आज दोपहर की बड़ी खबरें | 24th August 2019


आज दोपहर की बड़ी खबरें | 24th August 2019

1. जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद पैदा हुए हालात का जायजा लेने के लिए राहुल गांधी विपक्षी नेताओं के साथ आज श्रीनगर के दौरे पर जा रहे हैं यहां उनका स्थानीय नेताओं और लोगों से मिलने का प्लान है. इस बीच कश्मीर के हालात को देखते हुए प्रशासन ने उनसे दौरे को टालने की अपील की है.

 

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय फ्रांस के दौरे के बाद अबू धाबी पहुंच चुके है जहां वह आज क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात करेंगे. आपको बता दें कि पीएम मोदी को आज ही यूएई के सर्वोच्च नागरिक सम्‍मान 'ऑर्डर ऑफ जायद' से भी सम्‍मानित किया जाएगा.

 

3. श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने आज देशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि भगवान श्री कृष्ण ने 'निष्‍काम कर्म' अर्थात् फल की इच्छा किए बिना कर्म करने का संदेश दिया है. वहीं पीएम मोदी ने भी देशवासियों को जन्माष्टमी की बधाई देते हुए जय श्रीकृष्ण कहा.

 

4. जन्माष्टमी के शुभअवसर पर उत्तर प्रदेश में पीलीभीत के नकटा दाना चौराहा, टनकपुर स्थित नर्मदा भारत गैस एजेंसी की ओर से सभी देशवासियों को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक बधाई. जय श्री कृष्णा.

 

5. कल देश की सुस्त आर्थिक चाल को गति देने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई बड़ी घोषणाएं कीं तो दूसरी तरफ अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑइल में भी तेज गिरावट आई है. जिसको लेकर जानकारों का मानना है कि तेल की कीमतों में गिरावट का समय इससे बेहतर नहीं हो सकता था, यह ग्रोथ को तेजी देने के लिए उठाए गए कदमों को मजबूती देगा.

 

6. केंद्र सरकार ने अपनी महत्वपूर्ण योजनाओं को पूरा करने के लिए बड़ा फैसला लेते हुए एक विशेष टास्क फोर्स गठित करने जा रही है. जो केंद्र की एनडीए सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं को मूर्त रूप देने का खाका तैयार करेगी. खास बात ये है कि इस टास्क फोर्स में जवानों के बजाय देशभर के राज्यपालों को शामिल किया गया है.

 

7. सीबीआई ने आईएनएक्स मीडिया से जुड़े विदेशी लेन-देन और निवेश का ब्योरा जुटाने के लिए पांच देशों को न्यायिक अनुरोध पत्र भेजा है. आपको बता दें कि यह अनुरोधपत्र अदालत की ओर से हाल ही में ब्रिटेन, सिंगापुर, मॉरिशस, बरमुडा और स्विट्जरलैंड के कोर्ट को भेजे गए हैं.

 

यह भी पढ़ें: कवायद: नहीं बंद होंगे BS-4 वाहन

 

8. केजरीवाल सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन ने अगले पांच साल तक दिल्ली में बिजली की कीमतों में इजाफा नहीं होने देने का दावा करते हुए कहा कि केंद्रीय करों में से दिल्ली को पूरी हिस्सेदारी मिल जाए तो सभी बिजली उपभोक्ताओं का बिल माफ कर देंगे.

 

9. राजधानी दिल्ली में महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए परिवहन के सभी साधनों को हिम्मत एप प्लस के क्यू आर कोड से जोड़ दिया गया है. दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने अजमेरी गेट, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर क्यू आर कोड स्कीम का उद्घाटन किया.

 

10. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड पर्यावरण के प्रति बच्चों को जागरूक करने के लिए वन चाइल्ड, वन प्लांट कैंपेन शुरू करने जा रहा है. इसके तहत सीबीएसई से संबंद्ध स्कूलों के बच्चों को घर या स्कूल में पौधे लगाकर उसकी देखभाल करने पर ग्रेड मिलेंगे.

 

11. सरकार ने वेतन संहिता 2019 को अधिसूचित कर दिया है जिससे राष्ट्रीय स्तर पर 50 करोड़ श्रमिकों को अनिवार्य रूप से न्यूनतम वेतन मिलने का मार्ग प्रशस्त हो गया है. आपको बता दें कि बीते आठ अगस्त को राष्ट्रपति ने इसे मंजूरी दी थी.

