अगर चाहते हैं मोतियों जैसे दांत, तो इन चीज़ों का करें इस्तेमाल


अगर चाहते हैं मोतियों जैसे दांत, तो इन चीज़ों का करें इस्तेमाल

नमस्कार दोस्तों, घरेलू नुस्खा में आपका बहुत बहुत स्वागत है। दोस्तों, आज हम एक ऐसा नुस्खा आप सबके लेकर आये हैं। जिसे अपनाने से आपकी मुस्कराहट लौट आएगी। जी हां, दोस्तों आज हम आपको दांतों से संबंधित समस्या को दूर करने के नुस्खे बताने जा रहे हैं। जिसे अपनाने से आपको दांतों की सारी समस्या दूर हो जाएगी।

 

दोस्तों, आपने देखा होगा कि जब आप बस, ट्रैन में सफर करते हैं या सार्वजनिक स्थान पर रहते हैं तो किसी-किसी व्यक्ति के मुंह से अजीब बदबू आती है तो कुछ लोगों के दांत पीले दिखते हैं। कोई इसे छुपाता है तो कोई नाना प्रकार के नुस्खे अपनाने के बाद भी जब थक के हार जाते हैं तो वो समझ लेते हैं कि शायद अब दांतों का पीलापन दूर नहीं होगा।

 

अगर आप भी अपने पीले दांतों, मुंह की दुर्गन्ध आदि समस्या से परेशान है तो हमारे पास इसका घरेलू उपचार है। जिसे आप आसानी से घर पर ही बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। जिससे आपके दांत मोतियों जैसे चमकने लगेंगे। आइये जानते हैं।

 

 

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी तो आपने बहुत बहुत खाई होगी। लेकिन क्या कभी आपने इसके फायदे को जानने की कोशिश की है। अगर नहीं तो आज हम आपको इसके होने फायदे में बारे में बताने जा रहे हैं। दोस्तों, स्ट्रॉबेरी में एंजाइम मैलिक एसिड और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो सेहत के साथ साथ दांतों के लिए भी फायदेमंद होता है। अगर आप अपने दांत को मोतियों जैसा चमकाना चाहते हैं तो रोजाना स्ट्रॉबेरी को मैश कर लें, और इससे अपने दांतों में ब्रश करें। इससे आपके दांत मोती जैसे चमकने लगेंगे। इसे आप रोजाना सुबह में कर सकते हैं।

 

बेकिंग सोडा और नींबू

जहां बेकिंग सोडा से दांत साफ़ होता है तो नींबू से पीलापन गायब होता है। इसके लिए आपको एक या दो चम्मच बेकिंग सोडा में चार बून्द निम्बू का रस निचोड़ कर अच्छे से मिलाना है। अब इस मिश्रण से अपने दातों की सफाई उंगुलियों की मदद से करनी है। ऐसा सप्ताह में दो दिन जरूर करें। आपको परिणाम दो सप्ताह में दिखेंगे। अगर इसके इस्तेमाल के समय आपके मुंह में जलन हो तो इसका इस्तेमाल न करें।

 

सेब

सेब को सौ रोगों की एक दवा कहा गया है। ऐसे में सेब दातों की चमक के लिए भी लाभदायक है। विज्ञान के अनुसार क्रंची फल को खाने से दांतों की एक्सरसाइज होती है। जिससे दांत मजबूत होते हैं और इसके रोजाना सेवन से मुंह की दुर्गन्ध दूर हो जाती है। ऐसे में कोशिश करें की रोजाना एक सेब जरूर खाएं। इससे न केवल दांत बल्कि आपका स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा।

 

ऑयल पुलिंग

घरेलू नुस्खा का यह एक रामबाण नुस्खा हैं। इसके लिए एक चम्मच नेचुरल ऑइल लें (जिसमें आप सरसों, अरंडी या तिल) और इसे अपने मुंह में तकरीबन 10 मिनट तक रखें, और इसे अपने मुंह में चारों तरफ घुमाएं। इसके बाद नार्मल वाटर से कुल्ला कर लें। इसके बाद कम से कम 2 ग्लास पानी जरूर पिएं। इस नुस्खा को सप्ताह में केवल 2 दिन जरूर ट्राई करें। ऐसा करने से आपको दांतों की सभी समस्या से हमेशा के लिए मुक्ति मिल जाएगी।

 

 

home remedies to make teeth strong, how to make teeth white, home remedies for teeth, teeth whitening at home, natural ways to whiten teeth at home, tips for strong teeth, tooth cavity home remedy, how to whiten your teeth at home, tooth pain home remedy in hindi, दातों को मजबूत बनाए, दंत को साफ रखना, दांतों को मजबूत बनाने के घरेलू उपाय, दांतों को मजबूत बनाने के उपाय, आसान घरेलू उपाय

