आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 24th August 2019


आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 24th August 2019

1. सउदी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यहां यूएई के सर्वोच्च नागरिक सम्‍मान 'ऑर्डर ऑफ जायद' से सम्‍मानित किया.

 

2. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान कश्मीर के मुद्दे पर हिंदुओं को अपने पक्ष में करने के लिए सिंध प्रांत के हिंदू बहुल क्षेत्र अमरकोट का दौरा करेंगे. इस दौरान वह एक रैली भी करेंगे. आपको बता दें कि 31 अगस्त को होने वाली यह रैली क्षेत्र के मशहूर शिव मंदिर के समीप की जाएगी.

 

3. पूर्व वित्त मंत्री जेटली को याद करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर लिखा, “अरुण जेटली जी एक राजनीतिक दिग्गज थे, जो बौद्धिक और कानूनी रूप से जीवंत थे. वह एक मुखर नेता थे जिन्होंने भारत में स्थायी योगदान दिया.

 

4. गृहमंत्री अमित शाह ने भाजपा के दिग्गज नेता अरुण जेटली को याद करते हुए कहा कि अरुण जेटली जी का जाना मेरे लिये एक व्यक्तिगत क्षति है. उनके रूप में मैंने न सिर्फ संगठन का एक वरिष्ठ नेता खोया है बल्कि परिवार का एक ऐसा अभिन्न सदस्य भी खोया है जिनका साथ और मार्गदर्शन मुझे वर्षो तक प्राप्त होता रहा”.

 

5. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जेटली को याद करते हुए कहा कि “अरुण जेटली जी ने कई क्षमताओं में देश की सेवा की और वे सरकार और पार्टी संगठन के लिए एक संपत्ति थे. वह हमेशा दिन के मुद्दों की गहरी और स्पष्ट समझ रखते थे और उनके ज्ञान और अभिव्यक्ति ने कई दोस्तों को जीता”.

 

6. जलसंरक्षण को लेकर सरकार जोर दे रही है लेकिन नीति आयोग की एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि जल प्रबंधन के मामले में देश की राजधानी दिल्ली का ही प्रदर्शन सबसे खराब है जबकि पीएम मोदी का गृहराज्य गुजरात जल संसाधनों के प्रबंधन के मामले में सबसे बेहतर है.

 

7. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली को याद करते हुए कहा कि “पूर्व एफएम और वरिष्ठ नेता श्री अरुण जेटली जी का ऐसे जाना राष्ट्र के लिए बहुत बड़ी क्षति है. केजरावाल कहते हैं कि एक कानूनी चमकदार और एक अनुभवी राजनीतिक नेता जो अपने शासन कौशल के लिए जाना जाता है, देश द्वारा याद किया जाएगा.

 

इसे भी पढ़ें: पानी और मूंगफली से दूध कैसे बनाएं

 

8. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने अरुण जेटली को याद करते हुए जेटली के साथ एक तस्वीर अपने ट्विटर पर शेयर की जिसमें दोनों नेता क्रिकेट के मैदान में खिलाड़ियों के ड्रेस में नजर आ रहे हैं. सिब्बल ने जेटली को "एक पुराना दोस्त और एक प्रिय सहयोगी" करार दिया.

 

9. श्रीराम जन्म भूमि न्यास एवं श्रीकृष्ण जन्मस्थान न्यास के अध्यक्ष और अयोध्या स्थित मणिराम छावनी के महंत नृत्य गोपाल दास ने कहा कि वर्तमान समय को राम के मंदिर के निर्माण के लिए सर्वाधिक अनुकूल  समय बताते हुए भरोसा जताया कि न्यायालय ‘‘जनता की भावना का आदर करते हुए वहां मंदिर निर्माण की अनुमति देगा, जहां रामलला विराजमान हैं’’.

 

10. भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली को याद करते हुए कहा कि कानूनी क्षेत्र में एक बड़ा चमकदार होने के अलावा अरुण जेटली एक उत्कृष्ट सांसद और एक महान प्रशासक थे. आडवाणी ने कहा कि अरुण जी को उनके तेज, विश्लेषणात्मक दिमाग के लिए जाना जाता था.

