आज दोपहर की बड़ी खबरें | Midday News | 14th February 2020


1. भारतीय राजनीति की लोकप्रिय नेता, कुशल वक्ता और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की आज जयंती है उनका जन्म 14 फरवरी, 1952 को पंजाब के अंबाला में हुआ था. आज सुष्मा स्वराज की जयंती पर पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस जयशंकर सहित भाजपा के तमाम नेताओं ने उन्हें याद किया.

 

2. देश की प्रमुख बुनियादी ढांचा कंपनियों के ठिकानों पर आयकर विभाग की तलाशी में विभाग को 2 हजार करोड़ रुपये की अघोषित आय का पता चला है. आयकर विभाग ने बताया कि अधिकारियों ने छह फरवरी को राजधानी दिल्ली समेत हैदराबाद, विजयवाड़ा, कडप्पा, विशाखापट्टनम और पुणे में स्थित 40 से अधिक परिसरों में तलाशी कर इस रकम का पता लगाया है.

 

3. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया है कि कोरोना को लेकर चिंता करने की कोई बात नहीं है. साथ ही उन्होंने बताया कि देश में दवाओं की कोई कमी नहीं है और भारत, दवाओं के लिए चीन पर निर्भर नहीं है.

 

4. दिल्ली विधानसभा चुनाव नतीजे आने के बाद मोदी मंत्रिमंडल के पहले विस्तार को लेकर चर्चा शुरू हो गई है. इसी बीच आंध्र प्रदेश के सीएम जगनमोहन रेड्डी और बिहार के सीएम नीतीश कुमार से पीएम की मुलाकात को इसी से जोड़कर देखा जा रहे है. वहीं माना जा रहा है कि बजट सत्र के दूसरे चरण से पहले प्रधानमंत्री मंत्रिमंडल का पहला विस्तार कर सकते हैं.

 

5. सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने कहा कि प्रमुख रक्षा अध्यक्ष पद और सैन्य मामलों से जुड़े विभाग के सृजन से तीनों सेवाओं के बीच तालमेल बढ़ेगा. सेना प्रमुख ने कहा कि तालमेल और तीनों सेवाओं का एकीकरण सिर्फ मौके की बात नहीं है बल्कि यह कुछ इस तरह से है जिसका संस्थानीकरण किए जाने की जरूरत है.

 

6. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व में मंत्रियों के एक समूह को ओबीसी के बीच क्रीमी लेयर को परिभाषित करने और निर्धारित आठ लाख रुपये की वार्षिक आय सीमा को संशोधित करने का काम सौंपा गया है. गौरतलब है कि वर्तमान में ओबीसी श्रेणी में उन लोगों को आरक्षण दिया जाता हैं जिनकी वार्षिक आय आठ लाख से ज्यादा नहीं है.

 

7. वरिष्ठ नौकरशाह राजीव बंसल को एयर इंडिया का चेयरमैन और प्रबंध निदेशक नियुक्त कर दिया गया है. आपको बता दें कि कार्मिक मंत्रालय ने इससे संबंधित आदेश जारी कर दिया है.

 

 

8. भाजपा ने चंद्रकांत दादा पाटिल को फिर से पार्टी की महाराष्ट्र इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया है तो वहीं मंगल प्रभात लोधा को मुंबई इकाई का पार्टी प्रमुख बनाया गया है. भाजपा महासचिप अरूण सिंह की ओर से जारी एक पत्र में इस आशय की घोषणा की गई है.

 

9. पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कूच बिहार पंचानन बर्मा विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में खुद को नहीं बुलाए जाने पर अप्रसन्नता जताते हुए कुलपति देबकुमार मुखोपाध्याय को कारण बताओ नोटिस जारी किया है.  गौरतलब  है कि राज्यपाल सीबीपीबीयू विश्वविद्यालय के कुलाधिपति हैं.

 

10. असम में एक पूर्व NRC अधिकारी पर नौकरी छोड़ने से पहले महत्वपूर्ण दस्तावेज के पासवर्ड नहीं देने के मामले में FIR दर्ज कराई गई है. गौरतलब है कि  हाल ही में असम के अपडेटेड नागरिकता डाटा वेबसाइट nrcassam.nic.in से गायब हो गया था.

