आज दोपहर की बड़ी खबरें | 16th October 2019


आज दोपहर की बड़ी खबरें | 16th October 2019

1. विशेष अदालत ने ED को पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम से तिहाड़ में पूछताछ और उन्हें पकड़ने की इजाजत दे दी है। आज ईडी की टीम पूछताछ के लिए तिहाड़ जेल पहुंच गई है और इस बीच चिदंबरम के पुत्र और कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम मां नलिनी के साथ तिहाड़ पहुंच चुके हैं। आपको बता दें की अदालत ने अपने आदेश में कहा था कि पूछताछ के बाद आए निष्कर्षों से एजेंसी चिदंबरम को पकड़ने पर अपना फैसला ले सकती है।

 

2. हरियाणा विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कुरुक्षेत्र रैली का जीटी रोड बेल्‍ट मेें काफी असर पड़ेगा। ऐसा माना जा रहा है की हरियाणा में हुई PM मोदी की रैली ने जीटी रोड बेल्ट की 27 सीटों पर भारी असर छोड़ा है। बता दें की मोदी ने कहा कि यही वह धरा है जिसने लोकसभा चुनाव मे वोटों से भाजपा की झोली भर दी थी।

 

3. महाराष्ट्र विधान सभा चुनाव के लिए प्रचार ज़ोरों पर है और आज सीएम कमलनाथ महाराष्ट्र विधान सभा चुनाव में पार्टी प्रत्याशियों के लिए वोट मांगने के लिए महाराष्ट्र पहुंच चुके है। यहां CM कम से कम आधा दर्जन सभाओं को सम्भोदित कर महाराष्ट्र में कांग्रेस के पक्ष में माहौल बनाने की कोशिश करेंगे.

 

4. भाजपा नेता मुकुल रॉय ने कहा है कि पश्चिम बंगाल सरकार को राज्यपाल जगदीप धनखड़ से माफी मांगनी चाहिए। साथ ही रॉय ने कहा कि कोलकाता में दुर्गा पूजा कार्यक्रम में दौरान और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की उपस्थिति में राज्यपाल अपमान किया गया था। बता दें की दुर्गा पूजा कार्यक्रम में राज्य सरकार द्वारा राज्यपाल के साथ किए गए व्यवहार से वे बहुत आहत और परेशान है और उन्होंने इसे खुद का 'अपमान' बताया था।

 

5. उत्तर प्रदेश सरकार 25,000 होमगार्डों को नौकरी से निकालने के अपने फैसले से पीछे हट गई है। चौतरफा आलोचना के बीच UP के सैनिक कल्याण और होमगार्ड्स मंत्री चेतन चौहान ने कहा है कि किसी भी होमगार्ड की किसी भी परिस्थिति में नौकरी नहीं जाएगी। बता दें की उन्होंने ट्वीटक्र बताया की, 'उत्तर प्रदेश के किसी भी होमगार्ड जवान को नहीं निकाला जाएगा, निकृष्टतम परिस्थितियों में भी नहीं।'

 

6. अयोध्या मामले में फैसले की घड़ी नजदीक आती दिख रही है। सुप्रीम कोर्ट में राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद विवाद की नियमित सुनवाई का आज आखिरी दिन है। मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई स्पष्ट कर चुके हैं कि मामले की सुनवाई का 40वां और आखिरी दिन है।

 

7. RJD के विधायक महेश्वर यादव ने अपनी ही पार्टी और उसके नेतृत्व पर बड़ा सवाल खड़ा किया है। उन्होंने कहा है कि पार्टी सही रास्ते पर नहीं चल रही है। इसलिए वे पार्टी के सभी कार्यक्रमों से अलग हैं। यहां तक कि पार्टी के सदस्यता अभियानमें वे भाग नहीं ले रहे हैं। साथ ही उनका कहना है कि RJD भारी भटकाव की हालत में है।

 

पढ़ें: दिमाग को कंप्यूटर जैसे तेज बनाता है एक मुठी अंकुरित चना

 

8. केजरीवाल सरकार अगले महीने दिल्ली में ओड इवन स्कीम शुरू करने जा रही है। वहीं यातायात विभाग ने सलाह दी है कि 4-15 नवंबर के बीच शुरू हो रही ऑड-ईवन स्कीम में दो पहिया वाहनों को छूट दी जाए। साथ ही विभाग ने यह सलाह दी है कि इस योजना का उल्लंघन करने पर फाइन 2,000 रुपये से बढ़ाकर 4,000 रुपये कर दिया जाए।

 

9. हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए चल रही रैली में CM खट्टर ने BJP पर जमके टिपणी की। साथ ही सीएम खट्टर ने जनता को EVM के नए मतलब से भी रूबरू कराया। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में EVM का मतलब "Every Vote For Modi और हरियाणा विधानसभा चुनाव में इसका मतलब Every Vote For Manohar" है.