 

11. पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली को याद करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि तेजस्वी वक्ता, प्रखर अधिवक्ता, पूर्व वित्त मंत्री और अपने तर्क से सभी का दिल जीतने वाले अरुण जेटली जी की खबर सुन कर स्तब्ध हूँ.

 

12. बिहार में करीब एक लाख प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए नया शेड्यूल जारी किया गया है. जिसके लिए एप्लीकेशन की प्रक्रिया 18 सितंबर से शुरू होगी. वहीं, अगले साल 16 जनवरी से अंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों को नियोजन पत्र दिए जाएंगे.

 

13. मध्य प्रदेश में सरकार बदलने के बाद मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का पैसा लड़कियों को नहीं मिला है. कमलनाथ सरकार ने इसकी राशि 51 हज़ार रुपए कर दी थी, लेकिन  ख़ज़ाना खाली होने के कारण वो किसी को भी इसका पैसा नहीं दे पायी. जिसके बाद अब कमलनाथ सरकार ने केंद्र से 100 करोड़ की मांग किया है.

 

14. दिल्ली के मोहल्ला क्लिनिक की तर्ज पर राजस्थान में भी अशोक गहलोत सरकार जनता क्लिनिक खोलने जा रही है. इसके लिए राज्य सरकार ने जयपुर के चार विधानसभा क्षेत्रों में 20 से ज्यादा स्थानों को चिन्हित कर लिया है.

 

इसे भी पढ़ें: मंदिरों को साफ कर मुस्लिमों ने भाईचारे का पैगाम दिया

 

15. अर्थव्यवस्था में आई सुस्ती को दूर करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से दी गई राहत से जहां देशभर का उद्योग जगत उत्साहित है तो वहीं इसको लेकर अमेरिकी उद्योगपतियों ने भी कहा है कि इन कदमों से वैश्विक निवेश स्थल के रूप में भारत की स्थिति मजबूत होगी.

 

16. उद्योग की चिंता को दूर करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा किया है कि कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व के उल्लंघन पर अब कोई केस नहीं चलाया जाएगा. उन्होंने कहा कि अब सीएसआर नियमों का उल्लंघन दीवानी मामला होगा.

 

17. गोरखपुर में बने एम्स अब ऐसी व्यवस्था की गई है कि यहां पर न सिर्फ लोगों की बेहतर चिकित्सा होगी बल्कि यहां इंसेफ्लाइटिस सहित क्षेत्रीय बीमारियों पर शोध भी किए जाएंगे. खासकर इंसेफ्लाइटिस पर विशेष ध्यान दिया जाएगा, इसकी अलग फेकल्टी होगी और उसमें इस बीमारी के कारणों की तह तक जाकर पड़ताल की जाएगी.

 

18. पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली को याद करते हुए भावुक भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने कहा कि 'पिता आपको बोलना सिखाता है, पर आपके जीवन में जो इंसान पिता समान होता है वह आपको बात करना सिखाता है. पिता आपको चलना सिखाता है, लेकिन पिता समान इंसान आपको मार्च करना सिखाता है. मेरे पिता समान अरुण जेटली जी के साथ आज मेरा एक हिस्सा भी चला गया है. आरआईपी सर'.

 

19. भाजपा के दिग्गज नेता रहे अरुण जेटली को याद करते हुए अभिनेता अजय देवगन ने ट्वीट कर लिखा कि 'अरुण जेटली जी की खबर सुन कर स्तब्ध हूं, देश के लिए उनकी गतिशील दृष्टि का हमेशा मुरीद रहा. अजय आगे कहते हैं कि जेटली एक ऐसे नेता थे जिनसे बात करके मुझे बहुत खुशी होती थी. मेरी सहानुभूति उनके परिवार के साथ है.'

 

20. बॉलीवुड अभिनेता अनिल कपूर ने भी अरुण जेटली को याद करते हुए लिखा कि, '20 साल पहले मैं अरुण जेटली जी से पहली बार मिला था और तभी से मैं उनका मुरीद हो गया था. उनका न होना देश के लिए भारी क्षति है. वह हमेशा याद आएंगे.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×