आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 2nd October 2019


आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 2nd October 2019

1. फिलिस्तीन ने मंगलवार को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर 'गांधी की विरासत और मूल्यों' के सम्मान में डाक टिकट जारी किया है. फिलिस्तीन अथॉरिटी के दूरसंचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री इसहाक सेदेर ने कहा कि गांधी की याद में डाक टिकट जारी किया गया है जिनकी विरासत और मूल्यों ने मानवता को राह दिखाने का काम किया है और आगे भी करते रहेंगे.

 

2. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा का स्थायी सदस्य बनाए जाने के लिए भारत ने जोर देकर कहा है कि उसका पक्ष मजबूत है और UNSC में भारत के नहीं होने से संयुक्त राष्ट्र की विश्वसनीयता प्रभावित होती है.

 

3. आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी ने कहा कि कुछ लोग आरएसएस को भारत का प्रतीक बनाना चाहते हैं. साथ ही उन्होनें कहा कि ‘गांधी जी का नाम लेना आसान है, लेकिन उनके बताए रास्ते पर चलना मुश्किल है.'

 

4. ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार ने पुरी के जगन्नाथ मंदिर के लिए 40 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है. जानकारी के मुताबिक यह राशि मंदिर के पास की जमीन खरीदने के लिए सरकार द्वारा दी जा रही है. गौरतलब है कि उड़ीसा के पुरी स्थित जगन्नाथ मंदिर एक विश्वप्रसिद्ध मंदिर है जहां भगवान जगन्नाथ के दर्शन के लिए दुनियाभर से लोग आते है.

 

5. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर आज दिल्ली में गांधी संकल्प यात्रा का आयोजन किया गया. इस मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि गांधी जी के सिद्धांतों को आगे ले जाने के लिए सरकार ने कई कार्यक्रमों का आयोजन किया है. साथ ही शाह ने कहा कि पीएम मोदी ने गांधी जी के विचारों को चरितार्थ करने का काम किया है और शायद ही किसी ने स्वच्छता के लिए अभियान चलाया हो.

 

6. भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधाओं का खास ख्याल रखते हुए दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के लिए 25 स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है जहां इन ट्रेनों में फिलहाल आसानी से कन्फर्म सीट मिलने की उम्मीद है. आपको बता दें कि ये स्पेशल ट्रेन दिल्ली से लखनऊ, वाराणसी, मुजफ्फरपुर, पटना आदि कई शहरों के बीच चलेंगी.

 

7. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आज महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर रेलवे में सिंगल यूज प्लास्टिक बंद करने का एलान किया है. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में रेल मंत्री पियूष गोयल ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी गांधी जी के सपनों को पूरा करने के लिए परिश्रम कर रहे हैं और रेलवे भी उनके साथ स्वच्छ्ता के लिए काम कर रहा है.

 

पढ़ें: 02 अक्टूबर (जन्मदिवस) पर विशेष- जय जवान जय किसान

 

8. भारत में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में पुरुष शिक्षकों की संख्या महिला शिक्षकों से ज्यादा है. दरअसल, एक सर्वे के अनुसार, भारत में उच्च शिक्षा के कुल 14.16 लाख शिक्षकों में 57.85 प्रतिशत पुरुष और 42.15 प्रतिशत महिलाएं हैं महिला और पुरुष शिक्षकों का यह अनुपात बिहार में सबसे ज्यादा विचारणीय है क्योकि यहां चार पुरुष शिक्षकों पर एक महिला शिक्षक है.

 

9. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर आज देशभर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है. इसी कड़ी में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर RSS ने ट्वीट कर महात्मा गांधी के जीवन से सीखने की सलाह दी है. महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि सभी लोगों के लिये आदर्श पूज्य महात्मा गांधी को हम सभी को देखना, समझना और अपने आचरण में उतारना चाहिये.

 

10. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए राज ठाकरे की पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है जहां पहली लिस्ट में 27 उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है. गौरतलब है कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए 21 अक्टूबर को मतदान होगा जिसके नतीजे 24 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे.

 

11. रेल मंत्रालय की ओर से कराए गए रेलवे स्वच्छता सर्वेक्षण में टॉप तीन स्टेशन राजस्थान के है. आपको बता दें कि देशभर के 720 रेलवे स्टेशनों पर किए गए इस सर्वेक्षण में जयपुर पहले, जोधपुर दूसरे और दुर्गापुरा तीसरे स्थान पर रहा.

 

12. हरियाणा के पूर्व मंत्री सतपाल सांगवान और पूर्व राज्यसभा सदस्य ईश्वर सिंह आज जननायक जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं. गौरतलब है कि हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है और इसके साथ ही नेताओं द्वारा दल बदलने का सिलसिला भी लगातार जारी है.

 

13. पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 550वें प्रकाश पर्व समारोह के दौरान ऐतिहासिक श्री करतारपुर साहिब गुरुद्वारे में जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए कई तरह के सुझाव रखे हैं. इसके साथ ही कैप्टन ने ऑनलाइन आवेदन करने संबंधी केंद्र सरकार की 30 दिनों की नोटिस अवधि में कमी करने की मांग की है.

