आज दोपहर की बड़ी खबरें | Midday News | 13th February 2020


1. पीएम नरेन्द्रॅ मोदी ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि, 'पिछली सरकारों ने कर प्रणाली में सुधार को लेकर कुछ नहीं किया. हमारा प्रयास लोगों पर टैक्स के बोझ को कम करना है.' साथ ही पीएम ने कहा कि मौजूदा सरकार इसे नागरिक केंद्रित बनाने पर जोर दे रही है.

 

2. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने गरीबी मिटाने के लिए दीर्घकालिक नीतियों को तलाशने की वकालत करते हुए कहा कि गरीबी उन्मूलन के लिए अल्पकालिक माफी और मुफ्त उपहार सरीखे तरीके अपनाने के बजाय दीर्घकालिक नीति और समाधान ढूंढ़े जाने चाहिए. साथ ही उन्होंने कहा कि सार्वजनिक जीवन जीने वाले व्यक्ति को गरीबी उन्मूलन और लोगों के बीच एकता पैदा करने के प्रयासों को अपना लक्ष्य बनाना चाहिए।

 

3. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने एक बार फिर CAA और NRC को अपने राज्य में लागू नहीं करने को लेकर बयान देते हुए कहा कि मैंने एक रिपोर्ट देखी है कि हावड़ा में भाजपा के 15 कार्यकर्ता एक आभूषण की दुकान पर गए और सीएए / एनआरसी से संबंधित आवश्यक दस्तावेज मांगे. ममता ने इसको लेकर सवाल किया कि “वे कौन हैं और किसने उन्हें यह अधिकार दिया है? अगर वे आपके घर आते हैं तो किसी को कोई कागज न दें”

 

4. असम सरकार ने राज्य में सरकार द्वारा संचालित सभी मदरसों और संस्कृत टोलों  यानि स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है. बताया जा रहा है कि राज्य में चल रहे धार्मिक स्कूलों को कुछ महीनों के भीतर हाई स्कूलों और उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में बदल दिया जाएगा.

 

5. आज वर्ल्ड रेडियो डे है जहां 13 फरवरी को पूरी दुनिया में रेडियो का महत्व बताने और इसको लेकर जागरुकता फैलाने के लिए हर साल रेडियो डे मनाया जाता है. गौरतलब है कि आज के वक्त में जब दुनिया टीवी से निकलकर कंप्यूटर और मोबाइल जैसी हाईफाई टेक्नोलॉजी तक पहुंच चुकी है फिर भी  रेडियो का महत्व कम नहीं हुआ है.

 

6. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी ने कल पीएम नरेंद्र मोदी से नई दिल्ली में मुलाकात की. बताया जा रहा है कि इस दौरान जगन मोहान रेड्डी ने पीएम मोदी से राज्य को विशेष दर्जा दिए जाने समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की.

 

7. बिजली चोरी पर रोक लगाने के लिए सरकार ने नई रणनीति तैयार की है जहां ऊर्जा मंत्रालय इसके लिए राष्ट्रीय स्तर पर एक डेडिकेटेड संस्था बनाने की योजना पर काम कर रहा है. जानकारी के मुताबिक ये संस्था इस बात की रियल टाइम मॉनिटरिंग करेगी कि कौन सा राज्य बिजली चोरी रोकने के लिए क्या कदम उठा रहा है और उसी आधार पर आर्थिक मदद दी जाएगी.

 

 

8. देश में सबसे पहले मेट्रो सेवा शुरू कर इतिहास रचने वाला कोलकाता आज फिर एक नया इतिहास रचने को तैयार है. रेल मंत्री पीयूष गोयल बुधवार को कोलकाता ईस्ट-वेस्ट मेट्रो सेवा को हरी झंडी दिखाएंगे. इस मेट्रो सेवा सी सबसे बड़ी खासियत है कि यह अंडर वाटर यानि पानी के नीचे बनी सुरंग में चलेगी.

 

9. क्रिकेट मैच फिक्सिंग के मामले में सट्टेबाज संजीव चावला को ब्रिटेन से भारत लाया गया है. जानकारी के मुताबिक स्कॉटलैंड यार्ड ने चावला को भारतीय अदालतों में मैच फिक्सिंग के मामलों का सामना करने के लिए दिल्ली पुलिस के हवाले किया है. बताया जा रहा है कि दिल्ली पहुंचने ते बाद अब उसे तिहाड़ जेल में शिफ्ट किया जाएगा.

 

10. पुर्तगाल के राष्ट्रपति “मार्सेलो रेबेलो डी सूसा” भारत की चार दिवसीय यात्रा पर आज नई दिल्ली पहुंचेंगे. आपको बता दें कि यह राष्ट्रपति मार्सेलो की भारत की पहली यात्रा होगी। इससे पहले भारत में पुर्तगाल के किसी राष्ट्रपति की अंतिम यात्रा 2007 में हुई थी.

