आज दोपहर की फटाफट खबरें | Midday News | 25th May 2020


आज दोपहर की फटाफट खबरें | Midday News | 25th May 2020

1. भारत में कोरोना लगातार अपने पैर पसार रहा है जहां अब देश में कोरोना के मामलो की संख्या बढ़कर 1,38,845 हो गए है. आपको बता दे कि पिछले 24 घंटे में कोरोना के 6977 मामले सामने आए है.

 

2. दो महीने के इंतजार के बाद आखिरकार देश में घरेलू विमान सेवा शुरू हो गई जिसक तहत आज नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से भुवनेश्वर के लिए विमान छह बजकर 50 मिनट पर रवाना हुआ.

 

3. देशभर में कोरोना के मामलों की दर प्रति 100 टेस्ट पर पांच फीसदी तक बढ़ गई है जहां ये आंकड़ा सात मई से 21 मई को आधार बनाकर निकाला गया है. हालांकि फरवरी से लेकर 21 मई तक प्रति 100 टेस्ट पर कोरोना मामलों की दर चार फीसदी थी.

 

4. केंद्र सरकार ने जानकारी दी है कि मोटर व्हीकल संबंधित डॉक्युमेंट्स की डेडलाइन को बढ़ाकर 31 जुलाई कर दिया है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, 1 फरवरी 2020 के बाद अगर किसी डॉक्युमेंट की वैलिडेशन प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है तो इसके लिए पेनाल्टी या लेट फीस नहीं देनी होगी.

 

5. ओडिशा में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 1350 को पार कर चुका है. हालांकि, इस बीच राज्य सरकार ने अंतर-राज्य परिवहन में मुख्य रूप से बसों, टैक्सियों, ऑटो-रिक्शा और दोपहिया वाहनों की आवाजाही में छूट दे दी है ताकि लोगों को यात्रा करने में आसानी हो.

 

6. देश में कोरोना के मामलों में दिन पर दिन बढोत्तरी हो रही है जहां आज भारत में कोरोना मरीजों की संख्या एक लाख 38 हजार 845 पहुंच गई है. आपको बता दे कि इसी के साथ भारत आज सबसे ज्यादा कोरोना मामले वाले देशों की ट़ॉप 10 सूची में नंबर 10 पर पहुंच गया है.

 

7. मध्य प्रदेश में प्रशासनिक स्तर पर बड़ा फेरबदल करते हुए चार IAS अधिकारियों के तबादले किए गए हैं. रविवार रात को दे दिए गए आदेश में सागर और उमरिया के कलेक्टर को हटाकर मंत्रालय भेज दिया गया है

 

8. हिमाचल प्रदेश के शिमला में तीन, कांगड़ा में दो और हमीरपुर में कोरोना का एक मामला सामने आने के बाद राज्य में कोरोना के मरीजो की संख्या बढ़कर 210 पहुंच गई है.

 

9. विभिन्न क्षेत्रों में कारोबार करने वाली कंपनी ITC Limited ने कहा कि वह मसाले बनाने वाली कंपनी सनराइज फूड्स प्राइवेट लिमिटेड को खरीदेगी. हालांकि कंपनी ने सौदे के मूल्य का खुलासा नहीं किया है, लेकिन सूत्रों ने कहा कि यह 1,800 करोड़ रुपये से 2,000 करोड़ रुपये के आसपास का हो सकता है.

 

10. IIT भुवनेश्वर ने कोरोना समस्या के दौरान विभिन्न शिक्षण संस्थानों में वार्षिक, सेमेस्टर या सत्रांत परीक्षाओं को सोशल डिस्टैंसिंग के पालन में ऑनलाइन कंडक्ट कराने के लिए एक नया सिस्टम तैयार किया है. इस सिस्टम के जरिए विद्यालयों से लेकर महाविद्यालयों में विभिन्न कक्षाओं के लिए न सिर्फ डिटेल्ड एग्जाम को ऑनलाइन आयोजित किया जा सकता है, बल्कि क्लास टेस्ट और ईंड-सेमेस्टर एग्जाम भी ऑनलाइन किया जा सकते हैं.

 

11. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना को मात देने के लिए आयुर्वेदिक दवाई को लेकर आयुष विभाग की ओर से शोध कार्य चल रहा है। इस कार्य में वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद तथा भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद जैसी संस्थाएं तकनीकी सहयोग दे रही है और उम्मीद है कि जल्द ही इस दिशा में हो रहा प्रयास रंग लाएगा.

