आज दोपहर की फटाफट खबरें | Midday News | 22nd May 2020


आज दोपहर की फटाफट खबरें | Midday News | 22nd May 2020

1. भारत में कोरोना की रफ्तार में तेजी लगातार जारी जहां अब देश में कोरोना के 1,18,447 मामले सामने आ चुके है. बता दे कि पिछले 24 घंटे में कोरोना के 6088 मामले सामने आए है.

 

2. अम्फान से उत्पन्न हुए हालातों का  जायजा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पश्चिम बंगाल और ओडिशा के दौरे के लिए रवाना हो गए है. आपको बता दे कि 83 दिनों के बाद यह पहली बार है जब प्रधानमंत्री दिल्ली से बाहर गए हैं.

 

3. ऐसी खबर है कि भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अपने निर्वाचन के चार महीने बाद पदाधिकारियों की नई टीम गठित करने की तैयारी पूरी कर ली है. पार्टी सूत्रों का कहना है कि इस महीने के आखिर या जून महीने की शुरुआत में नई टीम की घोषणा की जा सकती है, जिसमें नए चेहरों को संगठन में शामिल करने की पूरी संभावना है.

 

4. RBI ने EMI चुकाने वाले ग्राहकों को बड़ी राहत दी है. दरअसल, आरबीआई ने लोन मोरैटोरियम की अवधि 3 महीने और बढ़ा दी है जिसके तहत EMI चुकाने वाले ग्राहक 31 अगस्‍त तक लोन मोरैटोरियम का लाभ उठा सकेंगे. आपको बता दे कि इसकी जानकारी आज RBI की प्रेस कांफ्रेस में दी गई है.

 

5. रिलायंस इंडस्ट्रीज की स्वामित्व वाली जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड में KKR 11,367 करोड़ रुपये निवेश करेगी. आपको बता दे कि देश की बड़ी डिजिटल सर्विसेज प्लेटफॉर्म रिलायंस इंडस्ट्रीज और जियो प्लेफॉर्म्स ने आज इस डील की घोषणा की है.

 

6. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान आयुष्मान भारत योजना को लेकर कहा कि आयुष्मान भारत सबसे महत्वाकांक्षी योजना है जिससे 55 करोड़ गरीब लोग पांच लाख रुपये तक मुफ्त में इलाज करा पाएंगे. साथ ही उन्होने कहा कि इस योजना में एक करोड़ से अधिक लाभार्थी हैं औऱ हम इस योजना को नई ऊंचाइयों तक ले जाएंगे तथा इसका विस्तार करेंगे.

 

7. जल्द ही बीटेक और एमबीबीएस की पढ़ाई के साथ छात्र अर्थशास्त्र, समाज शास्त्र, राजनीति शास्त्र आदि की भी डिग्री ले सकेंगे. खबरों की माने तो  विदेशों की तर्ज पर UGC 2020 सत्र से स्नातक और स्नातकोत्तर प्रोग्राम में ड्यूल या दोहरी डिग्री शुरू करने की तैयारी कर रहा है.

 

8. तेलंगाना के सीएम के. चंद्रेशेखर राव ने सभी अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि वह प्रवासी मजूदर के लिए बस और ट्रेनें की व्यवस्था करें ताकी कोई भी प्रवासी मजदूर अपने घर जाने के लिए पैदल यात्रा ना करें.

 

9. जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद, राज्य की स्थिति में तेजी से आ रहे बदलाव से कश्मीरी पंडित उत्साहित हैं. इसी बीच कश्मीरी पंडितो ने जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल से कश्मीर में हिंदू धार्मिक व तीर्थस्थलों के संरक्षण के लिए कानून बनाए जाने की मांग की है. साथ ही उन्होंने कश्मीरी पंडित समुदाय के रोजगार और घाटी में उनकी वापसी के लिए कॉलोनियों का मुद्दा भी उठाया है.

