घर पर बनाएं लज़ीज़ लखनवी चिकन बिरयानी, यहाँ देखें आसान रेसिपी


घर पर बनाएं लज़ीज़ लखनवी चिकन बिरयानी, यहाँ देखें आसान रेसिपी

दोस्तों उत्तर प्रदेश का लखनऊ शहर अपनी तेहज़ीब और तमीज़ के साथ ही अपने खाने के लिए भी काफी मशहूर है। आज जो डिश हम आपके साथ शेयर करने वाले हैं वो है लखनऊ की खास चिकन बिरयानी। तो चलिए शुरू करते हैं।

 

लखनवी चिकेन बिरियानी बनाने के लिए आपको चाहिए :

1 kg बासमती राइस

1 kg फ्रेश चिकन

3 कटी हुई प्याज़

2 प्याज़ का पेस्ट

2 तेज पत्ते

लहसुन-अदरक का पेस्ट

गरम मसाला पावङर

इलाइची

इलाइची, लौंग और जावित्री का पाउडर

कश्मीरी लाल मिर्च

200 ग्राम दही

नमक

देसी घी

केवड़ा वाटर

मीठा इत्र

रिफाइंड आयल

खाने वाला रंग

250 ml दूध

 

 

बिरयानी बनाने के लिए पहले आप चावल को कुछ देर के लिए पानी में भिगो कर रख दें और चिकन को अच्छी तरह से धो ले। अब एक बरतन में रिफाइंड आयल को गर्म कर लें और उसमें बारीक कटा हुआ प्याज़ ङाल कर अच्छी तरह से फ्राई कर लें। प्याज़ के गोल्डन फ्राई होने के बाद उसमें चिकन के पीस को डाल दें और लगभग 3 मिनट तक फ्राई करें। जब चिकन फ्राई हो जाए तो उसमें 2 इलाइची और तीन टेब्लस्पून पिसा हुआ प्याज़ डाल कर धीमी आँच पर पकाएं।

 

अब इसमें तीन चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट और 2 चम्मच नमक डाल कर मिला लें। साथ ही 1 टेबलस्पून कश्मीरी लाल मिर्च डालें, इससे रंग अच्छा दिखने लगता है। जब तेल ऊपर आ जाए तब उसमें आधा टेबलस्पून गरम मसाला और 1 चमच जावित्री, इलाइची और लौंग का पाउडर डालेंगे। साथ ही इसमें दही डालें और मिलते रहें। अब इसमें अपने चिकन के पीस भी दाल दें।

 

मसाले को कुछ देर पकाने के बाद इसमें दूध दाल दें। दूध डालते वक़्त ध्यान रहे की आप इस मिश्रण को धीरे-धीरे मिलाते भी रहें क्योंकि दूध फट भी सकता है। अब खुशबू के लिए इसमें 2 चमच केवड़ा वाटर और मीठे इत्र की 4 बूंदे दाल दें। अब इसको धीमी आँच पर पकने दे। दूसरी तरफ एक और बरतन में 4 ltr पानी ले लें और उबालने ले लिए रख दें। अब इसमें 2 तेज पत्ते और 4 इलाइची डाल दें।

 

साथ ही 6 चम्मच नमक दाल दें। बिरयानी में नमक हमेशा थोड़ा एक्स्ट्रा ही रकखा जाता है। जब पानी अच्छी तरह से उबाल जाए तो उसमे चावल डाल कर तेज़ आंच पर अच्छी तरह उबलने के लिए छोड़ दें। दूसरी तरफ चिकेन के मसाले में दो चम्मच घी डाल कर मिला लें। जब चावल हाफ बॉईल हो जाए तो उसको किसी दूसरे बर्तन में निकल लें।

 

अब एक बर्तन में नीचे चावल की लेयर और उस पर चिकेन की लेयर रखें, ऐसे ही एक एक लेयर डालते जाएं। अंत में ऊपर से बिरयानी का रंग थोड़े से दूध में मिला कर डाल दें। अब इसको पकाने के लिए नीचे तवा लगा कर उस पर बर्तन रख दें। करीब 15-20 मिनट तक पकने के बाद गैस बंद कर दें। एन्जॉय करिये स्वादिष्ट लखनवी बिरयानी।

 

बिरयानी रेसिपी, चिकन बिरयानी, बिरयानी, हैदराबादी बिरयानी, बिरयानी की रेसिपी, बिरयानी कैसे बनाये, चिकन बिरयानी रेसिपी

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×