 

12. आज देश में घरेलू विमान सेवा शुरू हो गई है. विमान सेवा शुरू होने के साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने इस पर बड़ा फैसला सुनाया है जहां सुप्रीम कोर्ट ने साफ तौर पर कह दिया है कि 10 दिनों तक पूर्ण उड़ाने चलाई जा सकती हैं क्योंकि इनकी बुकिंग पहले से हो चुकी हैं. लेकिन अगले 10 दिन के बाद विमान में बीच की सीट को खाली छोड़ना अनिवार्य होगा. आपको बता दे कि सुप्रीम कोर्ट ने सोशल डिस्टेंसिंग का हवाला देने से अपना फैसला सुनाया है.

 

13. दिल्ली पुलिस विदेशी तबलीगी जमातियों पर कार्रवाई शुरू करने जा रही है जहां दिल्ली पुलिस अब 916 विदेशी ज़मातियों पर चार्जशीट दायर करने की तैयारी में है. आपको बत दे कि इन जमातियों पर वीजा नियमों के अनदेखी का मामला है.

 

14. मध्य प्रदेश पुलिस का कुछ दिनों पहले शुरू किया गया YouTube चैनल पुलिस फोर्स के साथ आम जनता के बीच हिट हो गया है. आपको बता दे कि पुलिस बल को टेंशन मुक्त रखने और पुलिस ट्रेनिंग के लिए ये चैनल शुरू किया गया था जिसे आम लोग भी बेहद पसंद कर  रहे है.

 

15. राजस्थान में कोरोना की रोकथाम बेहतर तरीके से नहीं करने तथा प्रवासी मजदूरों की होम क्‍वारंटाइन व्यवस्थाओं में हुई लापरवाही से सीएम अशोक गहलोतबेहद नाराज हैं औऱ सूत्रों के अनुसार  जून महीने के पहले सप्ताह में आधा दर्जन जिलों के कलेक्‍टर बदले जा सकते हैं.

 

16. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को जब प्रवासियों ने अपनी आपबीती सुनाई तो नीतीश बिफर पड़े जहां प्रवासियों से बातचीत के क्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार के बाहर जिन निजी कंपनियों में बिहार के प्रवासी कामगार कार्यरत थे, उन कंपनियों ने इनका ख्याल नहीं रखा. हमारी इच्छा है कि सभी को यहीं रोजगार मिले और किसी को अकारण बाहर नहीं जाना पड़े, हम सब के रोजगार की यहीं व्यवस्था करेंगे.

 

17. केंद्र सरकार की आत्मनिर्भर भारत योजना का समर्थन दिल्ली सरकार ने भी किया है जहां दिल्ली सरकार ने सभी विभागों को निर्देश दिया है कि 200 करोड़ रुपये तक का कोई भी ग्लोबल टेंडर जारी न किया जाए, ताकि घरेलू कारोबार को दिल्ली में बढ़ावा दिया जा सके.

 

18. कोरोना समस्या और लॉकडाउन के कारण राजस्व की कमी से जूझ रहे राज्य एक-एक कर पेट्रोल-डीजल पर वैट बढ़ा रहे हैं. इसी बीच  अब मिजोरम सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल पर वैट बढ़ाने का फैसला लिया है जिसके तहत मिजोरम सरकार पेट्रोल डीजल की कीमतों में क्रमश: 2.5 फीसद और 5 फीसद की बढ़ोत्तरी करेगी.

 

19. महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार के वरिष्ठ मंत्री अशोक चव्हाण भी कोरोना चपेट में आ गए है. बताया जा रहा है कि अशोक चव्हाण फिलहाल नांदेड़ में हैं और अब उन्हें इलाज के लिए मुंबई शिफ्ट करने की तैयारियां चल रही हैं.

 

20. लॉकडाउन के बीच प्राइवेट सेक्टर के बड़े बैंक कोटक महिंद्रा बैंक ने अपने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया. दरअसल, कोटक महिंद्रा बैंक ने बचत खाता पर ब्याज दरें घटा दी हैं जहां  बचत खाते पर ब्याज दर घटकर  3.50 फीसदी सालाना हो गई है. आपको बता दे कि नई दरें आज यानी 25 मई, 2020 से लागू हो गई है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×