आज दोपहर की बड़ी खबरें | 27th August 2019


आज दोपहर की बड़ी खबरें | 27th August 2019

1. जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद अब धीरे-धीरे घाटी के हालात सामान्य होने लगे हैं. इस बीच केंद्र सरकार के फैसले के खिलाफ पूर्व आईएएस शाह फैसल और शेहला रसीद ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर किया है. वहीं आज केंद्र की ओर से एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल कश्मीर जा रहा है जो वहां पर विकास की संभावनाओं को तलाशेगा.

 

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन और फ्रांस की यात्रा से आज भारत लौट आए हैं इस बीच खास बात यह रही कि कल जी-7 में पाकिस्तान को धोबी पछाड़ देने के बाद पीएम पाकिस्तान के ही एयरस्पेस से स्वदेश वापस लौटे हैं जबकि पाक ने भारत के लिए अपने आसमान को बंद कर रखा है.

 

3. अर्थव्यवस्था में छाई सुस्ती के बीच भारतीय रिजर्व बैंक ने केंद्र सरकार को राहत देते हुए लाभांश और सरप्लस फंड के मद से रिकार्ड  1 लाख 76 हजार करोड़ रुपये का फंड दिया है. जिससे माना जा रहा है कि सरकार को लोककल्याणकारी योजनाओं की फंडिंग करने में काफी मदद मिलेगी.

 

4. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सुरक्षा से एसपीजी हटाए जाने पर कांग्रेस पार्टी ने बेहद तीखी प्रतिक्रिया देते हुए केंद्र सरकार के फैसले पर आपत्ति जाहिर किया है. कांग्रेस ने कहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह को याद रखना चाहिए कि वे भी एक दिन 'पूर्व' होंगे.

 

5. भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा केंद्र सरकार को लाभांश और अधिशेष कोष के मद से 1.76 लाख करोड़ रुपये हस्तांतरित करने के निर्णय को लेकर कांग्रेस ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि आरबीआई से बेलआउट पैकेज या प्रोत्साहन पैकेज लेना इस बात का सबूत है कि अर्थव्यवस्था की स्थिति बहुत खराब हो चुकी है.

 

6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने आज पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के आवास पर जाकर उनके परिवार से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने जेटली के सभी परिवारी जनों को सांत्वना देते हुए कहा कि ऐसे समय में पूरा देश आपके साथ खड़ा है.

 

7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 अगस्त को खेल दिवस पर फिट इंडिया मूवमेंट लांच करेंगे. जिसको लेकर खेल मंत्री किरण रिजिजू ने खुशी जाहिर करते हुए कहा है कि ना हारना जरूरी है, ना जीतना जरूरी है,जिंदगी खेल है, खेलना जरूरी है.

 

इसे भी पढ़ें: जेटली के घर पहुंच प्रधानमंत्री ने दी श्रद्धांजलि, शाह भी रहे साथ

 

8. दिल्ली में आम आदमी पार्टी के विधायकों ने अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में ई-रिक्शा के कारण सड़कों पर होने वाली भीड़ पर चिंता व्यक्त करते हुए उनके विनियमन की मांग की है. इसको लेकर तिलक नगर के आप विधायक जरनैल सिंह का कहना है कि ई-रिक्शा वाहन अक्सर यातायात की समस्या पैदा करते हैं.

 

9. राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ के वरिष्‍ठ नेता कृष्‍ण गोपाल ने दावा किया है कि भारत में इस्‍लाम के आने के बाद ही छुआछूत का चलन शुरू हुआ. यही नहीं देश को दलित शब्द के बारे में जानकारी नहीं थी क्योंकि यह अंग्रेजों की देन थी.

 

10. कश्मीर के आम लोग प्रशासनिक पाबंदियों से जल्द छुटकारा चाहते हैं लेकिन इसके विपरीत उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती प्रशासन की मदद नहीं कर रहे हैं यहां तक कि वे रिहाई भी नहीं चाहते हैं. हमें मिली जानकारी के मुताबिक बदली परिस्थितियों में यह लोगों का सामना करने को तैयार नहीं है.

 

11. ब्रिटिश संसद के उच्‍च सदन हाउस ऑफ लॉर्ड में आजीवन सदस्‍य नियुक्‍त किए गए पाकिस्तान के पहले मुस्लिम सांसद लॉर्ड नजीर अहमद ने पीएम मोदी को लेकर अनर्गल बयान देते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, अरुण जेटली, सुषमा स्‍वराज, बाबू लाल गौर और मनोहर पर्रिकर के जाने के बाद अब अगला नंबर नरेंद्र मोदी का ही है.

