आज दोपहर की फटाफट खबरें 9th October 2019


आज दोपहर की फटाफट खबरें 9th October 2019

1  सलमान खुर्शीद ने आज पहली बार वह बात खुलकर कह दी जो दबे अंदाज में कहा जा रहा था। आपको बतादे की खुर्शीद ने कहा, 'हमारी सबसे बड़ी समस्या यह है कि हमारे नेता ही कांग्रेस छोड़ गए।' उन्होंने पार्टी की स्थिति पर चिंता जताते हुए कहा है कि लोकसभा चुनाव में हार के बाद राहुल गांधी का इस्तीफा कांग्रेस के लिए सबसे बड़ी परेशानी बना है।

 

2 हरियाणा विधानसभा चुनाव में मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल जीत के प्रति आश्‍वस्‍त हैंं। उनका कहना है कि राज्‍य में इस बार दलाें के बीच मुकाबला नहीं है बस कुछ सीटों पर उम्‍मीदवारों में टक्‍कर है। साथ ही उन्होंने कहा है की स्वस्थ लोकतंत्र के लिए विपक्ष का होना जरूरी है और उनकी पार्टी भी विपक्ष में रह चुकी है। इसलिए इसकी अहमियत वह अच्छी तरह से समझते हैं।

 

3 दो दिवसीय दौरे पर फ्रांस पहुंचे राजनाथ सिंह आज फ्रांसीसी रक्षा कंपनियों के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। इस दौरान वह मेक इन इंडिया, टेक्नोलॉजी ट्रांसफर सहित रक्षा सहयोग के कई मुद्दों पर बातचीत करेंगे। बतादे की रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज राफेल विमान बनाने वाली कंपनी दसॉल्ट का भी दौरा करेंगे।

 

4 हरियाणा की सियासी राजधानी में भाजपा और कांग्रेस के दो दिग्गज आज आमने-सामने होंगे। बतादे की केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह महम की नई अनाज मंडी में संयुक्त रैली को संबोधित करेंगे। वहीं, पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा रोहतक के आंबेडकर चौक पर रोहतक शहर की जनसभा को संबोधित करेंगे।

 

5 केंद्र सरकार ने देश में पर्यावरण को बचाने के लिए और हरित क्षेत्र को बढ़ाने के लिए 1400 किलोमीटर लंबी 'ग्रीन वॉल' तैयार करने का फैसला लिया है। आपको बतादे की इस 'ग्रीन वॉल' को अफ्रीका महाद्वीप में बनाए गए वॉल के तर्ज पर तैयार किया जाएगा। इसका मुख्य उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण के साथ पश्चिम की तरफ से आने वाली धूल भरी हवाओं को रोकना भी शामिल है।

 

6 बहुत दिनों की गिरावट के बाद शेयर बाजार आज बुधवार को बढ़त के साथ खुला है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स आज 96.07 अंकों की बढ़त के साथ  37,628.05 पर खुला है। व्ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी आज 26.55 अंकों की बढ़त के साथ 11,152.95 पर खुला है।

 

7 हरियाणा विधानसभा चुनाव में नए चेहरों की टिकट देने पर मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्‌टर ने कहा है की हमने ऐसे लोगों को टिकट दिया है, जो राजनीति में नए जरूर हैं, लेकिन उनकी अपनी फील्ड में महारत है साथ ही उन्होंने कहा की हमने  नया प्रयोग किया है और प्रयोग सफल भी होते हैं। कई बार असफल भी हो जाते हैं। नए लोगों को राजनीति में आना चाहिए।

 

8 ऑड-ईवन स्कीम में शामिल होने वाली प्राइवेट बसों को 50 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से भुगतान किया जा सकता है।  डीटीसी इस बारे में आज फैसला कर सरकार को अपना प्रस्ताव भेज सकती है। आपको बतादे की इस साल odd-even की शुरुवात 4 नवंबर से होने जा रही है।

 

9 भूपेंद्र सिंह हुड्डा  की कप्तानी में फिर से सत्ता में वापसी का सपना देख रही कांग्रेस हरियाणा  में भी किसान कार्ड खेलने जा रही है, दरसअल कांग्रेस हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 11 अक्टूबर को चंडीगढ़ में मेनिफेस्टो जारी करेगी जिसमे इस बात की घोषणा की जाएगी लेकिन इससे पहले ही अनिल विज ने कांग्रेस पर टिपणी करते हुए कांग्रेस को झूठ की फैक्ट्री तक करार दे दिया. है।

 

10 भाजपा ने मुख्यमंत्री किरायेदार बिजली मीटर योजना को चुनावी घोषणा बताया है। दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजेंद्र गुप्ता का कहना है कि किरायेदारों को सस्ती बिजली उपलब्ध कराने की घोषणा लोगों को गुमराह करने वाला है। दिल्ली सरकार की इस योजना का लाभ किरायेदारों को नहीं मिल रहा है।

 

यह भी पढ़े: 11 अक्तूबर को भारत आएंगे चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग, इन मुद्दो पर होगी चर्चा