 

10. कांग्रेस के सभी पदों से इस्तीफा दे चुके हरियाणा कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर जननायक जनता का पार्टी को समर्थन देने की घोषणा कर सकते हैं। अशोक तंवर आज दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। बता दें की इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला भी उनके साथ मौजूद रहेंगे।

 

11. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार ने कहा कि केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा के पास सभी प्रश्नों का एक ही उत्तर है जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को वापस लेना। उन्होंने कहा कि चूंकि भाजपा के पास कोई भी ठोस काम दिखाने के लिए नहीं है और इसलिए वह जम्मू कश्मीर की बीन बजा रही है।

 

12. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने उन अटकलों को खारिज कर दिया कि वह भाजपा में शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि अभी ऐसा नहीं होगा क्योंकि न तो उन्होंने और न ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हाल में हुई अपनी बैठक में इस बारे में चर्चा की। आपको बता दें कि बीसीसीआई अध्यक्ष पद के लिए गांगुली इकलौते उम्मीदवार है इसलिए उनका निर्वाचन तय है।

 

13. आज भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत तेजी के साथ हुई है बीएसई का सेंसेक्‍स 144 अंकों की तेजी के साथ 38,650.10 अंकों पर खुला है व्ही एनएसई का निफ्टी भी 45.75 अंकों के उछाल के साथ 11,474.05 पर कारोबार करता नज़र आया है।

 

14. वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि हाल की आर्थिक नरमी चक्रीय है और वृद्धि में फिर से तेजी आने से पहले भारत में निवेश का यह सही समय है। उन्होंने स्वीकार किया कि देश की आर्थिक वृद्धि पिछली दो तिमाहियों, जनवरी-मार्च और अप्रैल-जून में धीमी हुई है। लेकिन भारत में अर्थव्यवस्था के रूप में भारत में काफी अवसर है।

 

पढ़ें: बच्चों संग स्कूल जाती दिखी सनी लियोनी

 

15. उत्तराखंड पंचायत चुनाव के तीसरे और अंतिमचरण का मतदान आज हो रहा है। इस बार करीब 13.66 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहें हैं। तीसरे चरण में 21391 पदों के लिए 11167 प्रत्याशी मैदान में हैं। आपको बता दें कि मतगणना 21 अक्तूबरको होगी और इसी दिन मत परिणाम भी घोषित हो जाएंगे।

 

16. बॉलीवुड एक्ट्रेस और सांसद हेमा मालिनी 71 साल की हो गई हैं। हेमा मालिनी बॉलीवुड की उन अभिनेत्रियों में से हैं, जिनकी खुबसूरती कीतारीफ आज भी लोग करते हैं। आपको बता दें कि हेमा मालिनी की 71 वें जन्मदिन पर फिल्मीसितारों से लेकर तमाम राजनीतिक दल उन्हे सम्मान दिया।

 

17. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल एक एप के जरिये आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताओं से सीधा संवाद कायम करेंगे। विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी आप के लिए ये कार्यक्रम बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है। आपको बता दें कि केजरीवाल इस दौरान अपने कार्यकर्ताओं में दिल्ली को दोबारा फतह करने का उत्साह भरेंगे।

 

18. बीसीसीआइ के अगले अध्यक्ष बनने जा रहे टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का कोलकाता लौटने पर ईडनगार्डेंस स्टेडियम स्थित बंगाल क्रिकेट संघ के मुख्यालय में भव्य स्वागत किया गया। बता दें कि करीबी लोगों के बीच 'महाराज' के नाम से मशहूर सौरव के लिए ईडन को शानदार ढंगसे सजाया गया साथ ही स्टेडियम के क्लब हाउस के गेट पर फूलों का द्वार तैयार किया गया।

 

19. मध्य प्रदेश के कैबिनेट मंत्री पीसी शर्मा ने भारी बारिश और जल जमाव के बाद खराब हुई मध्य प्रदेश की सड़कों की हालत पर भाजपा के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को आड़े हाथों लेते हुए सड़कों को आगामी 15-20 दिनों में हेमा मालिनी के गाल जैसी  बना देने का वादा किया है। हालांकि अपने इस बयान के बाद मंत्री पीसी शर्मा सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल हुए।

 

20. देशभर में गायों की आबादी में 2012 के बाद तकरीबन 18 फीसदी की वृद्धि हुई है। पशुगणना की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत में गायों की आबादी 14.51 करोड़ है। यह जानकारी 20वीं पशुगणना की रिपोर्ट में दी गई है। आपको बता दें कि पिछली पशुगणना के मुकाबले 20वीं पशुगणना में सभी पशुधन की आबादी 4.6 फीसदी की वृद्धि के साथ 53.57 करोड़ टन  गई है.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×