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

बालों का झड़ना और डैंड्रफ के घरेलु उपाय


बालों का झड़ना और डैंड्रफ के घरेलु उपाय

दोस्तों आज जो नुस्खा मैं आपके लिए लेकर आया हूँ वो है बालों का झड़ना, बालों में डैंड्रफ, रूखापन और असमय सफ़ेद होने जैसे समस्या के उपाय के सम्बन्ध में।

सबसे पहले हमें चाहिए : 

  • 2 चम्मच दही
  • 1 चम्मच निम्बू का रस
  • 1 मुठ्ठी करी पत्ता
  • 1 मुठ्ठी भृंगराज के पत्ते

अब क्या करें की करी पत्ता और भृंग राज के पत्ते को कूट पिस कर बारीक़ पाउडर बना लें फिर इसमें दही और निम्बू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें।

अब आप इसे अपने बालों में अच्छे तरह से लगा कर 25 – 30 मिनट छोड़ दें।

 

 

फिर सैम्पू से बाल धो कर नाहा लें। इस विधि को वीक में एक बार लगातार करने से आपके बालों की सभी समस्याएँ जैसे बालों में रुसी, डैंड्रफ, बालों का रूखापन, बाल झाड़ना, असमय सफ़ेद होना आदि ख़त्म हो जाते हैं।

 

दोस्तों ये घरेलु उपाय है जिसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है इसलिए आप इसे बिना किसी संकोच के इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि पुराने ज़माने के लोग इन्हीं विधियों का यूज करते थे और उनका बाल 50 साल तक सफ़ेद नहीं होता था। दोस्तों उपरोक्त औषधियों में पाए जाने वाले तत्व से हमारे बाल न केवल मजबूत होते हैं बल्कि बालों में चमक सायनिंग भी आता है।

 

तो दोस्तों ये था हमारा आज का बालों से सम्बंधित स्पेशल रेमेडी और ये उपाय आपको कैसा लगा आप हमें कमेन्ट करके जरुर बताएं और अगर अच्छा लगा हो तो ज्यादा से ज्यादा लाइक करें शेयर करें और हमारे चैनल को सब्सक्राइब कर लें व घंटी को दबा कर आल पर क्लिक कर दें।

 

दोस्तों मैं हमेशा के तरह यही चाहता हूँ की आप सभी स्वस्थ्य रहें सुखी रहें और आपको डॉक्टर के पास न जाना परे इसी शुभकामनाओं के साथ नमस्कार धन्यवाद।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

जाने खड़े होकर खाना खाने के नुकसान | Healthy Life Tips


जाने खड़े होकर खाना खाने के नुकसान | Healthy Life Tips

घरेलु नुस्खा चैनल में आप सभी का एकबार फिर से स्वागत है. दोस्तों आज जिस टॉपिक पर मैं बात करने वाला हूँ वो है खड़े हो कर खाना खाने के नुक्सान। जी हाँ दोस्तों आज कल ये चलन हो गया है. वेस्टर्न लिफ़ स्टाइल के कारन लोग पार्टी में खड़े होकर खाना खाना स्टैण्डर्ड समझते हैं. और नीचे ज़मीं पर बैठ कर खाना खाने वालों को लोग गवार समझते हैं.

 

लेकिन अब ये एक रिसर्च में ये साफ़ हो गया है और वैज्ञानिकों ने भी ये मान लिया है के खड़े होकर खाना खाने से बहुत सारे नुक्सान होते हैं. खड़े होकर खाने से आपका पाचन तंत्र ख़राब होने लगता है और इतना ही नहीं, आपको खाने में स्वाद भी नहीं मिलता है. और जब आपको खाने में स्वाद नहीं लगेगा तो आपका खाने से भी मन उठता चला जायेगा.

 

जिससे आपके लिवर पर भी असर हो सकता है और आपका हॉर्मोन सिस्टम भी कमजोर हो सकता है, साथ ही आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो सकता है. जी हाँ दोस्तों, जैसे हमारे पूर्वज पालथी मार कर खाना खाया करते थे, अगर आप भी वही तरीका अपनाएं तो न केवल आपके शरीर में खाना लगता है बल्कि आपको भोजन करने में भी रूचि बनी रहती है. रुखा सूखा खाना भीं आपको स्वादिष्ट लगने लगता है.

 

पूरी रिसर्च पढ़ें: जाने खड़े होकर खाना खाने के नुकसान

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×