वेस्टइंडीज को चार विकेट से हराकर भारत ने सीरीज पर अपना कब्जा जमाया


वेस्टइंडीज को चार विकेट से हराकर भारत ने सीरीज पर अपना कब्जा जमाया

भारतीय टीम ने आखिरी ODI मैच में वेस्टइंडीज को 4 विकेट से हराया और 2-1 से सीरीज पर कब्जा जमाया है। तीसरा ODI मैच कटक में खेला गया था। यदि टॉस की बात करें तो टॉस भारत ने जीता था और बल्लेबाजी के लिए वेस्टइंडीज की टीम को आमंत्रित किया था।

 

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज- पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने 5 विकेट पर 315 रन बनाए थे। वेस्टइंडीज के बल्लेबाज की बात करें तो ओपनर बल्लेबाज इविन लुईस ने 21 रन और शाई होप ने 42 रन की पारी खेली है। मध्यक्रम के बल्लेबाज निकोलस ने धमाकेदार पारी खेलते हुए 89 रन और कप्तान किरोन पोलार्ड ने 74 रन बनाए है। इन दोनों मध्यक्रम के बल्लेबाजों की बदौलत ही वेस्टइंडीज की टीम 300 रन के आंकड़े को छू पाई।

 

भारतीय गेंदबाज: वेस्टइंडीज की टीम 300 रन का आंकड़ा छू पाई है तो इसका मतलब है कि भारतीय गेंदबाजो ने रन लुटाने में कोई कसर नही छोड़ी होगी। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 6.60 के इकॉनमी रेट से 66 रन लुटाते एक विकेट ही चटका पाए। चाहर की जगह टीम में शामिल किए गए तेज गेंदबाज नवदीप सैनी ने 5.80 के इकॉनमी रेट से 58 रन खर्च करते हुए 2 महत्वपूर्ण विकेट भी लिए हैं। इस महत्वपूर्ण  विकेट में वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज इवीन लुईस और शिमरोन हेटमायर का था।

 

स्पीनर गेंदबाज कुलदीप यादव ने दूसरे मैच में हैट्रिक विकेट लेकर इतिहास रचा था लेकिन तीसरे वनडे मैच में 6.70 के इकॉनमी रेट से 66 रन लुटाते हुए 1 भी विकेट लेने कामयाब नहीं हो पाए। भारतीय तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने 1 विकेट चटाए, वहीं उन्होने शानदार बल्लेबाज करते हुए 6 गेंदो में 17 रन की पारी खेली। स्पीनर गेंदबाज रविन्द्र जडेजा ने भी एक विकेट चटकाए और ऑलराउंडर भूमिका निभाते हुए 31 गेदों मे 39 रन की पारी खेली।

 

 

भारतीय बल्लेबाज का प्रदर्शन - 316 रन के लक्ष्य को भारतीय टीम ने 6 विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (63) और लोकेश राहुल (77) ने अर्धशतक जमाया। इन दोनों बल्लेबाज के आउट होने के बाद कप्तान विराट कोहली ने टीम की कमान बखूबी से संभाला। उन्होने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 81 गेदों में 85 रन की पारी खेली है।

 

भारतीय टीम भले ही आज तीसर मैच जीती हो लेकिन एक वक्त ऐस भी आया था कि वेस्टइंडीज की टीम मैच जीत सकती थी। 47 वें ओवर की पहली गेंद पर विराट कोहली के आउट हो गए थे। उस वक्त ऐसा लगा मानो मैच पूरी तरह से भारत के हाथों से निकल गया है। वक्त रहते रविन्द्र जडेजा और शार्दुल ठाकुर ने टीम की कमान संभाल ली और भारत को जीताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाए हैं।

 

भारत की कमान संभालते हुए जडेजा ने 31 गेंद में 39 रन  और शार्दुल ने 7 गेंदो में 17 रन बनाए है। शार्दुल की पारी छोटी थी लेकिन असरदार थी। आप सोच रहे होगें कि अब तक ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर का जिक्र क्यों नही किया गया। दोनों बल्लेबाज ने प्रदर्शन भी तो एक जैसा ही जो किए है। पंत और श्रेयस दोने ने 7-7 रन की पारी खेली है।

 

 

वेस्टइंडीज के गेंदबाज- वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज किमो पॉल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 3 विकेट चटकाए। पॉल ने विराट कोहली का विकेट लेकर सबको चौंका दिया था। विराट कोहली का विकेट जैसे ही गिरा भारतीय टीम पर संकट का बादल छा गया था। इस मैच को वक्त रहते संकटमोचन की तरह शार्दुल ठाकुर ने बचाया। यदि शार्दुल ठाकुर को वेस्टइंडीज के गेंदबाज रोकने में कामयाब हो जाते तो शायद सीरीज पर कब्जा वेस्टइंडीज का होता। वहीं शेल्डन कॉट्रेल,होल्डर और अल्जारी जोसेफ़ ने 1-1-1 विकेट चटकाए है।