 

11. तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा ने आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल को दिल्ली विधानसभा चुनाव में मिली जीत पर बधाई दी है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के लोगों को उनके नेतृत्व का लाभ मिलता रहेगा.

 

12. अक्टूबर-नवंबर और दिसंबर महीने में इंटरनेट टिकट बुकिंग के जरिए IRCTC की आमदनी तीन गुना बढ़कर 227 करोड़ रुपये हो गई हैं. वहीं, इस दौरान IRCTC ने पानी यानी रेल नीर को बेचकर कुल 58.6 करोड़ रुपये की आय हासिल की हैं और ये 42 फीसदी बढ़ी हैं.

 

13. दिल्‍ली यूनिवर्सिटी के गार्गी कॉलेज में हुए मामले में सुप्रीम कोर्ट ने आज उस याचिका का खारिज कर दिया, जिसमें सीबीआइ जांच की मांग की गई थी. आपको बता दें कि गार्गी कॉलेज का मामला लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान भी उठा था.

 

14. एक क्लिक के साथ हर तरह की जानकारी मुहैया कराने वाली वेबसाइट विकिपीडिया ने अपने पाठकों से डोनेशन की अपील की है. विकिपीडिया फ्री ऑनलाइन जानकारी मुहैया कराने वाली विश्वसनीय वेबसाइट है. मगर अब इसका बाजार में टिके रहना मुश्किल होता जा रहा है जिसके कारण विकिपीडिया ने भारतीय पाठकों से डोनेशन की अपील की है.

 

 

15. हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने 3864 पोस्ट ग्रेजुएट टीचर पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया को फिर से शुरू करने के लिए अधिसूचना जारी कर दी है. आपको बता दें कि हरियाणा पीजीटी भर्ती 2020 के लिए आवेदन के योग्य व इच्छुक उम्मीदवार आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट, hssc.gov.in के माध्यम से 02 मार्च 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

 

16. खबरों की मानें तो झारखण्ड की हेमंत सोरेन सरकार महिलाओं के नाम पर एक रुपये में रजिस्ट्री की योजना में बदलाव कर सकती है. इसके स्लैब में परिवर्तन के लिए मंथन चल रहा है. बताया जा रहा है कि सीएम हेमंत सोरेन के निर्देश पर राजस्व, निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग ने इस पर विचार-विमर्श शुरू कर दिया है.

 

17. अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए बने ट्रस्ट की ओर से मंदिर निर्माण और उससे जुड़ी कार्यो के लिए ब्लू प्रिंट बनाए जाने की कवायद शुरू हो गई है जहां इसके लिए 19 फरवरी को दिल्ली में बैठक होने जा रही है. इसी बीच संभावना यह भी जताई जा रही है कि इसमें मंदिर निर्माण की तारीख भी बताई जा सकती है.

 

18. पॉलीटेक्निक और इंजीनियरिंग शिक्षकों के हक में बिहार की नीतीश  सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. दरअसल, बिहार के पॉलीटेक्निक और इंजीनियरिंग कॉलेजों में शिक्षक पद पर नियुक्ति में अब गेट-नेट की अनिवार्यता नहीं होगी. अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा पिछले वर्ष बनाए गए नियमों के आलोक में राज्य सरकार ने यह फैसला लिया है.

 

19. हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की सेवानिवृत्ति से पहले ही अब रिक्त होने वाले पदों को भर दिया जाएगा जहां शिक्षकों की विभिन्न श्रेणियों के 819 पद भरने की सरकार ने प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय को मंजूरी दे दी है. बता दें कि इसके तहत जेबीटी के 532, टीजीटी के 119, एलटी के 35 और शास्त्री के 133 पद भरे जाएंगे.

 

20. ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक राज्य के सबसे अमीर मंत्री हैं तो वहीं राज्य के खेल एवं आईटी मंत्री तुषारकांति बेहेरा राज्य के सबसे गरीब मंत्री हैं. आपको बता दें कि मुख्यमंत्री कार्यालय से प्रकाशित मुख्यमंत्री एवं मंत्रियों की 2018-19 आर्थिक साल की संपत्ति सूची से यह तथ्य प्राप्त हुआ है.

 

Midday Hindi News, दोपहर की हिंदी न्यूज़, Latest News in Hindi, Latest Hindi News, Hindi News Headlines, दोपहर की हिन्दी ख़बर, Breaking News in Hindi, Breaking Hindi News, Hindi Newspaper, headlines in hindi, news headlines in hindi, mid day news, हिंदी न्यूज़, खबर, आज के समाचार

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×