आज दोपहर की बड़ी खबरें | 29th August 2019


आज दोपहर की बड़ी खबरें | 29th August 2019

1. PM मोदी ने आज "फिट इंडिया मूवमेंट" की शुरुवात करते हुए खेल दिवस की शुभकामनाएं दीं, और मेजर ध्यानचंद का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि उनकी स्टिक ने दुनिया को मुग्ध कर दिया। आज ही के दिन उनका जन्म हुआ था। प्रधानमंत्री ने फिट इंडिया को लोगों से जन आंदेलन बनाने की अपील की। आपको बता दें की हाल ही में पीएम मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम के संबोधन खेल दिवस' के अवसर पर देशभर में 'फिट इंडिया मूवमेंट' की शुरू किये जाने की घोषणा की थी।

 

2. जम्मू कश्मीर से 35A और 370 हटाय जाने के बाद सामान्य स्थिति को देखते हुए अब प्रशाशन ने यहाँ लगे पाबंदियों में ढील देते हुए पांच जिले किश्तवाड़, रामबन, डोडा, राजौरी और पुंछ में मोबाइल कालिंग पर लगाई गई रोक हटा दी है।

 

3. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज लद्दाख के दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने लेह में 26वें किसान-जवान-विज्ञान मेले का उद्घाटन करते हुए कहा की "मैं पाकिस्तान से पूछना चाहता हूं कि कश्मीर कब पाकिस्तान का था जो उसको लेकर रोते रहते हो"। आपको बता दें की अनुच्छेद 370 हटने के बाद यह उनका पहला दौरा है जिसे कई मायने में काफी अहम माना जा रहा है।

 

4. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का लेखा जोखा पेश करने के लिए 'जान कनेक्ट' नाम की एक पुस्तक जारी की गयी है, जिसमें नरेंद्र मोदी सरकार के 75 दिन उपलब्धियों को दर्शाया गया है। इस पुस्तक को जारी करते हुए केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडे़कर ने कहा कि मोदी सरकार के संकल्प ने स्पीड ब्रेकर मानी जाने वाली राज्यसभा को हाईवे बना दिया। आगे उन्होंने कहा कि सरकार ने संसद के पहले ही सत्र में रिकॉर्ड 38 बिल पास कराए।

 

5. विधानसभा और विधान परिषदों में सदन की कार्यवाही बाधित होने से रोकने के लिए सर्वसम्मत आचार संहिता तैयार की जाएगी। इसको लेकर लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला की अध्यक्षता में देश के 30 राज्यों के पीठासीन अधिकारियों की बैठक हुई जिमे आचार संहिता बनाने के लिए स्पीकरों की समिति गठित करने का फैसला लिया गया।

 

6. भारतीय मौसम विभाग ने जानकारी दी है की आने वाले दिनों में छत्तीसगढ़, उड़ीसा सहित पूर्वी राजस्थान में बारिश हो सकती है। साथ ही मौसम विभाग ने अंडमान निकोबार द्वीप, गुजरात, कर्नाटक के तटीय इलाके, केरल में मूसलाधार बारिश होने का अनुमान लगाया है।

 

7. कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने PM नरेंद्र मोदी की तारीफ करने के बाद सफाई दी है। दरअसल, केरल प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष रामचंद्रन ने थरूर को भेजे ईमेल में कहा था कि 'मोदी सरकार सभी मोर्चों पर असफल है। यहां तक कि नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने भी कहा है कि देश आजादी के बाद से सबसे बुरे आर्थिक दौर से गुजर रहा है।'

 

यह भी पढ़ें: बढे यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के घरेलू नुस्खे

 

8. INX मीडिया हेराफेरी से जुड़े ईडी केस में पी चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होगी। ईडी की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता आज 11:30 बजे अपना पक्ष जारी रखेंगे। बता दें कि तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट को सील कवर में रिपोर्ट देते हुए कहा था कि मनी लॉन्ड्रिंग कभी भी हीट ऑफ द मूवमेंट में नहीं होती।

 

9. पेट्रोल-डीजल के दाम में 3 दिन स्थिरता के बाद, गुरूवार को तेल की कीमतों में बदलाव देखने को मिला है। आज पेट्रोल की कीमतों में 6 पैसे और डीजल की कीमतों में 5 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई है। बता दें कि इससे पहले रविवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई थी।

 

10. पुलिस की वर्दी में एक आईपीएस अधिकारी द्वारा उनका पैर छूने पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी एक नए उलझन में फंस गई हैं। बताया जा रहा रहा है कि 4-5 अधिकारियों के बीच एक बर्थ-डे सेलिब्रेट किया गया था। इसी कार्यक्रम में केक कटिंग सेरेमनी के बाद आईपीएस अधिकारी ने राज्य की मुखिया ममता बनर्जी के पैर छू लिए।

 

11. राज्यसभा के सदस्य सुब्रमण्यम स्वामी ने केंद्र सरकार को सलाह देते हुए कहा है कि अगर पाकिस्तान भारतीय विमानों के लिए अपना हवाई क्षेत्र बंद कर देता है, तो भारत को कराची बंदरगाह जाने वाले समुद्री जहाजों को भी अरब सागर से नहीं गुजरने देना चाहिए। दरअसल पाकिस्तान के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने भारत के लिए अपने देश के हवाई क्षेत्र बंद करने का संकेत देते हुए ट्वीट किया था।

