आज दोपहर की बड़ी खबरें | 30th August 2019


आज दोपहर की बड़ी खबरें | 30th August 2019

1. जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद थलसेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत आज पहली बार श्रीनगर दौरे पर जा रहे हैं इस दौरान वह कश्मीर घाटी में हालात से निपटने के लिए सुरक्षा स्थिति और सुरक्षाबलों की तैयारियों की समीक्षा करेंगे.

 

2. कर्नाटक कांग्रेस के लिए संकटमोचक का तमगा पा चुके कर्नाटक कांग्रेस के नेता डीके शिवकुमार आज आय से अधिक की संपत्ति के मामले में प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश होगें. आपको बता दें कि इससे पहले डीके शिवकुमार ने कर्नाटक हाई कोर्ट से ईडी की याचिका निरस्‍त करने की मांग की थी, जिसे हाई कोर्ट ने ठुकरा दिया था.

 

3. इकोनॉमिक्स इंटेलिजेंट यूनिट की ताजा रिपोर्ट में विश्व के सबसे सुरक्षित शहरों में भारत के मात्र दो शहरों को शामिल किया गया है जिसमें देश की आर्थिक राजधानी मुंबई को 45वां तो देश की राजधानी दिल्ली को 52वां स्थान दिया गया है. जबकि देश के बाकी शहरों को इस सूची में जगह नहीं मिल सकी.

 

4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबसे महत्वकांक्षी परियोजना और भारत के पहले मानव अंतरिक्ष मिशन गगनयान में किसी महिला अंतरिक्ष यात्री के होने की संभावना नहीं है. दरअसल, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन संभावित अंतरिक्ष यात्रियों की खोज बलों के टेस्ट पायलट में से कर रहा है और इनमें से कोई भी महिला नहीं है.

 

5. दिल्ली कांग्रेस के प्रभारी पीसी चाको अपना पद छोड़ना चाहते हैं. और इसके लिए चाको ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को पत्र लिखकर प्रभारी पद की जिम्मेदारी वापस लेने की गुजारिश की है. आपको बता दें कि चाको पिछले चार साल से दिल्ली कांग्रेस के प्रभारी हैं और अब वे वापस केरल जाना चाहते हैं.

 

6. महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे नारायण राणे 1 सितंबर को बीजेपी में शामिल हो जाएंगे. राणे ने खुद इस बात का ऐलान किया है. आपको बता दें कि कांग्रेस छोड़ने के बाद राणे को बीजेपी के समर्थन से राज्यसभा में चुना गया था लेकिन बाद में उन्होंने महाराष्ट्र स्वाभिमान पक्ष पार्टी बनाई जो फिलहाल एनडीए का हिस्सा है.

 

7. वित्त वर्ष 2018-19 में चलन में रहे 2000 रुपये के नोटों की संख्या में 7.2 करोड़ की कमी दर्ज की गई. जिसको लेकर रिजर्व बैंक में कहा गया है कि इन नोटों के डुप्लिकेशन के मामलों में तेज बढ़ोतरी हुई है. आपको बता दें कि सरकार ने नवंबर 2016 में नोटबंदी के बाद इन्हें जारी किया था.

 

इसे भी पढ़ें: दीपा मलिक और बजरंग पूनिया को मिला राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार

 

8. कांग्रेस की कोर कमेटी के सदस्य एवं कांग्रेस के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला भूपेंद्र हुड्डा और अशोक तंवर के बीच बिगड़े रिश्तों को देखते हुए अपने गढ़ कैथल को बचाने के लिए सक्रिय हो गए हैं. इस कड़ी में सुरजेवाला अपने विधानसभा क्षेत्र कैथल में चुनावी अभियान में जुट गए हैं और अब वह लोगों के बीच जा रहे हैं.

 

9. भारतीय रिज़र्व बैंक ने अपनी सालाना रिपोर्ट में कहा है कि वह बचत खातों के लिए आवश्यक न्यूनतम शेष राशि और बैंक द्वारा लगाए जाने वाले जुर्माने के दिशानिर्देशों की समीक्षा करेगा. आपको बता दें कि वर्तमान में आवश्यक न्यूनतम शेष राशि और नॉन-मेंटेनेंस का जुर्माना विभिन्न बैंकों में अलग-अलग है.

 

10. तीन बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और हॉकी के जादूगर कहे जाने वाले मेजर ध्यानचंद के बेटे अशोक ध्यानचंद ने कहा है कि अवॉर्ड में राजनीतिक दखल ने उनके पिता को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से महरूम रखा है. उन्होंने कहा कि "अवॉर्ड की भीख नहीं मांगी जाती. जो हकदार हैं, सरकार उन्हें अवॉर्ड देती है.

