आज दोपहर की बड़ी खबरें | 15th October 2019


आज दोपहर की बड़ी खबरें | 15th October 2019

1. सांस्कृतिक विरासत संरक्षण के क्षेत्र में दिये जाने वाले यूनेस्को एशिया प्रशांत पुरस्कार के मायानगरी मुंबई के 155 साल पुराने फ्लोरा फाउंटेन और दो अन्य विरासत स्थल सहित कुल चार स्थानों को भारत से चयनित किया गया है. आपको बता दें कि यूनेस्को के इस पुरस्कार की घोषणा सोमवार को की गई है.



2. दिल्ली की केजरीवाल सरकार महिलाओं को मेट्रो में मुफ्त यात्रा की घोषणा पहले ही कर चुकी है. वहीं अब केंद्र सरकार छात्रों और बुजुर्गों को किराए में छूट देने की तैयारी में है. आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सोमवार को बताया कि इस संबंध में केंद्र सरकार जल्द ही घोषणा करेगी.



3. राजधानी दिल्ली में आज डीआरडीओ की 41वीं कांफ्रेंस शुरू हो चुकी है जहां इस बैठक में तीनों सेना प्रमुख, डीआरडीओ अध्यक्ष जी सतीश रेड्डी समेत NSA अजीत डोभाल भाग ले रहे है.



4. ईडी ने पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक मनी लॉन्ड्रिंग मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए 3830 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त और पहचान की है. आपको बता दें कि इनमें निजी जेट और यॉट भी शामिल हैं.



5. INX मीडिया मनी लाउंड्रिंग मामले में ईडी को पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की गिरफ्तारी और पूछताछ की अनुमति पर राउज एवेन्यू अदालत आज अपना फैसला सुनाएगी. आपको बता दें कि अदालत ने ईडी की अर्जी पर प्रोडक्शन वारंट जारी कर चिदंबरम को पेश करने का निर्देश दिया था.



6. भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए आज से 10 नई ट्रेनें चलाने जा रहा है जहां इन ट्रेनों के चलाए जाने से हजारों यात्रियों को सहूलियत होगी. आपको बता दें कि नई चलाई जाने वाली सभी ट्रेनों को 'सेवा सर्विस' नाम दिया गया है.



7. अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने अगले साल से हज यात्रा का आवेदन सौ फीसदी डिजिटल करने की घोषणा की है. इसके साथ ही नकवी ने कहा कि मोदी सरकार अल्पसंख्यक वर्ग के चौतरफा कल्याण के लिए प्रतिबद्घ है, इसलिए सरकार ने इस वर्ग में शिक्षा और हुनर को हर कीमत पर बढ़ावा देने का काम किया है.

 

यह भी पढें : आज सुबह की फटा-फट खबरें | 15 October 2019



8. सभी सरकारी उच्च शिक्षण संस्थानों में आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को नियुक्ति में आरक्षण मिलेगा. दरअसल, इस आशय की अधिसूचना 4 अक्तूबर को जारी कर दी गई है. आपको बता दे कि केंद्र सरकार ने 22 अगस्त को मानव संसाधन विकास मंत्रालय को यह आदेश दिया था.



9. दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण ने जहां एक तरफ लोगों को परेशान कर रखा है, वहीं इस प्रदूषण के चलते ही लोगों के लिए जल्द एक सुविधा भी मिलने जा रही है. दरअसल, प्रदूषण से निपटने के लिए अब मेट्रो ट्रेन के फेरे बढ़ाने पर विचार चल रहा है और साथ ही बसों के फेरे भी बढ़ाए जाएंगे. आपको बता दे कि अगर ऐसा होता है तो ऐसे में लोगों को बड़ी सुविधा मिलने की उम्मीद है.



10. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बीजेपी ने आज अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिया. संकल्प पत्र के नाम से जारी किए गए घोषणा पत्र के कवरपेज पर पीएम नरेंद्र मोदी के साथ ही महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस की तस्वीर है. गौरतलब है कि महराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए 21 अक्टूबर को मतदान होगा जिसके परिणामों की घोषणा 24 अक्टूबर को की जाएगी.

 

11. राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की पहल के बाद उत्तराखंड के खाली होते गांव के लिए विशेष प्लान बनाया गया है. दरअसल, भारत-चीन सीमा पर बसे इन गांव को फिर से आबाद करने के लिए केंद्र की एजेंसियों ने सिफारिश की है और उत्तराखंड पलायन आयोग ने ऐसे करीब 250 गांव के लिए प्लान बनाया है जो चीन की सीमा के करीब बसे हुए हैं.



