आज दोपहर की बड़ी खबरें | 5th September 2019


आज दोपहर की बड़ी खबरें | 5th September 2019

1. दो दिवसीय रूस यात्रा पर गए पीएम नरेन्द्र मोदी ने पाकिस्तान को एक बार फिर से साफ संदेश देने की कोशिश की है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत और रूस मानते हैं कि किसी देश के आंतरिक मसले में किसी तीसरे देश को दखल नहीं देना चाहिए.

 

2. मायानगरी मुंबई में बारिश के कारण जनजीवन अस्त वयस्त हो गया है. बारिश के कारण मुंबई में लोकल ट्रेनों का संचालन पूर तरह बाधित हो गया है और साथ ही बारिश के कारण जलजमाव की स्थिती बन गई है.

 

3. अयोध्या मामले को लेकर उच्चतम न्यायालय की संविधान पीठ में 20वें दिन की सुनवाई आज होगी जहां आज भी मुस्लिम पक्ष की ओर से वरिष्ठ वकील राजीव धवन मुस्लिम पक्ष की बात रखेंगे.

 

4. दिल्ली की रॉउज एवेन्यू कोर्ट ने कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार को 13 सितंबर तक ईडी की देखरेख में भेज दिया है. वहीं बताया जा रहा है कि मनी लॉन्ड्रिंग मामले में डीके शिवकुमार की जमानत पर अब 13 सितंबर के बाद ही सुनवाई हो सकती है.

 

5. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज बदलाव देखने को मिला है. दरअसल आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 6 पैंसे की कमी आई है जिसके कारण दिल्ली में आज एक लीटर पेट्रोल की कीमत 71.95 रूपये हो गई है. वहीं डीजल की कीमतों में 5 पैसे कमी होने के कारण दिल्ली में आज प्रति लीटर पेट्रोल 65.20 रूपये का मिल रहा है.

 

6. केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने देश के छह शहरों को एक प्रायोगिक योजना के लिए चुना है जिसके तहत नई तकनीक के इस्तेमाल से लागत कम करके टिकाऊ और सुरक्षित मकान बनाए जाने की योजना है. लाइट हाउस योजना के तहत केंद्रीय आवास व शहरी मामलों के मंत्रालय को लखनऊ समेत छह शहरों से 43 प्रस्ताव प्राप्त हुए है.

 

7. भारत-पाकिस्तान के बीच बुधवार को हुई संयुक्त सचिव स्तरीय बैठक में तय हुआ कि अब गुरुद्वारा करतारपुर साहिब जाने के लिए भारतीय श्रद्धालुओं को वीजा लेने की जरूरत नहीं होगी. आपको बता दें कि गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव एससीएल दास ने बताया कि प्रतिदिन 5000 श्रद्धालुओं को गलियारे से पाकिस्तान में प्रवेश दिया जाएगा.

 

यह भी पढ़ें: अगर कट जाये भारी चालान तो जाना पड़ेगा कोर्ट, नहीं है और कोई विकल्प

 

8. अगर आपने अपने आधार कार्ड को दुकान से लैमिनेशन कराया है या फिर उसे प्लास्टिक कार्ड के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. दरअसल, ऐसा करने से आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि UIDAI द्वारा इसको लेकर कहा गया है कि ऐसा करने से आपके आधार का क्यूआर कोड काम करना बंद कर सकता है या फिर निजी जानकारी चोरी हो सकती है.

 

9. आर्टिकल 370 को हटाए एक महीना बीत चुका है और अब कश्मीर में विकास को गति देने की पूरी तैयारी हो चुकी है. दरअसल, केन्द की मोदी सरकार ने कश्मीर के विकास के लिए एक रोडमैप तैयार किया है, जिसके आधार पर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को विकसित किया जाएगा.

 

10. असम में एनआरसी की लिस्ट फाइन लिस्ट जारी की जा चुकी है. इस बीच भाजपा विधायक सत्यप्रकाश अग्रवाल ने नेशनल NRC के मुद्दे पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पत्र को पत्र लिखकर असम की तरह यूपी में भी एनआरसी लागू करने की मांग की है.

 

11. आईएनएक्स मीडिया मामले पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को राहत नहीं मिली है. दरअसल, सुप्रीम कोर्ट में उनकी अग्रिम जमानत याचिका खारिज हो गई है. अब ऐसे में बताया जा रहा है कि ED द्वारा उन्हें कभी गिरफ्तार किया जा सकता है.