 

12. इकोनॉमिक ग्रोथ के कई अनुमान आने के बाद अब इंडस्ट्री चैंबर फिक्की ने भी मौजूदा वित्त वर्ष के लिए कम से कम 6.9 परसेंट जीडीपी ग्रोथ रेट अनुमान लगाया है आपको बता दें कि इससे पहले आए कई अनुमानों से फिक्की के अनुमान में अंतर यह है कि इसमें माना गया है कि इंडस्ट्री और सर्विस सेक्टर का प्रदर्शन ही जीडीपी को इस ऊंचाई तक पहुंचाएगा.

 

13. यूपी में विधानसभा उपचुनाव से पहले ही सियासी पार्टियां अपना होमवर्क तेजी से पूरा कर रही है. इस कड़ी में बीजेपी पहले ही मंत्रिमंडल विस्तार के जरिए अपने सियासी समीकरण का फॉर्मूला पेश कर चुकी है. जबकि सपा और बसपा भी अपनी रणनीति तैयार कर रही है. वहीं, कांग्रेस लोकसभा चुनाव में हार के बाद अभी भी संजीवनी की तलाश में है.

 

14. उत्तर प्रदेश के नवनियुक्त बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सतीश द्विवेदी ने प्रभार संभालते ही अपना पहला फरमान जारी किया है. जिसके तहत यूपी के करीब 1.5 लाख सरकारी प्राइमरी स्कूल के करीब डेढ़ करोड़ बच्चे अब सुबह की प्रार्थना के साथ ही योग भी करेंगे.

 

इसे भी पढ़ें: एलोवेरा एनर्जी ड्रिंक बनाने का तरीका

 

15. राजस्थान के डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने सेना को लेकर बड़ा बय़ान देते हुए कहा कि देश में वर्दी का बहुत सम्मान है. वर्दी त्याग की पहचान है. हमारी फौज दुनिया की सबसे बेहतरीन फौज है. वह हर चुनौती का सामना कर सकती है. हमें अपनी फौज पर गर्व है.

 

16. मध्‍य प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने राज्य के सेवानिवृत सरकारी कर्मचारियों के लिए अपना खजाना खोलते हुए पेंशनर्स का महंगाई भत्ता 3 परसेंट बढ़ा दिया है. जिसके बाद अब पेंशनर्स का महंगाई भत्ता बढ़कर 9 से 12 परसेंट हो गया है.

 

17. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भाजपा नीत राजग के आगामी 25 साल तक सत्ता में रहने का दावा करते हुए कहा है कि लोग कांग्रेस और राकांपा के ‘सत्ता के अहंकार’ को समझ चुके हैं. इसलिए इनकी वापसी फिलहाल नहीं दिख रही है.  

 

18. विश्व बैडमिंटन चैंम्पियनशिप जीतने के बाद भारत लौटी स्टार शटलर पीवी सिंधु ने अपने भारतीय होने पर खुशी और गर्व जाहिर करते हुए कहा कि मुझे उम्मीद कि मैं देश के लिए और अधिक मेडल ला पाउंगी.

 

19. हाल ही में योगी कैबिनेट से इस्तीफा देने के बाद राज्य के पूर्व वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने इसका खुलासा करते हुए कहा कि बीजेपी की नीति है कि 75 साल की उम्र पूरी हो जाने पर सक्रिय राजनीती में नहीं रह सकते. इसी नीति के कारण मैंने इस्तीफा दिया है.

 

20. वित्तमंत्रालय ने कारोबारियों को राहत देते हुए जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारीख को बढ़ाकर 30 नवंबर कर दिया है. इसको लेकर वित्तमंत्रालय का कहना है कि रिटर्न दाखिल करने में कर दाताओं को आ रही तकनीकी दिक्कतों के चलते यह फैसला लिया गया है.

 

21. ग्रेटर नोएडा स्थित जीएल बजाज इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट में विदिशा बालियान इंडिया फर्स्ट डीफ वर्ल्ड 2019 के लिए वेलकमिंग सेरेमनी का आयोजन किया गया इस अवसर पर चीफ गेस्ट के रूप में विदिशा बालियान उनके साथ साथ जीएल बजाज इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट डायरेक्टर मुकुल गुप्ता दीपक गुप्ता विदिशा बालियान की माता जी देवीका मालिक सहित कई गणमान्य अतिथि उपस्थित हुए.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×