आज दोपहर की बड़ी खबरें | 18th December 2019


1. नागरिकता कानून के खिलाफ दायर याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करने जा रहा है जिस पर सबकी नजरें  टिकी हुई है. गौरतलब है कि नागरिकता कानून को लेकर दिल्ली सहित देश के कई राज्यों में ऐतराज जताया जा रहा है औऱ इनदिनों इस कानून की चर्चा जोरों पर है.

 

2. मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा ने कहा है कि आज हम कैबिनेट में भारत सरकार से इनर लाइन परमिट को लागू करने का आग्रह करने के लिए एक प्रस्ताव पारित करेंगे. गौरतलब है कि बंगाल पूर्वी सीमांत विनियम 1873 में एक प्रस्तावना है जो उन क्षेत्रों को परिभाषित करती है जहां इसे अधिसूचित और लागू किया जा सकता है.

 

3. DMK ने मंगलवार को तमिलनाडु निकाय चुनाव आयुक्त को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दूसरी अवमानना याचिका दायर की. डीएमके का कहना है कि स्थानीय निकाय चुनावों में आरक्षण से संबंधित शीर्ष अदालत के आदेशों का कथित तौर अनुपालन नहीं किया गया है.

 

4. राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष जॉर्ज कुरियन ने नागरिकता कानून में संशोधन का मंगलवार को स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि भारत में अल्पसंख्यक अधिकारों की वकालत करने वाले पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों की परेशानियों पर चुप है. गौरतलब है कि नागरिकता कानून का विपक्षी पार्टियां विरोध कर रही है और इसे असंवैधानिक बता रही है.

 

5. BJP को अगले साल फरवरी में नया राष्ट्रीय अध्यक्ष मिलने की संभावना है जहां एक माह तक चलने वाली संगठनात्मक चुनावी प्रक्रिया के बाद अध्यक्ष का चुनाव होगा. जानकारी के मुताबिक इस दौरान कई राज्यों में भी पार्टी के नए अध्यक्ष चुने जाएंगे. इस विषय पर भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि जिन राज्यों में हाल ही में अध्यक्षों की नियुक्ति की गई है, वहां उनके बदले जाने की संभावना नहीं है. आपको बता दें कि वर्तमान में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह संभाल रहे है.

 

6. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक सरकार अगले पांच सालों में देश के ढाई लाख आंगनबाड़ी केंद्रों को अपग्रेड कर सक्षम आंगनबाड़ी बनाने की योजना पर काम कर रही है. सरकारी आंकड़ों के अनुसार देश में कुल 13.77 लाख आंगनबाड़ी केंद्र चल रहे हैं, जिनमें 12.8 लाख कर्मचारी और 11.6 लाख सहायक काम करते हैं.

 

7. विशेष अदालत ने मंगलवार को किसान नेता अखिल गोगोई को 10 दिनों के लिए NIA हिरासत में भेज दिया है. नागरिकता कानून पर चल रहे ऐतराज के बीच गोगोई को UAPA कानून के तहत 12 दिसंबर को जोरहाट से गिरफ्तार किया गया था.

 

Breaking News : निर्भया कांड में दोषी अक्षय की पुनर्विचार याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनाएगा फैसला

 

8. पीएम नरेंद्र मोदी ने 29 दिसंबर को रेडियो पर प्रसारित होने वाले ‘मन की बात’ कार्यक्रम के लिए जनता से सुझाव मांगे हैं. पीएमओ के ट्विटर हैंडल से मंगलवार को ट्वीट किया गया कि, ‘इस महीने की 29 दिसंबर को प्रसारित होने वाली ‘मन की बात’ के लिए अपने सुझाव और विचार साझा करें. गौरतलब है की पीएम मोदी का मन की बात काफी लोकप्रिय है और इसे देशभर में सुना जाता है.

 

9. BSNL ने मंगलवार को कहा कि 78,569 कर्मचारियों ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना का विकल्प चुना है. इससे कंपनी को चालू वित्त वर्ष की शेष अवधि में वेतन बिल में 1,300 करोड़ रुपये की बचत की उम्मीद है. गौरतलब है कि योजना जनवरी से अमल में आएगी.

 

10. CBSE ने 10वीं और 12वीं क्लास की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा कर है जहां CBSE की परीक्षाएं 15 फरवरी 2020 से शुरू होंगी. आपको बता दें कि सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा की डेट शीट अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी की है.

 

11. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने दक्षिण कोरिया की यात्रा के दौरान वहां के प्रधानमंत्री ली नायक योन से मुलाकात की और उनके साथ विविध विषयों पर चर्चा की. सूत्रों के मुताबिक राहुल दक्षिण कोरिया के निमंत्रण पर वहां की राजकीय यात्रा पर गए हैं और वह कुछ दिनों में लौटेंगे.