 

14. आगामी दिनों में झारखण्ड में विधानसभा चुनाव होने वाले है. वहीं इस बार चुनाव आयोग ने वोटरों को राहत देने की पूरी तैयारी कर ली है. दरअसल, राज्‍य निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं की समय की कीमत को ध्यान रखते हुए इस बार चुनाव में टोकन आधारित व्‍यवस्‍था लागू करने की सहमति दी है जहां इस टोकन के माध्यम से वोटर पोलिंग बूथ पर तय समय पर आकर अपना वोट डाल सकेंगे.

 

पढ़ें: खूबसूरती चाहिए तो भीगा बादाम खाएं

 

15. CBDT का डॉक्यूमेंटेशन आइडेंटिफिकेशन नंबर सिस्टम मंगलवार से शुरू हो गया है जहां सरकार ने डॉक्यूमेंटेशन आइडेंटिफिकेशन नंबर को फेसलेस असेसमेंट के लिए लॉन्च किया है. वित्त मंत्रालय के बयान के अनुसार, लॉन्च होने के पहले ही दिन 17,500 नंबर जनरेट किए जा चुके हैं.

 

16. अगर आप भी फोल्डेबल स्मार्टफोन खरीदने चाहते है तो यह  खबर आपके लिए है. दरअसल, सैमसंग ने काफी इंतज़ार के बाद अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन गैलेक्सी फोल्ड को भारत में लॉन्च कर दिया है जिसकी कीमत 1,64,999 रुपये है. आपको बता दें कि यह भारत में बेचा जाने वाला आधिकारिक रूप से पहला फोल्डेबल फोन है.

 

17. जर्नल ऑफ बोन मिनरल रिसर्च में छपी एक स्टडी के मुताबिक, अगर आप डायट में कम कैलरी ले रहे हैं और साथ में एक्सर्साइज भी कर रहे हैं तो आपकी हड्डियां प्रभावित हो सकती है. इसलिए ये जरूरू है कि आपके आहार में प्रयाप्त मात्रा में केलौरी हो.

 

18. भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और लीजेंड खिलाड़ी कपिल देव ने क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी के चेयरमैन के पद से इस्तीफा दे दिया है. हालांकि कपिल देव ने सीएसी को छोड़ने के पीछे कोई विशेष कारण नही बताया है. कपिल देव ने ईमेल के जरिए कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स को इसकी जानकारी दे दी है.

 

19. साउथ के मैगास्टार के नाम से जाने जाने वाले चिरंजीवी की फिल्म "सैरा नरसिम्हा रेड्डी" आज सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है जहां इस फिल्म को देखने के लिए आज सुबह से ही सिनेमाघरों के बाहर सिनेमा प्रेमियों की लंबी कतारें देखने को मिल रही है. बता दें कि इस फिल्म में सदी के महानायक अमिताभ भी एक अहम किरादार निभा रहे है.

 

20. टीवी की लाड़ली बहू अक्षरा यानी हिना खान आज अपना 32वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं जहां इस मौके पर उनके फैस उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दे रहे है. आपको बता दें कि हिना टीवी के चर्चित रिएलीटी शो बिग बॉस के 11वें सीजन में भी नजर आई थी.

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा


मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

दिल्ली से मुंबई के बीच काफी तेज़ चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर जल्द ही और छोटा होने वाला है। रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को अब और बेहतर कर रहा है। delhi mumbai train

आपको बता दें, रेलवे ने 2023 तक इसके ट्रैवल टाइम को 5 घंटे 45 मिनट कम करने की योजना शुरू कर दी है। फिलहाल, इस सफर में 15 घंटे 45 मिनट लगते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के लचर होने के कारण यह ट्रेन अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड नहीं पकड़ पा रही थी।

घर से छिपकली भगाने के घरेलू उपाय।

हालांकि रेलवे ने 2016-17 में बजट मिशन रफ्तार के नाम से रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बदलने का प्लान भी किया था, लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस पर ध्यान दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रूट की क्षमता 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जा सकती है। लेकिन हर दिन यह सेक्टर 100 पैसेंजर और 80 गुड्स ट्रेनें हैंडल करता है। delhi mumbai train

बता दें, राजधानी एक्सप्रेस रेक जर्मनी की सुपीरियर लिंक हॉफमन बश टेक्नॉलजी से बने होते हैं और यह 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते है लेकिन इसको सपॉर्ट करने वाला इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर नहीं है। जिस कारण यह 87 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलते है।

रेलवे के एक विश्लेषण से पता लगा है कि कुल 60,000 किमी के नेटवर्क में से सिर्फ 0.3 प्रतिशत 160 प्रति घंटा की रफ्तार को झेल सकता है, जबकि 5 प्रतिशत 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का भार उठा सकता है।

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?


Facebook से आधार लिंक करना जरूरी है क्या?

अब नहीं चलेगी सोशल मीडिया पर फेक न्यूज क्योंकी अगर आपके फेसबुक अकाउंट से फेक न्यूज फैलती है तो इसका जवाब आपको खुद देना होगा. इसके अलावा फेसबुक को आधार से जोड़ना पड़ सकता है. इसका प्रयोग फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा.

आपको बतादें कि, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. दूसरी तरफ मीडिया का कहना है कि, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. facebook aadhar link

इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है. बता दें कि, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है. फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. facebook aadhar link

हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×