 

12. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने यूपी में बिजली की दरों में वृद्धि होने पर यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार पर निशाना साधा है. प्रियंका ने इस मामले को लेकर योगी सरकार से सवाल किया है कि क्या सरकार खजाना खाली कर इसकी भरपाई जनता से कर रही है?

 

13. अगर आप भी राजधानी दिल्ली में रहते है तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल, दिल्ली में पैदल यात्रियों और साइकिल सवारों को सुरक्षित एवं सुगम सफर की सुविधा प्रदान करने के लिए एक अलग कॉरीडोर बनाया जाएगा. वहीं बताया जा रहा है कि यह कॉरिडोर दिल्ली के चारों ओर एक रिंग रोड की तरह से होगा.

 

14. कांग्रेस नेता शशि थरूर ने एक बार फिर अपनी पार्टी को आत्मचिंतन की नसीहत देते हुए कहा कि हमारा सिद्धांत अपनी कमियों को पहचानने का होना चाहिए और हमें यह समझने की जरूरत है कि लोगों ने नरेंद्र मोदी को वोट क्यों दिया.

 

यह भी पढ़ें: मात्र 20 मिनट में पाएं गोरा और चमकदार चेहरा

 

15. दुर्गा पूजा में अब ज्यादा दिन का समय नहीं रह गया है. इसी बीच पश्चिम बंगाल में कोलकाता महानगर की दुर्गा पूजा समितियों ने पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिऐ अनोखा तरीका अपनाया है जिसके तहत शहर के पश्चिमी किनारे पर स्थित खिदिरपुर 25 पल्ली में पंडाल को सजाने के लिए लगभग पांच लाख बोतलों का इस्तेमाल कर ग्लोबल वार्मिंग के प्रति जागरुकता पैदा की जा रही है.

 

16. झारखण्ड में आगामी दिनों में विधानसभा चुनाव होने है जिसके लेकर राजनीतिक पार्टियां अपनी- अपनी तैयारियों में लगी हुई है. इसी बीच आज से भाजपा का मंडल सम्मेलन पूरे झारखण्ड में आयोजित होने जा रहा है जो 10 सितंबर तक चलेगा. आपको बता दें कि इस सम्मेल में झारखण्ड के सीएम सम्मेलन में मुख्यमंत्री रघुवर दास, प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा सहित कई वरिष्ठन नेतागण शामिल होंगे.

 

17. बिहार की सत्तारूढ़ जेडीयू पोस्टर के पर विपक्षी तो सवाल उठा ही रहे थे अब लगे हाथ सहयोगी बीजेपी ने भी नसीहात दे दी है. दरअसल, बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी है ने ट्वीट कर कहा कि यह समय एनडीए के लिए चुनावी मोड में आने का नहीं, बल्कि ज्यादा से ज्यादा विकास का काम करने का है. आपको बता दे कि बिहार में विधानसभा चुनाव 2020 में होने वाले है.

 

18. हिमाचल प्रदेश के पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल ने विधायकों का यात्रा भत्ता बढ़ाने के मामले में रूख स्पषट कर सरकार को नसीहत देते हुए कहा कि राज्य आर्थिक समस्या से गुजर रहा है औऱ ऐसे में सरकार को इस तरह के फैसले नहीं लेने चाहिए.

 

19. हरियाणा के ए प्लस कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के प्रति विदेशी छात्रों का विश्वास और ज्यादा बढ़ता जा रहा है. बताया जा रहा है कि यहां की शिक्षा से लेकर संसाधन के प्रति उनका रुझान बढ़ा है औऱ यही वजह है कि यहां पिछले वर्ष से इस बार विदेशी छात्रों की संख्या दो गुनी हो गई है.

 

20. यूपी के पीलीभीत बरखेड़ा से हमारे संवादाता अवध किशोर बता रहे है कि बरखेड़ा में हर वर्ष की भांति इस बार भी 130वें श्री कृष्ण जन्माष्टमी मेले का आयोजन किया जहां मेले का उदघाटन किशनलाल राजपूत ने किया. इस अवसर पर विधायक ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी क्षेत्रवासी अपने परिवार के साथ मेले का आनंद उठाए और मेले की गरिमा और परंपर बनाए रखे.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×