आज दोपहर की बड़ी खबरें | 15th September 2019


आज दोपहर की बड़ी खबरें | 15th September 2019

1. केद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अर्थव्यवस्था में सुस्ती के दौर के बीच एक बयान में कहा कि उद्योगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि मुश्किल समय गुजर जाएगा. साथ ही उन्होंने ऑटोमोबाइल सेक्टर को ज्यादा चिंता नहीं करने की सलाह दी. गौरतलब है कि आर्थिक सुस्ती के मुद्दे पर विपक्ष लगातार सरकार पर निशाना साध रही है.

 

2. कांग्रेस पार्टी ने अपने बड़े नेताओं के खिलाफ हो रही कानूनी कार्रवाई के बीच उनके साथ खड़ी होगी. दरअसल, उत्तराखण्ड के पूर्व सीएम और कांग्रेस पार्टी के वरिष्ट नेता हरीश रावत के खिलाफ एक स्टिंग मामले में 20 सितंबर को नैनीताल हाईकोर्ट का फैसला आ सकता है. इसी को देखते हुए पार्टी नेतृत्व ने प्रभारी अनुग्रह नारायण सिंह समेत राज्य के सभी वरिष्ठ नेताओं को नैनीताल में उनके साथ मौजूद रहने का निर्देश दिया है.

 

3. विदेश सचिव विजय गोखले दो दिन के दौरे पर ईरान पहुंच गए हैं जहां वे आज और कल वहां अपने ईरानी समकक्ष उपविदेश मंत्री सईद अब्बास अरागची के साथ 16वीं विदेश कार्यालय परामर्श वार्ता में हिस्सा लेंगे. आपको बता दें कि इस वार्ता में अहम द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा होगी.

 

4. पूर्व वित्त मंत्री और भाजपा नेता यशवंत सिन्हा ने आर्थिक सुस्ती को लेकर कहा कि आर्थिक समस्या से घिरी घरेलू अर्थव्यवस्था मंत्रियों के अटपटे बयानों से उभरने वाली नहीं है. आपको बता दें कि सिन्हा ने केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और पीयूष गोयल के हाल ही में दिए गए बयानों का हवाला देते हुए यह बात कही है.

 

5. शारदा चिटफंड मामले में कोलकाता के पूर्व कमिश्नर राजीव कुमार ने सीबीआई के सामने पेश होने के लिए और वक्त मांगा है. आपको बता दें कि कलकता हाईकोर्ट ने शुक्रवार को राजीव कुमार की गिरफ्तारी पर अंतरिम रोक वापस ले ली थी.

 

6. जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने उनसे कहा था कि कश्मीर में इतना काम किया जाए कि पीओके के लोग बॉर्डर पार कर इस तरफ आना चाहें. साथ ही सत्यपाल मलिक ने यह भी कहा कि पीओके में हालात बहुत ही खराब हैं.

 

7. राजधानी दिल्ली के एक स्कूल ने देश के सर्वश्रेष्ठ स्कूलों की रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है जबकि दो अन्य स्कूल शीर्ष दस में जगह बनाने में कामयाब रहे. आपको बता दें कि दिल्ली सरकार की ओर से शनिवार को जारी एक बयान में यह जानकारी  सामने आई है.

 

ये भी पढ़े : बालों का झड़ना और डैंड्रफ के घरेलु उपाय

 

8. उत्तरप्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और उनके मंत्रियों के लिए आज IIM लखनऊ में लीडरशिप डवलपमेंट प्रोग्राम ‘मंथन-2’ का आयोजन किया जा रहा है जहां विभिन्न सत्रों का आयोजन होगा. आपको बता दें कि 8 सितंबर को भी इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था.

 

9. उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद की 2020 में होने वाली हाईस्‍कूल और इंटर की परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है जिसके अनुसार दोनों बोर्ड की परीक्षाओं के दौरान केंद्रों की वेबकास्टिंग की जाएगी. इसके साथ ही हर जिले के जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में परीक्षा कंट्रोल रूम बनाया जाएगा.

 

10. राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने राज्य में बारिश के बाद उतपन्न हुए हालात को लेकर सीएमओ में एक हाईलेवल बैठक बुलाई जहां इस बैठक में बारिश से प्रभावित इलाकों में सरकार की ओर से चलाए जा रहे राहत बचाव कार्यों की समीक्षा की.