 

11 वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की ओर से जारी वर्ल्ड कॉम्पिटिटिव इकनॉमी लिस्ट में भारत की रैंकिंग गिर गई है. भारत 10 पायदान नीचे खिसककर 68वें स्थान पर आ गया है.साथ ही बतादे की इस लिस्ट में अमेरिका को पीछे छोड़ सिंगापुर पहले नंबर पर पहुंच गया है।

 

12 दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 सिर पर होने के बावजूद करीब ढाई महीने से सुस्त पड़ी दिल्ली कांग्रेस अब सक्रिय होने को है। आपको बतादे की कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव की आहट नजदीक होते देख हर स्तर के कार्यकर्ताओं तक पहुंचने का शेडयूलबना लिया है। व्ही नए प्रदेश अध्यक्ष की नियुक्ति भी जल्द होने के संकेत मिल रहे हैं।

 

13  ऋतिक रोशन, वानी कपूर और टाइगर श्रॉफ स्टारर 'वॉर' का बॉक्स ऑफिस पर शानदार प्रदर्शन जारी है। दशहरे की छूती के साथ फिल्म ने पहले हफ्ते में ही 200 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया। बतादे की फिल्म ने कुल 206 करोड़ रुपये की कमाई करली है।

 

14 क्षेत्रीय दलों में समाजवादी पार्टी  सबसे अमीर पार्टी है. एक नए रिपोर्ट से इस बात का खुलासा हुआ है. आपको बतादे की एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) ने आंकड़े जुटाकर विभिन्न क्षेत्रीय दलों की कुल संपत्ति की जानकारी दी है. इस रिपोर्ट के मुताबिक समाजवादी पार्टी के पास कुल 583.29 करोड़ की संपत्ति है.

 

15 त्योहारी सीजन और पड़ोसी राज्यों के पराली के धुएं का असर दिल्ली-एनसीआर की आबोहवा पर पड़ने लगा है। जिसके कारण अक्तूबर माह कीशुरुआत में ही इस क्षेत्र की हवा की गुणवत्ता धीरे-धीरे खराब होने लगी है। केंद्रीय प्रदूषणनियंत्रण बोर्ड के आंकड़े बताते हैं कि बीते माह की तुलना में गुरुग्राम को छोड़करदिल्ली समेत एनसीआर के दूसरे शहरों में हवा की गुणवत्ता में तेजी से गिरावट दर्जकी गई है।

 

16 अमेरिका में एक भारतीय मूल के व्यक्ति को अपनेनियोक्ता के साथ 12 करोड़ रुपये से ज्यादा रुपये की योजना की धोखाधड़ी मामले में कोर्ट ने दोषी ठहराया है। मैरी लेंड के सरकारी वकील और फेडरल जांच एजेंसी के अधिकारी ने बताया कि राकेश कौशल को पिछले हफ्ते पैसो के मामले में पकड़ा गया है । बता दे कि धोखाधड़ी के आरोप में बंद राकेश कौशल को अधिकतम 20 साल की सजा सुनाई जा सकती है।

 

17 शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने विजयादशमी के मौके पर पारंपरिक रैली को संबोधित करते हुए मोदी सरकार से देश में सामान नागरिक संहिता लागू करने की मांग की। वहीं भाजपा के साथ किए गए गठबंधन को सही ठहराते हुए उन्होंने कहा कि लोग पूछते है कि हमने भाजपा के साथ गठबंधन क्यों किया।इसके जवाब में मैं कह सकता हूं कि भाजपा ने जम्मू-कश्मीर को पूरी तरह भारत का बना कर बड़ा काम किया है

 

18 भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज लेग स्पिनर अनिलकुंबले ने कहा है कि घर में मिली जीत को विदेशी में जीतने से कमतर नहीं आंकना चाहिए. बता दे कि भारतीय क्रिकेट टीम घरेलू जमीन पर नौ सालों में महज चार टेस्ट मैच हारी है. इनमें भी पिछला मैच टीम ने घरेलू हालात में साल 2017 में गंवाया थाजब पुणे में टीम को हार का सामना करना पड़ा था.

 

19 मध्यप्रदेश के सीएम कमलनाथ का झाबुआ मेंउपचुनाव के दूसरे दौर के प्रचार का आज आगाज़ कर रहे हैं. आपको बता दे कि सीएमकमलनाथ दोपहर 1 बजे झाबुआ पहुंचेंगे और फिर गोपालपुरा हवाई पट्टी से कल्याणपुरा तकरोड शो करेंगे.

 

यह भी पढ़े: सिर्फ पांच मिनट में बच्चों के लिए बनाएं टेस्टी सैंडविच

 

20 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि को लेकर बीजेपी ने छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार पर ब्यान दिया है. बीजेपी ने सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि को लेकर किसानों को गुमराह करने की बात कही है. विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष व बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने इस मामले में राज्य सरकार को आड़े हाथों लिया है . धरम लाल ने कहा कि सरकार किसानों को गुमराह कर रही है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×