आज दोपहर की बड़ी खबरें | 22nd December 2019


1. पीएम नरेन्द्र मोदी ने आज दिल्ली के ऐतहासिक रामलीला मैदान में आयोजित धन्यवाद रैली को संबधित करते हुए कहा कि अहिंसावादी कांग्रेस आज पूरे देश में अफरा-तफरी का माहौल बनाना चाहती है. CAA  और NRC देशहित में है लेकिन कांग्रेस इसको लेकर झूठ पर झूठ फैला रही है लेकिन देश की जनता कांग्रेस को बेनकाब करके ही छोड़ेगी.

 

 

 

2. चीन के विदेश मंत्री वांग यी भारत दौरे पर हैं जहां शनिवार को उन्होंने उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू  के साथ बैठक की. इस बैठक के बाद नायडू ने कहा कि भारत पड़ोसियों के लिए अच्छी नीति का पालन करता है. उन्होंने आगे कहा कि क्षेत्रीय, विश्व शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए भारत, चीन के साथ काम करने के लिए तैयार है.

 

 

 

3. केन्द्र की मोदी सरकार ने देशभर में 13.77 लाख आंगनबाड़ियों को हाईटेक बनाने की तैयारी शुरू कर दी है. पहले चरण में पायलट प्रोजेक्ट के तहत 50 हजार आंगनबाड़ियों को कंप्यूटर व अन्य आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा. बताया जा रहा है कि महिला एवं बाल विकास मंत्रालय आंगनबाड़ियों की निगरानी के लिए एक तंत्र विकसित करने पर भी काम कर रहा है.

 

 

 

4. असम के मंत्री हिमंत बिस्वा शर्मा ने कहा है कि राज्य सरकार ने असमी को राज्य की भाषा बनाने के लिए केंद्र को प्रस्ताव भेजने का फैसला किया है. हिमंत ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, सभी भारतीय राज्यों को मूल रूप से भाषा के आधार पर पुनर्गठित किया गया था.

 

 

 

5. पीएम नरेंद्र मोदी ने कल सरकार के दूसरे कार्यकाल में अलग-अलग मंत्रालयों के शुरुआती छह महीने के कामकाज की समीक्षा की. इस दौरान पीएम मोदी ने मंत्रियों और नौकरशाहों से आधारभूत संरचना और कृषि सहित विभिन्न क्षेत्रों के लिए अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप नीतियां बनाने को कहा. जानकारी के मुताबिक मंत्री परिषद के साथ हुई मैराथन बैठक करीब नौ घंटे तक चली.

 

 

ये भी पढ़े : आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | Morning News | 22nd December 2019

 

6. केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने नागरिकता संशोधन अधिनियम पर सरकार का खुलकर पक्ष लिया और कहा कि मोदी सरकार ने महात्मा गांधी, पंडित जवाहरलाल नेहरू और कांग्रेस द्वारा किया गया वादा पूरा किया है जो उन्होंने पड़ोसी देश में परेशान किए गए लोगों से किए थे. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस अधिनियम की नींव साल 1985 और 2003 में रख दी गई थी और अब सरकार ने इस अधिनियम को केवल कानूनी रूप दिया है.

 

 

 

7. नागरिकता संशोधन कानून को लेकर देश के कई राज्यों में जारी चर्चा और असहमति के बीच भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए में भी दो राय दिखाई दे रही है. दरअसल, अब भाजपा की सहयोगी शिरोमणि अकाली दल ने इस कानून को लेकर सवाल उठाए हैं औऱ उसने इसमें मुसलमानों को शामिल किए जाने की मांग भी की है.

 

 

 

8. AIMIM के चीफ असदुद्दीन ओवैसी  ने शनिवार को हैदराबाद में NRC और नागरिकता संशोधन कानून को लेकर असहमति में हिस्सा लिया. इस दौरान ओवैसी ने लोगों से कहा कि अगर वे NRC और CAA से असहमत हैं, तो अपने घर के बाहर तिरंगा जरूर लहराएं. गौरतलब है कि CAA और NRC को लेकर देशभर से खबरें आ रही है.

 

 

 

9. सबरीमाला मंदिर पर जारी मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले की समीक्षा याचिकाओं पर अब सात न्यायाधीशों की एक बड़ी बेंच जनवरी 2020 में सुनवाई करेगी. गौरतबब है कि सबरीमला मंदिर में सभी आयु वर्ग की महिलाओं को प्रवेश की अनुमति संबंधी फैसले के विपक्ष में एक समीक्षा याचिका दायर किया गया है.

 

 

 

10.  राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल कीमतों में कोई  बदलाव नहीं हुआ है जिसके कारण दिल्ली में आज पेट्रोल प्रति लीटर 74.63 रूपये का मिल रहा है. वहीं आज दिल्ली में डीजल 20 पैसै महंगा हुआ है जिसके कारण दिल्ली में एक लीटर डीजल 66.74 पर उपलब्ध है.

