आज दोपहर की बड़ी खबरें | 4th December 2019


1. महाराष्ट्र में शिवसेना सरकार बनने के बाद राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार ने एक बड़ा ब्यान देते हुए कहा की 'मुझे पता था पार्टी के नेता अजीत पवार भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस के संपर्क में थे। साथ ही उन्होंने कहा की उन्होंने अपने भतीजे के भाजपा से हाथ मिलाने के 23 नवंबर को उठाए कदम से किनारा कर लिया था।

 

2. आज नौसेना दिवस है और इस मोके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर देश को बधाई दी है। साथ ही इस मौके पर आज नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने नई दिल्ली स्तिथ नेशनल वॉर मेमोरियल पर माल्यार्पण किया है।

 

3. नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर मोदी कैबिनेट की बैठक संसद भवन के एनक्सी बिल्डिंग में शुरू हो चुकी है और आज ही इस बिल को केंद्रीय कैबिनेट मंजूरी दे सकती है। हालांकि एनआरसी के बाद नागरिकता संशोधन विधेयक के कई प्रावधानों को लेकर विपक्ष पुरजोर नाराजगी जताता नज़र आ रहा है।

 

4. आईएनएक्स मीडिया केस में तिहाड़ जेल में बंद पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम को सुप्रीम कोर्ट से आज जमानत मिल गई। उनके वकील कपिल सिब्बल से कांग्रेस सांसद और पूर्व वित्त मंत्री के पुत्र कार्ति चिदंबरम ने सुप्रीम कोर्ट परिसर में मुलाकात की थी। सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाने से पहले माना कि आर्थिक मामले काफी गंभीर होते हैं और जमानत का फैसला केस की मेरिट पर निर्भर करता है।

 

5. रांची विधानसभा सीट से खड़े प्रत्याशी सीपी सिंह, नेहा सोनी सहित छह उम्मीदवारों को निर्वाची पदाधिकारी लोकेश मिश्रा ने नोटिस जारी किया है। इस नोटिस में लिखा गया है की सभी अभ्यर्थियों को पांच और नौ दिसंबर को होने वाली जांच में उपस्थित रहना अनिवार्य है।

 

6. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने हजारों एकड़ सरकारी जमीन के हेरफेर मामले में प्रधान मुख्य वन संरक्षक (पीसीसीएफ) पवन कुमार को पद से हटा दिया है। बता दें की उन पर जमीन के पट्टे में हेरफेर करने का मामला दर्ज है। साथ ही IFS पवन कुमार ने वन विभाग की सोनभद्र में स्थित जमीन में ये हेरफेर किया था।

 

7. पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ते पेट्रोल और डीज़ल के दामों पर आज रोक लग गयी है। आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली सहित देश के कई महानगरों में पेट्रोल-डीजल अपनी पुरानी कीमत पर ही मिल रहा है। आपको बता दें की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल अपनी पुरानी कीमत 74.91 रुपये प्रति लीटर पर बना हुआ है। वहीं, डीजल भी अपने पुराने स्तर 65.78 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

 

Hindi News : Indian Navy Day : जानें क्यों मनाया जाता है भारतीय नौसेना दिवस

 

8. पिछले दिनों रिकॉर्ड बनाने के बाद आज भारतीय शेयर बाजार हलकी गिरावट के साथ खुला। बता दें की बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स आज करीब 69 अंकों की गिरावट के साथ 40,606.01 पर खुला वहीं दूसरी तरफ निफ्टी आज करीब 25 अंकों की गिरावट के साथ 11,969.95 पर खुला है।

 

9. दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी Google के CEO सुंदर पिचाई का प्रमोशन हो गया है। गूगल ने सुंदर पिचाई को अपनी पैरेंट कंपनी Alphabet का सीईओ नियुक्त किया है, क्योंकि अल्फाबेट के सह संस्थापक सर्गी ब्रिन ने किसी कारणवश इस पद को छोड़ दिया था। और अब इसके नए CEO सुंदर पिचाई बनगए है।

 

10. चाँद पर विक्रम लैंडर के पाए जाने के बाद कई बाते बन रही है और अब ISRO चीफ के.सिवान ने भी एक ब्यान देते हुए कहा है की हमने पहले ही विक्रम लैंडर को ढूंढ लिया था. साथ ही सिवन ने कहा, नासा से पहले हमारे ऑर्बिटर ने विक्रम लैंडर को ढूंढा था और इसकी जानकारी हमने अपनी वेबसाइट पर भी डाली थी. आप वहां जाकर देख सकते हैं।

 

11. लालू प्रसाद यादव के 11वीं बार राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के प्रमुख चुने जाने पर अब सवाल उठने लगे है और इसी कड़ी में बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने भी सवाल उठाए हैं। सुशील मोदी ने तंज कसते हुए कहा कि आरजेडी को चाहिए कि वो लालू यादव को आजीवन अपना अध्यक्ष चुन ले। साथ ही उन्होंने कहा की यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि सजायाफ्ता होने के कारण जो व्यक्ति मुखिया तक का चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य घोषित है, उसे एक पार्टी 11वीं बार अपना अध्यक्ष चुन रही है।

