आज दोपहर की बड़ी खबरें | 4th November 2019


आज दोपहर की बड़ी खबरें | 4th November 2019

1. तीन दिवसीय थाइलैंड यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जापान के पीएम शिंजो आबे, वियतनाम के प्रधानमंत्री गुयेन जुआन फुक और ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन के साथ बैंकॉक में मुलाकात करेंगे. साथ ही पीएम मोदी आज आरसीईपी वार्ता में भी हिस्सा लेंगे.

 

2. महाराष्ट्र में भाजपा औऱ शिवसेना की बीच सीएम पद को लेकर चल रही कहासुनी के कारण राज्य में सरकार बनने की तस्वीरे अभी तक साफ नहीं हो पाई है. इसी बीच AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने भाजपा-शिवसेना को लेकर कहा कि ये 50-50 क्या है? क्या ये एक नया बिस्किट है? साथ ही ओवैसी ने कहा कि इन लोगों को जनता की समस्याओं से कोई लेना देना है. गौरतलब है कि शिवसेना महराष्ट्र में 50-50 फार्मूलें पर सरकार बनाने की बात को लगातार दोहरा रही है.

 

3. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के एक हफ्ते बाद भी सरकार नहीं बन पाई है और महाराष्ट्र में सियासत का ऊंट किस करवट बैठेगा, इसका पता फिलाहाल किसी नहीं है. इसी बीच आज कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी और एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार की बैठक होने जा रही है और दोनों ही नेताओं के बीच होने वाली इस बैठक को महाराष्ट्र की सियासत के लिए काफी अहम माना जा रहा है. गौरतलब है कि कांग्रेस और एनसीपी महराष्ट्र में गठबंधन में चुनावी मैदान में उतरी थी पर बहुमत का आकड़ा नहीं छू पाई.

 

4. अगर आप घर, दुकान या कोई कमर्शियल प्रॉपर्टीज खरीदने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है क्योकि SBI 5 नवंबर से मेगा ई-ऑक्शन करने जा रहा है, जिसमें देशभर के कई शहरों की शानदार प्रॉपर्टीज की नीलामी होगी. आपको बता दें कि SBI के साथ मिलकर आप तय कीमत पर बिल्कुल दुरुस्त प्रोपर्टी खरीद सकेंगे औऱ इसके साथ ही इन प्रॉपर्टी को खरीदने के लिए आपको SBI से ही लोन मिल जाएगा.

 

5. दिल्लीवासी इन दिनों वायु प्रदूषण से परेशान है और और प्रदूषण को देखते हुए 5 नवंबर तक दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने स्कूलों में छुट्टी की घोषणा पहले ही कर दी है. इसी बीच दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स रविवार को 3 सालों में सबसे खराब स्तर पर चला गया है. CPCB के मुताबिक, राजधानी दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स कल शाम 4 बजे तक 494 हो गया, जो 6 नंवबर 2016 के बाद सबसे ज्यादा है.

 

6. उत्तराखंड स्थित देहरादून में एक प्रेस वार्ता के दौरान कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा, 'एक बार नहीं, दो बार नहीं, कांग्रेस पार्टी ने 12 बार अनुच्छेद 370 को कमजोर किया. इसके साथ ही पवन खेड़ा से कहा कि यह देश संवाद से चलता है, अनुच्छेद 370 पर हमारी पार्टी का रुख कतई नहीं बदला है लेकिन हम भाजपा सरकार द्वारा 370 को समाप्त किए जाने के तरीके पर प्रश्नचिन्ह लगा रहे हैं क्योंकि हमें उनके तरीके पर ऐतराज है.'

 

7. BSNL में आज से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति स्कीम लागू होगी जो अगले 30 दिन तक मान्य रहेगी. दरअसल, BSNL ने 50 साल से ज्यादा उम्र के कर्मियों को रिटायर करने की योजना बनाई है. आपको बता दें कि BSNL की आर्थिक हालत इन दिनों इतनी खराब है कि वह अपने कर्मियों को अक्टूबर का वेतन तक नहीं दे पाई है.

 

Breaking News : प्रदूषण समस्या पर केंद्र राजनीति करने से बाज नहीं आ रहा- मनीष सिसोदिया

 

8. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कल सिक्किम विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह 2019 में मुख्य अतिथी के रूप में शामिल हुए. इस दौरान उन्होनें कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सिक्किम के अंदर अन्य पहाड़ी राज्यों के लिए विकास का एक मॉडल बनने की प्रबल संभावना है. सिक्किम राज्य की तारिफ करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि सिक्किम ने बाकी हिस्सों में जैविक खेती और स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त होने का उदाहरण पेश किया है.

 

9. राजधानी दिल्ली में आज से एक बार फिर वाहनों के लिए ऑड-इवन योजना लागू हो गई है जिसमें सीएनजी वाहनों को भी छूट नहीं दी गई है. इस दौरान सड़कों पर निजी वाहनों की संख्या में कमी से सार्वजनिक वाहनों में यात्रियों की भीड़ देखने को मिल रही है. आपक बता दें कि यह योजना सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक लागू रहेगी.

 

10. दुनिया के सात अजूबों में शामिल ताजमहल पूरी दुनिया में अपनी खूबसूरती के जाना जाता है, लेकिन इन दिनों ताजमहल पर भी धुंध के बादल छाए हुए रहते है जिसके कारण सैलानियों को ताजमहल का साफ दीदार नहीं हो पा रहा है. इसी को देखते हुए यहां अब एक एयर प्यूरीफायर वैन लगाई गई है ताकि पर्यटकों को शुद्ध हवा मिल सके.

