आज दोपहर की बड़ी खबरें | 28th August 2019


आज दोपहर की बड़ी खबरें | 28th August 2019

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टैचू ऑफ यूनिटी को टाइम मैगजीन द्वारा 100 महान जगहों में शामिल करने पर खुशी जताते हुए इसे बहुत ही अच्छी खबर बताया और आज कहा कि उन्हें खुशी है कि बहुत कम समय में ही यह जगह पर्यटकों के बीच खासी लोकप्रिय हो चुकी है. आपको बता दें कि देश के प्रथम गृहमंत्री सरदार बल्लभ भाई पटेल की याद में इसका निर्माण किया गया है.

 

2. यूपी में कानपुर स्टेशन के प्लेटफार्म तीन पर आज सुबह लखनऊ से आ रही लोकल मेमू ट्रेन 64201 के चार डिब्‍बे पटरी से उतर गए. हालांकि अच्छी बात यह रही कि ट्रेन की रफ्तार बहुत धीमी थी इसलिए कोई भी अनहोनी नहीं हुई.

 

3. जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के नरेंद्र मोदी सरकार के फैसले की खिलाफत कर रही कांग्रेस ने माहौल को अपने विपक्ष में जाते देख अब डैमेज कंट्रोल में जुट गई है. इस कड़ी में राहुल गांधी ने आज कहा कि कश्मीर भारत का आंतरिक मामला है और इसमें पाकिस्तान या किसी दूसरे देश के दखल देने की कोई जगह नहीं है.

 

4. कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने एक बार फिर से पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि माननीय पीएम मोदी, जब हम सभी अपनी सांस रोककर बैठे थे, उस समय आपने फ्रांस में द्विपक्षीय बैठक G7 में बहुत अच्छी तरह से बातचीत की. अमेरिकी राष्ट्रपति, डोनाल्ड ट्रंप के साथ आपका तालमेल और केमिस्ट्री देखकर सभी को अच्छा लगा. भले ही वो फिल्म न चली हो लेकिन तेरा जादू चल गया.'

 

5. अनुच्छेद 370 के मामले में दुनियाभर से मुंह की खा चुके पाकिस्तान के साइंस ऐंड टेक्नॉलजी मिनिस्टर चौधरी फवाद हुसैन ने एक बार फिर गीदड़ भभकी देते हुए कहा कि पाकिस्तान सरकार भारत के लिए अपने एयरस्पेस को पूरी तरह बंद करने पर विचार कर रही है.

 

6. सेना के उपप्रमुख मनोनीत लेफ्टिनेंट जनरल एमएम नरवाने ने पाकिस्तान और चीन दोनों को स्पष्ट संदेश देते हुए कहा कि अगर चीन ने एलएसी पर 100 बार अतिक्रमण किया है तो भारतीय सेना ने 200 बार ऐसा किया है. फिलहाल पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ, नरवाने ने कहा कि चीन को समझना चाहिए कि भारतीय सेना वैसी नहीं रही जैसी 1962 में थी.

 

7. छत्तीसगढ़ में आर्थिक आधार पर आरक्षण देने के भूपेश बघेल सरकार के फैसले के बाद अब छत्तीसगढ़ देश में सबसे ज्यादा कोटा वाला राज्य बन गया है. यहां अनुसूचित जनजाति के लिए 32%, अनुसूचित जाति के लिए 13%, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 27% और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लिए 10% आरक्षण के साथ कुल कोटा 82% पहुंच गया है.

 

इसे भी पढ़ें: आमदनी घटी, फिर भी CEOs की सैलरी 16% बढ़ी

 

8. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा कि इस बात में कोई संदेह नहीं है कि भारत और श्रीलंका को जोड़ने के लिए प्राचीन भारतीयों द्वारा समुद्र के बीच में बनाया गया राम सेतु'इंजिनियरिंग का अद्भुत नमूना' है.

 

9. राष्ट्रीय स्तर पर भाजपा के प्रति बढ़े आकर्षण का असर स्वाभाविक तौर पर झारखंड में भी दिख रहा है. इस कड़ी में खबर आ रही है कि राज्य कांग्रेस के तीन विधायक सुखदेव भगत, मनोज कुमार यादव और बादल पाला बदलकर जल्द ही भाजपा के साथ जा सकते हैं.