 

12. ममता बनर्जी सरकार ने नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी और उनकी टीम को सम्मानित करने के लिए पश्चिम बंगाल विधानसभा में एक प्रस्ताव पारित किया। दरअसल, इसका मकसद वैश्विक गरीबी को कम करने के तरीकों पर अभिजीत बनर्जी और उनके प्रयोग आधारित शोध का सम्मानित करना है। बता दें कि इसके बाद अभिजीत बनर्जी और उनकी पत्नी व साथी पुरस्कार विजेता एस्थर डुफ्लो और माइकल क्रेमर को बधाई दिया गया है।

 

13. महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन के बाद से ही एक दूसरों पर बयानबाजियों का सिलसिला जारी है। इसी क्रम में शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने कहा है कि शिवसेना को सत्ता में न आने देने के लिए बड़ी राजनीति रची गई थी। इस राजनीति में एनसीपी प्रमुख को भी फंसाने का प्रयास किया गया। शरद पवार इस का हिस्सा नहीं बने और किसी भी प्रलोभन में नहीं आए।

 

14. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दावा किया कि आने वाले विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी दोबारा चुनाव जीतने जा रही है। यही वजह है कि विधानसभा के आखिरी सत्र के आखिरी दिन भी सभी विधायक सदन में मौजूद हैं। बता दें कि केजरीवाल ने कौशल विकास और उद्यमिता विश्वविद्यालय विधेयक पर चर्चा के दौरान विधानसभा में बोल रहे थे।

 

घरेलु नुस्खे : सफ़ेद बाल फिर से हो जायेगे काले जरुर आजमाए

 

15. योगी आदित्यनाथ और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की मौजूदगी में आज महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद संस्थापक के सप्ताहभर चलने वाले समारोह की शुरुआत हो गई है। जहां समारोह में लगभग 12 हजार विद्यार्थी एवं 2500 शिक्षक-कर्मचारी सम्मिलित हुए हैं. बता दें कि इस समारोह में योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को स्मृति चिन्ह देकर भेंट किया।

 

16. अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री यशपाल आर्य ने बच्चों की शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि अच्छी तालीम के बगैर जीवन अधूरा है। सरकार की ओर से अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। 2014 के बाद किसी योजना में कटौती नहीं हुई बल्कि इसमें बढ़ोत्तरी की गई है, लेकिन प्रस्ताव न आने से इन योजनाओं के लिए मिली धनराशि का उपयोग नहीं हो पा रहा है।

 

17. लोक जन शक्ति पार्टी के संस्थापक रामविलास पासवान ने कहा था कि आरजेडी चीफ लालू प्रसाद के अलावा नई पीढ़ी को मौका दें। इस सलाह के बाद अनुमान लगाया जा रहा था कि शायद RJD भी LJP की राह पर आगे बढ़ेगी और लालू पार्टी की कमान बेटे तेजस्वी यादव को सौंप देंगे। हालांकि ऐसा हुआ नहीं, और अपने जीवन के 70 बसंत पूरे करने वाले लालू 11वीं बार पार्टी के अध्यक्ष बन गए।

 

18. मध्‍य प्रदेश के CM कमलनाथ ने झाबुआ में आभार सभा की इस दौरान उन्‍होंने झाबुआ विधानसभा उपचुनाव में मिली ऐतिहासिक जीत पर झाबुआ की जनता को धन्यवाद दिया। आपको बता दें कि कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया ने उपचुनाव में 27804 हजार वोटों से ऐतिहासिक जीत दर्ज की है।

 

19. AIMIM के नेता अकबरूद्दीन ओवैसी ने कहा कि वह अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट में दायर होने वाली मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की पुनर्विचार याचिका का समर्थन करेंगे। इसके अलावा उन्होंने कहा कि बाबरी मस्जिद/राम जन्मभूमि के मालिकाना हक पर फैसला मुस्लिमों को स्वीकार्य नहीं है। इसीलिए पार्टी ने फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका दाखिल करने के फैसले का समर्थन किया है।

 

20. सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या मामले में दिए फैसले में मूर्ति के न्यायिक व्यक्तित्व के बारे में विस्तार से व्याख्या की है। अदालत ने कहा है कि हिंदू मान्यता के मुताबिक सर्वशक्तिमान या भगवान का भौतिक रूप या पहचान मूर्ति के रूप में है और मूर्ति सर्वशक्तिमान का प्रतिनिधित्व करता है और मूर्ति ही सर्वशक्तिमान की पहचान है जो न्यायिक व्यक्तित्व है।

 

Midday Hindi News, दोपहर की हिंदी न्यूज़, Latest News in Hindi, Latest Hindi News, Hindi News Headlines, दोपहर की हिन्दी ख़बर, Breaking News in Hindi, Breaking Hindi News, Hindi Newspaper, headlines in hindi, news headlines in hindi, Taja Samachar, Hindi Samachar, mid day news

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×