कि यह प्रावधान जल नीति में किए जाएंगे जिसका मसौदा तैयार कर लिया गया है.

 

18. अगर आप भी पटना में रहते है तो आपके लिए एक खुशखबरी है. दरअसल DMRC को पटना मेट्रो के निर्माण का कार्य  करवाने का जिम्मा सौंपा गया है जहां वर्ष 2022 तक पटना में मेट्रो दौड़ने लगेगी. आपको बता दें कि बिहार के सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में कल हुई बिहार कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया.

 

19. यूपी में होने वाली विधानसभा उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने कल पांच उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति और पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इन नामों को मंजूरी दी है. गौरतलब है कि यूपी में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी - अपनी तैयारियां शुरू कर दी है.

 

20. आप भी अगर फेसबुक यूजर है तो ये खबर आपके लिए है. सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने फेशियल रिकॉग्निशन फीचर को सभी यूजर्स के लिए जारी कर दिया है. साथ ही कंपनी ने इसमें से टैगिंग फीचर को हटा दिया है. आपको बता दें कि  फेसबुक ने अपने इस फेस रिकॉग्निशन फीचर को पिछले साल ही पेश किया था.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×