 

12. पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम से सीबीआई की पूछताछ जारी है. इस बीच सीबीआई सूत्रों के हवाले से खबर है कि पूछताछ के दौरान चिदंबरम ने नौकरशाहों पर ठीकरा फोड़ते हुए कहा है कि ''मेरे नीचे अफआईपीबी डिविजन थी जिसमें लगभग 7-8 आईएएस अधिकारी थे वही लोग सारी फाइले देखते थे मैं नहीं.

 

13. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कल छोटे और मझोले उद्योगों को GST से जुड़ी बड़ी राहत दिया है. जिससे अब छोटे और मझोले कारोबारियों को महज 30 दिन के भीतर GST रिफंड का भुगतान हो जाएगा. और इसी तरह फ्यूचर GST रिफंड भी 60 दिनों के भीतर कारोबारियों को भुगतान कर दिया जाएगा.

 

14. इसी साल की शुरुआत में कांग्रेस का दामन थामने वाली बिग बॉस 11 की फेम अर्शी खान ने अचानक पार्टी छोड़ने का ऐलान कर दिया है. इसके पीछे उन्होंने इंडस्ट्री में अपनी व्यस्तता को बताया है. आपको बता दें कि अर्शी खान को मुंबई माइनॉरिटी वेलफेयर कमेटी का वाइस प्रेसिडेंट बनाया था.

 

यह भी पढ़ें: 5 मिनट में काले और फटे होंठ से छुटकारा

 

15. दिल्ली की सत्ता पर राज कर रही आम आदमी पार्टी ने अब महाराष्ट्र के आगामी विधानसभा चुनाव में उतरने का ऐलान करते हुए कहा है कि वह महाराष्ट्र में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव में हिस्सा लेगी. आपको बता दें कि पार्टी ने इसके लिए प्रदेश में एक चुनाव समिति का भी गठन कर दिया है.

 

16. कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम पर सीबीआई की कार्रवाई को बदले की भावना बताते हुए कहा कि यह लोकतंत्र के लिए सही नहीं है और इस मुद्दे पर पूरी पार्टी चिदंबरम के साथ है.

 

17. साल 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी ने दिल्ली के हर प्रमुख गली-मुहल्लों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का वादा किया था जो पूरा नहीं हुआ जिस पर अब सरकार ने कैमरे लगाने के काम में ढिलाई बरतने के लिए बीईएल नामक कंपनी पर 16 करोड़ रुपये जुर्माना लगाया है. आपको बता दें कि इसी कंपनी को कैमरे लगाने का ठेका दिया गया था.

 

18. दिल्ली एम्स में भर्ती पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली की हालत एक बार फिर से बिगड़ गई है जिसके बाद पूर्व केन्द्रीय मंत्री उमा भारती ने अस्पताल जाकर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली.

 

19. जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने से परेशान पाकिस्तान ने अब जर्मनी के सामने गुहार लगाई है. इस कड़ी में जर्मन चांसलर मार्केल से मिले पाक पीएम इमरान ने कहा है कि भारत की ओर से जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को हटाने से क्षेत्र में शांति एवं सुरक्षा पर प्रभाव पड़ेगा.

 

20. चीन और अमेरिका के बीच जारी व्यापारिक खींचतान अपने चरम पर पहुंच गई है. दरअसल चीन ने 75 अरब डॉलर के अमेरिकी उत्पादों पर नया टैरिफ लगाने का एलान किया है. जो एक सितंबर और 15 दिसंबर से प्रभावी होगा.

 

21. उत्तर प्रदेश में भदोही जिले हरदुआ गांव में प्रशासनिक लापरवाही का मामला सामने आय़ा है जहां नदी पर पुल नहीं होने से इस गांव के बच्चे स्कूल तक नहीं जा पाते हैं. हालांकि नदी पर पुल बनाने की बीड़ा उठाते हुए गांववालों ने आपस में चंदा कर पाइप मांगाया लेकिन अब वहां का ग्रामप्रधान पुल का निर्माण नहीं होने दे रहा है. वहीं प्रशासन कुंभकर्णी नीद सो रहा है.

 

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×