आज दोपहर की बड़ी खबरें | 2nd September 2019


आज दोपहर की बड़ी खबरें |  2nd September 2019

1. अयोध्या राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद मामले की सुप्रीम कोर्ट में लगातार सुनवाई हो रही है, जहां हिंदू पक्ष न्यायालय के सामने अपनी दलीलें दे चुका है. वहीं आज से मुस्लिम पक्ष अपनी दलीलें पेश करेगा. आपको बता दें कि अदालत ने 16 दिनों में सभी हिंदू पक्षों की सुनवाई पूरी कर ली है.



2. गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस और एनसीपी के नेताओं के सत्तारूढ़ दल में शामिल होने पर दोनों ही पार्टियों पर तंज कसते हुए कहा कि अगर भाजपा अपने दरवाजे पूरी तरह से खोल दे तो शरद पवार और पृथ्वीराज चव्हाण के सिवाय उनकी पार्टियों में कोई नहीं बचेगा.



3. पाकिस्‍तान की इमरान खान सरकार द्वारा आज वहां की जेल में बंद कुलभूषण जाधव को कॉन्‍सुलर एक्‍सेस दिए जाने की बात कही गई है. आपको बता दें कि पाकिस्तान द्वारा दो घंटे के लिए कुलभूषण जाधव को कॉन्‍सुलर एक्‍सेस दिए जाने की बात सामने आई है.


4. अधिकारियों द्वारा जानकारी दी गई है कि दिल्ली पुलिस ने राजधानी दिल्ली में संशोधित मोटर वाहन अधिनियम के रविवार यानि 1 सितंबर से प्रभावी होने के बाद ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करने के लिए 3,900 चालान जारी किए है.



5. चुनावी रणनीतिकार और जेडीयू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर ने एनआरसी को लेकर केन्द्र की मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए ट्ववीट कर कहा कि एनआरसी ने अपने ही देश में लाखों लोगों को विदेशी बना दिया है. आपको बता दें कि गृह मंत्रालया ने 31 अगस्त को एनआरसी की फाइनल लिस्ट जारी की है.



6. भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने रविवार को कहा कि कश्मीर के लोगों के साथ जुड़ना हर भारतीय की जिम्मेदारी है, क्योंकि करीब छह दशक तक उनके मन में 'अलगाववादी विचार भरे गए. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भारतीय होने के नाते हमें कश्मीर को पाकिस्तान के चश्मे से नहीं देखना चाहिए.



7. आज सोमवार को INX मीडिया हेराफेरी से जुड़े सीबीआई केस में पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम की रॉउज एवेन्यू कोर्ट में पेशी होने जा रही है. आपको बता दें कि चिदंबरम की सोमवार को 3 दिनों की अतिरिक्त सीबीआई रिमांड खत्म हो रही है.

 

इसे भी पढ़ें: संसद में चाकू लेकर घुसने की कोशिश कर रहा शख्स हुआ गिरफ्तार



8. विदेश मंत्रालय ने रविवार को कहा कि NRC से बाहर रहे लोग राष्ट्र विहीन नहीं हैं और वे कानून के तहत मौजूद सभी विकल्पों का इस्तेमाल कर लेने तक अपने अधिकारों का पहले की तरह उपयोग करते रहेंगे. आपको बता दें कि गृह मंत्रालय द्वारा असम में बहुप्रतीक्षित एनआरसी की अंतिम सूची 31 अगस्त यानि को ऑनलाइन जारी कर दी गई है.



9. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने 'मंदी' की बात नहीं स्वीकारने को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्हें अर्थव्यवस्था की स्थिति के बारे में राजनीति से ऊपर उठने और भारत की जनता से सच बोलने की जरूरत है. आपको बता दें कि वर्तमान में विपक्ष केन्द्र की मोदी सरकार को मंदी के मुद्दे पर घेरने में लगा है.



10. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आज सोमवार को लखनऊ में नवनिर्मित पुलिस मुख्यालय का उद्घाटन करेंगे. फिलहाल डीजीपी इस मुख्यालय में बैठना शुरू कर चुके हैं और यहां से कामकाज भी शुरू हो चुका है. बताया जा रहा है कि देश में यह पहला हाईटेक पुलिस मुख्यालय होगा.



11. आज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है जिसके कारण आज राजधानी दिल्ली में प्रति लीटर पेट्रोल जहां 72.01 का मिल रहा है तो वहीं दिल्ली में आज एक लीटर डीजल 65.25 का मिल रहा है.



12. ISRO चंद्रयान-2 को चंद्रमा की कक्षा में पहले ही सफलतापूर्वक प्रवेश करा चुका है. इसके बाद इसरो आज चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर से लैंडर ‘विक्रम’ को अलग करने की प्रक्रिया करेगा जो आज दोपहर 12 बजकर 45 मिनट से एक बजकर 45 मिनट के बीच किया जाएगा. इसरो द्रारा चंद्रयान-2 के सफल प्रक्षेपण के बाद से ही देश में खुशी का माहौल है.



13. कर्नाटक के पूर्व सीएम सिद्धरमैया ने कर्नाटक  की बीजेपी सरकार को लेकर कहा कि उन्होंने अपनी पार्टी के लोगों से विधानसभा चुनाव के लिए तैयार रहने को कहा है. इसके साथी सिद्दारमैया ने कर्नाटक की भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि बीते एक महीने से राज्य में कोई प्रशासन नहीं है.



14. सार्वजनिक क्षेत्र के सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने भी अब रेपो रेट आधारित ब्याज दर पर घर और ऑटो लोन योजना की शुरवात की है. आपको बता दें कि MCLR आधारित घर और ऑटो लोन की पेशकश जारी रखेगा.

 

इसे भी पढ़ें: कैंफर एयर फ्रेशनर से घर को बनाये खुशबूदार



15. आर्थिक मंदी के मुद्दे पर विपक्ष लगातार केन्द्र की मोदी सरकार पर निशाना साध रहा है. इसी बीच बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने रविवार को आर्थिक मंदी को लेकर बयान देते हुए कहा कि कुछ विपक्षी पार्टी इसे लेकर बेवजह का शोर मचाकर देश में घबराहट की स्थिति पैदा करने की कोशिश कर रही हैं.



16. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की सुरक्षा और कड़ी कर दी गई है जिसके तहत उनके निवास पर अब हाइड्रोलिक बोलार्ड लगाए जा रहे हैं. आपको बता दें कि बोलार्ड सुरक्षा की दृष्टि से अतिमहत्वपूर्ण है.



17. बिहार में विधानसभा चुनाव अगले वर्ष होनी है जिसको लेकर सभी राजनीति पार्टियां इसकी तैयारियों में लगती हुई दिख रही है. इसी कड़ी में सत्तारूढ़ जनता दल युनाइटेड ने नया नारा दिया है. जेडीयू ऑफिस में एक बड़ा सा होर्डिंग लगाया गया है, जिस पर लिखा है, 'क्यों करें विचार, ठीके तो है नीतीश कुमार'.



18. उत्तराखंड के मतदाता अब अपने वोटर कार्ड में किसी भी गलती को सुधार सकते हैं जिसके लिए मतदाता सत्यापन अभियान शुरू कर दिया गया है. इसके तहत 15 अक्टूबर तक मतदाता अपने वोटर कार्ड में दर्ज अपने विवरण और परिवार के विवरण की जांच कर इसे प्रमाणित कर सकते हैं.



19. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में बारिश ने एक बार फिर मुशकिलें पैदा कर दी है. दरअसल, बारिश के कारण शहर के नाले भर गए है और नालियों की गंदगी सड़क पर आ गई जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. 



20. महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री और बीजेपी नेता एकनाथ खड़से ने रविवार को कहा कि कांग्रेस-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता संत नहीं हैं और वे अपना हित साधने के मकसद से भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो रहे हैं. बता दें कि खड़से जलगांव में संवाददाताओं से बात कर रहे थे.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×