आज दोपहर की बड़ी खबरें | 22nd September 2019


आज दोपहर की बड़ी खबरें | 22nd September 2019

1. अमेरिकी दौरे पर ह्यूस्टन पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने कश्मीरी पंडितों के एक प्रतिनिधिनमंडल से मुलाकात की.  इस अवसर कश्मीरी पंडितों ने मोदी सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर पर लिए फैसले के लिए पीएम मोदी का धन्यवाद किया. आपको बता दें कि पीएम मोदी आज ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम के तहत 50 हजार भारतीय- अमेरिकियों को संबोधित करेंगे और इस कार्यक्रम में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भी शिकरत करेंगे.

 

2. पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के ह्यूस्टन में आज एनर्जी सेक्टर की 16 बड़ी कंपनियों के प्रमुखों से मुलाकात की. इस दौरान अमेरिका की टेलयूरियन और भारतीय कंपनी पेट्रोनेट के बीच समझौता हुआ जहां इस समझोत के तरहत टेलयूरियन ने भारत में 50 लाख टन LNG सप्लाई करने के एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं.

 

3. बीजेपी अध्यक्ष और गृहमंत्री अमित शाह ने 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर देश भर में आयोजित होने वाली गांधी संकल्प यात्रा और 25 सितंबर को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर 'फिट इंडिया' और 'सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त भारत' कार्यक्रम को अविस्मरणीय बनाने का आह्वान किया है.

 

4. आंध्र प्रदेश सरकार ने टीडीपी के प्रमुख और राज्य के पूर्व सीएम एन. चंद्रबाबू नायडू के आवास परिसर में फिर से नोटिस चिपकाया है जहां इस नोटिस में बंगले को सात दिन में खाली करने के आदेश दिए गए हैं. आपको बता दें कि नायडू का यह बंगला अमरावती के वुनडवल्ली में कृष्ण नदी के किनारे स्थित है.

 

5. कानून मंत्रालय मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक चार उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति सुप्रीम कोर्ट में होने के बाद इन चारों उच्च न्यायालयों में कार्यकारी मुख्य न्यायाधीशों को नियुक्त किया गया है. जारी एक अधिसूचना के मुताबिक न्यायाधीश राजीव शर्मा को पंजाब का, मोहम्मद रफीक को हरियाणा का, सीवीके अब्दुल रहीम को राजस्थान का और धरम चंद चौधरी को हिमाचल हाईकोर्ट का कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है.

 

6. अगर आप भी दिल्ली में रहते है तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल, दिल्ली वासियों को अब पहले के अपेक्षा जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ सकती है, क्योंकि ऑटो के किराये में वृद्धि के बाद ग्रामीण सेवा का किराया भी बढ़ाया जा सकता है. कहा जा रहा है कि ग्रामीण सेवा के किराये में बढ़ोत्तरी के लिए सरकार जल्द मंजूरी दे सकती है.

 

7. बीजेपी अध्यक्ष और गृहमंत्री अमित शाह आज मायानगरी मुंबई के गोरेगांव स्थित नेस्को ग्राउंड पर जन जागरण अभियान कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. बताया जा रहा है कि अमित शाह महाराष्ट्र बीजेपी की कोर कमेटी के साथ एक बैठक भी करेंगे और वहीं शिवसेना के साथ गठबंधन पर भी आज अंतिम मुहर लग सकती है. गौरतलब है कि महराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है जिसके बाद सभी पार्टियां विधानसभा चुनाव के लिए अपनी- अपनी कमर कस ली है.

 

8. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज बिहार की राजधानी पटना के दौरे पर हैं जहां वे पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में पार्टी के कार्यक्रम में शामिल होंगे. आपको बता दें कि यह कार्यक्रम बिहार बीजेपी की तरफ से आयोजित किया गया है और इसका नाम "जन-जागरण सभा" रखा गया है.

 

9. केन्द्र की मोदी सरकार की "बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओठ मुहिम रंग लाने लगी है. दरअसल, मानव संसाधन मंत्रालय की एक रिपोर्ट के मुताबिक बीते एक साल के अंदर उच्च शिक्षा में महिलाओं के दाखिले में रिकॉर्ड 752097 लाख की बढ़ोतरी हुई है.

 

10. इन दिनों प्याज की बढ़ती कीमतों से लोग परेशान है. दरअसल, शुक्रवार को दिल्ली की आजादपुर मंडी में प्याज का भाव 25 परसेंट बढ़कर चार साल के ऊंचे स्तर पर चला गया. आपको बता दें कि इस दौरान प्याज दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में 50 रुपये से लेकर 75 रुपये प्रति किलो तक के भाव पर बिका.