 

आंकड़ो के हिसाब से देखें तो दोनों ही टीमों ने अच्छा प्रदर्शन करके दिखाए हैं। लेकिन अंत के समय में बाजी वेस्टइंडीज के हाथ से फिसलकर भारतीय टीम के खेमें आ गई थी। भारत की तैयारी अब वेस्टइंडीज को हराने के बाद लंका जीतने की होगी। आपको बता दें कि 5 जनवरी से भारत और श्रीलंका के बीच 3 मैच की टी20 सीरीज खेली जाएगी।

 

ind vs wi, ind vs wi 3rd odi match india win, ind vs wi 3rd odi match highlights, india vs west indies 3rd odi, india vs west indies 3rd odi highlights 2019, india vs west indies 3rd odi highlights, ind vs wi final match highlights, ind vs wi 3rd odi highlights, भारत वेस्टइंडीज, तीसरा वनडे मैच, भारतीय क्रिकेट टीम, कप्तान विराट कोहली, क्रिकेट हाइलाइट

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

भारत के जसप्रीत बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास


भारत के जसप्रीत बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास

इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच हो रहे पहले टेस्ट मैच में भारतीय गेंदबाजों ने एक अच्छा प्रदर्शन कर टीम इंडिया की वापसी करवा दी है. आपको बता दें कि, दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक भारतीय गेंदबाजों ने 189 रन पर वेस्टइंडीज को आठ बड़े झटके दे दिए. इसमे ईशांत शर्मा को पांच सफलता मिली, तो वहीं जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और रवीन्द्र जडेजा को एक-एक सफलता मिली.

 

तेल के साथ से फिर सुधर सकती है देश की अर्थव्यवस्था, PM Modi

 

बताया जा रहा है कि बुमराह को अभी तक डैरेन ब्रावो के रूप में एक मात्र सफलता मिली है, लेकिन उन्होंने  इस एक विकेट से ही वेंकटेश प्रसाद और मोहम्मद शमी का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया. आपको बता दें कि, 25 वर्षीय डेथ ओवर स्पेशलिस्ट बुमराह ने भारतीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज  50 विकेट लेने वाले भारत के पहले तेज गेंदबाज बन गए. बुमराह ने अपने टेस्ट करियर के 11वें मैच में ही इस मुकाम को हासिल किया.

 

बुमराह भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम गेंदों पर 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट की 2465वीं गेंद पर 50वां विकेट लिया. इससे पहले ये रिकॉर्ड आर अश्विन के नाम पर था. अश्विन ने अपने टेस्ट करियर का 50वां विकेट 2597वें गेंद पर ली थी.

 

मात्र 20 मिनट में पाएं गोरा और चमकदार चेहरा

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

टेस्ट क्रिकेट में जसप्रीत बुमराह ने रचा इतिहास


टेस्ट क्रिकेट में जसप्रीत बुमराह ने रचा इतिहास

क्रिकेट खेल प्रेमियों के लिए ये खास खबर है. दरअसल वेस्टइंडीज के खिलाफ एंटीगा टेस्‍ट की दूसरी पारी में 5 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अब सब का दिल जीत कर इतिहास रच दिया है. बताया जा रहा है की बुमराह ने दूसरी पारी में 7 रन देकर 5 विकेट लिए.

 

इसे भी पढ़ें: गाने को सुनकर कोई बिस्किट देता था तो कोई पैसा: रानू मंडल

 

इसी के साथ टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में वह ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज में एक ही पारी में 5 विकेट लेने वाले पहले इंडियन गेंदबाज बन गए हैं. बता दें की दूसरी पारी में कार्लोस ब्रेथवेट, जॉन कैंपबेल, डैरेन ब्रावो, शाई होप और जेसन होल्डर बुमराह का शिकार बने. इनमें से भी बुमराह ने ब्रेथवेट को छोड़कर बाकी चारों बल्लेबाजों को सीधा बोल्ड किया और इसके साथ ही वह टेस्ट क्रिकेट की किसी 1 पारी में 4 बल्लेबाजों को बोल्ड करने वाले पहले इंडियन तेज गेंदबाज बन गए हैं.

 

गौरतलब है कि, विराट कोहली की अगुआई में टीम इंडिया ने 318 रनों के अंतर से इस मुकाबले को जीता. पहली पारी में 297 रन बनाने के बाद टीम इंडिया ने 222 रन पर ही वेस्टइंडीज की पहली पारी को समेट दिया था, जिसके बाद इंडियन टीम ने 7 विकेट पर 343 रन पर अपनी दूसरी पारी में जीत के लिए 418 रनों का लक्ष्य रखा. जवाब में कैरेबियाई टीम 100 रन पर ही सिमट गई और इसी के साथ बुमराह ने इतिहास रच दिया जिनकी तारिफ सोशल मीडिया पर जम कर हो रही है.

 

इसे भी पढ़ें: हरे प्याज से हर बीमारी का इलाज

 

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×