आज दोपहर की बड़ी खबरें | 23rd August 2019


आज दोपहर की बड़ी खबरें | 23rd August 2019

1. पी चिदंबरम के गिरफ्तार होते ही कांग्रेस नेताओं के सुर अचानक से बदल गए हैं और अब वह मोदी सरकार की तारीफ करने लगे हैं इस कड़ी में कल जयराम रमेश के बाद अब कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने भी आज कहा कि "मैंने हमेशा कहा है कि मोदी को खलनायक की तरह पेश करना गलत है. वह देश के पीएम हैं.

 

2. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने 12 साल से कम उम्र की बच्चियों के केस में न्याय सुनिश्चित करने के लिए राज्यों को इनसे जुड़े मामलों का ट्रायल अधिकतम 2 माह में पूरा करने के लिए निर्देश दिया है. इसके साथ ही गृहमंत्री ने राज्य सरकारों को नियमित तौर पर ऐसे मामलों की मॉनिटरिंग की व्यवस्था करने को भी कहा है.

 

3. राजधानी दिल्ली में सरकार ने आज रात से बिना रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टैग वाले व्यावसायिक वाहनों के प्रवेश पर बैन लगा दिया है. जिसके तहत अब जिन वाहनों पर टैग नहीं लगा होगा वो वाहन रात 12 बजे बाद दिल्ली में प्रवेश की नहीं कर पाएंगे.

 

4. फ्रांस के राजकीय दौरे पर पेरिस पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पैरिस में एयरपोर्ट पर गुजरात के वोहरा मुसलमानों ने तिरंगे के साथ जोरदार स्‍वागत किया और 'भारत माता की जय' के नारे लगाए. जिससे पीएम मोदी को मुस्लिम विरोधी करार देने पर तुले पाकिस्‍तान के मंत्री फवाद चौधरी ने अपनी हताशा को जाहिर करते हुए पूछा 'कितने पैसे लग गए इस ड्रामे पर?'

 

5. रिटेल के दाम बढ़ने से प्याज ने एक बार फिर से लोगों को रुलाना शुरू कर दिया है इस कड़ी में प्याज के दाम एक महीने में 75 फीसदी बढ़ गए है और खुदरा दाम 40 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गए हैं. जिससे चिंचित सरकार ने प्याज के थोक और खुदरा दामों की समीक्षा करना शुरु कर दिया है. फिलहाल उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने इसे मौसमी तेजी बताया है.

 

6. नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने अर्थव्यवस्था की मौजूदा हालत को लेकर कहा है कि बीते 70 वर्षों में देश का वित्तीय क्षेत्र इतने अविश्वास के दौर से कभी नहीं गुजरा, जितना अभी देखा जा रहा है. उन्होंने कहा कि यह दौर लंबा नहीं चले, इसके लिए सरकार को कुछ ऐसा कदम उठाना होगा जिसे बिल्कुल अनोखा कहा जा सके.

 

7. महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे से IL&FS के कोहिनूर  CTNL में निवेश और कर्ज के मामले में करीब 9 घंटे कल ईडी ने पूछताछ की और अब खबर मिली है कि ईडी दोबारा भी राज ठाकरे को तलब कर सकती है.

 

महिलाओं के सभी रोगों का दुश्मन है शतावरी

 

8. कश्मीर मुद्दे पर UN में मुंह की खाने के बाद अब पाकिस्तान और चीन को एक और झटका लगा है दरअसल अमेरिका, UK और कनाडा ने संयुक्त राष्ट्र में धार्मिक अल्पसंख्यकों की सुरक्षा को लेकर की गई बैठक में पाकिस्तान और चीन को अल्पसंख्यकों के साथ दोहरा रवैया अपनाने के लिए कड़ी फटकार लगाई है.

 

9. भारतीय मौसम विभाग ने दिल्‍ली/एनसीआर में अगले तीन दिनों में हल्‍की बारिश की भविष्‍यवाणी की है इसके साथ ही मौसम विभाग ने ओडिशा,  उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और असम में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना व्ययक्त करते हुए लोगों चौकन्ना रहने को कहा है.

 

10. जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के फैसले के पहले और बाद में नजरबंद किए गए नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला और पीडीपी की चीफ महबूबा मुफ्ती की रिहाई को लेकर जम्मू कश्मीर प्रशासन ने स्पष्ट किय़ा है कि एहतियाती तौर पर गिरफ्तार किए गए नेताओं की रिहाई स्थानीय प्रशासन की राय और वहां के हालात पर निर्भर करेगा.

