आज दोपहर की बड़ी खबरें | Midday News | 16th January 2020


1. कश्मीर मसले पर पाकिस्तान की संयुक्त राष्ट्र में एक बार फिर किरकिरी हुई है। चीन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एनी अदर बिजनेस के तहत कश्मीर मसले पर क्लोज डोर मीटिंग का प्रस्ताव रखा। चीन ने कश्मीर मामला यूएनएससी की मीटिंग के दौरान उठाया, जिसका स्थायी सदस्यों फ्रांस, अमेरिका, ब्रिटेन और रूस के साथ 10 सदस्यों ने विरोध करते हुए कहा कि यह मामला यहां उठाने की जरूरत नहीं है। आपको बता दें कि पाकिस्तान अपने मंसूबों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कामयाब करने के लिए चीन का इस्तेमाल करता है।

 

2. रूस के प्रधानमंत्री दमित्री मेदवेदेव ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मेदवेदेव की सेवा के लिए धन्यवाद करते हुए कहा कि उनका मंत्रिमंडल अपने सभी लक्ष्यों को पूरा करने में असफल रहा है। पुतिन ने प्रधानमंत्री पद के लिए टैक्स चीफ मिशुस्टिन का नाम आगे बढ़ाया है।

 

3. गूगल ने अपने क्रोम ब्राउजर से अगले दो सालों के अंदर चरणबद्ध तरीके से कुकीज सपोर्ट हटाने की घोषणा की है। प्रौद्योगिकी कंपनी ने पिछले साल अगस्त में प्राइवेसी सैंडबॉक्स नाम की एक नई पहल की घोषणा की थी। आपको बता दें कि गुगल का वेब पर मौलिक रूप से निजता बढ़ाने के लिए खुले मानकों का सेट विकसित करना उद्देश्य है।

 

4. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने यकृत और पित्त विज्ञान संस्थान के दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा है कि अंगदान के लिए रोडमैप बनाने की आवश्यकता है, ताकि ज्यादा से ज्यादा रोगियों को लीवर प्रत्यारोपण का लाभ मिल सके। राष्ट्रपति ने कहा है कि भारत में हर वर्ष करीब दो लाख प्रत्यारोपणों की आवश्यकता पड़ती है, जबकि कुछ हजार लीवर ही प्रत्यारोपित हो पाते हैं।

 

5. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ईरान के विदेश मंत्री जवाद शरीफ से कहा कि भारत क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और स्थिरता के पक्ष में है। प्रधानमंत्री ने चाबहार परियोजना में प्रगति के लिए ईरानी नेतृत्व को धन्यवाद दिया। प्रधानमंत्री ने ईरान के साथ मजबूत और मैत्रीपूर्ण संबंध विकसित करने के लिए भारत की निरंतर प्रतिबद्धता को दोहराया। ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ दिल्ली में चल रहे रायसीना डॉयलाग में भाग लेने आए हुए हैं।

 

6. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस 60 साल के शासन में भी बेरोजगारी का कोई नया समाधान नहीं खोज सकी। भारतीय कौशल संस्थान की आधारशिला रखने के बाद अमित शाह ने कहा कि भारत को पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य प्राप्ति योग्य है।

 

7. केंद्र सरकार के 36 मंत्री 18 से 25 जनवरी तक जम्मू और कश्मीर का दौरा करेंगे। ये मंत्री सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर के लिए चलाई जा रही योजनाओं और कार्यक्रमों को आम लोगों के बीच पहुंचाएंगे। केंद्रीय मंत्री घाटी की स्थिति का भी जायजा लेंगे और जम्मू-कश्मीर में लोगों को उन कार्यक्रमों की जानकारी देंगे, जिन्हें सरकार ने 5 अगस्त को धारा 370 को निरस्त के बाद शुरू किया है।

 

 

8. भारतीय जनता पार्टी  के राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा है कि भारतीय करेंसी की स्थिति को सुधारने के लिए बैंक नोट में धन की देवी लक्ष्मी की तस्वीर छापने की जरूरत है। इससे भारतीय करेंसी की स्थिति में सुधार आ सकता है। गौरतलब है कि डॉलर के मुकाबले रुपए का मूल्य लगातार गिर रहा है।

 

9. गृह मंत्रालय ने कहा कि एनपीआर कवायद के तहत विभिन्न प्रश्नों वाले फार्म को जल्द ही अंतिम रूप दिया जाएगा । उन्होंने कहा कि इस दौरान कोई भी कागजात देने के लिए नहीं कहा जाएगा और बायोमेट्रिक जानकारी भी नहीं ली जाएगी। आपको बता दें कि राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर पर प. बंगाल जैसे राज्यों ने चिंता जाहिर की है।

 

10. जम्मू और कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला को सरकारी बंगले में शिफ्ट किया जा रहा है। उन्हें श्रीनगर के गुपकर रोड स्थित एम-4 सरकारी बंगले में शिफ्ट किया जा रहा है फिलहाल वह नजरबंद ही रहेंगे। हालांकि पूर्व सीएम और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती की जगह में कोई बदलाव नहीं किया गया है। वह फिलहाल ट्रांसपोर्ट लेन स्थित  एक सरकारी आवास में रह रहीं हैं।

 

11. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के मद्देनजर नारा दिया है 'देश बदला है अब दिल्ली बदलो।' प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि दिल्ली के लोगों को आयुष्मान भारत योजना से फायदा नहीं मिल रहा है, क्योंकि दिल्ली सरकार ने यहां यह योजना लागू ही नहीं होने दी। केजरीवाल पहले बोलते थे कि बांग्ला नहीं लेंगे, लेकिन एक नहीं चार-चार बंगले ले लिए, अब दिल्ली इनका चरित्र समझ चुकी है।

 

12. दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा ने कहा कि आप ने जिन 15 विधायकों का टिकट काटा है वे सभी विधायक कांग्रेस के संपर्क में हैं। उन्होंने कहा कि एक तरफ अरविंद केजरीवाल अपने अच्छे कामों का बखान कर रहे हैं वहीं दूसरी तरफ कई विधायकों के टिकट काट दिए हैं। आपको बता दें कि बसपा आप से काटे गए विधायकों को टिकट देने पर विचार कर रही है।

 

13. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि पार्टी 17 जनवरी से नॉमिनेशन करवाना शुरू कर देगी। हमारा संकल्प पत्र भी नॉमिनेशन होते-होते आ जाएगा। आपको बता दें कि 19 और 20 जनवरी को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होना है। ऐसे में इस तारीख से पहले ही पार्टी नामांकन का काम पूरा कर लेना चाहती है।

 

14. महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह पर 2.79 करोड़ रुपये का खर्च आया। आरटीआई के तहत मांगी गयी जानकारी के जवाब से यह पता चला है। आपको बता दें कि शिवसेना अध्यक्ष ठाकरे ने 28 नवंबर को मध्य मुंबई में शिवाजी पार्क मैदान में मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। शिवसेना, कांग्रेस और राकांपा से छह अन्य मंत्रियों ने भी उनके साथ शपथ ली थी।

 

 

15. ओपन डोर्स रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका जाने वाले भारतीय छात्रों की सालाना वृद्धि घट रही है। 2018-19 के दौरान यह 2.9 फीसदी की गिरावट आई है। कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी और ब्रिटेन जैसे देशों में उदार नियमों की वजह से यह गिरावट आई है। आपको बता दें कि चीन के बाद भारत दूसरा ऐसा देश है, जहां से पढ़ाई के लिए सबसे अधिक छात्र बाहर जाते हैं।

 

16. प्रसिद्ध अभिनेत्री ट्विंकल खन्ना द्वारा लिखित उपन्यास 'पजामास आर फॉरगिविंग' को पिछले साल के लिए कथा साहित्य के क्षेत्र में क्रॉसवर्ड बुक अवॉर्ड मिला। आपको बता दें कि ट्विंकल के इस उपन्यास की कहानी अंशु नामक एक मध्यम आयु वर्ग की एक महिला द्वारा सुनाई गई है जो नींद की बीमारी से पीड़ित है।

 

17. शीर्ष भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने इंडोनेशिया मास्टर्स के दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया। सिंधु ने पहले दौर में आया ओहरी को 14-21, 21-15, 21-11 से हराकर दूसरे दौर में प्रवेश किया। सिंधु ने 59 मिनट में यह मैच जीता। वहीं सायना नेहवाल, किदांबी श्रीकांत, सौरभ वर्मा, बी.साई प्रणीत, समीर वर्मा, पारुपल्ली कश्यप और एचएस प्रणॉय अपने पहले दौर में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए।

 

18. प्रौद्योगिक क्षेत्र की दिग्गज कंपनी एमेजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस ने कहा कि उनकी कंपनी भारत में सुक्ष्म, लघु और मझोले करोबार को डिजिटल बनाने के लिए 1 अरब डॉलर की अतिरिक्त राशि निवेश करेगी। उन्होंने कहा कि एमेजॉन 2025 तक भारत में निर्मित 10 अरब डॉलर के साजोसामान के निर्यात के लिए अपने पूरे संसाधनों का इस्तेमाल करेगी।

 

19. बैंक यूनियनों ने 31 जनवरी और 1 फरवरी को देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है। 31 को इकोनोमिक सर्वे और आम बजट 1 फरवरी का आएगा। बैंक यूनियनों ने इंडियन बैंक एसोसिशन से अपने वेतन वृद्धि की वार्ता विफल होने के बाद यह आह्वान किया है।

 

20. औद्योगिक संगठन एसोचैम के अध्यक्ष डॉ. निरंजन हीरानंदानी ने कहा कि देश के आर्थिक विकास को रफ्तार देने की दिशा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार द्वारा किए जा रहे उपायों का आने वाले दिनों में असर देखने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि सरकार के सतत प्रयास, वित्तीय प्रोत्साहन, बुनियादी ढांचे में निवेश से आने वाले दिनों में मांग में बढ़ोतरी होगी, जिससे आर्थिक विकास दर में तेजी आएगी और भारत को 50 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलेगी।

 

Midday Hindi News, दोपहर की हिंदी न्यूज़, Latest News in Hindi, Latest Hindi News, Hindi News Headlines, दोपहर की हिन्दी ख़बर, Breaking News in Hindi, Breaking Hindi News, Hindi Newspaper, headlines in hindi, news headlines in hindi, Taja Samachar, Hindi Samachar, mid day news, हिंदी न्यूज़, खबर, आज के समाचार

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×