आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 21st September 2019


आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 21st September 2019

1. संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए भारत द्वारा किए गए प्रयासों को लेकर भारत की ताऱीफ की है. उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए उठाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय प्रयास में भारत की भूमिका अहम है और इस देश ने नवीकरणीय उर्जा के विस्तार के लिए ‘बेहतरीन प्रयास’ किए हैं.

 

2. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को लेकर एक बड़ा बयान दिया है. ट्रम्प ने चीन की बढ़ती सैन्य ताकत पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि ये कम्युनिस्ट राष्ट्र दुनिया के लिए खतरा है. साथ ही उन्होंने अपने पूर्ववर्तियों पर अमेरिका की बौद्धिक संपदा चोरी करने से चीन को नहीं रोक पाने की बात कही जिसके जरिए उसने अपनी रक्षा क्षमताओं को मजबूत किया है.

 

3. तमिलनाडु में होने वाले उप-चुनावों को लेकर डीएमके और कांग्रेस ने घोषणा की है कि वे एक-एक सीटों पर चुनावी मैदान में उतरेंगे. आपको बता दें कि तमिलनाडु उप-चुनाव में कांग्रेस पुडूचेरी सीट से चुनावी मैदान में उतरने जा रही है.

 

4. केन्द्रीय गृहमंक्षी और बीजेपी अमित शाह ने आज सभी बीजेपी शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री के साथ एक बैठक की और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी को संबोधित किया. आपको बता दें कि यह बैठक ऐसे समय में हुई है जब चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है.

 

5. RSS और इसकी विचारधारा, कार्यो एवं प्रासंगिक विषयों पर संघ प्रमुख मोहन भागवत 24 सितंबर को विदेशी मीडिया से बातचीत करेंगे. बताया जा रहा है कि यह कार्यक्रम एक निश्चित सूची से परस्पर संवाद का है. मोहन भागवत इस संवाद में विदेशी मीडिया के पत्रकारों को संघ के कार्य व प्रासंगिक विषयों पर संघ के विचारों से अवगत करवांएगे तथा उनसे इसी संदर्भ में एक रचनात्मक चर्चा करेंगे.

 

6. मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जेल में बंद चल रहे कर्नाटक कांग्रेस के नेता डीके शिवकुमार की जमानत याचिका पर आज दिल्‍ली की विशेष अदालत ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया जिसके तहत अब अदालत 25 सितंबर को अपना फैसला सुनाएगी. आपको बता दें कि 17 सितंबर को दिल्ली की एक अदालत ने शिवकुमार को एक अक्टूबर तक के लिए न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया था.

 

7. चुनाव आयोद द्वार आज महराष्ट और हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद राजनीति के गिलियारों में हलचल तेज हो गई है. इसी बीच एनडीए की सहोयगी पार्ची शिवसेना ने कहा है कि भाजपा के साथ उनका गठबंधन चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार है.
आपको बता दें कि महराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए 21 अक्टूबर को मतदान होगा और 24 अक्टूबर को इसके नतीजे घोषित किए जाएंगे.

 

यह भी पढ़ें : खूबसूरती को चार चाँद कैसे लगायें

 

8. मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में TMC के राज्‍यसभा सांसद केडी सिंह के खिलाफ ED ने बड़ी कार्रवाई की है. दरअसल, ईडी की टीम ने केडी सिंह द्वारा नियंत्रित कंपनी अलकेमिस्ट समूह की 14 कंपनियों के पंजीकृत ऑफिसों समेत दिल्ली और चंडीगढ़ में सात स्थानों पर गुरुवार को छापा मारा है. जानकारी के मुताबिक यह घोटाला करीब 1,900 करोड़ रुपये का है.

 

9. यूपी की 11 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है जिसके बाद राजनीतिक पार्टियां चुनाव की तैयारियों में लग गई है. चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए कार्यक्रम के अुनसार, इन 11 सीटों पर 21 अक्टूबर को मतदान होगा, जबकि 24 अक्टूबर को मतगणना की जाएगी.

 

10. छत्तीसगढ़ में प्रशासन की घोर लापरवाही सामने आई है. दरअसल, छत्तीसगढ़ के बलरामपुर में स्थानीय लोगों को क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति के बिना ही बिजली बिल भेजा गया है. वहीं लोगों का कहना है कि उनके यहां बिजली का कोई कनेक्शन नहीं है.