 

11. महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर भाजपा और शिवसेना के बीच जारी कहासुनी के कारण अभी तक राज्य में सरकार नहीं बन पाई है जो राजनीतिक के गलियारों में चर्चा का विषय है. इसी बीच शिवसेना के द्वारा 170 विधायकों का समर्थन प्राप्त होने का दावा करने के बाद शिवसेना नेता संजय राउत ने भाजपा को लेकर कहा कि एक- दो दिन में वह राज्यपाल से मिलेंगे और भाजपा को सरकार बनाने का न्योता देने के लिए आग्रह करेंगे. गौरतलब है कि शिवसेना लगातार भाजपा से ढाई साल के लिए सीएम पद की मांग कर रही है और 50-50 फार्मूले पर सरकार बनाने की मांग कर रही है.

 

12. देश की राजधानी दिल्ली का सिग्नेचर ब्रिज, आज से 10 दिनों के लिए बंद होने जा रहा है जहां ब्रिज को टॉवर क्रेन हटाने के लिए बंद करना पड़ रहा है. आपको बता दें कि दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने इसके लिए एडवाइजरी जारी कर दिया है.

 

13. सुप्रीम कोर्ट के चीफ़ जस्टिस रंजन गोगोई 17 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं जहां रिटायरमेंट से पहले सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के बचे सात दिनों में चीफ़ जस्टिस गोगोई की बेंच पांच अहम मामलों पर फ़ैसला सुनाएगी. आपको बता दें कि सीजेआई रंजन गगोई के 17 नवंबर को रिटायर होने के बाद जस्टिस शरद अरविंद बोबडे सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्याधीश का पदभार संभालेंगे.

 

14. जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद सरकार का पहला दरबार आज जम्मू में सजा जहां आज उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू सचिवालय पहुंचें और गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया. बता दें कि आम लोगों के लिए आज से दरबार दो घंटे के लिए खुले रहेगा जिसके तहत दोपहर दो बजे से शाम चार बजे तक कोई भी नागरिक अपनी फरियाद लेकर दरबार में पहुंच सकता है.

 

Hindi Samachar : अनचाहे बाल हटाने के लिए ये उपाय नहीं की होगी आपने

 

15. निर्वाचन आयोग ने झारखंड विधानसभा चुनाव में व्यय की सीमा पर निगरानी के लिए राजस्व सेवा के अधिकारी बी मुरली कुमार को विशेष पर्यवेक्षक नियुक्त किया है. आपको बता दें कि बी मुरली कुमार को आगामी विधानसभा चुनाव मे उम्मीदवारों के चुनाव खर्च की सीमा पर निगरानी के अलावा निर्वाचन प्रक्रिया का पालन सुनिश्चित करने की भी निगरानी की जिम्मेदारी  भी सौंपी गई है.

 

16. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कल राज्य की कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक में अधिकारियों से कहा कि जो पुलिस कर्मी अच्छा काम करें उन्हें प्रोत्साहन दिया जाए और कामचौर पुलिसकर्मी के खिलाफ कार्रवाई हो. इसके साथ ही उन्होंने थानों में आने वाले फरियादियों की बेहतर सुनवाई के लिए पुलिस थानों में बनाए जा रहे स्वागत कक्षों के काम में तेजी लाने के निर्देश का भी निर्देश दिया है.

 

17. 1984 में हुए सिख मामले में सज्जन कुमार द्वारा उच्चतम न्यायालय में दाखिल याचिका पर सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि वह इसे स्वीकार करने पर विचार करेगी. आपको बता दें कि वर्तमान में सज्जन कुमार इस मामले में जेल में बंद हैं.

 

18. झारखण्ड विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है और अब सभी राजनीतिक पार्टियां इसकी तैयारियों में लग गई है. इसी बीच झारखंड विकास मोर्चा के प्रमुख बाबू लाल मरांडी ने झारखंड विधानसभा चुनाव में अकेले चुनावी मैदान में उतरने का ऐलान कर दिया है. कल विपक्ष के गठबंधन से अलग होने का ऐलान करते हुए बाबू लाल मरांडी ने कहा कि उनकी पार्टी राज्य की सभी 81 विधानसभा सीटों पर अकेले चुनावी मैदान में उतरेगी.

 

19. आरजेडी सुप्रीमो और बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद की पुत्री मीसा भारती को ईडी ने मनी लॉड्रिंग के एक मामले में समन जारी किया है. दरअसल, दिल्ली की एक अदालत ने शनिवार को मीसा भारती के खिलाफ मनी लॉड्रिंग के मामले में चार्जशीट पर संज्ञान लिया. आपको बता दें कि विशेष न्यायाधीश अजय कुमार कुहर ने इस मामले में मीसा और इस मामले से संबंधित सभी लोगों को 23 नवंबर को तलब किया है.

 

20. दिल्ली में आज से ऑड-इवन स्कीम शुरू हो गई है जहां आम लोगों से लेकर नेता-मंत्री तक इस स्कीम का पालन कर रहे हैं. इसी बीच दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया आज साइकिल चलाकर दफ्तर पहुंचे. गौरतबलब है कि दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर काफी खराब श्रेणी में चला गया है जो चर्चा का विषय है.

 

Hindi News, हिंदी न्यूज़, Latest News in Hindi, Latest Hindi News, Hindi News Headlines, हिन्दी ख़बर, Breaking News in Hindi, Breaking Hindi News, Hindi Newspaper, headlines in hindi, news headlines in hindi, Taja Samachar, Hindi Samachar, mid day news

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×