कोलकाता : देश की पहली अंडर वाटर मेट्रो सेवा का उद्घाटन आज


कोलकाता : देश की पहली अंडर वाटर मेट्रो सेवा का उद्घाटन आज

भारत की पहली मेट्रो सेवा सन 1984 में कोलकाता से शुरू हुई थी, देश में सबसे पहले मेट्रो सेवा शुरू कर इतिहास रचने वाला कोलकाता आज फिर एक नया इतिहास रचने जा रहा है। जी हाँ, आज फिर रेल मंत्री पीयूष गोयल बुधवार को कोलकाता ईस्ट-वेस्ट मेट्रो सेवा को हरी झंडी दिखाएंगे। आपको बता दें कि शुक्रवार यानि 14 फरवरी से इसको आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा।

 

ये मेट्रो कोई साधारण मेट्रो नहीं है बल्कि इस मेट्रो की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह अंडर वाटर यानि पानी के नीचे बनी सुरंग में चलेगी। इस लाइन की कुल लम्बाई 15 किलोमीटर की होगी लेकिन पहले लाइन की शुरुआत छह किलोमीटर लंबी लाइन से की जा रही है। इस मेट्रो सेवा का किराया सुनकर आप भी चौक जायेंगे। इस मेट्रो में एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक जान का किराया मात्र पांच रुपये होगा।

 

 

रेट चार्ज के अनुसार दो किलोमीटर तक के लिए पांच रुपये, पांच किलोमीटर तक 10 रुपये, 10 किलोमीटर तक 20 रुपये और फिर अंतिम स्टेशन तक के लिए यात्रियों को 30 रुपये चुकाने होंगे। इसके साथ ही यह देश की सबसे सस्ती मेट्रो सेवा होगी। वहीं मेट्रो रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि मेट्रो में यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी।

 

जैसे अंडर वाटर प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर और डिटेक्शन सिस्टम जैसी आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगी इस मेट्रो सेवा में अभी कुल छह कोच होंगे तथा जल्द ही कोलकाता की जनता के लिए यह सेवा 6 किलोमीटर से बढ़ाकर 12 किलोमीटर तक की जाएगी। साथ ही मेट्रो रेलवे के सीपीआरओ इंद्राणी बनर्जी ने एक और बड़ी खुशखबरी बताई जिसे सुनकर आप वाकई में दंग रह जायेंगे।

 

जी हाँ उन्होंने बताया कि कोलकाता मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन बहुत जल्द हुगली नदी के भीतर मेट्रो चलाने जा रही है। ईस्ट-वेस्ट प्रॉजेक्ट पर काम बहुत तेजी से जारी है और उम्मीद की जा रही है कि मार्च 2020 तक यह काम पूरा हो जाएगा, जिसके बाद यात्रियों को अंडर वाटर मेट्रो का रोमांचक अनुभव मिलेगा। आपको बता दें कि केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल आज इस मेट्रो सेवा का उद्घाटन करेंगे और 14 फरवरी से इसे आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा।

 

 

मेट्रो सेवा, कोलकाता, रेल मंत्री पीयूष गोयल, अंडर वाटर मेट्रो, अंडर वाटर मेट्रो इन इंडिया, इंद्राणी बनर्जी, Under Water Metro, Kolkata metro, Calcutta metro station, calcutta news

और पढ़ें »

खास आपके लिए

Senior Citizen Tiffin Seva

Viral अड्डा

  • news
  • news
  • news
  • news
-

वायरल न्यूज़

×