 

11. मद्रास उच्च न्यायालय ने माना है कि सोशल मीडिया कंपनियां उनके मंच से प्रसारित की जा रही फर्जी खबर और अफवाह की वजह से समाज को होने वाले नुकसान की जिम्मेदारी से बच नहीं सकतीं है. इस मामले में अदालत ने कहा कि उपयोक्ता की ओर से दुरुपयोग करने के प्रति उन्हें जवाबदेह बनाए जाने की जरूरत है.

 

12. राजस्थान में आगामी स्थानीय निकाय और पंचायती राज चुनाव से पहले राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने ब्यूरोक्रेसी में बड़ा बदलाव करते हुए 70 आईएएस अधिकारियों के तबादले कर दिए हैं. आपको बता दें कि शनिवार देर रात जारी तबादला सूची में 9 जिलों के कलक्टर भी बदल दिए गए हैं.

 

13. अयोध्या प्रकरण के विशेष न्यायाधीश सुरेंद्र कुमार यादव ने पूर्व मुख्यमंत्री व राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह को तलब किया है. दरअसल, अदालत ने कल्याण सिंह के सांवैधानिक पद पर न रहने का स्वत: संज्ञान लेते हुए यह आदेश दिया है. आपको बता दें कि मामले की अगली सुनवाई 27 सितंबर को होने जा रही है.

 

14. राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार राज्य में बड़े पैमाने पर राजनीतिक नियुक्तियों की तैयारी में जुट गयी है. ऐसा बताया जा रहा है कि नियुक्तियों की यह प्रक्रिया अगले महीने राज्य की दो विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव से पहले पूरा कर लिए जाने की संभावना है.

 

15. अरुणाचल प्रदेश के सीएम पेमा खांडू ने कहा है कि रेलवे लाइन के तवांग पहुंचने से चीन को जवाब मिलेगा. दरअसल, केंद्रीय रेल राज्य मंत्री, सुरेश अंगड़ी ने मंत्रालय और रेलवे के अधिकारियों के साथ मुख्यमंत्री पेमा खांडू से मुलाकात की और मुलाकात के दौरान, अरुणाचल प्रदेश में चल रही और प्रस्तावित रेलवे लाइनों को फास्ट ट्रैक करने पर दोनों के बीच चर्चा हुई.

 

16. असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने प्याज की बढ़ती कीमतों पर चिंता व्यक्त करते हुए इसे नियंत्रित करने के लिए तत्काल आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए है. दरअसल, राज्य के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले के विभाग की समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि जन सेवाओं के प्रभावी क्रियान्वयन को मजबूत करने की जरुरत है.

 

17. मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने बीजेपी को लेकर कहा कि भाजपा काम करती कुछ नहीं है, लेकिन बताती पहाड़ जैसा है. वहीं कांग्रेस करती बहुत कुछ है, लेकिन हम बताने में कंजूसी करते हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमें इस आदत को बदलना होगा और अपने कार्यों को जनता के बीच लेकर जाना होगा.

 

18. हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने शनिवार को राजधानी दिल्ली में भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा आयोजित केंद्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड की बैठक में 10वीं व 12वीं कक्षाओं से संबंधित सेमेस्टर प्रणाली पर प्रदेश का पक्ष रखते हुए कहा कि यह प्रदेश के लिए व्यावहारिक नहीं है. इसके साथ थी उन्होंने कहा कि उच्च संस्थानों का विलय अथवा एकीकरण करना भी इस दिशा में व्यावहारिक समाधान नहीं है क्योंकि इससे प्रदेश में शिक्षा की पहुंच प्रभावित होगी.

 

19. झारखण्ड में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी- अपनी तैयारियों में लगी हुई है. इसी कड़ी में  झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन आज बदलाव यात्रा के क्रम में लोहरदगा जा रहे है जहां वे चुनावी सभा में लोगों को संबोधित करने के साथ ही झामुमो कार्यकर्ताओं में ऊर्जा भरने का काम करेंगे. आपको बता दें कि बदलाव यात्रा के क्रम में लोहरदगा से हेमंत सोरेन विधानसभा चुनाव का शंखनाद करने जा रहे है.

 

20. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज एक बार फिर तेजा देखने को मिल है. दरअसल, आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 27 पैसे का इजाफा हुआ है जिसके कारण आज यहां प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत 73.62 रूपये हो गई है. वहीं डीजल की कीमतों में 21 पैसे की बढ़ोतरी होने के कारण दिल्ली में आज एक लीटर डीजल 66.74 रूपये का मिल रहा है.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×