 

12. केंद्रीय मंत्री सांसद स्मृति ईरानी ने आर्टिकल 370 को लेकर कांग्रेस सांसद राहुल गाँधी पर निशाना साधते हुए कहा की कांग्रेस पार्टी को पाकिस्तान का समर्थन हासिल है और यह भारत का दुर्भाग्य है की यहाँ एक ऐसा नेता भी है जो दुश्मन देश को ज्यादा भाता है। राहुल जी अलगाववाद की आग न लगाएं तो देश के लिए बेहतर होगा। 

 

13. असम के एन आर सी मुद्दे को लेकर महिला कांग्रेस अध्यक्ष सुष्मिता देव ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर निशाना साधते हुए कहा की एन आर सी मुद्दे पर गैर जिम्मेदाराना बयान देकर अमित शाह को बचना चाहिए। आगे उन्होंने कहा की शाह ने कहा था 40 लाख लोग जो एनआरसी की सूची से बाहर हैं और उन्हें बाहर निकालने की जरूरत है।

 

14. लेखिका अरुंधति रॉय ने 2011 में भारतीय सेना को लेकर की गई अपनी एक टिप्पणी के लिए माफी मांगी है। करीब 9 साल पुरानी उनकी एक टिप्पणी का विडियो अचानक सोशल मीडिया पर तैरने लगा था और लोग उन पर निशाना साध रहे थे। बता देँ की अरुंधति ने अपने बयान में कहा है की ज़िंदगी में सबसे कुछ न कुछ गलती हो जाती है और मुझसे भी हो गयी। यदि मेरे बयान के किसी भी हिस्से से किसी भी तरह का भ्रम हुआ हो तो मैं इसके लिए माफी मांगती हूं।'

 

यह भी पढ़ें: बॉर्डर से लौटे कर्नल धोनी, आम जीवन में हुए व्यस्त

 

15. बीएसपी चीफ मायावती ने नेहरू और कांग्रेस को बताया कश्मीर समस्या की जड़, मायावती ने कश्मीर मसले पर बयान देते हुए कहा की इस समस्या की जड़ सिर्फ कांग्रेस और पंडित जवाहरलाल नेहरू थे। केंद्र सरकार की ओर से जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के फैसले का एक बार फिर समर्थन करते हुए उन्होंने विपक्षी नेताओं के दौरे पर भी सवाल खड़े किए। मायावती ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में हालात सुधरने में अभी कुछ और वक्त लगेगा।

 

16. प्रधानमंत्री मोदी ने मंत्रियों को दी नसीहत  बोले की मंत्रालयों में अपने रिश्तेदारों की नियुक्ति नहीं करें। आपको बता दें की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अपनी मंत्रिपरिषद के सदस्यों को निर्देश दिया कि वे ऐसे दावें करें जो स्थापित हो सकें और मंत्रालयों में सलाहकारों की भूमिका में अपने रिश्तेदारों को नियुक्त नहीं करें।

 

17. डेंगू और चिकनगुनिया का सफाया करने के लिए दिल्ली सरकार एक सितंबर से अभियान चलाएगी। इस अभियान का मकसद इस साल डेंगू के मामले को और भी कम करना है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि इस महाअभियान की थीम है- 10 हफ्ते, 10 बजे और 10 मिनट। एक सितंबर से 10 हफ्ते तक हर रविवार को 10 बजे 10 मिनट पर हर दिल्लीवासी को अपने घर की जांच करनी है कि कहीं डेंगू के मच्छर तो उनके घर में नहीं पनप रहे हैं।

 

18. कश्मीर पर भारत के फैसले के बाद एक तरफ पाकिस्तान बड़ी-बड़ी बातें कर रहा है तो दूसरी तरफ उसकी आर्थिक स्थिति इतनी खराब है कि प्रधानमंत्री तक बिजली का कट सकता है। जी हां आपको बता दें की दिवालिया होने की कगार पर खड़े पाकिस्तान की आर्थिक बदहाली की स्थिति कितनी गंभीर है, यह इस बात से समझा जा सकता है कि बिल नहीं चुकाने की वजह से पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के सचिवालय की बिजली काटे जाने की नौबत आ गई है।

 

19. एयरस्पेस बंद करने पर बोला पाकिस्तान, भारत को लेकर अभी तक नहीं लिया गया कोई भी फैसला। जी हां आपको बता दें की पाकिस्तान ने भारत के लिए अपना हवाई क्षेत्र(एयरस्पेस) बंद किए जाने की अटकलों के बीच एक बयान जारी किया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि 'इस पर फैसला उचित विचार-विमर्श के बाद, हर कदम पर विचार-विमर्श के बाद लिया जाएगा। इसपर पीएम इमरान खान ही अंतिम फैसला लेंगे।

 

20. जम्मू-कश्मीर में जारी तमाम प्रतिबंधों के बीच सुप्रीम कोर्ट ने सीपीआई के महासचिव सीताराम येचुरी को श्रीनगर जाने की इजाजत दे दी है। आज येचुरी श्रीनगर के लिए रवाना हो गए। उन्होंने कोर्ट से अपने विधायक और दोस्त एमवाई तरिगामी से मिलने की अनुमति मांगी थी। इस पर चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा कि हम आपको आपके दोस्त से मिलने की इजाजत देंगे, लेकिन इस दौरान आप कुछ और काम नहीं कर पाएंगे।

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×