 

11. जम्मू कश्मीर में घाटी में सुधरते हालात और लगातार सामान्य और पटरी पर लाने के लिए लगातार प्रयास हो रहे हैं. दरअसल, लोगों में सुरक्षा और विश्वास की भावना बनाए रखने के कम्यूनिटी पोलिसिंग के तहत स्थानीय नागरिकों के साथ चौकी और थाना स्तर पर बैठकों का आयोजन किया जा रहा है जिससे की आम आदमी की समस्याओं को दूर किया जा सके.

 

12. रोहतांग टनल का आगाज इसी वर्ष 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस के मौके पर किया जाएगा. आपको बता दें कि यह बात हिमाचल प्रदेश की जयराम ठाकुर सरकार में कृषि एवं जनजातीय विकास मंत्री डॉक्‍टर रामलाल मार्कंडेय ने शिमला में प्रेस कार्यक्रम के दौरान कही.

 

13. पंजाब में अब टीचर्स पढ़ाई के वक्त चुनाव ड्यूटी नहीं करेंगे. दरअसल, पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय ने केंद्रीय चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार राज्य के टीचरों को इन दिनों जारी फोटो वोटर सूची में सुधार की मुहिम में शामिल होने से छूट दे दी है.

 

14. जिंक फुटबाल अकादमी 20 सितम्बर से शुरू हुई पहली राजस्थान सीनियर मेन्स स्टेट लीग में हिस्सा ले रही हैं. आपको बता दें कि इस लीग का आयोजन जयपुर स्थित राजस्थान विश्वविद्यालय के यूनिवर्सिटी स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में हो रहा है.

 

यह भी पढ़ें : प्रभास अब इंडस्ट्री में हैं सबसे अधिक फीस लेने वाले अभिनेता

 

15. रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्‍वेस्‍टर्स सर्विस ने आज कहा कि कॉरपोरेट टैक्‍स में कमी से सरकार का राजकोषीय मामला बढ़ेगा. दूसरी तरफ, चक्रीय कारकों जैसे ग्रामीण खर्च में कमी, कमजोर कॉरपोरेट धारणाएं और कर्ज की सुस्‍त रफ्तार अल्‍पावधि की ग्रोथ के अनुकूल नजर नहीं आ रही हैं.

 

16. दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल बेंगलुरू में आर्टिफिशियल इंटीलीजेंस डिजिटल लैब शुरू करने जा रही है. दरअसल, आने वाले समय में आर्टिफिशियल इंटीलीजेंस को बढ़ावा देने के लिए गूगल शैक्षणिक समुदाय, सरकार और उद्वोगों के साथ मिलकर काम करने की इक्छुक है.

 

17. एक रिसर्च में कहा गया है कि यदि आप एक अंडा रोज खाते है तो इससे डायबटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. रिसर्च के अनुसार एक अंडे का रोजना सेवन करना न केवल डायबटीज को कंट्रोल करता है बल्कि इससे कई स्वास्थय लाभ भी होते है.

 

18. वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच कर इतिहास रचने वाले भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल ने कहा कि उनका काम अभी पूरा नहीं हुआ है क्योंकि उनका लक्ष्य शनिवार को गोल्ड मेडल जीतने का है. आपको बता दें कि एशियन चैंपियन अमित पंघाल शुक्रवार को सेमीफाइनल में कजाकिस्तान के साकेन बिबोसिनोव को 3-2 से हराकर फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय बॉक्सर बने.

 

19. बॉलीवुड अभिनता ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ की अपकमिंग मूवी "वॉर" का दूसरा गाना जय जय शिवशंकर रिलीज हो गया है. आपको बता दें की होली के रंग से सराबोर ये गाना एक जबरदस्त डांसिग नंबर है जिसे लोग काफी ज्यादा पसंद कर रहे है.

 

20. टीवी के चर्चित शो "कौन बनेगा करोड़पति " में शुक्रवार के स्‍पेशल एपिसोड में हिस्सा लेने पहुंची बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा  एक ऐसे सवाल का जवाब नहीं दे पाई जिसका जवाब शायद हर किसी को पता होगा. दरअसल, एपिसोड में कंटेस्‍टेंट की सीट पर बैठी रूमा देवी और सोनाक्षी सिन्‍हा से पूछा गया, कि 'रामायण के अनुसार हनुमान किसके लिए संजीवनी बूटी लेकर आए थे?' लेकिन सोनाक्षी को इसका जवाब पता नहीं था जिसके कारण उन्हें ट्विटर पर ट्रोल होना पड़ रहा है.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×