 

11. सुप्रीम कोर्ट में एक हिंदु संगठन ने याचिका दायर कर मांग किया है कि अयोध्य़ा मामले में करीब 500 साल के बाद इस बात की न्यायिक तरीके से छानबीन की जाए कि क्या मुगल शासक बाबर ने अयोध्या में ढांचे को ‘अल्लाह’ को समर्पित किया था ताकि यह इस्लाम के तहत वैध मस्जिद बन सके. जिस पर कोर्ट ने कहा कि इतने सालों बाद यह जांच बड़ी ही मुश्किल है.

 

12. जम्‍मू कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटाए जाने के बाद वहां हालात सामान्‍य हैं. घाटी में रौनक लौट आई है. लेकिन सुरक्षा के लिहाज से अभी कुछ कश्‍मीरी नेता नजरबंद हैं. इस कड़ी में अन्‍य नेताओं के साथ ही पूर्व मुख्‍यमंत्री और पी‍डीपी नेता महबूबा मुफ्ती को भी नजरबंद रखा गया है. जहां कल महबूबा मुफ्ती से उनकी मां और बहन रूबया सईद ने मुलाकात की.

 

13. देशभर की दुकानों में 2 अक्टूबर से सिंगल यूज प्लास्टिक मिलना मुश्किल हो जाएगा. दिल्ली समेत देश के 7 करोड़ व्यपारियों ने सिंगल यूज प्लास्टिक बैन करने का फैसला लिया है. इस कड़ी में कैट ने 1सितंबर से पूरे देश में लगभग 40 हजार ट्रेड फेडरेशन, चैंबर और एसोसिएशन के साथ एक राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू करने का फैसला किया है, जिससे सिंगल यूज प्लास्टिक को रोकने के लिए प्रधानमंत्री का आवाहन देश के 7 करोड़ व्यापारियों तक पहुंच सके.

 

14. भारतीय टीम के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया गया. हालांकि वह इस अवार्ड को खुद ग्रहण नहीं कर पाए. लेकिन उन्होंने कहा कि अर्जुन अवार्ड मिलना एक जिम्मेदारी के जैसा है. मैं भारतीय टीम के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश करूंगा और भारत की जीत में अहम योगदान दूंगा.

 

इसे भी पढ़ें: मात्र 20 मिनट में पाएं गोरा और चमकदार चेहरा

 

15. मध्यप्रदेश में आईटीसी कंपनी अगरबत्ती की काड़ी बनाने का संयंत्र स्थापित करने जा रही है जिससे प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को बड़े पैमाने पर रोजगार मिलने की संभावना है. आपको बता दें कि अभी तक यह कंपनी विदेशों से 800 करोड़ रुपये की अगरबत्ती की काड़ी आयात करती रही है.

 

16. केरल की तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट से कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि पीएम मोदी ने अपनी मेहनत के दम पर 2014 के बाद 2019 में भाजपा का मत प्रतिशत बढ़ाया है. आपको बता दें कि पिछले दिनों भी थरूर ने पीएम की तारीफ किया था जिसके बाद उन्हें नोटिस दी गई थी.

 

17. ड्रोन तकनीक को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखंड में प्रदेश और देश का पहला ड्रोन प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट बनाया जाएगा. इस यूनिट के बनने से विशेषज्ञों के माध्यम से रिसर्च एंड डेवलपमेंट के साथ ही ड्रोन को उड़ाने और इस्तेमाल करने का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा.

 

18. छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने राज्य में 2013 के झीरम मामले में शामिल रहे कांग्रेसी नेताओं के नाम से खेल पुरस्कार देने की घोषणा की है.

 

19. अन-प्लास्टिक कलेक्टिव’ की तरफ से किए गए एक शोध के जरिए दावा किया गया है कि भारत हर साल 94.6 लाख टन प्लास्टिक कचरा उत्पन्न करता है जिसमें से 40 प्रतिशत एकत्रित नहीं होता और 43प्रतिशत का प्रयोग पैकेजिंग के लिए किया जाता है . इनमें से ज्यादातर एक बार इस्तेमाल होने वाला प्लास्टिक है.

 

20. आनंद विहार आईएसबीटी से वाया आगरा जाने वाले नोएडा एक्सप्रेस वे और यमुना एक्सप्रेस वे पर स्थित ढावा चालक रोडवेज की बसों को रोककर परिवहन विभाग के कर्मियों से बदतमीजी करते हैं जिससे परेशान रोडवेज कर्मियों ने य़ूपी रोडवेज एम्लाइज यूनियन की ओर से धरना प्रदर्शन किया.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×