आज दोपहर की बड़ी खबरें | 11th September 2019


1. पीएम नरेन्द्र मोदी आज मथुरा के वेटरनेरी यूनिवर्सीटी पहुंचे जहां उन्होनें दो दिवसीय पं. दीनदयाल वृहद पशु आरोग्य मेला का शुभारंभ किया. इस दौरान पीएम मोदी ने गौ-सेवा भी की और टीकाकरण की जानकारी ली औऱ मेले में आए पशुपालको से बातचीत भी की.

 

2. खेलों की दुनिया में देश-विदेश में तिरंगे का मान बढ़ाकर गौरव बनने वाली बेटियों को उनका सम्मान दिलाने के लिए खेल मंत्रालय ने बड़ा कदम उठाते हुए एमसी मैरी कॉम और पीवी सिंधू का नाम देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण के लिए स्वत: संज्ञान लेते हुए गृह मंत्रालय को भेजा है.

 

3. भारत अब रूस की तर्ज पर प्रतिभाओं को तराशेगा. दरअसल केंद्र की मोदी सरकार ने सिरिअस एजुकेशनल सेंटर की तर्ज पर भारत के सेंटर फॉर एक्सीलेंस का खाका तैयार कर लिया है. वहीं बताया जा रहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी के इस ड्रीम प्रोजेक्ट को अक्तूबर में शुरू करने की तैयारी चल रही है.

 

4. लोकसभा चुनाव 2019 में मिली करारी हार के बाद से ही कांग्रेस पार्टी के अंदर मंथन का दौर जारी है. वहीं बताया जा रहा है कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाने के बहाने कांग्रेस पार्टी पूरे देश में अपने संगठन को पुनर्जीवित करने का प्रयास करेगी जहां कार्यक्रम की विस्तृत रूपरेखा तैयार करने के लिए पार्टी की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कांग्रेस संगठन के सभी बड़े नेताओं की बैठक दिल्ली में 12 सितंबर को बुलाई है.

 

5. ईडी ने कल बताया कि उसने एक बैंक घोटाले और उससे जुड़े मनी लान्ड्रिंग मामले की जांच में कोलकाता की एक कंपनी की 92 करोड़ रुपये की संपत्ति अटैच की है जहां पीएमएलए के तहत अटैच की गई एसपीएस स्टील रोलिंग मिल्स लिमिटेड की संपत्ति में एक पांच सितारा होटल, तीन लग्जरी अपार्टमेंट, ऑफिस बिल्डिंग और 0.33 एकड़ जमीन का टुकड़ा शामिल हैं.

 

6. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कल कहा कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के 100 दिनों की सबसे बड़ी उपलब्धि में जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करना शामिल है और हमारा अगला पीओके को भारत का अभिन्न हिस्सा बनाना है.

 

7. उच्चतम न्यायालय में आज दो बड़े मामलों पर सुनवाई होने जा रही है. दरअसल एक और जहां सुप्रीम कोर्ट में आज अयोध्या मामले पर सुनवाई होने जा रही है तो वहीं आज दूसरा मामला अम्रपाली के अधूरे प्रोजेक्ट का है. आपको बता दें कि अयोध्या  मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में 21वें दिन की सुनवाई आज होगीं.

 

इसे भी पढ़ें: अच्छी पकड़ के साथ खुला भारतीय शेयर बाजार, देखने को मिली बढ़त

 

8. देश में नए मोटर व्हीकल एक्ट में भारी जुर्माने को लेकर लोगों की नाराज़गी देखते हुए कुछ राज्य सरकारें थोड़ी रियायत देने पर विचार कर रही है. इसी कड़ी में गुजरात की विजय रूपाणी सरकार ने जुर्माने की रकम को कम कर दिया है. वहीं इस बीच केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि 'मोटर व्हीकल संशोधन बिल में कोई भी राज्य बदलाव नहीं कर सकता.

 

9. महराष्ट्र विधानसभ चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी- अपनी तैयारियां शुरू कर दी है, इस बीच शिवसेना के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक पार्टी महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनाव में कुल 288 सीटों में से 135 सीटों पर चुनावी मैदान में उतरने पर सहमति दे सकती है. हालांकि शिवसेना चाहती है कि भाजपा अपने कोटे से छोटे दलों को सीटें आवंटित करे.