 

 

ये भी पढ़े : घर पर शाही पनीर बनाने का आसान तरीका

 

 

11. कल फिक्की की 92वीं वार्षिक आम बैठक हुई. बैठक को संबोधित करते हुए बिहार के उप-मुख्यमंत्री और एकीकृत जीएसटी पर मंत्री समूह के नामित संयोजक सुशील कुमार मोदी ने कहा कि राजस्व प्राप्ति में स्थिरता आने तक जीएसटी की दरों में बदलाव किए जाने की कोई संभावना नहीं है.

 

 

 

12. बीजेपी ने महराष्ट्र के औरंगाबाद शहर का नाम बदलकर संभाजीनगर करने की मांग की है. पार्टी नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने शुक्रवार को इस संबंध में औरंगाबाद नगर निगम के महापौर नंदकुमार गोडेले से मुलाकात कर उनके सामने यह मांग रखी. औरंगाबाद नगर निगममें भाजपा के समूह के नेता प्रमोद राठौड़ ने कहा कि बालासाहेब ठाकरे ने ही लगभग 30 साल पहले औरंगाबाद का नाम संभाजीनगर करने का विचार रखा था. उनके बेटे उद्धव ठाकरे अब राज्य के मुख्यमंत्री हैं, लिहाजा उनके पास अपने पिता का सपना पूरा करने का मौका है.

 

 

 

13. दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में सर्दी काफी बढ़ गई है. दिल्ली में आज  सुबह 6 बजे तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तो वहीं आज अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. इसके साथ ही आज सुबह 6 बजे विजिबिलिटी 50 मीटर दर्ज की गई.

 

 

 

 

14. हिमाचल प्रदेश के हाई, सीनियर सेकेंडरी स्कूलों और कॉलेजों में शिक्षकों के एक हजार पद भरे जाएंगे. उच्च शिक्षा निदेशालय ने 505 पीजीटी और 470 असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती करने का प्रस्ताव सरकार को भेजा है. बताया जा रहा है कि नए साल में होने वाली कैबिनेट बैठक में भर्ती को मंजूरी मिल सकती है.

 

 

 

15. नागरिकता संशोधन कानून और NRC  पर असहमति जताते हुए आरजेडी नेता और बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने ट्विटर पर अनोखे अंदाज में एक पोस्टर को ट्वीट किया. आरजेडी नेता ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा, 'मैं हिन्दू हूं, मैं भारतीय हूं, मैं NRC और CAA से असहमत हूं.

 

ये भी पढ़े : सीएए को लेकर कई शहरों में हो रहा है व्यापक विरोध प्रदर्शन

 

 

16. VHP के राष्ट्रीय स्तर की बैठक बेंगलुरु में आयोजित होने जा रही है, जो 25,26 और 27 दिसंबर को आयोजित होगी. इस बैठक में विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय स्तर के सभी पदाधिकारी के साथ संत-महंत शिरकत करेंगे. आपको बता दे कि संगठन को मजबूत करने और आगे की रणनीति तय करने के लिए इस तरीके की बैठकों का आयोजन करती है.

 

 

 

17. नागरिकता संशोधन कानून पर असहमति जताने के लिए जयपुर में आज होने वाले शांति पैदल मार्च के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था  के कड़े इंतजाम किए गए हैं. सुरक्षा व्यवस्था के तहत आज सुबह 6 से रात 8 बजे तक जयपुर पुलिस कमिश्नरेट क्षेत्र में इंटरनेट बंद रहेगा. गौरतलब है कि CAA को लेकर चर्चाओं का दौर जारी है.

 

 

 

18. छत्तीगसढ़ के नगरीय निकाय चुनाव में मतदाताओं ने पूरे उत्साह के साथ मतदान किया. प्रदेश के दस नगर निगम, 38 नगर पालिका और 103 नगर पंचायत समेत 151 निकायो में 66 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ है जिसमें  मतदाताओं काफी उत्साह के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग किया. आपको बता दे कि 24 दिसंबर को चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे.

 

 

 

19. नागरिकता संशोधन को लेकर आई प्रतिक्रिया को देखते हुए भाजपा ने उत्तराखण्ड में एक्ट को लेकर जनता के बीच जाने का निश्चय किया है. इस कड़ी में राज्यभर में भाजपा जनजागरण अभियान चलाएगी. इसके तहत पार्टी कार्यकर्ता लोगों को सीएए की खूबियों के बारे में बताएंगे. गौरतलब है कि CAA औऱ Nrc को लेकर देशभर से विरोध – प्रदर्शन की खबरें आ रही है.

 

 

 

20. “जल जीवन हरियाली” यात्रा के चौथे चरण के तहत बिहार के सीएम नीतीश कुमार  की यात्रा आज फिर शुरू हो रही है. तीन दिवसीय यात्रा के तहत सबसे पहले वे हाजीपुर जाएंगे इसके बाद छपरा जाएंगे. इसके बाद शिवहर, सीतामढ़ी और मुजफ्फरपुर जिलों में भी जाएंगे.

 

Midday Hindi News, दोपहर की हिंदी न्यूज़, Latest News in Hindi, Latest Hindi News, Hindi News Headlines, दोपहर की हिन्दी ख़बर, Breaking News in Hindi, Breaking Hindi News, Hindi Newspaper, headlines in hindi, news headlines in hindi, Taja Samachar, Hindi Samachar, mid day news

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×