 

10. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मध्य दिल्ली के कृष्णा मेनन मार्ग स्थित पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के बंगले में शिफ्ट हो गए हैं इससे पहले वह अकबर रोड के एक बंगले में रहा करते थे. जहां अब केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह रहेंगे.

 

11. मध्य प्रदेश कांग्रेस के कद्दावर नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया को प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष बनाए जाने के लिए उनके समर्थक दतिया के कार्यकारी अध्यक्ष अशोक दांगी बगदा ने तो अपने पद इस्तीफा दे दिया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि यदि अगले दस दिन में सिंधिया को अध्यक्ष नहीं बनाया गया तो 500 समर्थक इस्तीफा दे देंगे.

 

12. भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि उनकी पार्टी देश में इकलौती पार्टी है, जो अपने कार्यकर्ताओं को आगे बढ़ने का मौका दे रही है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत पार्टी के कई शीर्ष नेता उन्हीं कार्यकर्ताओं के बीच से निकले हैं, जबकि दूसरे दल वंशवाद की राह पर चलने में मगन हैं.

 

13. भाजपा के तीन बार के लोकसभा सदस्य नलिन कुमार कतील ने कर्नाटक इकाई के प्रमुख का प्रभार संभाल लिया है इसके साथ ही उन्होंने आगामी विधानसभा चुनावों में 150 से अधिक सीटों का लक्ष्य रखा है. कतील ने अन्य नेताओं के दिशानिर्देश के तहत संगठन को मजबूत करने का संकल्प लेते हुए कहा कि वह कार्यकर्ताओं की ओर से जिम्मेदारी स्वीकार कर रहे हैं.

 

14. भाजपा के प्रवक्ता जीवीएल नरसिम्हा राव ने आरबीआई से पैसे चोरी करने का सरकार पर आरोप लगाने को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर पलटवार करते हुए कहा कि चोरी कांग्रेस नेता की‘‘विशेषज्ञता’’ है और उनकी पार्टी ‘‘अनियमितता की पर्याय’’ बन चुकी है.

 

इसे भी पढ़ें: कान साफ कर दर्द मिटाने का आसान उपाय।

 

15. बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने प्रदेश में प्रशासनिक स्तर पर बड़ी सर्जरी करते हुए तीन प्रमंडलों के आयुक्त, पांच जिलों के डीएम सहित 16 आईएएस अधिकारियों का तबादला कर दिया है.

 

16. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सामाजिक जागरूकता और सामाजिक संवाद के लिए मीडिया की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा है कि जल संरक्षण, पर्यावरण संरक्षण जैसे विभिन्न विषयों पर मीडिया और जनता को सक्रियता के साथ कार्य करना होगा.

 

17. केंद्रीय बिजली मंत्री आर के सिंह ने गुवाहाटी में पूर्वोत्तर राज्‍यों के मुख्‍य सचिवों और प्रधान सचिवों के साथ बैठक करने के बाद कहा कि देश के पूर्वोत्तर राज्यों का विकास केन्‍द्र सरकार की उच्‍च प्राथमिकता में है और इन राज्‍यों के आर्थिक विकास के लिए विद्युत क्षेत्र का विकास पहली शर्त है.

 

18. अनुच्छेद 370 पर हो रही राजनीति के बीच केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि राजग सरकार ने अनुच्छेद 370 के प्रावधान को वोट या प्रचार करने के लिये नहीं बल्कि देश से किया गया वादा पूरा करने के लिये हटाया है.

 

19. रूस के दौरे पर गए विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि बदलती दुनिया से नई अवधारणा और दृष्टिकोण सामने आये हैं और हिंद-प्रशांत उनमें से एक है. जिस पर हमें ज्यादा फोकस करने की आवश्यकता है.

 

20. कांग्रेस की दिल्ली इकाई के नये अध्यक्ष के चयन की कवायद तेज हो गई है इस कड़ी में पार्टी के दिल्ली प्रभारी पीसी चाको ने पार्टी के जिला अध्यक्षों के साथ कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी से मुलाकात की. सूत्रों के मुताबिक सोनिया अपने आवास पर चाको और जिला अध्यक्षों से अलग अलग मिलीं और इस दौरान नये प्रदेश अध्यक्ष के चयन को लेकर चर्चा की.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×