 

11. रेलवे रिक्रूटमेंट सेल, ईस्टर्न रेलवे में विभिन्न ट्रेड्स में 2792 अप्रेंटिस रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज, 14 फरवरी 2020 के आरंभ हो रही है. इसलिए जिन उम्मीदवारों को पूर्व रेलवे अप्रेंटिस के लिए आवेदन करना चाहते है, वे RRC-ER की ऑफिशियल वेबसाइट, rrcer.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

 

12. ऐसा बताया जा रहा है कि सरकार गैर जरूरी सामानों का आयात घटाने के क्रम में टेलीविजन आयात को सीमित करने पर विचार कर रही है. सूत्रों के मुताबिक इलेक्ट्रॉनिक्स व आईटी मंत्रालय के साथ वाणिज्य मंत्रालय भी इससे संबंधित एक प्रस्ताव पर विचार-विमर्श कर रहा है।

 

13. रसोई गैस की कीमतों में हुई बढ़ोतरी ने लोगों की जैब पर असर डाला है. इस बीच देशभर में कुकिंग गैस की कीमतों में 149 रुपये प्रति सिलेंडर तक इजाफा होने पर केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि यह चुनाव की वजहों से नहीं बढ़ाया गया है. धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि LPG की कीमतें वैश्विक बाजार और खपत पर निर्भर करता है.

 

14. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने गुरुवार को जानकारी दी कि देश में 1.46 करोड़ लोग इनकम टैक्स जमा करते हैं. गौरतलब है कि टैक्स विभाग की तरफ से यह जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दावे के एक दिन बाद आया है.

 

 

15. सूरत नगर निगम गुजरात का पहला ऐसा नगर निगम बनने जा रहा है जो मैनहोल की सफाई के लिए रोबोट खरीदेगा. आपको बता दें कि नगर निगम की स्थायी समिति ने गुरुवार को 40.69 लाख रुपये की लागत से यह रोबोट 'बैंडीकूट' खरीदने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है.

 

16. तीसरी बार दिल्ली की सत्ता हासिल पर काबिज होने जा रहे आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ल के सीएम अरविंद केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह में दिल्ली के लोग ही वीआईपी गेस्ट होंगे और इसमें दूसरे प्रदेश के मुख्यमंत्रियों, दूसरे दलों के नेताओं समेत बाहर के किसी मेहमान को नहीं बुलाया जाएगा. बताया जा रहा है कि पार्टी देश की सियासत की किसी धुरी का अभी हिस्सा नहीं बनना चाहती.

 

17. बिहार में इस साल विधानसभा चुनाव होने है और राजनीतिक पार्टियां इसकी तैयारियों में लग गई है. इसी बीच लालू प्रसाद के समधी चंद्रिका राय ने राजद छोडने का एलान कर दिया और ऐसा माना जा रहा है कि उनका अगला पड़ाव बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू होगी.

 

18. हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर कांगड़ा जिला के प्रवास के तीसरे दिन आज इंदौरा हलके के दौरे पर पहुंचे. आपको बता दे कि वह आज इंदौरा विधानसभा क्षेत्र के पलाहघाट में 4.52 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली 20 किलोमीटर लंबी जसूर-गंगथ-इंदौरा सड़क की आधारशिला रखेंगे.

 

19. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी 2020 में निकाय चुनाव और 2021 में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों में अभी से ही जुट गई है. इसी बीच ममता बनर्जी ने अपने पार्टी के नेताओं को सरकारी परियोजनाओं को रिकॉर्ड रखने का निर्देश दिया है.

 

20. दिल्ली विधानसभा का पहला सत्र 18 फरवरी को बुलाया जा सकता है जहां दो दिवसीय सत्र में सबसे पहले विधायकों का शपथ ग्रहण होना है. इसी बीच ऐसा बताया जा रहा है कि सबसे अनुभवी विधायक प्रह्लाद साहनी प्रोटेम स्पीकर के तौर पर नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिला सकते हैं.

 

Midday Hindi News, दोपहर की हिंदी न्यूज़, Latest News in Hindi, Latest Hindi News, Hindi News Headlines, दोपहर की हिन्दी ख़बर, Breaking News in Hindi, Breaking Hindi News, Hindi Newspaper, headlines in hindi, news headlines in hindi, mid day news, हिंदी न्यूज़, खबर, आज के समाचार

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×