आज दोपहर की बड़ी खबरें | 31th August 2019


आज दोपहर की बड़ी खबरें | 31th August 2019

1. पूर्वोत्तर राज्य असम में आज NRC की अंतिम लिस्ट जारी कर दी गई है जहां यह फाइनल लिस्‍ट करीब 40 लाख लोगों का भविष्य तय करेगी. आपको बता दे कि असम में नागरिकता पहचान का काम उच्चतम न्यायालय की निगरानी में हुआ है. 



2. GDP वृद्धि दर में आई गिरावट को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने  केन्द्र की मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि अर्थव्यवस्था को बेहाल करने की करतूत किसकी है. प्रियंका गांधी ने ट्विट करते हुए कहा कि 'जीडीपी विकास दर से साफ है कि अच्छे दिन का भोंपू बजाने वाली भाजपा सरकार ने अर्थव्यवस्था की हालत पंचर कर दी है.



3. आज अमृता प्रीतम प्रसिद्ध पंजाबी लेखिका अमृता प्रीतम का 100वां जन्मदिन है जहां इस मौके पर सर्ज इंजन गूगल ने आज का डूडल प्रसिद्ध पंजाबी लेखिका अमृता प्रीतम को समर्पित किया है. 



4. सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत के जम्‍मू-कश्‍मीर दौरे का आज दूसरा दिन है जहां आज वे नियंत्रण रेखा से सटे इलाकों का दौरा करेंगे. आपको बता दे कि शुक्रवार को उन्‍होंने राज्‍य में सुरक्षा हालात का जायजा लिया था.



5. बीजेपी के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने नई आर्थिक नीति पर सवाल उठाते हुए कहा कि यदि नई आर्थिक नीति नहीं लाई जाती है तो भारत के लिए पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को हासिल करना कठिन है.



6.पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा का अपना महत्व है.  इसी बीच आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए पश्चिम बंगाल में पूजा पॉलिटिक्स शुरू हो गई है. दरअसल, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस साल दुर्गा पूजा समितियों के लिए 25-25 हजार रुपये की घोषणा की है.


7. केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कल बैंकों के महाविलय की घोषणा कर दी है. आपको बता दे कि इस विलय के बाद अब देश में 12 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक रह गए हैं.


8. बाहरी दिल्‍ली में फ्लैट दिलाने के नाम पर लोगों को करोड़ो रुपये का चुना लगाने का मामला सामने आया है. दरअसल, साउथ दिल्‍ली और पश्चिमी दिल्‍ली के करीब सात सौ लोगों को धोखा देकर फरार हुए आरोपी को पुलिस ने कोलकाता से गिरफ्तार किया है औऱ उससे पूछताछ जारी है. 



9. हरियाणा, मध्यप्रदेश और चुनावी राज्य दिल्ली में नए अध्यक्ष को लेकर मची घमासान के बाद कांग्रेस की अतंरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी सक्रिय हो गई हैं और इसी बीच शुक्रवार को उन्होंने तीनों राज्यों के नेताओं से बातचीत की है और बताया जा रहा है कि वे तीनों राज्यों में जल्द फैसला कर देना चाहती हैं.



10. वर्ष 2020 के पद्म सम्मान के लिए सरकार को अब तक 25 हजार से ज्यादा नामांकन मिले हैं. एक अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक पद्म सम्मान के लिए 15 सितंबर तक नामांकन या सिफारिश किया जा सकता है.      

यह भी पढ़ें: NRC ने अपनी लिस्ट से 19 लाख लोगो को किया बाहर, जाने अब क्या होगा

 


11. अयोध्या राम जन्म भूमि मामले में हिंदू पक्षकारों ने इस्लामिक कानून का हवाला देते हुए कहा है कि इस जगह पर स्थित मस्जिद को कतई वैध नहीं ठहराया जा सकता. आपको बता दे कि शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में पक्षकारों के वकील ने कहा, बाबर सही वयक्ति नहीं था इसलिए उसके कार्यों को न्यायसंगत नहीं कह सकते.



12. नोटबंदी के करीब ढाई साल बाद 1.17 करोड़ के पुराने 500 और 1000 के नोट बैंक में जमा कराने की मांग वाली याचिका पर उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को नोटिस जारी किया है. आपको बता दे कि तमिलनाडु के व्यवसायी के. रमण की याचिका पर परीक्षण करने का निर्णय लेते हुए आरबीआई को उच्चतम न्यायालय द्वारा नोटिस जारी किया गया है.         


13. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि मिट्टी के बर्तन बनाने वाले उद्योग को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने रेलवे स्टेशनों पर चाय बेचने के लिए 'कुल्हड़' के कप का प्रयोग शुरू करने का प्रस्ताव दिया है. गौरतलब है कि कुल्लड़ के कप में चाय परोसने से मिट्टी के बर्तन बनाने वाले उद्योग को फायदा मिलता है.



14.चंद्रयान- 2 चंद्रमा के और करीब पहुंच गया है जहां चंद्रयान-2 शुक्रवार को शाम 6 बजकर 18 मिनट पर चंद्रमा की चौथी कक्षा में सफलतापूर्ण प्रवेश कर गया. आपको बता दे कि इसरों ने सफलतापूर्वक 22 जुलाई को चंद्रयान- 2 को सफलतापूर्वक लॉन्च किया था. 



15. इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने का आज आखिरी दिन है. अगर आपने अभी तक इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं किया है तो आपके पास अब भी मौका है. आपको बता दे कि अब आईटीआर ऑनलाइन फाइल होने से काफी आसानी हो गई है.



16.खराब आबोहवा से परेशान दिल्लीवालों के लिए राहत भरी खबर है. दरअसल, बीते करीब एक दशक में वायु प्रदूषण में करीब 25 फीसदी की गिरावट आई है हालांकि, इसका स्तर अब भी मानक से 65 फीसदी ज्यादा है.



17. देवभूमि उत्तराखण्ड की राजधानी देहरादून समेत राज्य के चार जिलों में आज बारिश की संभावना मौसम विभाग द्वारा जताई गई है. मौसम केंद्र की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार आज राजधानी दून, नैनीताल, चंपावत और पौड़ी में भारी बारिश होने की संभावना है.  


18. ऑनलाइन रिटेल मार्केट पर आर्थिक सुस्ती के असर को एक तरह से नकारते हुए दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंडिया ने कहा कि कंपनी भारत में अपनी कारोबारी वृद्धि को लेकर 'बेहद आशावादी' है.


19. आज शनिवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है जिसके तहत राजधानी दिल्ली में आज एक लीटर पेट्रोल की कीमत  जहां 72. 01 रूपये  है तो वहीं दिल्ली में आज प्रति लीटर डीजल 65.25 रूपये का मिल रहा है. 



20. नैशनल एशोशिएसन ऑफ डीफ की ओर से ISLRTC में मल्टी मीडिया डिजायनर के पद को रिजर्व करने की मांग को लेकर दिल्ली के जंतर मंतर पर धरना प्रदर्शन किया गया. आइये देखते हैं हमारे संवाददाता पवन ठाकुर की ये रिपोर्ट.

यह भी पढ़ें: एलोवेरा एनर्जी ड्रिंक बनाने का तरीका

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×
×

Subscibe Our Newsletter

created by CodexWorld