 

12. WhatsApp इस्तेमाल करने वालों के लिए बड़ी खबर है. दरअसल लाखों स्मार्टफोन्स में व्हाट्सएप बंद होने वाला है जहां कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि मेसेजिंग ऐप जल्द ही दुनिया भर के लाखों स्मार्टफोन्स में काम करना बंद कर देगा. व्हाट्सएप ने कहा है कि वह 31 दिसंबर 2019 के बाद विंडोज मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले किसी भी फोन को सपॉर्ट नहीं करेगा.

 

13. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आज देहरादून में आयोजित विधायी निकायों के पीठासीन अधिकारियों के 79वें दो दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन किया जहां आज वे आज सुबह पांच बजे ट्रेन से देहरादून पहुंचे. इस दौरान उद्घाटन सत्र में उत्तराखण्ड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक समेत कई नेतागण मौजूद रहे.

 

14. नागरिकता संशोधन अधिनियम को लेकर बहुजन समाज पार्टी के प्रतिनिधिमंडल ने आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की. राज्यसभा सांसद सतीश चंद्र मिश्रा की अगुवाई में राष्ट्रपति कोविंद से मिले बीएसपी के प्रतिनिधिमंडल ने अपील की है कि नागरिकता संशोधन अधिनियम को रद्द करने के लिए कदम उठाएं. गौरतलब है देश के कई हिस्सों में इस कानून को लेकर लोग ऐतराज जता रहे है.

 

घरेलु नुस्खे : झरते बालों को फिर से उगाना है तो इसे खाएं या लगाएं

 

15. उत्तरी हरियाणा, हिमाचल, उत्तराखंड और पश्चिमी यूपी के शहरों को सीधे देश की राजधानी से जोड़ने के लिए यमुनानगर से दिल्ली के बवाना तक एक्सप्रेस वे बनाने की फाइल को फिर से निकाल लिया गया है. जानकारी के मुताबिक अंबाला के सांसद और केंद्रीय जलशक्ति, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री रतनलाल कटारिया ने इस प्रोजेक्ट को शुरू करने के लिए हाल ही में सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात कर विस्तृत परियोजना तैयार करने की सिफारिश की है.

 

16. शिवसेना के नेता संजय राउत ने कहा कि उनकी पार्टी ने अयोध्या में राममंदिर की नींव रखी थी इसलिए मंदिर निर्माण का श्रेय केवल एक पार्टी को नहीं दिया जा सकता. गौरतलब है कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने सोमवार को कहा था कि अगले चार महीनों में अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कर दिया जाएगा.

 

17. वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को आश्वासन देते हुए कहा कि भारत जल्दबाजी में कोई मुक्त व्यापार समझौता नहीं करेगा, जिससे भारतीय उद्योग और निर्यातकों को घाटा हो. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चार नवंबर को बैंकॉक में यह कहते हुए RCEP में शामिल नहीं होने की घोषणा की थी कि बातचीत भारत के लंबित मसलों और चिंताओं का समाधान कर ने में विफल रही.

 

18. हिमाचल प्रदेश की जयराम ठाकुर सरकार के दो साल पूरा होने के जश्न के बाद प्रदेश में 13,790 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट जमीन पर उतरेंगे. 27 दिसंबर को होने वाले जश्न के बाद इसी दिन राज्य अतिथि गृह पीटरहॉफ में समझौता ज्ञापनों की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी होगी जिसमें 250 से ज्यादा निवेशकों के पहुंचने की उम्मीद है.

 

19. गृह मंत्री अमित शाह ने देश के आर्थिक हालात को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि दुनिया भर में पिछली कई तिमाहियों से आर्थिक वृद्धि की धीमी रफ्तार से देश की अर्थव्यवस्था प्रभावित हो रही है. इसके साथ ही अमित शाह ने कहा कि वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण अर्थव्यवस्था को बहुत अच्छे ढंग से हैंडल कर रही हैं.

 

20. छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार अपने कार्यकाल के एक साल को उपलब्ध्यिों भरा बता रही है. वहीं. राज्य सरकार के एक साल पूरे होने पर “जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे” के सुप्रीमो और राज्य के पूर्व सीएम अजीत जोगी ने कहा कि राज्य सरकार का एक साल नरवा “गरवा घुरवा और बाड़ी” में ही गुम हो गया. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि युवाओं के रोजगार, किसानों की परेशानी, मंहगाई पर नियंत्रण, स्वास्थ्य, शिक्षा समेत हर क्षेत्र में राज्य सरकार कुछ नहीं कर पाई है.

 

Midday Hindi News, दोपहर की हिंदी न्यूज़, Latest News in Hindi, Latest Hindi News, Hindi News Headlines, दोपहर की हिन्दी ख़बर, Breaking News in Hindi, Breaking Hindi News, Hindi Newspaper, headlines in hindi, news headlines in hindi, Taja Samachar, Hindi Samachar, mid day news

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×