12.  अयोध्या मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में 39वें दिन की सुनवाई आज होगी जहां आज हिंदू पक्षों की ओर से जिरह होगी. आपको बता दे कि अगले 2 दिन तक जिरह के साथ ही अयोध्या मामले की सुनवाई पूरी हो जाएगी और सुप्रीम कोर्ट अपना फैसला सुरक्षित रख लेगा.



13. मात्र एक साल के अंदर आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ उठाने वालों की संख्या 50 लाख को पार कर गई है जहां इस योजना के तहत पूरे भारत में हर मिनट में नौ लोग अस्पताल में भर्ती हुए. मिली जानकारी के मुताबिक मोदी सरकार की प्रमुख स्वास्थ्य योजना के तहत 32 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लोगों के इलाज में 7,901 करोड़ रुपये खर्च हुए है.



14. NCERT ने कहा है कि प्री स्कूल में किसी भी बच्चे की कोई लिखित या मौखिक परीक्षा नहीं होनी चाहिए. दरअसल, NCERT ने इस प्रकार की परीक्षाओं को लेकर कहा कि इससे अभिभावकों में अपने बच्चे के लिए जो आकांक्षाएं पैदा होती हैं, वे सही नहीं होती हैं. इसके साथ ही परिषद ने कहा कि प्री-स्कूल के छात्रों के आकलन का मकसद उन पर 'पास' या 'फेल' का ठप्पा लगाना नहीं है.

 

यह भी पढें : सुबह हैवी नाश्ता करने से कंट्रोल होता है वजन



15. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कर्नाटक, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर आज झमाझम बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग की माने तो तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी पूरे दिन झमाझम बारिश देखी जा सकती है.



16. सुप्रीम कोर्ट ने बंद हो चुकी आम्रपाली ग्रुप ऑफ कंपनीज और उसके निदेशकों की जब्त संपत्तियों को नीलाम करने का आदेश दिया है. आपको बता दें कि यह जिम्मेदारी एमएसटीसी को देते हुए कोर्ट ने नीलामी से प्राप्त रकम कोर्ट की रजिस्ट्री में जमा कराने का आदेश दिया है.



17. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आज कन्या सुमंगला योजना के लिए हर जिले के लिए नियुक्त नोडल महिला अफसरों के साथ लोकभवन में बैठक करेंगे. इस दौरान वे योजना को प्रभावी ढंग से क्रियान्वित करने को लेकर दिशा-निर्देश देने के साथ ही अधिकारियों को अपनी प्राथमिकता भी बताएंगे.



18. महराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तैयारियों में सभी रानजनीतिक पार्टियां लगी हुई है. इसी बीच राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर मुंबई के चुनावी दौरे पर हैं जहां आज शाम 4 बजे वे प्रवासी राजस्थानियों के वोटों को कांग्रेस के पक्ष में करने की कवायद के तहत विले पार्ले के जालाराम हिल क्षेत्र में जनसंपर्क करेंगे. आपको बता दें कि महराष्ट्र विधानसबा चुनाव के लिए 21 अक्टूबर को मतदान होगा.



19. कुछ दिन पूर्व बिहार की राजधानी पटना में लगातार हुई झमाझम बारिश के बाद पूरे शहर में जलजमाव की स्थिती बन गई थी  जिससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था. अब इसके जिम्मेदार लोगों पर बिहार सरकार ने बड़ी कार्रवाई करते हुए संप हाउस और नमामि गंगे योजना के तहत सीवर लाइन का काम देख रही बुडको के मुख्य अभियंता सहित 11 इंजीनियरों को सस्पेंड करने का निर्णय लिया गया है और साथ ही कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया है.

 

20. अब उत्तर प्रदेश यूनिवर्सिटीज और डिग्री कॉलेजों में अब स्टूडेंट मोबाइल में बिजी नहीं दिखेंगे, क्योंकि उच्च शिक्षा निदेशक के आदेश पर कैंपस के अंदर मोबाइल के यूज पर रोक लगा दिया गया है. आपको बता दें कि उच्च शिक्षा निदेशालय की ओर से विश्वविद्यालयों और से महाविद्यालयों में मोबाइल फोन के इस्तेमाल को लेकर नियमावली जारी की गई है. 

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×