आज दोपहर की बड़ी खबरें | 26th August 2019


आज दोपहर की बड़ी खबरें | 26th August 2019

1. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज विकास कार्यो का जायजा लेंगे. इस दौरान वह देशभर के 10 राज्यों के मुख्यमंत्री या फिर उनके प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर चर्चाएं भी करेंगे.

 

2. भारतीय रिजर्व बैंक आज एनुअल अकाउंट्स पर चर्चा करने के लिए बैठक करेगा. इस बैठक में इकोनॉमिक कैपिटल फ्रेमवर्क पर बिमल जालान कमेटी के सुझावों पर चर्चा होगी. इसके साथ ही बैठक में कमेटी द्वारा आरबीआइ के सरप्लस में से सरकार को दी जाने वाली संभावित रकम पर भी चर्चा होने की उम्मीद जताई जा रही है.

 

3. केंद्रीय गृहमंत्रालय ने बड़ा कदम उठाते हुए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की एसपीजी सुरक्षा को हटा दिया है. हालांकि अब उन्‍हें जेड प्‍लस सुरक्षा मिली है. इस मामले को गृह मंत्रालय ने समय-समय पर होने वाली सामान्‍य प्रक्रिया बताया है.

 

4. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री के. के. तिवारी ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि मोदी भारत को ‘‘दानव भूमि’’ में बदल रहे हैं और उनकी प्रशंसा करने वाले कांग्रेसी नेताओं को पार्टी से बाहर कर दिया जाना चाहिए. आपको बता दें कि हाल ही में जयराम रमेश, शशि थरूर और अभिषेक सिंघवी ने पीएम मोदी की सराहना किया था.

 

5. केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्स एंड कस्टम्स विभाग के 22 वरिष्ठ अधिकारियों को जबरन रिटायर कर दिया है. खास बात यह है कि जबरन रिटायर किए जाने वाले सभी अधिकारी सुपरिनटेंडेंट और प्रशासनिक अधिकारी रैंक के थे.  इन सभी अधिकारियों पर अनियमितताओं में शामिल होने का आरोप था.

 

6. विदेश दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिआरित्ज में जी-7 शिखर सम्मेलन के इतर संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुतारेस से मुलाकात की. इस दौरान संयुक्त राष्ट्र में 'क्लाइमेट ऐक्शन समिट' में भारत की भागीदारी और आपसी हित के मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान हुआ.'

 

7. जम्मू-कश्मीर में केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान योजना, प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना और स्टैंड-अप इंडिया जैसी 85 जनोन्मुख विकास योजनाओं की शुरुआत की. सरकार का लक्ष्य 21 मंत्रालयों के तहत आने वाली इन योजनाओं के 100 प्रतिशत कवरेज को एक महीने यानि कि 30 सितंबर के भीतर पूरा करने का है.

 

इसे भी पढ़ें: पीवी सिंधु ने रचा इतिहास, बैडमिंटन वर्ल्ड चैम्पियनशिप जीतने वाली पहली भारतीय

 

8. भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु ने बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप के विमिंस सिंगल्स जीतकर इतिहास रच दिया है. सिंधू की इस उपलब्धि पर पीएम मोदी ने बधाई देते हुए कहा कि करिश्माई प्रतिभा की धनी पीवी सिंधु ने भारत को एक बार फिर गौरवान्वित किया है. उनकी बैडमिंटन के प्रति लगन और समर्पण प्रेरणादायक है.

 

9. जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने दावा किया कि जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 को हटाने और दो केंद्र शासित राज्य बनाए जाने के बाद से यहां कुछ भी गलत नहीं हुआ. उन्होंने कहा कि अगर संचार माध्यमों पर अंकुश लगाने से जिंदगी बचाने में मदद मिलती है तो इसमें क्या नुकसान है.

 

10. ग्रुप हाउसिंग योजना के लिए दिल्ली विकास प्राधिकरण खाली प्लाटों की ऑनलाइन नीलामी जल्द शुरू कर सकता है. इस योजना के पहले चरण में रोहिणी में चिन्हित पांच प्लॉटों की नीलामी की जाएगी. इसके बाद दिल्ली के अन्य इलाकों में नीलामी की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा. माना जा रहा है कि यह योजना 10 सितंबर तक शुरू हो सकती है.