 

11. बॉम्बे हाईकोर्ट ने करेंसी नोटों और सिक्कों का आकार बार-बार बदलने को लेकर रिजर्व बैंक को नोटिस जारी कर इसका कारण बताने को कहा है. कोर्ट का कहना है कि ऐसा करना प्राय: ठीक नहीं होता क्योंकि जो लोग नहीं देख सकते उन्हें नोटों और सिक्कों का आकार प्रकार समझने में सालों का वक्त लग सकता है.

 

12. कश्मीर मसले पर भारत से हर मोर्चे पर मात खाए पाकिस्तान ने सार्क देशों से मध्यस्थता और श्रीलंका से सहयोग की मांग की है हालांकि वहां भी उसे हार ही नसीब हुई और श्रीलंका ने पाक की मांग को ठुकरा दिया है.

 

13. फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों ने कश्मीर मुद्दे पर भारत का समर्थन करते हुए किसी भी तीसरे देश को इस मामले में दखल ने देने की हिदायत दी है.

 

14. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने 6.3 लाख पेंशनभोगियों को बड़ी राहत देते हुए EPS के तहत पेंशन की राशि में कुछ हिस्सा एक मुश्त लेने की व्यवस्था को फिर से बहाल करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दिया है. आपको बता दें कि इस कदम से उन पेंशनभोगियों को लाभ होगा जिन्होंने कम्युटेशन व्यवस्था का विकल्प चुना था.

 

भविष्य में सांस लेना हो सकता है मुश्किल, जल कर खाक हो रहे है दुनिया के फेफड़े

 

15. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अपने पति राजीव गांधी के बहाने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि "राजीव गांधी को 1984 में विशाल जनादेश मिला, लेकिन उन्होंने इसका इस्तेमाल डर का वातावरण बनाने के लिए नहीं किया और न ही कभी अपनी ताकत का इस्तेमाल लोकतंत्र के सिद्धांतों को नुकसान पहुंचाने के लिए किय़ा था.

 

16. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने तुगलकाबाद के रविदास मंदिर मामले का राजनीतिकरण नहीं करने की अपील करते हुए कहा कि जो समाज संत का मान न करें, वह किसी काम का नहीं है.

 

17. भारतीय सेना का सपोर्ट करने पर बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा को पाकिस्तान ने UNICEF से यूएन की गुडविल एंबेसडर फॉर पीस के पद से हटाने की मांग की थी जिस पर अब UNICEF के प्रवक्ता ने Stephane Dujarric ने प्रियंका का समर्थन करते हुए कहा है कि प्रियंका गुडविल एंबेसडर हैं और उन्हें बोलने का अधिकार है.

 

18. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने पहले मंत्रिमंडल विस्तार के बाद मंत्रियों को विभाग आवंटित कर दिए हैं. जिसके तहत सुरेश खन्ना को यूपी का नया वित्त मंत्री बनाया गया है. इसके अलावा जय प्रताप सिंह को स्वास्थ्य मंत्री बनाया गया है जबकि अभी तक स्वास्थ्य मंत्री का पद संभाल रहे सिद्धार्थनाथ सिंह को खादी मंत्रालय दिया गया है.

 

19. मद्रास हाईकोर्ट ने पूर्व पीएम राजीव गांधी के मामले से जुड़ी एस नलिनी के पैरोल को तीन हफ्तों के लिए बढ़ा दिया है ताकि वह अपनी बेटी की शादी कर सकें. इसके लिए नलिनी ने याचिका दायर कर बेटी की शादी की तैयारियां करने के लिए पैरोल बढ़ाने की मांग की थी.

 

20. दिल्‍ली विधानसभा चुनावों को लेकर बीजेपी ने तैयारियां शुरू कर दिया हैं और इसके तहत बीजेपी 29 अगस्‍त से प्रदेश में परिवर्तन यात्रा की शुरुआत करने जा रही है. जिसको लेकर दिल्‍ली बीजेपी के प्रदेश अध्‍यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि इस परिवर्तन यात्रा के माध्यम से वह केजरीवाल की पोल खोलेंगे और बीजेपी के विकास के विज़न को जनता के सामने रखेंगे.

 

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×