अब रेलवे में टिकेट खरीदना हुआ महंगा, जाने नया किराया


अब रेलवे में टिकेट खरीदना हुआ महंगा, जाने नया किराया

देश इस समय आर्थिक मंदी से जूझ रहा है लोगो को रोजगार नहीं मिल रहा है. इस बीच इंडियन रेलवे द्रारा एक और नया फ्रमान जारी कर दिया गया है. जिसका रेलवे में यात्रा करने वालो की जेब पर असर पड सकता है. दरअसल, IRCTC से ई-टिकट खरीदना अब महंगा होगा. एक आदेश के तहत इंडियन रेलवे ने एक सितंबर से सेवा शुल्क बढ़ाने का फैसला किया है. 

 

IRCTC की ओर से 30 अगस्त को जारी आदेश के अनुसार अब IRCTC गैर वातानुकूलित श्रेणी की ई-टिकट पर 15 रुपये और प्रथम श्रेणी सहित वातानुकूलित श्रेणी की सभी ई-टिकट पर 30 रुपये का सेवा शुल्क वसूल करेगा. माल एवं सेवा कर इससे अलग होगा.

 

यह भी पढ़ें:चांद के और करीब पहुंचा चंद्रयान-2, इस दिन चांद पर करेगा लैंड

 

आपको बता दें कि 3 वर्ष पहले भाजपा के नेतृत्व वाली मोदी सरकार ने डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए सेवा शुल्क वापस ले लिया था. पहले IRCTC गैर वातानुकूलित श्रेणी की ई-टिकटों पर 20 रुपये और सभी वातानुकूलित श्रेणी की ई-टिकटों पर 40 रुपये का सेवा शुल्क लेता था.

 

30 अगस्त को लिखे पत्र में, रेलवे बोर्ड ने कहा था कि IRCTC (रेलवे की पर्यटन शाखा) ने ई-टिकट की बुकिंग पर सेवा शुल्क की बहाली के लिए एक विस्तृत मामला बनाया था और जिसकी जांच सक्षम प्राधिकारी द्वारा की गई थी.

 

इसमें आगे कहा गया है कि वित्त मंत्रालय ने कहा है कि सेवा शुल्क माफ करने की योजना कुछ समय के लिए ही थी और रेल मंत्रालय ई-टिकट का शुल्क लेना शुरू कर सकता था. अधिकारियों का कहना है कि सेवा शुल्क बंद किए जाने के बाद, IRCTC ने वित्तीय वर्ष 2016-17 में इंटरनेट टिकटिंग राजस्व में 26% की गिरावट देखी गई है. 

 

यह भी पढ़ें: एलोवेरा एनर्जी ड्रिंक बनाने का तरीका

 

IRCTC द्वारा जारी किए गए 30 अगस्त के आदेश के अनुसार अब गैर-एसी क्लास के लिए 15 रुपये प्रति टिकट और AC क्लास के लिए 30 रुपये प्रति टिकट सेवा शुल्क वसूला जाएगा, इसके अलावा GST अलग से वसूला जाएगा.

और पढ़ें »

खास आपके लिए

-
-

रेसिपी

वायरल न्यूज़

×