आज दोपहर की बड़ी खबरें | 3rd September 2019


आज दोपहर की बड़ी खबरें | 3rd September 2019

 

1. पीएम नरेंद्र मोदी ने बीते दिन सोमवार को राजधानी दिल्ली में गर्वी गुजरात भवन का उद्घाटन किया, जिसे गुजरात भवन को कांग्रेस मुख्यालय के सामने बनाया गया है. आपको बता दें कि यह मौका उनके लिए थोड़ा भावुक करने वाला था क्योंकि उन्हें गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर अपना कार्यकाल याद आ गया. 

 

2. पीएम नरेंद्र मोदी का रूस का दो दिवसीय दौरा बुधवार से शुरू हो रहा है, जहां पीएम मोदी आज शाम को रूस के लिए रवाना होंगे. बता दें कि पीएम मोदी यहां ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम व दोनों देशों के बीच के 20वें वार्षिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे.

 

3. इसरो द्वारा सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया गया चंद्रयान-2 चांद के बेहद पास पहुंच गया है. इसी कड़ी में आज सुबह 8 बजकर 50 मिनट पर लैंडर विक्रम ने अपने भीतर मौजूद प्रज्ञान रोवर को लेकर सफलतापूर्वक चांद की दिशा में चलना शुरू कर दिया है.

 

4. नए मोटर व्हीकल एक्ट को लेकर केंद्र और मध्यप्रदेश सरकार आमने-सामने आ गए हैं. दरअसल, इस कानून को मध्यप्रदेश, राजस्थान और पश्चिम बंगाल द्वारा लागू न किए जाने के बाद केंद्र सरकार द्वारा सोमवार को स्पष्टीकरण जारी किया गया है.

 

5. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज कोई बदलाव नहीं देखने को मिला है जिसके कारण राजधानी दिल्ली में आज प्रति लीटर पेट्रोल जहां 72.01 रुपये का मिल रहा है तो यहां एक लीटर डीजल 65.25 का मिल रहा है.

 

6. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया जल्द ही अपने ग्राहकों को नई सुविधा देगा जिसके तहत SBI के ग्राहकों को 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस मुफ्त मिलेगा. दरअसल, एसबीआई कार्ड जल्द ही रुपे क्रेडिट कार्ड पेश करेगी. आपको बता दें कि रुपे को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने डेवलप किया है.

 

7. ईडी के पूर्व निदेशक करनाल सिंह ने कहा है कि ईडी के पूर्व संयुक्त निदेशक जेपी सिंह की शिकायत के आधार पर एक केंद्रीय सतर्कता आयोग पत्र को लेकर मेरे खिलाफ मीडिया में अफवाहें चल रही है. साथ ही उन्होंने कहा कि ये सभी झूठे आरोप हैं, मैं इन सब बातों से इनकार करता हूं.

 

यह भी पढ़ें: इसे खाया तो मोमबती जैसे मोटापा पिघल जायेगा

 

8. भारतीय वायुसेना में आज आठ लड़ाके अपाचे हेलीकॉप्टर आधिकारिक रूप से शामिल हो गए. आपको बता दें कि पंजाब के पठानकोट एयरबेस पर भारतीय वायुसेना में औपचारिक रूप से शामिल किया गया है.

 

9. यूपी की योगी आदित्यानाथ सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार के बाद पहला प्रशासनिक फेरबदल सोमवार आधी रात बाद किया गया है. दरअसल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने कार्यालय में सचिव स्तर के अधिकारियों के रिक्त दोनों पदों पर तैनाती के साथ 20 आईएएस और चार पीसीएस अधिकारियों के तबादले किए है.

 

10. आज शेयर बाजार गिरावट के साथ खुला जहां बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 350 अंकों की गिरावट के बाद 36,982 के स्तर पर खुला तो वहीं निफ्टी 100.15 अंकों की गिरावट के बाद नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 10923.10 के स्तर पर खुला.