 

11. पीएम नरेंद्र मोदी ने आज भारत रत्न एम विश्वेश्वरैया को उनकी जयंती पर याद किया और इंजीनियर्स डे के मौके पर देश को शुभकामनाएं दी. पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि मानव की प्रगति उनके अभिनव उत्साह के बिना अधूरी होगी.

 

12. पटना रेलवे जंक्शन को देश के सबसे बड़े Waiting Room की सौगात मिली है जहां इस वेटिंग रूम में एक साथ 500 यात्री इंतजार कर सकेंगे. आपको बता दें कि शनिवार की देर शाम पटना जंक्शन पर यात्रियों को एक साथ कई नई सुविधाओं की सौगात दी गई जिसका उद्घाटन केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने किया.

 

13. राजस्थान के जयपुर स्थित बीजेपी प्रदेश कार्यालय पर आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जीवन पर आधारित एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया जायेगा. आपको बता दें कि इस प्रदर्शनी में पीएम नरेन्द्र मोदी के जीवन में संबंधित बातों और उनके द्वारा किये गये कार्यों को दिखाया जाएगा.

 

14. यूपी के  भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह ने राष्ट्रीय NRC के मुद्दे पर शनिवार को पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए कहा कि अगर वह बांग्लादेशी लोगों को राज्य में शरण देना चाहती हैं तो उन्हें बांग्लादेश की पीएम बन जाना चाहिए.

 

ये भी पढ़े : केजरीवाल का 'ऑड-ईवन' भ्रष्टाचार करने का एक और माध्यम है-मनोज तिवारी

 

15. राजधानी दिल्ली में जल्द ही दोपहिया इलेक्ट्रिक बाइक टैक्सी की सुविधा लोगों को मिल सकेगी. दरअसल दिल्ली सरकार जल्द ही इसे लागू करने पर विचार कर रही है. साथ ही बताया जा रहा है कि इसे लास्टमाइल कनेक्टिविटी के साधन के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा.

 

16. हरियाणा में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राजनीतिक पार्टियां अपनी - अपनी तैयारियों में लगी हुई है. इसी बीच हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी नेतृत्व में पहले चरण में घोषित किए जाने वाले टिकटों पर सहमति बन गई है. आपको बता दें कि पार्टी इस बार राज्य विधानसभा की कुल 90 में से 50 टिकट पहले चरण में ही घोषित करने की योजना पर काम कर रही है.

 

17. हिमाचल प्रदेश की जयराम ठाकुर सरकार राजधानी दिल्ली में हिमाचल के राज्य अतिथि गृह का निर्माण करेगी. दरअसल, दिल्ली में द्वारका के सेक्टर-19 में हिमाचल के राज्य अतिथि गृह के लिए दिल्ली विकास प्राधिकरण द्वारा लीज आधार पर 3197.58 वर्गमीटर भूमि दी गई है जहां हिमाचल राज्य अतिथि गृह का निर्माण होगा.

 

18. अगर आप भी ICICI Bank में है तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल, ICICI Bank ने कहा है कि जीरो बैलेंस खाताधारकों को 16 अक्टूबर से बैंक ब्रांच से कैश विड्रॉल के लिए 100 रुपये से लेकर 125 रुपये शुल्के रूप में देना होगा. साथ ही यदि ये खाताधारक बैंक ब्रांच में मशीन के जरिय कैश जमा करते हैं तो इसके लिए भी उन्हें शुल्क देना होगा.

 

19. हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर अब सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी - अपनी कमर कस ली है. इसी बीच हरियाणा में विधानसभा चुनावों के मद्देनजर ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी ने स्क्रनिंग कमेटी का गठन कर दिया है. आपको बता दें कि हरियाणा में कांग्रेस पार्टी विधानसभा चुनाव के दौरान टिकट वितरण की पूरी प्रक्रिया इसी कमेटी के माध्यम से संपन्न होगी.

 

20. भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीम के बीच तीन टी-20 क्रिकेट सीरीज का पहला टी-20 मैच आज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में खेला जाएगा. आपको बता दे कि दोनों ही टीमों ने आज के मैच लिए खूब अभ्यास किया है और आज के मैच को लेकर क्रिकेट प्रेमियो में गजब का उत्साह नजर आ रह है.  

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×