दोपहर की फटाफट खबरें | Midday News | 25th March 2020


दोपहर की फटाफट खबरें | Midday News | 25th March 2020

1. कोरोना को देखते हुए 21 दिनों के संपूर्ण लॉकडाउन का आज पहला दिन है और आज से चैत्र नवरात्रि भी शुरू हो रहे हैं. ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा है कि वह कोरोना से निपटने वाले लोगों के लिए प्रार्थना करेंगे.

 

2. कोरोना के मद्देनजर केंद्र की मोदी सरकार ने पूरे देश को लॉकडाउन कर दिया है. भारत में अभी तक कोरोना के 562 मामले सामने आ चुके है और लगातार कोरोना से निपटने के लिए लोगों के जागरूक किया जा रहा है.

 

3. ICMR ने कहा है कि थर्मल स्क्रीनिंग से कोरोना को कम से कम तीन सप्ताह रोका जा सकता है. समाज से दूरी बनाकर वायरस पर 62 फीसदी नियंत्रण पाया जा सकता है औऱ लॉकडाउन भी इसका जरिया है.

 

4. कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कोरोना के मद्देनजर निर्माण क्षेत्रों में काम करने वाले कामगारों के लिए जरूरी कदम उठाने का आग्रह करते हुए कहा कि इन लोगों को कुछ निश्चित राशि की मदद मुहैया कराई जानी चाहिए.

 

5. चीन के विदेश मंत्री ने भारत के विदेश मंत्री एस जयंशकर के साथ फोन पर बातचीत कर कोरोना से निपटने में सहयोग देने पर चर्चा की. गौरतलब है कि कोरना से निपटने के लिए दुनिया के सभी देशे एकदूसरे की मदद करने को आगे आ रहे है.

 

6. कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए और देश के स्वास्थ्य सेवा को और मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकार ने 15 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. इस विषय पर पीएम मोदी ने कहा कि इसका उपयोग जांच सुविधाओं को बढ़ाने, अस्पतालों में आइसोलेशन बेड बढ़ाने, आईसीयू में बेड की संख्या बढ़ाने, वेंटिलेटर की संख्या बढ़ाने के लिए होगा.

 

7. तमिलनाडु के सीएम के. पलानीस्वामी ने राज्य में मंदिर के पुजारियों की पेंशन में बढ़ोतरी किए जाने की घोषणा की है जिसके तहत अब पुजारियों को एक हजार के बजाय तीन हजार रुपये मिलेंगे.

 

8. केंद्र सरकार ने आज क्षेत्रीय उपायुक्तों को ऐसे मकान मालिकों के पर ‘कार्रवाई’ करने का निर्देश दिया जो कोरोना वायरस को लेकर डॉक्टरों, नर्सों और इलाज कर रहे अन्य कर्मियों पर किराए के घर को खाली करने को कह रहे है. गौरतलब है कि इससे पहले एम्स के रेसिडेंट डॉक्टरों ने कहा था कि कोरोना मरीजों का इलाज करने के कारण उनके कुछ सहकर्मियों को उनके मकान मालिक घर खाली करने को कह रहे हैं.

 

9. देशभर में लगे 21 दिन के लॉकडाउन के बाद आज बुधवार को शेयर बाजार तेजी के साथ खुला. एक और जहां आज सेंसेक्स करीब 359.04 अंक की तेजी के साथ 27033.07 अंक के स्तर पर खुला तो वहीं निफ्टी 96.10 अंक की तेजी के साथ 7897.15 अंक के स्तर पर खुलता दिखाई दिया.

 

10. गृह मंत्रालय ने निजी सुरक्षा एजेंसियों को एडवाइजरी जारी की है. इस एडवायजरी में सुरक्षा एजेंसियों से ‘आय में कमी को देखते हुए अपने वर्करों व स्‍टाफ मेंबर्स की सुरक्षा के लिए मानवीय दृष्टिकोण अपनाने को कहा गया है. 

 

11. मध्य प्रदेश में कोरोना के पांच नए मामले सामने आए हैं जहां इंदौर में 4 और उज्जैन में 1 पॉजिटिव केस मिला है. आपको बता दे कि राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या 14 हो गई है.

 

12. यूपी में कोरना का एक और मामला सामने आया है जहां यूपी के पीलीभीत जिले में 33 वर्षीय युवक कोरोना से प्रभावित पाया गया है. आपको बता दे कि यूपी में कोरोना से प्रभावित लोगों की संख्या बढ़कर 38 हो गई है.

 

13. बिहार की नीतीश सरकार ने सूबे के किसानों को बड़ी राहत दी है. दरअसल, असमय हुई वर्ष से किसानो को हुए घाटे के कारण बिहार सरकार द्वारा किसानों को मुआवजा राशि मुहैया कराई जाएगी. आपको बता दे कि इसके लिए सरकार ने 518.42 करोड़ की राशि स्वीकृत की है.

 

14. कोरना से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने कोरोना मरीजों के इलाज में सहायक दिखे हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन केमिकल के निर्यात पर रोक लगा दी  है. यही नहीं, इस रसायन से बने अन्य फॉर्मूलेशन का निर्यात भी सरकार ने बंद कर दिया है.

 

15. कोरोना के मद्देनजर पीएम मोदी द्वारा 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा के बाद रेलवे ने घोषणा की है कि उसकी मेल, एक्सप्रेस तथा पैसेंजर सेवाएं अब 14 अप्रैल तक बंद रहेगी. हालांकि मालगाड़ी की सेवा इस दौरान बरकरार रहेगी.

 

16. केंद्र ने राज्य सरकारों से कोरोना से निपटने के लिए घोषित किए गए 21 दिन के लॉकडाउन की अवधि में आम लोगों के लिए आवश्यक सेवाओं को बिना किसी बाधा के उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा है. गौरतलब है कि कोरोना के मद्दनेजर पीएम मोदी ने कल ही देशवासियों को संबोधित करते हुए 21 दिने के लॉकडाउन की घोषणा की है.

 

17. बिहार बोर्ड ने कल इंटरमीडिएट के तीनों स्‍ट्रीम साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स का रिजल्ट कल जारी कर दिया जहां इन तीनों स्‍ट्रीम में इस बार लड़कियों ने टॉप किया है. कुल परिणाम की बात करें तो लड़कों के मुकाबले लड़कियों का रिजल्‍ट इस बार भी बेहतर रहा.

 

18. महराष्ट्र में कोरोना के मरीजो की संख्या बढ़कर 112 हो गई है जहां राज्य सरकार लगातार कोरोना से निपटने के लिए अहम कदम उठा रही है. गौरतलब है कि कोरोना के सबसे अधिक मामले अभी तक महराष्ट्र से ही सामने आए है.

 

19. खबरों के मुताबिक कोरोना पॉजिटिव पाई गई बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर का तीसरा कोरोना टेस्ट किया गया और वो भी पॉजीटिव आया है. आपको बता दे कनिका  इस समय लखनऊ के SGPGIMS यानी पीजीआई हॉस्पिटल में एडमिट हैं जहां उनका कोरोना का इलाज चल रहा है.

 

20. अर्जेंटीना के दिग्गज फुटबॉलर लियोनेल मेसी ने कोरोना से निपटने  के लिए बार्सिलोना के एक सार्वजनिक अस्पताल को एक मिलयन यूरो यानी करीब सवा 8 करोड़ रुपये देने का फैसला किया है. गौरतलब है कि कोरोना से निपटने में मदद के लिए दुनियाभर से लोग आगे आ रहे है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×