आज दोपहर की बड़ी खबरें | 8th September 2019


आज दोपहर की बड़ी खबरें | 8th September 2019

1. कैरेबियाई देश सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस के पीएम राल्फ ई. गोनसेल्वस पांच दिवसीय भारत दौरे पर आज राजधानी दिल्ली पहुंच गए है जहां इस दौरान वे पीएम नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात करेंगे.

 

2. सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी ने कल 95 वर्ष की अवस्था में दुनिया को अलविदा कह दिया है. वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे. आपको बता दे कि जेठमलानी देश के सबसे बड़े और मंहगे वकील होने के साथ ही वे राज्यसभा सांसद भी थे.

 

3. गृहमंत्री अमित शाह आज दो दिवसीय दौरे पर आज असम जा रहे है. दरअसल, 31 अगस्त को जारी हुए एनआरसी की फाइन लिस्ट के बाद शाह का यह पहला असम दौरा है. साथ ही हम आपको बता दे कि गृह मंत्री का पदभार संभलाने के बाद उनका यह पहला नार्थ ईस्ट दौरा है.


 
4. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने देश को 5 हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को मंत्र दिया है. उन्होंने कहा है कि एलपीजी की नीतियों पर आधारित आर्थिक सुधार जारी रखते हुए ही रणनीति बनाकर भारत को 5 हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाया जा सकता है.

 

5. सिंतबर से जारी हुए मोटर वाहन अधिनियम 2019 के बाद देशभर से भारी- भरकम चालान की खबरें आ रही है. इसी बीच केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि नए मोटर वाहन अधिनियम के तहत भारी चालान का बचाव करते हुए कहा कि जो लोग कानून की अनदेखी कर रहे थे, वे जुर्माना भर रहे थे. यदि कोई कानून की अनदेखी नहीं करता है, तो उसे जुर्माना भरने की जरूरत क्यों होगी.

 

6. सरकारी ऑयल कंपनियों ने एयर इंडिया को बड़ी राहत देते हुए छह एयरपोर्ट पर इसकी ईंधन सप्लाई चालू कर दी है. गौरतलब है कि  भुगतान नहीं करने पर इन कंपनियों ने एयर इंडिया को ईंधन की सप्लाई बंद कर दी थी.

 

7. भारतीय जनता पार्टी के नेता और प्रवक्ता संबित पात्रा ने राम मंदिर निमार्ण को लेकर बड़ा दावा करते हए कहा कि  संबित पात्रा ने अयोध्या में राम मंदिर जल्द ही हकीकत होगा क्योंकि यह उनकी पार्टी के मुख्य एजेंडे में से एक है. साथ ही संबित पात्रा ने कहा कि विश्वास और धैर्य रखिये, राम मंदिर जल्द ही हकीकत होगा.

 

ये भी पढ़े:  ये घरेलु उपचार दिलाएंगे डेंगू से राहत

 

8. मायानगरी मुंबई के धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल ने स्विट्जरलैंड के संगठन आईबी से मान्यता प्राप्त विश्व के 10 शीर्ष स्कूलों में अपन जगह बनाई है. आपको बता दे कि यह जानकारी शिक्षा संबंधी परामर्श देने वाली ब्रिटेन की संस्था एजुकेशन एडवाइजर्स लिमिटेड की हालिया रैंकिंग में दी गई है.

 

9. चंद्रयान-2 को चांद पर पहुंचाने की कोशिशों को लेकर पूरी दुनिया इसरो की तारीफ कर रही है. इसी कड़ी में नासा ने इसरो तारीफ करते हुए अपने ट्वीट में कहा कि, ''अंतरिक्ष में शोध करना मुश्किल काम है. आपने हमें अपनी यात्रा से प्रेरित किया है और भविष्य में हम सौरमंडल पर मिलकर काम करने के अवसर के लिए तत्पर हैं.

 

10. दिल्ली में आगामी विधानसभ चुनाव को देखते हुए राजनीति के गलियारों में हलचल तैज हो गई है. इसी बीच कांग्रेस के सदस्य नवीन नंबरदार अपने 200 समर्थकों के कल दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की मौजूदगी में आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए. वहीं सीएम केजरीवाल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि ‘आप’ युवाओं की पार्टी है.

 

11. भले ही चंद्रयान 2 का विक्रम लैंडर चांद की सतह पर लैंडिंग से चूक गया हो, लेकिन इसरो के हौसले बुलंद हैं. इसरो प्रमुख के सिवन ने चंद्रयान 2 मिशन को 95 फीसदी सफल बताया और कहा कि विक्रम लैंडर से संपर्क करने की कोशिश जारी है. गौरतलब है कि शुक्रवार की देर रात चंद्रमा की सतह सें मात्र 2.1 किलोमीटर की दूरी से पहले ही लैंडर विक्रम का संपर्क इसरो से हट गया था.  