 

11. आर्टिकल हटाने के मामले में बसपा प्रमुख मायावती ने एक बार फिर से केंद्र सरकार का समर्थन करते हुए राहुल गांधी समेत विपक्षी पार्टियों के कश्मीर जाने के फैसले को गलत बताया और कहा कि कांग्रेस या अन्य पार्टी के नेताओं के कश्मीर जाने से केंद्र और वहां के राज्यपाल सत्यपाल मलिक को राजनीति करने का मौका मिल रहा है.

 

12. कभी समाजवादी पार्टी की तरफ से लखनऊ से लोकसभा के प्रत्याशी रहे अभिनेता संजय दत्त एक बार फिर सियासी पारी खेलने की तैयारी में हैं. इस बार वह महाराष्ट्र से ही राष्ट्रीय समाज पक्ष का हिस्सा हो सकते हैं. इस बात का दावा खुद आरएसपी के संस्थापक एवं कैबिनेट मंत्री महादेव ने भी किया है.

 

13. मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान और गुजरात के कुछ हिस्‍सों के लिए अगले 48 घंटे बेहद भारी गुजरने वाले हैं. दरअसल मौसम विभाग ने कहा है कि सेंट्रल मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान के कुछ इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है जिससे इन इलाकों में भारी से ज्‍यादा भारी बारिश की संभावना है.

 

14. कर्नाटक में जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन सरकार के गिरने के बाद कांग्रेस के दिग्‍गज नेता और पूर्व मुख्‍यमंत्री सिद्दारमैया ने गठबंधन की विफलता के लिए जेडीएस को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि पूर्व मुख्‍यमंत्री और जेडीएस नेता एचडी कुमारस्‍वामी ने उनको कभी अपना मित्र और विश्‍वस्‍त नहीं माना इसीलिए ऐसी स्थिति बनी.

 

इसे भी पढ़ें: महिलाओं के सभी रोगों का दुश्मन है शतावरी

 

15. लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने जम्मू कश्मीर राहुल गांधी समेत तमाम नेताओं को लैटाए जाने को लेकर राज्यपाल सत्यपाल मलिक पर तंज कसते हुए कहा कि मलिक को जम्मू कश्मीर बीजेपी का प्रदेश अध्यक्ष बना देना चाहिए क्योंकि उनका व्यवहार बीजेपी नेता की तरह हैं.

 

16. पुडुचेरी विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है. लेकिन उससे विपक्षी दल एआईएनआरसी और भाजपा के विधायकों ने उपराज्यपाल किरण बेदी को विधानसभा अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने के लिए नोटिस सौंप दिया है. इन विधायकों ने अध्यक्ष पर कांग्रेस प्रायोजित बैठकों में भाग लेने का आरोप लगाया है.

 

17. कश्मीर के हालात को लेकर इस्तीफा देने वाले पूर्व आईएएस अफसर कन्नन गोपीनाथ ने कहा है कि घाटी के लोगों को अनुच्छेद 370 को लेकर मनाया जाना चाहिये, लेकिन उन्हें विचार प्रकट करने का मौका न दिए जाने से ऐसा नहीं हो सका.

 

18. जेडीयू को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दिलाने का सपना देख रहे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को चुनाव आयोग ने बड़ा झटका दिया है. आपको बता दें कि एनडीए से अलग जाकर झारखंड विधानसभा चुनाव में अपनी किस्मत आजमाने का ऐलान कर चुके नीतीश कुमार के झंडे को चुनाव आयोग ने राज्य में फ्रीज कर दिया है.

 

19. कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री सुबोधकांत सहाय ने अनुच्‍छेद 370 का समर्थन किया है. हालांकि उन्होंने अनुच्‍छेद 370 पर कांग्रेस का भी बचाव करते हुए कहा कि पार्टी अनुच्छेद 370 हटाने के खिलाफ नहीं है उसके तरीके के खिलाफ है.

 

20. तुगलकाबाद में संत रविदास  के मंदिर के मामले को भुनाने की कोशिश में लगी आम आदमी पार्टी के समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा कि रविदास मंदिर कानून-व्यवस्था और 40 करोड़ लोगों की आस्था का विषय है. इसलिए हम अगले हफ्ते सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल करेंगे.

 

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×