 

10. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर पर जोर देने की बात कही है. वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर पर 100 लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी और खर्च के लिए प्रोजेक्ट्स की पहचान जल्द की जाएगी.

 

11. समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अपना रामपुर दौरा स्थगित करने के बाद फिर से रामपुर जाने का ऐलान किया है. सपा के मुख्य प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने बताया कि अखिलेश यादव 13, 14 व 15 सितंबर को बरेली व रामपुर के दौरे पर होंगे और विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे.

 

12. पेट्रोल-डीजल और डीजल की कीमतों में आज को कोई बदलाव नहीं हुआ है जिसके चलते राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 71.76 रूपये का और एक लीटर डीजल 65.14 का मिल रहा है.

 

13. कांग्रेस नेता नसीम खान ने मंगलवार को उर्मिला मातोंडकर के कांग्रसे पार्टी के इस्तीफा देने को लेकर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि उर्मिला को पार्टी में बहुत सम्मान मिला है. उन्होंने जो भी मुद्दे उठाए हैं उस पर कांग्रेस की अनुशासन समिति इस पर विचार कर रही है. साथ ही नसीम खान ने कहा कि, उर्मिला को ऐसा गलत निर्णय नही लेना चाहिए था.

 

14. उत्तराखण्ड परिवहन महासंघ के आह्ववान पर प्रदेश में टैक्सी-मैक्स की हड़ताल का व्यापक असर देखने को मिल रहा है. इसका सबसे ज्यादा असर श्रीनगर, कोटद्वार, पौड़ी रूट पर नज़र आ रहा है. खबर है कि वर्किंग डे में हुई इस हड़ताल से लोग काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

 

इसे भी पढ़ें: झुर्रियां दूर करने के 10 घरेलू उपाय |

 

15. राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत की राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन में एंट्री हो गई है जहां वैभव को राजसमंद जिला क्रिकेट संघ का कोषाध्यक्ष बनाया गया है. इसके साथ ही इस बात की भी उम्मीद जताई जा रही है कि उनको राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन का अध्यक्ष बनाया जाएगा.

 

16. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने अस्पतालों के विस्तार से संबंधित योजनाओं की स्टेटस कल सीएम अरविंद केजरीवाल को सौंपी जिसमें दिल्ली सरकार के अस्पतालों में 13 हजार, 899 बेड बढ़ाने का जिक्र है. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि तीन नए अस्पताल छह माह में बनकर तैयार हो जाएंगे.

 

17. हिरयाणा में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर हलचल तेज हो गई है. इसी बीच हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस की तैयारी भी तेज गति से होने लगी हैं जहां राज्य कांग्रेस में बड़े बदलाव के बाद अब कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने हरियाणा में चुनाव कमेटी और चुनाव प्रचार अभियान कमेटी का गठन कर दिया है.

 

18. मोटर वाहन अधिनियम में जुर्माना राशि कई गुना बढ़ाने के केंद्र सरकार के फैसले पर अपनी नाराजगी जताते हुए उत्तराखंड में लगभग डेढ़ लाख निजी वाहन संचालक हड़ताल पर चले गए जिससे प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर न तो सिटी और और न ही निजी बसें चलीं रही है जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़  रहा है.

 

19. झारखण्ड की रघुवर दास सरकार की केबिनेट बैठक आज होने जा रही है जहां इस बैठको को लेकर बताया जा रहा है कि इस बैठक में कई अहम फैसले लिए जा सकते है. गौरतलब है कि हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राजनीतिक पार्टियों ने अपनी - अपनी तैयारियां शुरू कर दी है.

 

20. हिमाचल प्रदेश के नए राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने आज हिमाचल के 27वें राज्यपाल के तौर पर शपथ ले ली है जहां हिमाचल प्रदेश के मुख्य न्यायाधीश ने उन्‍हें पद व गोपनीयता की शपथ दिलायी. आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश के नवनियुक्त राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय मंगलवार शाम को ही शिमला पहुंच गये थे.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×