 

12. आज अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस जहां इस मौके पर देश में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है. दरअसल, हर साल मानव विकास और समाज के लिए उनके अधिकारों को जानने और साक्षरता की ओर चेतना को बढ़ावा देने के लिए अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाया जाता है.

 

13. मध्य प्रदेश में कमलनाथ कैबिनेट के वन मंत्री उमंग सिंघार और मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह के बीच चल रही खींचतान की रिपोर्ट पार्टी हाईकमान सोनिया गांधी को सौंप दी गई है. वहीं बताया जा रहा है कि सोनिया गांधी इस पूरे मामले पर नाराज हैं और इससे आने वाले दिनों में उमंग सिंघार की मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

 

14. यूपी में बिजली की दरों में बढ़ोतरी होने के बाद अब जमीन पर भी मंगाई बढ़ गई है. दरअसल, उत्तर प्रदेश आवास एवं विकास परिषद ने 1 सितंबर से विभिन्न आवासीय योजनाओं की भूमि दर में 40 फीसद तक का इजाफा कर दिया है. वहीं आपको बता दें कि वहीं बहुमंजिला भवनों की भूमि दर को फिलहाल पहले ऐसा ही रखा गया है जिससे फ्लैट्स के दाम नहीं बढ़ेंगे.

 

ये भी पढ़े: घर पर शाही पनीर बनाने का आसान तरीका

 

15. सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली सरकार स्कूलों के छतों में सोलर पैनल लगाने का तैयारी में है. दरअसल, दिल्ली सरकार के 1028 स्कूल 550 इमारतों में चलाए जा रहे हैं जहां तमाम ऐसे स्कूल हैं जिनके पास लंबी छत हैं. वहीं दिल्ली सरकार के ऊर्जा विभाग द्वारा कराए गए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि इसमें से कई स्कूलों में लगाए जाने वाले सोलर पैनल से इतनी बिजली उत्पन्न होगी कि स्कूल इसे बेच सकेंगे.

 

16. कांग्रेस के वरिष्ट नेता और राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि हरियाणा कांग्रेस की अध्यक्ष कुमारी सैलजा विधानसभा चुनावी मैदान में नहीं उतरेंगी. सात ही उन्होंने कहा कि भूपेंद्र सिंह हुड्डा सत्ता और संगठन के अनुभव के आधार पर पार्टी को सत्ता दिलाएंगे.

 

17. भाजपा पर निशाना साधते हुए पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि जिन लोगों ने ईश्वरचंद्र विद्यासागर की प्रतिमा के साथ छेड़छाड़ की थी, उन्हें बंगाल में सत्ता हासिल करने का सपना नहीं देखना चाहिए. साथ ही उन्होनें कहा कि आधुनिक भारत पुराने भारत से अलग है.

 

18. यूपी के पीलीभीत से हमारे संवादाता अवध किशोर बता रहे हैं कि पीलीभीत के ललौली खेड़ा ब्लॉक के ललौली गांव  के उच्चतर प्राथमिक विद्यालय में इको कार्यक्रम के तहत बच्चों को पौधों के संरक्षण के बारे में बताया गया कि हमें पौधों की सुरक्षा कैसे करनी चाहिए और हमें पौधे क्यों लगाने चाहिए. इस मौके पर प्रधानाचार्य राकेश कुमार समेत समस्त स्टाफ मौजूद रहा.

 

19. मध्यप्रदेश के छतरुपर से हमारे संवादाता बीडी अनुरागी बता रहे हैं कि छतरपुर में एक हनुमान मंदिर की मंदिर की जमीन पर दुकानों के मामले और संतो को अपशब्द कहने पर मंदिरों के पुजारियों ने एस. पी को सौंपा ज्ञापन सौपा. महंतो ने कहा की ये जमीन मन्दिर की है और जमीन पर बनी दुकानें भी मंदिर की है.

 

20. बिहार के पटना से हमारे संवादाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि पटना में विकासशील इंसान पार्टी के द्वारा कल पटना के डाक बंगला चौराहे पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई. वहीं विकासशील इंसान पार्टी के पटना जिला अध्यक्ष अर्जुन कुमार साहनी ने बताया सरकार जनता पर मनमानी कर रही है और वाहन चेकिंग के नाम पर जनता से मोटी रकम वसूल रही है. 

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×