 

11. NRC के मुद्दे पर जेडीयू और बीजेपी के बीच मतभेद एक बार फिर सामने आता दिख रहा है. दरअसल, भाजपा ने जहां इसका दायरा बढ़ाकर दूसरे राज्यों में करने और बिहार और पश्चिम बंगाल में एनआरसी की वकालत की है, वहीं जेडीयू ने इस मसले पर रुख स्पष्ट करत हुए कहा है कि सुप्रीम कोर्ट ने एनआरसी का गठन सिर्फ असम के लिए किया था इसलिए इसे बिहार या किसी अन्य राज्य में फैलाने की जरूरत नहीं है.

 

12. अरबपति निवेशक प्रेम वत्स अगले पांच सालों में भारत में 5 अरब डॉलर यानि करीब 36 हजार करोड़ रुपये का निवेश करने वाले हैं. यह बात उन्होंने खुद कही है. साथ ही उन्होंने भारत में आर्थिक सुस्ती की आशंकाओं को भी खारिज करते हुए कहा है कि यहां पर शानदार मौके हैं.

 

13. भाजपा अध्यक्ष और केन्द्रीय गृहमंक्षी अमित शाह ने सोमवार को महराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस सहित पार्टी के अन्य नेताओं से मुलाकात की पर सहयोगी दल शिवसेना से दूरी बनाए रखी. आपको बता दें कि अपनी मुंबई यात्रा में वह मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के मालाबार हिल्स पर बने आधिकारिक आवास वर्षा में पहुंचे.

 

14. छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के बेटे अमित जोगी को पुलिस ने हिरास में ले लिया है. आपको बता दें कि जोगी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अमित जोगी पर चुनाव के दौरान अपनी नागरिकता को लेकर गलत जानकारी देने का आरोप लगा है.

 

यह भी पढ़ें: भारतीय अर्थव्यवस्था लड़खड़ाई, अब इन 8 सेक्टर में भारी गिरावट

 

15. कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया दो दिन के दौरे पर आज ग्वालियर पहुंचे. वहीं उन्होनें मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए दावेदारी के मुद्दे पर कहा कि मैं किसी अगर-मगर बात का जवाब नहीं देता. वहीं हालांकि बाद में उन्होंने कहा कि पार्टी हाईकमान जो फैसला करेगा वह मंज़ूर होगा.

 

16. सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई के दखल के बाद पटना हाईकोर्ट का विवाद सुलझ गया है. कोर्ट सूत्रों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार न्यायपालिका में हेरफेर का आरोप लगाने पर न्यायिक काम से हटाए गए वरिष्ठ जस्टिस राकेश कुमार ने सोमवार को फिर से मामलों की सुनवाई शुरू की.

 

17. यूपी के एयरपोर्टस की सुरक्षा व्यवस्था जल्द ही यूपी पुलिस संभालेगी. जानकारी के मुताबिक, राज्य के 17 एयरपोर्ट की सुरक्षा यूपी पुलिस के हवाले करने की तैयारी हो रही है.

 

18.  केंद्र सरकार के दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में इस माह से रोबोटिक सर्जरी शुरू होने की उम्मीद है क्योंकि जल्द ही यहां रोबोटिक मशीन लग जाएगी. आपको बता दें कि यूरोलॉजी विभाग के डॉक्टर इस तकनीक का इस्तेमाल करेंगे.

 

19. राजनीतिक अस्तित्व को लेकर झारखंड जेडीयू में जान फूंकने के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 7 सितंबर को रांची आ रहे हैं जो झारखण्ड में विधानसभा चुनाव से पहले नीतीश कुमार का रांची दौरा है जिसे काफी अहम माना जा रहा है.

 

20. वनप्लस अपना स्मार्ट टीवी 26 सितंबर को लॉन्च करने के लिए तैयार है. वहीं इस टीवी को लेकर कंपनी द्वारा जानकारी दी है कि ये एंड्रॉयड डिवाइस की तरह काम करेगी.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×