 

10. राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने यूपी सरकार को 36.36 लाख रुपये का बिल भेजा है. आपको बता दे कि ये बिल कोटा से यूपी लाए गए बच्चों के लिए 70 बसें उपलब्ध करवाने को लेकर भेजा गया है जिसकी चर्चा जोरों पर है.

 

11. यूपी में भी कोरोना के लगातार मामले सामने आ रहे है जहां आज प्रदेश के संतकबीरनगर में आज कोरोना के 6 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 5522 हो गई है.

 

12. चौथे चरण के लॉकडाउन के मद्देनजर आज दिल्ली हाईकोर्ट ने फैसला लिया है कि राजधानी दिल्ली  में स्थित सभी अदालतों में 31 मई तक कामकाज बंद रहेंगे. गौरतलब है कि पहले इस हाईकोर्ट की कमेटी ने 23 मई तक के लिए कामकाज बंद कर रखा था.

 

13. कोरोना समस्या के बीच चार मई से लगातार मज़दूरों को लेकर श्रमिक स्पेशल ट्रेनें बिहार आ रही हैं जहां इस कड़ी में 105 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें आ रही हैं जिससे कुल 1,40,000 प्रवासी मजदूर बिहार पहुंचेंगे.

 

14. कोरोना हरियाणा में भी अपने पैर लगातार पैर पसार रहा है जिसने राज्य सरकार की चिंता बढ़ादी है. आपको बता दे कि हरियाणा में कोरोना के 38 नए मामले सामने आने के साथ ही राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 1,031 हो गई.

 

15. उत्तराखण्ड सरकार ने प्रदेश के पर्यटन उद्योग, इससे जुड़े कारोबारियों और कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है. दरअसल, राज्य मंत्रिमंडल ने तय किया कि पर्यटन महकमे और अन्य विभागों में पर्यटन व्यवसाय में पंजीकृत एक लाख से ज्यादा इकाइयों में कार्यरत 2.15 लाख और ऑटो, ई-रिक्शा में पंजीकृत 27 हजार कर्मचारियों समेत कुल 2.43 लाख कार्मिकों को एकमुश्त एक-एक हजार रुपये की सहायता राशि दी जाएगी.

 

16. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति आज कक्षा 10 के नतीजों की घोषणा करने जा रहा है। बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2020 आज दोपहर के बाद कभी भी जारी किये जा सकते हैं इसलिए जो छात्र इस परीक्षा में शामिल हुए थे वे बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट, biharboardonline.bihar.gov.in पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

 

17. डीएमके नेता वीपी दुरईस्वामी ने बीजेपी का दामन थाम लिया है जहां भाजपा में शामिल होने के बाद उन्‍होंने कहा, 'मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के कामों को बेहद करीब से देख रहा हूं, वे लोगों के जीवन के उत्थान के लिए कड़ी मेहनत कर रहे है.

 

18. SSC विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के आयोजन और आयोजित की जा चुकी तिथियों के बारे में घोषणा अब जून 2020 में करेगा. आपको बता दे कि आयोग ने इस सम्बन्ध में जारी नोटिस जारी करते हुए कहा है कि लॉक डाउन को 31 मई 2020 तक बढ़ाये जाने के कारण विभिन्न परीक्षाओं को लेकर स्थिति का मूल्यांकन अब 1 जून 2020 को किया जाएगा.

 

19. हिमाचल प्रदेश में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे है जहां राज्य में गुरुवार शाम तक 42 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में कोरोना मरीजो की संख्या बढ़कर 152 पहुंच गई है.

 

20. BSNL ने अपने ग्राहकों को फायदा पहुंचाने के लिए 198 रुपये वाले प्री-पेड प्लान को अपडेट किया है जहां अब बीएसएनएल के उपभोक्ताओं को इस शानदार रिचार्ज प्लान में 2 जीबी डाटा के साथ मुफ्त में कॉलर ट्यून की सब्सक्रिप्शन मिलेगी.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×